Internet Kya Hai Hindi Me | 5 Advantages and disadvantages of Internet | इंटरनेट का इतिहास और जानकारी

इस आर्टिकल में पढ़ें Internet Kya Hai, Advantages and disadvantages of Internet, इंटरनेट कैसे कार्य करता है, इंटरनेट का इतिहास क्या है, इंटरनेट की जानकारी, Internet Speed कैसे चेक करें, Internet Banking का लाभ, इंटरनेट Cafe कब से खुलने प्रारंभ हुए थे, Internet calling के फायदे और नुकसान, Benefits of online learning, Internet definition क्या है, who Internet invented, Internet free call कैसे करें, Advantages and disadvantages of Internet ऐसे लिखें, निबंध के लिए Advantages and disadvantages of Internet, History of Internet क्या है, इंटरनेट full form, Essay on इंटरनेट

About History of Internet क्या है?

इंटरनेट:  दोस्तों इंटरनेट तकनीक की दुनिया में सबसे लोकप्रिय और अभिनव रचना है। यह वह स्थान है जहां सभी प्रकार के डेटा मौजूद हैं और यहां तक ​​कि इंटरनेट का उपयोग करके संचार प्रक्रिया भी अब संभव हो गई है। विशाल लाभों के कारण ही आज हम और पृथ्वी के वासी अब इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं। लेकिन जैसा हम सभी जानते हैं इसके जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं।

आज हम इस आर्टिकल में आपको विस्तार से इंटरनेट का इतिहास, इसके फायदे व नुकसान, समाज पर इसका प्रभाव और डिजिटल होते क्षेत्र में बढ़ रहे इसके उपयोगों के बारे में बताएंगे, तो यह ब्लॉग पूरा अवश्य पढ़ें। 

(Internet Kya Hai in Hindi) यह है इंटरनेट का इतिहास 

दोस्तों इंटरनेट, जिसे आम बोलचाल की भाषा में “नेट” भी कहा जाता है। इसकी कल्पना 1969 में अमेरिकी सरकार की उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (ARPA) द्वारा की गई थी और इसे पहले ARPANET के नाम से जाना जाता था। मूल उद्देश्य एक ऐसा नेटवर्क बनाना था जो एक विश्वविद्यालय में एक शोध कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओं को अन्य विश्वविद्यालयों के शोध कंप्यूटरों से “बात” करने की अनुमति दे। 

The Advantages and disadvantages of Internet
The Advantages and disadvantages of Internet

ARPANet के डिजाइन का एक साइड बेनिफिट यह था कि, संदेशों को एक से अधिक दिशाओं में रूट या रीरूट किया जा सकता था। यह नेटवर्क हर परिस्थिति में काम करना जारी रख सकता था, भले ही सैन्य हमले या अन्य आपदा की स्थिति हों। 

तो ऐसे जन्म हुआ इंटरनेट का लेकिन आज इंटरनेट एक सार्वजनिक, सहकारी और आत्मनिर्भर सुविधा है जो दुनिया भर में करोड़ों लोगों के लिए सुलभ है। यह कई लोगों द्वारा सूचना दने के प्राथमिक स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है, और सोशल मीडिया और कॉन्टेंट शेयरिंग के माध्यम से अपने स्वयं के सामाजिक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण और विकास को बढ़ावा देता है। 

Our Popular Post:-

5 Best Facts about Babar :Babar History in Hindi

3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi

What are the benefits of Internet? (इंटरनेट के लाभ क्या-क्या है?)

इंटरनेट के प्रमुख लाभ निम्न प्रकार हैं:

The Advantages and disadvantages of Internet
The Advantages and disadvantages of Internet
  1. ऑनलाइन शिक्षा
  2. ई-कॉमर्स और ऑनलाइन सेवाएं
  3. सोशल नेटवर्क्स का लाभ
  4. ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ
  5. मनोरंजन का लाभ

नीचे हमनें Advantages and disadvantages of Internet बताये है:

  1. ऑनलाइन शिक्षा: इंटरनेट ने दूरस्थ क्षेत्रों में बैठे छात्रों के लिए शिक्षा प्राप्त करना संभव बना दिया है। कई स्कूल, शिक्षण संस्थान और कॉलेज अब ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। साथ ही, कोविड-19 के समय, छात्र केवल इंटरनेट के कारण ही अबाधित अध्ययन जारी रख पाये थे।
  1. ई-कॉमर्स और ऑनलाइन सेवाएं: दोस्तों आज, हम घर बैठे, ऑनलाइन स्टोर के सभी उत्पादों को स्क्रॉल कर सकते हैं और जो भी हमारा मन करता है उसे ऑर्डर कर सकते हैं। साथ ही, छोटी कंपनियां और व्यवसाय से जुड़े लोग वैश्विक बाजार में प्रवेश करने के लिए इंटरनेट का लाभ उठा रहे हैं। ये सब इंटरनेट की वजह से ही संभव हो पाया है। आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं टैक्सी बुक करना, खाना ऑर्डर करना या मैकेनिक को कॉल करना सिर्फ इसी वजह से बहुत आसान हो गया है।
  1. सोशल नेटवर्क्स का लाभ: दोस्तों फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम कुछ सोशल नेटवर्क वेबसाइट हैं। ये वेबसाइटें समान रुचियों वाले लोगों को एक साथ आने और जानकारी, फ़ोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देती हैं। मित्रों और परिवारों के संपर्क में रहने के लिए आदर्श होने के अलावा, ये वेबसाइटें व्यावसायिक प्रयासों के लिए भी बहुत अच्छी हैं। 
  1. ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ: ऑनलाइन व्यवसायों ने ऑनलाइन धन हस्तांतरण को बढ़ावा दिया है, और ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली ने इसे संभव बना दिया है। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ, धन प्राप्त करना या स्थानांतरित करना और खाता खोलना, ऋण देना आदि भी संभव हो गया है। यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं तो बैंक में भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है। बैंकों ने अपने बैंकिंग एप्लिकेशन भी शुरू कर दिए हैं जिससे सावधि जमा, आवर्ती जमा खोलना, चेक बुक जारी करना आसान हो गया है।
  1. मनोरंजन का लाभ: मनोरंजन एक और लोकप्रिय कारण है जिसके लिए लोग इंटरनेट पसंद करते हैं। साथ ही, यह एक ऐसा माध्यम प्रदान करता है जिसके माध्यम से प्रशंसक अपने पसंदीदा फिल्मी सितारों, खिलाड़ी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। महामारी के बाद, सभी फिल्में, वेब सीरीज, टेलीविजन सामग्री, खेल आयोजन और मशहूर हस्तियों के लाइव प्रदर्शन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।  इंटरनेट ने इन सभी को संभव बना दिया है और हमारे मोबाइल, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप और टैबलेट के माध्यम से घर बैठे बिना रुके मनोरंजन प्रदान करता है

About Advantages and disadvantages of Internet (इंटरनेट से नुकसान/ हानि क्या-क्या है?)

इंटरनेट के नुकसान निम्न प्रकार हैं:

  1. इंटरनेट की लत
  2. स्पैम का बढ़ जाना
  3. मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं
  4. वायरस का खतरा
  5. संवेदनशील जानकारी

नीचे हमनें विस्तार से इन नुकसानों के बारे बताया है:

  1. इंटरनेट की लत: इंटरनेट ने लोगों के लिए इसके बिना रहना असंभव बना दिया है। इससे साफ पता चलता है कि लोग इंटरनेट के आदी हो गए हैं। इससे न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी प्रभावित हुए हैं। आज दो साल से कम उम्र के बच्चे Youtube जैसे ऐप पर ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट ने उनके स्क्रीन टाइम को बढ़ा दिया है और उनके मानसिक विकास को प्रतिबंधित कर दिया है।
  1. स्पैम का बढ़ जाना: अनावश्यक ईमेल, विज्ञापन, कॉल जो आपको प्रतिदिन प्राप्त होते हैं, स्पैम कहलाते हैं। कभी-कभी ये स्पैम ईमेल या कॉल आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकते हैं और उपयोगकर्ता को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, ऐसे स्पैम कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पीड़न और पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं। यह स्पैम कई वर्षों तक इनबॉक्स में संग्रहीत होता है और सर्वर के संग्रहण स्थान में जुड़ जाता है।
  1. मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं: हम सभी जानते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने से मोटापा हो सकता है। यदि आप बिना रुके इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, गेम खेल रहे हैं, या सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बहुत अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं, तो यह अस्वस्थ शरीर और मोटापे का कारण बन सकता है। कंप्यूटर के सामने बहुत अधिक समय बिताने पर कार्पल टनल सिंड्रोम आम हो जाता है। यह सिंड्रोम आपके शरीर की मुद्रा को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप आजीवन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  1. वायरस का खतरा: वायरस एक प्रोग्राम है जो कंप्यूटर सिस्टम के कामकाज को नुकसान पहुंचाता है। यह इंटरनेट के माध्यम से आता है और सेकंड के भीतर पूरे सिस्टम को क्रैश कर सकता है। वायरस और मैलवेयर इंटरनेट के माध्यम से तेजी से फैलते हैं, और डिवाइस का कुल डेटा दूषित हो सकता है। सिस्टम में वायरस के कारण कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अतीत में भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। साइबर सुरक्षा आज आईटी विभाग के सामने सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। कई देशों ने इसके लिए विशिष्ट कानून पारित किए हैं, लेकिन आज सब कुछ दूर की कौड़ी लगता है।
  1. संवेदनशील जानकारी: इंटरनेट में बहुत सारी संवेदनशील जानकारी होती है, जिसे बच्चों को नहीं देखना चाहिए। आज बच्चे बड़ों से ज्यादा इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहे हैं। ऐसी संवेदनशील जानकारी उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

Our trending Posts:-

How To Do Astral Travel in Hindi with 1 Easy Technique: सूक्ष्म शरीर की यात्रा कैसे करें ।

10 Amazing facts about Mahatma Gandhi Biography History Story in Hindi | Mahatma Gandhi information in Hindi | महात्मा गांधी का जीवन परिचय इतिहास

FAQs Related to Internet Kya Hai


इंटरनेट की फुल फॉर्म क्या है?

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क

इंटरनेट से फ्री कॉल कैसे करें?

इंटरनेट से फ्री कॉल करने के लिए आप व्हाट्सएप कॉल, टेलीग्राम कॉल या प्लेस्टोर से कोई भी इंटरनेट कॉल की एप्पलीकेशन डाऊनलोड कर सकते हैं।

इंटरनेट Speed कैसे चेक करें?

अपने इंटरनेट(wifi) की Speed चेक करने के लिए आप गूगल पर इंटरनेट speed test search करकर चेक कर सकते हैं।

इंटरनेट Cafe कब से खुलने प्रारंभ हुए थ?

90 के दशक से।

इंटरनेट History क्या है?

जो भी आप सर्च करते है वह आपकी इंटरनेट History होती है।

Final Words About Advantages and disadvantages of Internet

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग ‘Internet Kya Hai’ के माध्यम से आपको इंटरनेट की जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप Advantages and disadvantages of Internet व इसका इतिहास  जान गए होंगे लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें धन्यवाद।

Others Articles

Top 4 Best Qualities Of The Name Akash: Akash Name Meaning in Hindi

2 Amazing Moral Story in Hindi 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

Shivam Name Meaning in Hindi: 5 Best Unknown Facts about The Name Shivam

Leave a Comment