2 Best Essay on Second World War | द्वितीय विश्वयुद्ध की सम्पूर्ण जानकारी | When Was Second World War Started

इस आर्टिकल में पढ़ें Second World War kab hua tha, Second World War date, द्वितीय विश्व युद्ध कब हुआ था, द्वितीय विश्व युद्ध के कारण, Second World War started, causes of Second World War, Second World War between which countries, Second World War which year आदि।

Second World War: दोस्तों द्वितीय विश्व युद्ध अब तक का सबसे व्यापक ज्ञात वैश्विक मानव युद्ध है जो वर्ष 1939 से 1945 तक चला। युद्ध दो विरोधी सैन्य गठबंधनों के बीच छेड़ा गया था: मित्र राष्ट्र और धुरी, जिसमें अधिकांश शामिल थे वैश्विक शक्तियां और यूरोप और दुनिया भर से कई भाग लेने वाले देश। तो आज हमनें यहां कक्षा 4 से 12 तक के छात्रों के लिए द्वितीय विश्व युद्ध पर निबंध दिए हैं। जिनका प्रयोग आप अपने स्कूल में आसानी कर सकते हैं। आइए पढ़ते हैं कैसे हम द्वितीय विश्व युद्ध के निबंध को लिख व याद कर सकते हैं।

Second World War Essay in Hindi 200 Words (हिंदी में द्वितीय विश्व युद्ध निबंध 200 शब्द)

प्यारे दोस्तों इस दुनिया का इतिहास द्वितीय विश्व युद्ध को शामिल किए बिना अधूरा है, जो मनुष्यों द्वारा एक दूसरे के खिलाफ छेड़ा गया सबसे क्रूर और भीषण युद्ध है। द्वितीय विश्व युद्ध दो प्राथमिक सैन्य गठबंधनों, मित्र राष्ट्रों और धुरी के बीच 1939 से 1945 तक चलने वाले मानव इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा युद्ध था।

World War
World War

यह दो शक्तियों के बीच गुप्त मोलोटोव-रिबेंट्रोप संधि के बाद नाजी जर्मनी और कम्युनिस्ट सोवियत संघ द्वारा पोलैंड के आक्रमण के साथ शुरू हुआ। जिसने फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम को जर्मनी पर युद्ध करने के लिए भड़काया।युद्ध कई मोर्चों पर हुआ और इसमें दुनिया भर के 30 से अधिक देशों के 100 मिलियन से अधिक सैनिक शामिल थे। इसके परिणामस्वरूप 80 मिलियन से अधिक सैन्य और साथ ही नागरिकों की सामूहिक हताहत हुई।

World War
World War

यह बर्लिन के पतन और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हिरोशिमा और नागासाकी के जापानी शहरों के परमाणु बमबारी के बाद एक्सिस हार के साथ समाप्त हुआ। ब्रिटिश और फ्रांसीसी साम्राज्यों के अंतिम पतन और उनके उपनिवेशों की स्वतंत्रता, वैश्विक राजनीति में महत्वपूर्ण बदलाव और संयुक्त राष्ट्र के गठन जैसे बाद की विश्व राजनीति और इतिहास पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा।

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

Second World War Essay in Hindi 10 lines (हिंदी में द्वितीय विश्वयुद्ध निबंध पर 10 पंक्तियां)

  1. द्वितीय विश्व युद्ध 1939 और 1945 के बीच हुआ और इसे मानव इतिहास में सबसे बड़े पैमाने पर ज्ञात युद्ध माना जाता है। एडोल्फ हिटलर जर्मनी का फ्यूहरर/तानाशाह था। बेनिटो मुसोलिनी युद्ध के दौरान इटली का ड्यूस/डिक्टेटर था।
  2. महाशक्तियों के बीच प्रतीकात्मक संघर्ष नाजी जर्मनी, फासिस्ट इटली और इंपीरियल जापान के साथ युद्ध से बहुत पहले शुरू हो गया था, जो एक्सिस पॉवर्स बनाने वाली आपसी रक्षा संधियों पर हस्ताक्षर कर रहे थे।
  3. अधिनायकवादी जर्मनी की नेशनल सोशलिस्ट पार्टी (NAZI) ने युद्ध के दौरान आर्यन नस्लीय वर्चस्व की विचारधारा के आधार पर 60 मिलियन से अधिक यहूदियों, स्लावों और अन्य यूरोपीय लोगों की हत्या कर दी और इस घटना को प्रलय के रूप में याद किया जाता है।
  4. द्वितीय विश्व युद्ध में रूसियों को इस तथ्य के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी कि सोवियत सेना ने 76 प्रतिशत से अधिक जर्मन सैनिकों को मार डाला था।
  5. संयुक्त राज्य अमेरिका युद्ध में तब तक शांत था जब तक कि 1941 में जापानियों द्वारा पर्ल हार्बर पर अचानक बमबारी नहीं कर दी गई, जिसके परिणामस्वरूप 2400 नागरिक और सैन्य हताहत हुए।
  6. द एलाइड बिग फोर: संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम, और चीन और 22 निर्वासित सरकारों ने 1942 में संयुक्त राष्ट्र की घोषणा पर अटलांटिक चार्टर जारी किया, परस्पर सहमति से अक्ष शक्तियों के साथ किसी भी अलग शांति संधि पर हस्ताक्षर नहीं करने के लिए।
  7. सर विंस्टन चर्चिल के प्रधान मंत्री की भूमिका संभालने के साथ युद्ध के दौरान यूनाइटेड किंगडम में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक परिवर्तन हुआ था।
  8. युद्ध में सबसे अधिक ज्ञात हताहतों की संख्या पूर्वी मोर्चे पर हुई, जिसमें सोवियत रूस सबसे अधिक मानव मृत्यु का शिकार हुआ।
  9. बर्लिन के पतन के दौरान एडॉल्फ हिटलर ने अपनी पत्नी ईवा ब्राउन के साथ अपने बंकर में आत्महत्या कर ली थी।
  10. हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए परमाणु बमों को लिटिल बॉय और फैट मैन के नाम से पुकारा जाता है।

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

FAQs

When did World War 2 Start? (द्वितीय विश्व युद्ध कब हुआ था?)

द्वितीय विश्वयुद्ध 1 सितम्बर 1939 को शुरू हुआ था।

द्वितीय विश्व युद्ध का प्रमुख कारण कौन था?

चांसलर एडॉल्फ हिटलर के नेतृत्व में नाजी जर्मनी को द्वितीय विश्व युद्ध का प्राथमिक कारण माना जाता है।

How many soldiers were injured in World War II? (द्वितीय विश्व युद्ध में कितने सैनिक घायल हुए?)

युद्ध में 30 से अधिक देशों के 100 मिलियन से अधिक सैन्यकर्मी शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप 70 से 85 मिलियन घातक हताहत हुए।

हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए परमाणु बमों को क्या कहा जाता है?

लिटिल बॉय और फैट मैन के नाम से पुकारा जाता है।

How did Adolf Hitler die? (एडॉल्फ हिटलर की मृत्यु कैसे हुई?)

बर्लिन के पतन के दौरान एडॉल्फ हिटलर ने अपनी पत्नी ईवा ब्राउन के साथ अपने बंकर में आत्महत्या कर ली थी।

When did World War 2 end? (द्वितीय विश्व युद्ध कब समाप्त हुआ?)

द्वितीय विश्वयुद्ध 2 सितम्बर 1945 को समाप्त हुआ था।

What is the world war 2 date?(द्वितीय विश्व युद्ध किस दिनाँक को हुआ ?)

द्वितीय विश्व युद्ध 1 सितम्बर से 2 सितम्बर 1945 के बीच हुआ ।

Final Words

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Second World War  की  जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप द्वितीय विश्व युद्ध निबंध आसानी से लिख पायंगे। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें धन्यवाद।

Other Articles

Farewell Speech in Hindi

Mahatma Gandhi Essay in Hindi

8 Gratitude Meditation practice techniques in Hindi

Leave a Comment