20 Good Habits For Students in Hindi | विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें in Hindi

आज का हमारा विषय Good Habits For Students (विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें in Hindi) के बारे में रहने वाला है जिसमें हम बताएंगे कि किस तरह से आप अपने जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भर सकती हैं। अपना भविष्य और कोई बदलना चाहता है परंतु यह संभव नहीं है आप अपना भविष्य तो नहीं बदल सकते परंतु कुछ आदतें जरूर बदल सकते हैं जिनसे आपकी भविष्य में बदलाव की पूरी संभावनाएं है ।

विद्यार्थी जीवन सबसे संघर्ष और परिश्रम का समय होता है जिसमें यदि इस समय को सही से उपयोग कर लिया जाए तो हम अपनी आने वाली पीढ़ी को भी बदल सकते हैं ।कुछ आदतों को यदि बचपन से ही अपनी दिनचर्या में शामिल कर दिया जाए तो हमारा आने वाला कल बहुत सुने रहा होगा ।

Related Post:-

कुण्डलिनी जागरण करने का आसान तरीका
Third eye chakra Meditation Techniques in Hindi

5 Amazing Health Benefits of Eating Honey in Hindi | Sahad ke Fayde Aur Nuksan

The Best Spiritual Guru Paramhans Swami Nikhileshwaranand Ji

Shaktipat Kya Hai | Best Spiritual Benefits of Shaktipat in Hindi in 2023

Table of Contents

Good Habits For Students | 20 अच्छी आदतें जो हर छात्र को अपनानी चाहिए:-

1. सुबह उठकर अपने माता पिता के पैर छुए:-

अच्छा विद्यार्थी बन्ना हर किसी का सपना होता है परंतु आपकी बुरी आदतों के चलते यह संभव नहीं है यदि आप एक अच्छा विद्यार्थी बनना चाहते हो तो सर्वप्रथम आपको अपनी बुरी आदतों को छोड़ना होगा ।

अनेक तरह के सवाल हमारे दिमाग में आते रहते हैं कि अच्छा विद्यार्थी कैसे बना जाए अच्छे विद्यार्थी के क्या लक्षण होते हैं ऐसे कई सवाल आपके मन में होंगे इस कंटेंट को पूरा पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा ।

20 Good Habits For Students in Hindi

प्रत्येक विद्यार्थी को सुबह जल्दी उठकर के अपने माता-पिता व करके बुजुर्गों के चरण स्पर्श करने चाहिए जिससे कि आपकी उम्र में तथा ज्ञान शक्ति एवं प्रसिद्ध में वृद्धि होगी और आपका तेज भी बढ़ेगा।

2. अपने माता-पिता का सम्मान करें:-

एक अच्छा विद्यार्थी बनने से पहले सर्वप्रथम आपको एक अच्छा बेटा या बेटी बनना होता है विद्यार्थी सदैव अपने अभिभावकों का सम्मान करें एवं उनकी प्रत्येक बात को बिना कोई प्रश्न के मानना आपकी जिम्मेदारी है ऐसा करने से आपके माता-पिता आपकी हर जरूरत को पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे साथ ही आपकी पढ़ाई के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। हमारे माता पिता हमारे भगवान का रूप होते हैं इसलिए उनका अनादर कभी नहीं करना चाहिए ।

3 प्रतिदिन पढ़ाई करें

आपको अच्छा विद्यार्थी बनने के लिए बहुत सारे ज्ञान की जरूरत होती है और ज्ञान आपको तभी मिल सकता है जब आप प्रतिदिन पढ़ाई करेंगे एवं नियमित रूप से गृह कार्य करें तथा नियमित रूप से पढ़ाई करते रहें जिससे कि आपका नॉलेज में भी वृद्धि होगी ।

4. अपनी वस्तुओं को हमेशा सही स्थान पर रखें -20 Good Habits For Students

कभी भी अपनी वस्तुओं को इधर-उधर नहीं पहनना चाहिए जैसे की पुस्तकें कॉपी पेन इत्यादि को सही तरह से संभाल कर के अपने स्थान पर रखें । यदि आप अपने किताबों को फेंकते हैं या उनकी परवाह नहीं करते हैं तो माता सरस्वती नाराज होते हैं और आपको विद्या में हानि हो सकती हैं इसलिए हमेशा आपने वस्तुओं को उचित स्थानों पर रखें ।

5. अपनी अध्ययन कक्ष को साफ सुथरा रखें -20 Good Habits For Students

आप जिस भी कक्ष के अंदर पढ़ाई करते हैं उस कक्ष को हमेशा साफ-सुथरा रखें एवं पूरा कोशिश करें की आपके रूम के अंदर आपके पढ़ाई के सिवा कोई भी अन्य वस्तु नहीं होनी चाहिए । यदि कोई एक्स्ट्रा सींस आपके रूम के अंदर होती हैं और ज्यादा भरा हुआ रूम होता है तो आपका पढ़ाई के अंदर मन नहीं लगता है इसलिए हमेशा कोशिश करें कि कम से कम वस्तुएं अपने रूम के अंदर रखें ।

6. हमेशा motivate रहने का प्रयत्न करें -20 Good Habits For Students

आप एक अच्छा विद्यार्थी तभी बन सकते हैं जब आप हर स्थिति के अंदर अपने आप को संभाल सके ।विद्यार्थी जीवन के अंदर आपको ऐसे कई तत्व मिल जाएंगे जिनसे आपको डिमोटिवेशन होता होगा परंतु आप ध्यान रखिए की आपको किसी भी हालात में डिमोटिवेट नहीं होना है यदि आप अपने रास्ते से भटक गए तो आपकी पढ़ाई के अंदर बाधा उत्पन्न हो सकती है इसलिए जहां तक संभव हो आप मोटिवेट रहिए और खुद को प्रेरित करते रहिए। यदि किसी कारणवश आप डिमोटिवेट हो गए हैं तो उन क्षणों को याद कीजिए जिनसे आप को सुकून मिलता हो एवं कुछ प्रेरणा मिलती हो   ।

7. अपनी पर्सनैलिटी सुधारें -20 Good Habits For Students

एक अच्छे विद्यार्थी का मुख्य लक्षण यही होता है कि वह अपनी खुद की अलग पर्सनैलिटी में रहे यानी कि स्कूल की यूनिफार्म के अंदर हमेशा साफ-सुथरे कपड़ों के अंदर रहे ।विद्यार्थी को हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि स्कूल की ड्रेस को ही पहने अन्य कोई भी ड्रेस स्कूल में पहन कर नहीं जाना चाहिए तथा कपड़ों को ठीक तरह से पहनना सीखना चाहिए जिससे कि आपकी पर्सनैलिटी में सुधार आ सके ।

8. अपने आपको हमेशा खुश रखे -20 Good Habits For Students

पूरा प्रयत्न करें कि आप अपने आप को खुश रखें यदि आप हंसमुख चेहरा रखोगे तो हर कोई आपसे बात करेगा तथा आपसे दोस्ती करेगा यदि आप निराशा की स्थिति में बैठोगे तो कोई भी आपसे दोस्ती नहीं करेगा और आपका स्कूल लाइफ कुछ बोरिंग हो जाएगा इसलिए जहां तक संभव हो हमेशा खुश रहें एवं बाकी लोगों से मिलजुल कर रहे ।

9. अपनी गलती के ऊपर कभी नहीं घबराए -20 Good Habits For Students

ध्यान रखें कि आप एक विद्यार्थी हैं और विद्यार्थी जीवन सीखने का समय होता है इसलिए सीखते समय गलती हर किसी से होती है इसलिए अपनी गलती से कभी भी डरे नहीं आप जो भी गलती करें उसको स्वीकार करें एवं हमेशा यह कोशिश करें कि आप हर प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करें चाहे वह गलत हो या सही।

10. अपने ज्ञान को दूसरों के साथ बाटे -20 Good Habits For Students

विद्यार्थी के पास जो भी नॉलेज होता है उसे अपने मित्रों के साथ तथा अपने सहपाठियों के साथ साझा करनी चाहिए जिससे कि आप की ज्ञान में और पकड़ आएगी साथ ही आपकी मित्रों को भी नया कुछ सीखने को मिलेगा ।

11. लगातार कोशिश करते रहे -20 Good Habits For Students

हर विद्यार्थी को अपनी हर संभव प्रयास को करना चाहिए जिससे उसकी पढ़ाई में लगाव बना रहता है तथा विद्यार्थी का अपने विषयों के प्रति प्रेम भी बना रहता है तथा विद्यार्थी के लिए पढ़ाई एक तरह का खेल बन जाता है जिससे वह और भी ज्यादा लगाव करने लगता है ।

12. ध्यान लगाकर अध्ययन करें-20 Good Habits For Students

हमेशा जब भी आप पढ़ने बैठे अपना पूरा ध्यान लगा करके अपने दिमाग को शांत करके पढ़ाई के लिए बैठे ।हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पढ़ रहे हो आपका ध्यान किसी अन्य जगह पर नहीं भटकना चाहिए।पूरी तरह से एकाग्रता बनाने का पूरा प्रयत्न करें अनावश्यक चीजों के ऊपर अपना ध्यान केंद्रित ना करें ।

13. अपने काम से मतलब रखें -20 Good Habits For Students

अब हमेशा अपने काम से काम रखो जिस चीज का आप ही पढ़ाई से कोई संबंध नहीं है उस चीज के ऊपर कभी भी अपना ध्यान ना लगाएं ।पारिवारिक झगड़ा तथा मोहल्ले कीअन्य तरह की गतिविधियों के अंदर भाग ना लें।ऐसा करने से आपकी पढ़ाई की है ऊपर बुरा असर पड़ता है तथा आप पढ़ाई के अंदर कमजोर होने लगते हैं तथा आपका मन भी बार-बार भटकने लगता है

14. पढ़ने हेतु एक निश्चित समय का चुनाव करें  -20 Good Habits For Students

आप जब भी पढ़ाई करने बैठे हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि आपको अन्य किसी भी स्रोत से अपना ध्यान विचलित नहीं हो । हमेशा ध्यान रखें कि आप सुबह 4:00 बजने से 6:00 तक पढ़ाई समय तय करें। इस समय के अंदर आपका दिमाग पूरी तरह से एक्टिव होता है तथा आपको पढ़ाई के अंदर आने जाने लगता है ।

20 Good Habits For Students in Hindi
Good Habits For Students

15. खानपान का ख्याल रखें -20 Good Habits For Students

कभी भी ज्यादा भोजन ना करें अत्यधिक भोजन करने से आपके अंदर आलस्य आने लगेगा और आपको पढ़ाई करने में बाधाएं उत्पन्न होगी ।तथा यदि आप कम भोजन करोगे तो भी आपका पढ़ाई के अंदर मन नहीं लगेगा और आपका बार बार भोजन के ऊपर मन जाएगा ।

हमेशा ध्यान रखें कि आप कम मात्रा में शाम के समय भोजन करें जिससे आपको समय से पहले नींद नहीं आएगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि रात्रि भोजन आपका हमेशा हल्का भोजन होना चाहिए ज्यादा भारी भोजन करने से आपको अलग से आलस्य आ सकता है।

16. अपने घर पर बुजुर्गों का सम्मान करें

आजकल बच्चे अपने घर वालों तथा बड़ी बुजुर्गों का सम्मान करना भूल जाते हैं एवं अपनी शिक्षकों की ज्यादा कदर नहीं करते इसके चलते उनके अंदर बुरी लक्षण आने लगते हैं। बड़े बुजुर्गों से मिला आशीर्वाद आपकी जिंदगी के लिए बहुत लाभदायक होगा। यदि आप अपने घर के बड़े बुजुर्गों को खुश रखोगे तो आपकी जिंदगी में भी खुशहाली सा जाएगी।

17. बच्चों को एंड्रॉयड फोन से दूर रखें

हमेशा अपने बच्चों को एंड्राइड मोबाइल से दूर रखना चाहिए ।मोबाइल की वजह से बच्चों की आंखों में समस्याएं उत्पन्न होती है । Android फोन के अंदर बच्चे ज्यादा समय तक वीडियो गेम, यूट्यूब आदि देखते रहते हैं जिसकी वजह से उनका समय बर्बाद होता है ।इसके साथ ही बच्चों की पढ़ाई में भी बाधाएं उत्पन्न होती है ।

18. समय पर स्कूल जाना

आप हमेशा कोशिश करें कि अपने बच्चों को समय पर स्कूल पहुंचाएं।यदि आपके बच्चे समय पर स्कूल नहीं जाते हैं तो वह स्कूल क्लास से लेट हो सकते हैं तथा शिक्षा से वंचित रह सकते हैं ।तथा ज्यादा समय तक यदि वे समय पर नहीं जाते हैं तो उनके यह एक तरह की आदत बन जाती है तथा धीरे-धीरे उनका पढ़ाई से मन हटने लगता है ।

19. अपनी एक दिनचर्या बनाएं

बच्चों को पढ़ने के लिए जरूरत होती है एक सही समय सारणी की, यदि बच्चे का कोई समय फिक्स नहीं है तो उसका पढ़ाई करने के तरीके में भी धीरे-धीरे बदलाव आने लगता है एवं हमारा मन हमेशा मनोरंजक चीजों की तरफ आकर्षित होता है इसलिए वह धीरे-धीरे खेल की तरफ आकर्षित होने लगता है और पढ़ाई से मन दूर भागने लगता है। आप हमेशा यही कोशिश करें कि अपने बच्चों को उचित समय सारणी पर कार्य करने के लिए कहें जिससे उनका पढ़ाई में मन बना रहे। इसके साथ ही बच्चे यदि अपनी समय सारणी पर चलेंगे तो उनका जीवन अनुशासित रूप से गुजरेगा जो कि एक बहुत अच्छी आदत है।

20. मधुर वाणी बोलिये

जिस स्थान पर मधुर वाणी तथा खुसी का माहौल होता है वह घर स्वर्ग से कम नहीं होता है . हर कोई अपनी मीठी वाणी के जरिये लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है  . सच्चे दिल से सभी से बिना किसी भी प्रकार के लालच किये आप मधुर वाणी का प्रयोग करे आपको भगवान भी पसंद करने लगेगा

FAQ

Why are Good Habits Important in School? ( स्कूल में good habits जरूरी क्यों हैं?)

स्कूल में Good Habits इसलिए जरूरी होती है जिससे कि बच्चे का Time बच सके और यदि वह Good Habits में involve होता है तो वह अपने Educational Goals को उसको भी आसानी से पा सकता है।

How can Students Be Developed Good Habits? ( बच्चे कैसे good habits को Develop कर सकते हैं?)

किसी भी Habit को Develop करने के लिए सबसे पहले बच्चों को Positive Attitude रखना बहुत जरूरी है। फिर उस Habit को Develop करने के लिए उन्हें नियमित प्रयास करने बहुत जरूरी होते हैं। अपने पूरे दिन की दिनचर्या में उन्हें वह Adjust करनी होती है और उसका नियमित रूप से प्रयास करना होता है।

What is a successful Student? ( Successful Student क्या होता है?)

कोई भी बच्चा Successful Student तब ही कहलाता है जब वो अपनी needs को समझता हो और उसे आता हो कैसे चीजों को Balance करें और अपनी Priorities को Set करें । यदि वह यह सही ढंग से करता है तो वह एक Successful Student बनता है ।

Final words:-

आज के इस आर्टिकल विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें in Hindi में हमने सीखा की कैसे हम अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा देकर उनकी आदतों को सुधार सकते है . बच्चा हर परिवार का हिस्सा होता है तथा परिवार के संस्कार ही बच्चे के ज्यादा काम आते है इसलिए आप जहा तक हो सके अपने परिवार के संस्कारो को बेहतर बनाने की कोशिस कीजिये जिससे आपके बच्चे का मन तथा मस्तिष्क भी उसी प्रकार से कार्य करे । अपने बच्चे की आदतों को सुधरने से पहले आपको अपने परिवार की व्यवारिहिक ज्ञान को अच्छा बना होगा तभी आपके बच्चे अच्छा संस्कार ग्रहण कर पाएंगे .

हम यही आशा करते है की आपको हमारा कंटेंट ‘Good Habits For Students in Hindi’ (विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें in Hindi) बहुत ही पसंद आया होगा तथा आपको इससे कुछ नया सिखने को मिला होगा यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करे .

Leave a Comment