5 Amazing Health Benefits of Jaggery in Hindi | Gud Khane Ke Fayde 

इस आर्टिकल में पढ़ें Benefits of Jaggery, Gud Khane Ke Fayde, गुड़ खाने के फायदे और नुकसान, Benefits of palm Jaggery, Health Benefits of Jaggery, Benefits of Jaggery Tea, Benefits of Jaggery water, Benefits of eating Jaggery, Gud benefits, Benefits of good health, Benefits of Jaggery for health, Good health benefits, Benefits of Jaggery for weight loss, Benefits of Jaggery for hair, Benefits of Jaggery with milk, gud ke fayde in Hindi

Gud Khane Ke Fayde: दोस्तों गुड़ को गन्ने के रस से बनाया जाता है इसे तब तक उबाला जाता है जब तक कि यह जम न जाए, यह अनिवार्य रूप से एक प्रकार की चीनी है। जिसे आम बोल चाल की भाषा में गुड़ के रूप में जाना जाता है। इसे खजूर या नारियल के रस से भी बनाया जा सकता है। भारत के अधिकांश हिस्सों में गुड़ मुख्य आहार का एक प्रमुख हिस्सा है। इसे कन्नड़ में ‘बेला’, तमिल में ‘वेलम’ और मराठी में ‘गुल’ के नाम से जाना जाता है। 

जैसा कि हम जानते हैं हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर अपना भोजन गुड़ के साथ समाप्त करते थे और हमें गुड़ खाने के फायदे बताया करते थे। लेकिन ऐसा क्या खास है कि वह इसकी सलाह देते थे? कैसे यह सफेद चीनी, शहद और ब्राउन शुगर से इतना अलग है? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाबों के साथ हम Gud Khane Ke Fayde or Nuksaan के बारे में विस्तार से इस ब्लॉग Benefits of Jaggery में बात करेंगे।

Table of Contents

Nutritional Information of Jaggery (गुड़ की पोषण संबंधी जानकारी)

दोस्तों गुड़ के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जो इसे एक आदर्श स्वीटनर बनाते हैं। इसके सिर्फ 20 ग्राम में 38 कैलोरी होती है और इसमें 9.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.7 ग्राम चीनी, 0.01 ग्राम प्रोटीन, कोलीन, बीटािन, विटामिन बी 12, बी 6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज होता है। इसमें किसी भी प्रकार की वसा का कोई निशान नहीं है, इसलिए अत्यधिक वसा के सेवन की चिंता किए बिना इसे आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। 

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

What are the benefits of Jaggery? (गुड़ के फायदे क्या हैं?)

Gud Khane Ke Fayde
Gud Khane Ke Fayde

Gud Khane Ke Fayde निम्न प्रकार ये हैं:-

  1. गुड़ ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत है।
  2. गुड़ कब्ज को रोकता है।
  3. गुड़ सर्दी-खांसी का इलाज करता है।
  4. गुड़ रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
  5. गुड़ श्वसन समस्याओं की रोकथाम करता है।

नीचे हमनें विस्तार से इन फायदों के बारे बताया है:

1. गुड़ ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत है।

दोस्तों चीनी जहाँ तुंरत व अल्पकालिक ऊर्जा देती है, वहीं गुड़ हमारे शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा प्रदान करता है। जो चीनी की अपेक्षा लंबे समय तक चलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुड़ पाचन योग्य व मुलायम होता है। जो यह सुनिश्चित करता है कि हमारे शुगर लेवल में तुरंत बदलाव न हो और इसके बजाय धीरे-धीरे वृद्धि हो। यह बदले में, थकान को रोकने में भी मदद करता है। इसलिए लोग सफेद चीनी की जगह गुड़ का सेवन अधिक करते हैं व ऊर्जावान महसूस करते हैं।

2. गुड़ कब्ज को रोकता है।

दोस्तों पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ का सेवन किसी के शरीर में मल त्याग और पाचन एंजाइमों की सक्रियता को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। जब भी आपने भारी भोजन किया हो, तो बस इस पौष्टिक प्राकृतिक गुड़ का सेवन करें और कब्ज के जोखिम को कम करें।

Gud Khane Ke Fayde
Gud Khane Ke Fayde

भोजन के ठीक बाद घी के साथ गुड़ खाने से आपकी मल त्याग में लाभ होगा। गुड़ और घी वसा की लौह सामग्री एक प्राकृतिक रूप में काम कब्ज को दूर करते हैं। इसलिए पेट को नरम रखने के लिए इसका उपयोग अवश्य करें।

3. गुड़ सर्दी-खांसी का इलाज करता है।

गुड़ फ्लू जैसे लक्षणों जैसे सर्दी और खांसी को ठीक करने में भी मदद करता है। यह किसी के भी शरीर में आसानी से गर्मी का उत्पादन करता है जिससे वह ठंड से लड़ता है। गुड़ गले की अंदरूनी परत पर एक परत बनाता है और इस प्रकार गले से संबंधित स्थितियों जैसे गले में खराश और सर्दी के लिए यह फायदेमंद होता है। यदि आपको भी सर्दी-खांसी है तो इसका सेवन करें।

4. गुड़ रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

गुड़ में पोटेशियम और सोडियम की मौजूदगी शरीर में एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। यह बदले में, सामान्य रक्तचाप के स्तर को बनाए रखता है। गुड़ ब्लड को पतला रखता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक प्रकार से होता है और रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसलिए यदि कोई रक्तचाप से पीड़ित है, तो गुड़ को अपने आहार में अवश्य शामिल करें। इससे वह जल्दी व अच्छा महसूस करेगा।

5. गुड़ श्वसन समस्याओं की रोकथाम करता है।

गुड़ श्वसन समस्याओं की रोकथाम करता है जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी या कुछ श्वसन सम्बन्धी समस्याएं होती है, उनके लिए गुड़ सबसे फायदेमंद समाधानों में से एक हो सकता है। शोध के अनुसार, माना जाता है कि गुड़ हमारे शरीर के अंदर की अशुद्धि को बाहर निकालता है, जिससे श्वसन तंत्र, लंग्स, भोजन की नली, पेट और अंदर की आंतों को बहुत राहत मिलती है। इसलिए यदि आपको भी सांस लेने में परेशानी होती है तो इसका सेवन एक बार अवश्य करें।

Side effects of eating Jaggery (गुड़ खाने के दुष्प्रभाव/ नुकसान)

दोस्तों गुड़ अगर आपकी सेहत के लिए अच्छा हैं तो इसका ज्यादा सेवन करने पर इसके अपने नुकसान भी हैं। गुड़ के अधिक सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। यहाँ कुछ जोखिम हैं जो गुड़ के सेवन से जुड़े हैं।

  1. वजन बढ़ सकता है।
  2. एलर्जी हो सकती है।
  3. खराब गुड़ संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।

1. वजन बढ़ सकता है।

दोस्तों अगर आप वजन पर नजर रखते हैं तो आपको गुड़ की मात्रा पर नजर रखनी चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है। सिर्फ 10 ग्राम गुड़, लगभग 40 कैलोरी देता है। भोजन मुख्य रूप से कार्ब्स और चीनी होता है इसलिए सभी भोजन में गुड़ को शामिल करने का अर्थ है अधिक कैलोरी और अधिक अतिरिक्त वजन।

2. एलर्जी हो सकती है।

यदि आपको गुड़ से एलर्जी है तो आपको नाक बहना या बंद होना, रैशेज, सिरदर्द, थकान, बुखार, जी मिचलाना और उल्टी जैसे साइड इफेक्ट दिखाई देंगे। इसलिए एलर्जी होने पर इसका सेवन तुरंत बंद कर दें।

3. खराब गुड़ संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।

दोस्तों यदि गुड़ ठीक से तैयार नहीं किया गया तो इसका सेवन करने से आंतों में कीड़े होने की संभावना बढ़ जाती है। दुर्भाग्य से, अधिकांश गुड़ अपेक्षाकृत अस्वच्छ परिस्थितियों में तैयार किया जाता है और रोगाणुओं की संभावना अधिक होती है जो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इसलिए इसका चुनाव आप भी देखभाल करकर ही करें फिर इसका सेवन करें।

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

FAQs Related to Black Jaggery Benefits in Hindi

क्या गुड़ शहद से बेहतर है?

जी हाँ, चीनी का सेवन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक गुड़ और शहद जैसे विकल्पों पर स्विच करना है। चीनी की तुलना में यह स्वस्थ विकल्प हैं। 

क्या रोजाना गुड़ खाना अच्छा है?

जी हां, भोजन के बाद रोजाना लगभग 10 ग्राम गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। प्रत्येक 10 ग्राम गुड़ में 16 मिलीग्राम खनिज होते हैं, जिसका अर्थ है कि दिन के दौरान इसकी एक बार की खपत हमारे शरीर की दैनिक खनिजों की आवश्यकता का 4% पूरा करेगी।

क्या मैं रात के खाने के बाद गुड़ खा सकता हूँ?

भोजन के बाद गुड़ का सेवन शरीर में मल त्याग और पाचन एंजाइमों की सक्रियता को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। भोजन के ठीक बाद घी के साथ गुड़ खाने से आपकी मल त्याग में लाभ होगा। जिससे कब्ज की परेशानी दूर होती है।

गुड़ काला क्यों हो जाता है?

गन्ने को उबालकर गुड़ बनाया जाता है। उस प्रक्रिया के दौरान होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाएं गुड़ को उसका गहरा भूरा या काला रंग देती हैं। गुड़ जितना गहरा होगा, उतना ही अच्छा होगा।

क्या गुड़ खाना हानिकारक है?

गुड़ के अधिक सेवन से विभिन्न प्रकार की एलर्जी हो सकती है जैसे पेट में दर्द, सर्दी, खांसी, मतली, सिरदर्द और उल्टी आदि। ऐसे मामलों में जब गुड़ को अस्वच्छ स्थितियों में तैयार किया गया हो और इसमें अशुद्धियाँ हों, तो इससे आंतों में संक्रमण हो सकता है। इसलिए इसका सेवन अपने डॉक्टर के परामर्श अनुसार करें। 

सर्दी में गुड़ खाने के फायफे क्या है ?

सर्दी में गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है । शरीर में गर्मी बनी रहती है । सुस्ती दूर होती है । कोई भी काम करने में आनंद आता है ।

सेहत के लिए सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के क्या फायदे हैं ?

सेहत के लिए सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के फायदे:-
1. क्योंकि गुड़ की तासीर गरम होती है इसलिए गुड़ की चाय पीने से शरीर में प्रकृतिक रूप से गर्मी बनी रहती है ।
2. सर्दी जुखाम नहीं होता ।
3. पेट ठीक रहता है ।
4. गुड़ की चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है ।
5. गुड़ की चाय चीनी की अपेक्षा अच्छी होती है ।
6. सही मात्रा में गुड़ की चाय पीने से side effect नहीं होता है ।
7. सर्दियों में गुड़ की चाय पीने का अपना ही मजा है ।

Final Words

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Benefits of Jaggery की जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप Gud Khane Ke Fayde or Nuksan  जान गए होंगे लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें धन्यवाद।

Other Articles

Farewell Speech in Hindi

Mahatma Gandhi Essay in Hindi

8 Gratitude Meditation practice techniques in Hindi

Leave a Comment