15 Exclusive Benefits of Crystal in Hindi

0
175
Benefits of Crystal
Benefits of Crystal

आज हम बात करेंगे (15 Exclusive Benefits of Crystal in Hindi) क्रिस्टल के 15 विशेष लाभ के बारे में । सभी को अपने जीवन में क्रिस्टल का प्रयोग करना चाहिए । 

क्रिस्टल के लाभ Benefits of Crystal in Hindi:-

15 Exclusive Benefits of Crystal in Hindi

1.         क्रिस्टल नकारात्मक उर्जा, नकारात्मक भावना व बुरी नजर से बचाते हैं। इनसे बचने के लिए चार्ज क्रिस्टल की माला, पैन्डेन्ट, ब्रैसलेट व अँगूठी पहननी चाहिए। क्रिस्टल के चार्ज लोकेट का भी प्रयोग किया जा सकता है।

2.         क्रिस्टल शरीर के सातों चक्रों को चार्ज करता है। व उनकी उर्जा का सन्तुलन बनाएं रखता है। यदि शरीर के सातो चक्र चार्ज हों और उनकी उर्जा सन्तुलित हो तो सामान्यतः कोई बीमारी नही होती।

3.         शरीर मे रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते हैं।

4.         आभामण्डल को सशक्त व मजबूत बनाता है।

5.         व्यक्तित्व को प्रभावषाली बनाते हैं।

6.         टैंशन को कम करने के लिए भी क्रिस्टल की माला, पैन्डैट व लाकेट को पहना जाता है। इस प्रकार क्रिस्टल की ये वस्तुएँ दौहरा कार्य करती हैं।

7.         क्रिस्टल उर्जा को शीघ्र अति शीघ्र बढ़ाते हैं। जैसे ही क्रिस्टल किसी भी वस्तु के आभामण्डल में प्रवेश करता है तो वह उस वस्तु की उर्जा में सकारात्मक प्रभाव डालना आरम्भ कर देता है।

8.         क्रिस्टल रोगों को शीघ्र ठीक करने में सहायक होते हैं कयोंकि क्रिस्टल प्राकृतिक रूप से उर्जा के स्त्रोत होते हैं।

9.         क्रिस्टल हमारे चारों ओर एक सकारात्मक व मजबूत सुरक्षा कवच बनाते हैं। जिससे हम हर प्रकार की नकारात्मक उर्जा से दूर रहते हैं।

10.       चार्ज प्रोग्रामिंग क्रिस्टल से हमारी याद करने की क्षमता बढ़ती है, सम्बन्ध मधुर होते हैं, घर का वातावरण मधुर होता है, सकारात्मक सोच बढ़ती है।

मन में सकारात्मक भावनाएँ आती हैं, आर्थिक सम्पन्नता आती है। बहुत से क्रिस्टल के ऐसे लाभ भी हैं जिसका यहाँ वर्णन नही किया गया। परन्तु फिर भी लगातार अभ्यास से व प्रयोग से ऐसे लाभों को हम प्राप्त कर सकते हैं।

11.       क्रिस्टल घर में रखने से नकारात्मक उर्जा खत्म होती है।

12.       क्रिस्टल अपने पास प्रोग्राम करके रखने से आभामण्डल मजबूत रहता है। नकारात्मक विचार व घटनाओ का खतरा नही रहता।

13.       मन शांत रहता है।

14.       बच्चों को क्रिस्टल प्रेाग्राम कर दे सकते हैं जिनसे उनका ध्यान एकाग्र हो और पढ़ाई में लग सके।

15.       क्रिस्टल से पर्यावरण, पानी व आवश्यकता की वस्तु को सकारात्मक कर सकते हैं।

Related Post:-

10 Amazing facts about Dr. Narayan Dutt Shrimali in Hindi-Dr. Narayan Dutt Shrimali Biography in Hindi

Benefits of crystal for healing:-

वैसे तो रेकी अपने आप में ही बहुत शक्तिशाली है । लेकिन जब हम रेकी के साथ क्रिस्टल का प्रयोग करते हैं तो इसका प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है । जब भी आप रेकी करें तब चार्ज क्रिस्टल का प्रयोग करना चाहिए । 

Benefits of crystal for healing

अलग अलग रंग के क्रिस्टल अलग अलग काम आते हैं । सफ़ेद रंग का क्रिस्टल चार्जिंग के काम आता है । मन को शांत रखने के लिए भी इस क्रिस्टल का प्रयोग करना चाहिए । 

गुलाबी रंग के क्रिस्टल से संबंध ठीक होते हैं । गुलाबी रंग के क्रिस्टल को अपने बेड रूम में रखना चाहिए । इससे पति पत्नी के बीच संबंध मधुर होते हैं । इस क्रिस्टल के लगातार प्रयोग से हमारा मन भी संतुलन में रहता है । 

नीले रंग के क्रिस्टल से हमे सफलता मिलती है । इस क्रिस्टल को प्रोग्राम करके अपने पास रखना चाहिए । माला के रूप में भी क्रिस्टल का प्रयोग किया जा सकता है । यह तरीका सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं । अपने लक्ष्य के अनुसार किसी विशेष रंग की प्रोग्राम की हुई माला लेनी चाहिए और उसे गले में पहनना चाहिए ।

Final Word for 15 Exclusive Benefits of Crystal in Hindi:-

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिक्ल (15 Exclusive Benefits of Crystal in Hindi) क्रिस्टल के 15 विशेष लाभ अच्छा लगा होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here