3 Best Speech about Diwali | Speech Diwali in Hindi | दिवाली पर ऐसे लिखें भाषण

0
146
Speech Diwali in Hindi

इस आर्टिक्ल में हम जानेगे Speech about Diwali, Speech Diwali in Hindi, दिवाली का भाषण लिखें?, स्कूल में ऐसे दें Speech Diwali की बच्चे, Speech about Diwali क्या है?, Speech Diwali in 10 lines, दिवाली का महत्व क्या है?, कैसे याद करें Diwali speech in hindi, Speech about Diwali कैसे लिखें?,भारत का सबसे पसंदीदा त्योहार दिवाली क्यों है? Diwali speech in hindi.

Speech about Diwali: दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जहां नौ से अधिक विभिन्न धर्मों के नागरिक एक साथ रहते हैं। चूंकि जलवायु, क्षेत्रों, धर्मों और अन्य कारकों की इतनी विस्तृत श्रृंखला है, निस्संदेह यहां कई त्योहार होते हैं। उनमें से कई धार्मिक त्योहार हैं, लेकिन अन्य धर्मों के नागरिक भी उनमें प्रेम भाव से भाग लेते हैं। दिवाली इन्हीं त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यहां हमने कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए Speech Diwali दी हैं। जिनका प्रयोग आप अपने स्कूल में आसानी कर सकते हैं। तो आइए पढ़ते हैं कैसे हम दिवाली का भाषण याद व बोल सकते हैं।

Speech about Diwali (दिवाली के बारे में भाषण)

मेरे प्यारे दोस्तों व आदरणीय अध्यापकों आज मैं यहां दिवाली पर भाषण देने आया हूं। दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है। इस त्योहार पर सभी में उत्साह बढ़ जाता है क्योंकि सभी बच्चे और वयस्क इस अद्भुत त्योहार को बड़ी उत्सुकता और प्रत्याशा के साथ देखते हैं।

Diwali speech in hindi (दिवाली का भाषण)
Diwali speech in hindi (दिवाली का भाषण)

हम न केवल अपनी सामान्य, सांसारिक दिनचर्या से दूर हो सकते हैं, बल्कि हम उन मित्रों और रिश्तेदारों से भी जुड़ सकते हैं जिन्हें हमने लंबे समय से नहीं देखा है। गणेश और लक्ष्मी पूजा, जो सभी देवी-देवताओं के लिए आशीर्वाद, समृद्धि और धन के लिए की जाती है, सबसे खास है। हम सभी आनंदित और प्रसन्न महसूस करते हैं क्योंकि पूरा वातावरण ऊर्जावान और आवेशित हो जाता है।

7 Amazing Shakti Chakra Tratak Benefits in Hindi

हम सभी ने अपने पूर्वजों से दिवाली की कहानियों के विभिन्न संस्करण सुने हैं, और प्रत्येक घर का अपना संस्करण होता है। हमारे कुछ परिवारों का मानना ​​​​है कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है, जबकि अन्य का मानना ​​​​है कि यह धन की देवी लक्ष्मी और ज्ञान के देवता गणेश का सम्मान करता है। हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, दिवाली भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की 14 साल के वनवास के बाद “अयोध्या” के अपने पैतृक घर लौटने की याद दिलाती है।

Diwali speech in hindi (दिवाली का भाषण)
Diwali speech in hindi (दिवाली का भाषण)

कुछ लोग हिंदू महाकाव्य महाभारत के अनुसार, 12 साल के वनवास और एक वर्ष के अज्ञत्व के बाद पांडवों के अपने राज्य में लौटने का जश्न मनाते हैं। यह भी माना जाता है कि यह तब मनाया जाने लगा जब देवताओं और राक्षसों के समुद्र मंथन के बाद देवी लक्ष्मी का जन्म हुआ।

पश्चिम और भारत के कुछ उत्तरी हिस्सों में, दिवाली भी एक नए हिंदू वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। सिख धर्म अपने विभिन्न गुरुओं के सम्मान में स्वर्ण मंदिर को जलाकर इस दिन को मनाता है। यह जैन धर्म के अनुयायियों द्वारा महावीर की निर्वाण और ज्ञान प्राप्ति के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। नतीजतन, भारत एक विविध समाज है, और विभिन्न धर्मों के विभिन्न त्योहारों पर अलग-अलग दृष्टिकोण हैं।

Speech Diwali (दिवाली का भाषण)
Speech Diwali (दिवाली का भाषण)

दिवाली समारोह कुल पांच दिनों तक चलता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं और अनुष्ठानों की आवश्यकता होती है जिन्हें लोगों द्वारा किया जाना चाहिए। लोगों ने अपने घरों में मोमबत्तियां जलाकर रंगोली और खूबसूरत फूलों से सजाया। महिलाएं अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाती हैं और रिश्तेदारों और पड़ोसियों को रात के खाने पर आमंत्रित करती हैं। वहीं बच्चे शाम को पटाखे जलाकर त्योहार मनाते हैं।

इस दिन, रोशनी वास्तविकता की जीत और अंधेरे पर प्रकाश का प्रतिनिधित्व करती है। यह दिन हमें बुरी आदतों से दूर रहने और अच्छे कर्म करने के साथ-साथ सुखी जीवन जीने के लिए सही रास्ते पर रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन विशेष समारोह और रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है। मुख्य दिवाली पर, वे कई अनुष्ठानों के साथ पूजा करते हैं। भगवान राम को हिंदुओं द्वारा पवित्रता और सच्चाई का प्रतीक माना जाता है। उनके अनुसार दिवाली हमें अपनों के करीब ले जाती है।

Short Diwali speech in hindi (दीपावली पर छोटा भाषण)

दोस्तों आज मैं यहां दिवाली पर एक संक्षिप्त भाषण देने के लिए हूं। दिवाली, जिसे “दीपावली” के रूप में भी जाना जाता है, सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है। पूरी दुनिया में लोग इस त्योहार को बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि यह एक हिंदू त्योहार है, सभी क्षेत्रों के लोग पटाखों और आतिशबाजी के साथ उज्ज्वल त्योहार मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

राक्षस राजा रावण को हराने के बाद, हिंदू दिवाली मनाते हैं, जो भगवान राम की अपनी पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और उत्साही भक्त हनुमान के साथ अयोध्या लौटने की याद दिलाता है। यह धार्मिक त्योहार बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है। दिवाली के दौरान लोग अपने घरों, दुकानों और अन्य इमारतों को साफ और रंग देते हैं। इस दिन वे नए कपड़े, उपहार, बर्तन, कैंडी आदि खरीदते हैं। अन्य चीजों के अलावा, नई दुकानें, घर, व्यवसाय और सहयोग खोलने के लिए इसे एक भाग्यशाली समय माना जाता है।

धनतेरस को घरेलू सामान जैसे सोना, चांदी और अन्य कीमती धातुओं की खरीद के लिए एक शुभ दिन माना जाता है। नई कंपनी शुरू करने के लिए यह दिन अनुकूल माना जाता है। नरक चतुर्दशी वह दिन है जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था, जो अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक था। शाम के समय, लोग अपने घरों को रंगोली और दीया रोशनी से सजाकर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। गणेश शुभ शुरुआत के देवता हैं, और लक्ष्मी बहुतायत की देवी हैं।

दिवाली पर, लोग समृद्धि और कल्याण की कामना के लिए गलियों, बाजारों, घरों और आसपास के इलाकों में मिट्टी के दीये जलाते हैं। इस अवसर पर पटाखों का मुख्य आकर्षण होता है। दिवाली समारोह में स्वादिष्ट घर का बना खाना और पड़ोसियों, परिवारों और रिश्तेदारों को मिठाई बांटी जाती है। दिवाली की रात लोगों ने देवी लक्ष्मी के आगमन की प्रत्याशा में अपने दरवाजे खोले।

Speech about Diwali (स्कूली छात्रों के लिए दिवाली पर भाषण लिखने के लिए 10 आसान पंक्तियाँ)

यहाँ आसान 10 पंक्तियों में Diwali speech in hindi दी गई है। जिसके माध्यम से आप speech about diwali लिख सकते हैं।

  1. दीवाली एक प्रकाश पर्व है जो आध्यात्मिक अंधकार पर आंतरिक प्रकाश की विजय का उत्सव मनाता है।
  2. यह पांच दिवसीय त्योहार है जो धनतेरस से शुरू होता है और दिवाली तक चलता है। इस दौरान लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और सोने व अन्य बर्तनों की खरीदारी करते हैं।
  3. त्योहार ज्यादातर हिंदू संस्कृतियों के लिए है, लेकिन यह कुछ गैर-हिंदू समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है।
  4. इस दिन, लोग हमारे जीवन में धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी का सम्मान करते हैं।
  5. दिवाली के दिन रंगीन पाउडर, मैदा और रेत से बनी रंगोली की सजावट बहुत आम है और इन्हें शुभ माना जाता है।
  6. अपने घरों में देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए, लोग अपने घरों को मिट्टी के दीयों और इलेक्ट्रॉनिक लाइटिंग से सजाते हैं।
  7. त्योहार का मुख्य दिन लक्ष्मी पूजा को समर्पित है, जो मनोरम व्यंजनों और आतिशबाजी के साथ है।
  8. यह दिन भगवान महावीर के दिव्य जागरण, या ‘निर्वाण’ की भी याद दिलाता है, जिसे जैन धर्म में सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है।
  9. यह त्योहार सिख धर्म में उस दिन के रूप में मनाया जाता है जब उनके छठे सिख गुरु, हरगोबिंद जी को जेल से रिहा किया गया था।
  10. दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसमें परिवार और दोस्त भाईचारे, प्यार और एकता का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

FAQs

When is Diwali this year? (इस साल दिवाली कब है?)

इस साल दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को है।

Who gives speech about Diwali? (दिवाली के बारे में भाषण कौन देता है?)

Diwali speech in hindi स्कूल के बच्चें देते हैं। जिन्हें दिवाली की छुट्टियों के बाद होमवर्क दिया जाता है।

How to give speech about Diwali? (दिवाली के बारे में भाषण कैसे दें?)

हमारे द्वारा दी गई speech diwali को आप बार-बार लिखकर देखे इससे आप आसानी से भाषण दे पायंगे।

How to write a speech about Diwali? (दिवाली के बारे में भाषण किस प्रकार लिखा जाता है?)

दोस्तों Diwali speech in hindi में शुरुआत प्रणाम से करें फिर इंट्रोडक्शन में दिवाली क्यों मनाई जाती हैं वह बताएं।

दिवाली हिंदू त्योहार है या सिख धर्म का?

दीवाली हिंदू धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म सभी में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। भारत जैसे बहुसांस्कृतिक और विविध देश में, इस त्योहार को पूरे हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है।

Final Words

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Speech about Diwali की  जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप Speech Diwali आसानी से दे पायंगे। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें।

Previous articleWhat is Jodha Akbar History | 5 Amazing facts about Jodha Akbar History in Hindi
Next articleGaram Pani Peene ke Fayde Aur Nuksan | गर्म पानी पीने के फायदे | 5 Amazing Health Benefits of Drinking Hot Water
Akshay एक हिंदी कंटेंट राइटर हैं और उन्हें क्रिएटिव राइटिंग में 5 साल का वर्क एक्सपीरियंस है। उन्होंने इकोनॉमिक्स में परास्नातक व टूरिज्म ट्रैवेल मैनेजमेंट में स्नातक किया है। अक्षय को अपनी मातृभाषा में लिखना पसंद है; वह हिंदी और अपने लेखों और कहानियों के माध्यम से दुनिया भर के लोगों के साथ अलग-अलग विचार साझा करते हैं। उन्हें खाना बनाने का भी शौक है। उनका लक्ष्य ऐसे लेख लिखना है जो मज़ेदार, पढ़ने में आसान और दिलचस्प हों। पढ़ने, लिखने और सीखने के बारे में किसी भी प्रश्न या टिप्पणी के लिए अक्षय से आप कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here