4 Best Hindi Diwas Speech | हिंदी दिवस पर निबंध व भाषण | Why Hindi Diwas is celebrate

इस आर्टिकल में पढ़ें Hindi Diwas Speech कैसे दें, हिंदी दिवस कब मनाया जाता है, हिंदी दिवस पर निबंध, विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है, Hindi Diwas poster, Slogan of Hindi Diwas, quotes for Hindi Diwas, Hindi Diwas kavita, Hindi Diwas Speech in Hindi, Hindi diwas poems, Hindi Diwas Speech कैसे लिखें, Hindi Diwas Speech in Hindi, हिंदी दिवस का महत्व।

Hindi Diwas Speech: दोस्तों भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं। 22 भाषाओं को संविधान द्वारा मान्यता दी गई है। इन सभी भाषाओं में हिंदी भारत की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। अब, दुनिया भर में हिंदी बोलने और जानने वालों की संख्या बढ़ रही है, और हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा में तीसरे स्थान पर है। दुनिया की सबसे पुरानी भाषा होने के साथ-साथ हिंदी सबसे सरल और सबसे समृद्ध भाषा भी है।

इसलिए 14 सितंबर को हम हिन्दी दिवस मनाते हैं। नीचे हमने कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए हिन्दी दिवस के लिए स्पीच व निबंध दिए हैं। जिनका प्रयोग आप अपने स्कूल में आसानी से कर सकते हैं। 

Table of Contents

हिंदी दिवस का महत्व (Importance of Hindi day)

दोस्तों हिन्दी दिवस राष्ट्रीय महत्व के दिनों में से एक है। यह वह दिन है जिस दिन संविधान सभा द्वारा हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। हालाँकि, बहुत संघर्ष के बाद, हिंदी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया गया था।

Hindi Diwas Speech
Hindi Diwas Speech

भारतीय लोग कई धर्मों, संस्कृतियों और परंपराओं के हैं। हिंदी भाषा भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। रिपोर्टों के अनुसार, भारत में वर्ष 2001 में लगभग 420 मिलियन लोगों ने हिंदी बोली। साथ ही, संख्या अब तक कई गुना बढ़ गई होगी। भाषा अनेकता में एकता का काम करती है। ऐसा माना जाता है कि हिंदी भाषा भारतीयों को एक साथ बांधती है। हिन्दी भाषा एकता की प्रतीक है। 

भारतीयों को गर्व महसूस होता है क्योंकि विशेष रूप से हिंदी भाषा को समर्पित करने का यह दिन है। यह वर्ष 1953 में अपनी स्थापना के बाद से बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर पूरे देश में भाषा के सम्मान के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन आयोजित कई गतिविधियां सभी भारतीयों को एक साथ लाने और उन्हें हिंदी भाषा के महत्व और सम्मान के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। यह लोगों को हिंदी भाषा की समृद्धि के साथ-साथ ऐतिहासिक अतीत से परिचित कराने का एक तरीका है। अतः ऐसा कहना कदापि गलत नहीं होगा कि हिन्दी दिवस का हम भारतीयों के लिए विशेष महत्व है।

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

हिंदी दिवस पर 100 शब्द की स्पीच व निबंध (100 Words Hindi Diwas Speech & Essay)

मेरे प्यारे दोस्तों व आदरणीय अध्यापकों आज मैं यहां हिन्दी दिवस पर भाषण देने आया हूं। हिन्दी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। यह भारत के विभिन्न हिस्सों में कई कॉलेजों, स्कूलों, सरकारी संस्थानों और अन्य स्थानों पर भी मनाया जाता है। प्रारंभ में, वर्ष 1953, हिन्दी दिवस मनाया गया। उसके बाद हर साल इसे सभी लोग हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं।

इसे मनाने के लिए कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। साथ ही इस दिन कई नवीन और रचनात्मक गतिविधियां भी की जाएंगी। ये सभी आयोजन हिंदी भाषा के प्रति सम्मान दिखाने के तरीकों में से एक हैं। यह भारतीय संस्कृति और परंपरा में गहराई से निहित है। साथ ही, यह एक अनुस्मारक है कि कोई भी व्यक्ति जीवन में चाहे कहीं भी जाए, उसे भाषा संस्कृति को महत्व देना चाहिए और उसका सम्मान करना चाहिए धन्यवाद!

हिंदी दिवस पर 200 शब्द की स्पीच व निबंध (200 words Hindi Diwas Speech & Essay)

दोस्तों व आदरणीय अध्यापकों आज मैं यहां हिन्दी दिवस पर भाषण देने आया हूं। हिन्दी दिवस ज्यादातर भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में मनाया जाता है। यह पूरे देश में राष्ट्रभाषा को बढ़ावा देने के लिए है। हिंदी हर साल 14 सितंबर को पड़ती है। हिंदी देवनागरी लिपि में लिखी गई थी। यह प्रत्येक भारत के लिए एक महान क्षण था और वह दिन एक उत्सव का आह्वान करता है। इस प्रकार, यह पूरे देश में हर साल बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रमों में से एक समारोह है।

Hindi Diwas Speech
Hindi Diwas Speech

हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर पूरे भारत में कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। लोग भाषण देकर हिंदी भाषा की प्रशंसा करने के लिए इकट्ठा होते हैं। हिन्दी दिवस मनाने के लिए हिंदी कविता पाठ कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, यह स्कूलों, कॉलेजों और कार्यालयों में मनाया जाता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, और हिंदी भाषा के महत्व को उजागर करने के लिए भाषण देते हैं जैसा कि आज मैं आपके समक्ष उपस्थित हुआ हूँ। ठीक इसी तरह विभिन्न विभिन्न स्थानों पर हिन्दी दिवस पर स्पीच देकर लोग हिन्दी दिवस मनाते हैं धन्यवाद !

वर्तमान में हिंदी भाषा की स्थिति (Current status of Hindi Language)

महात्मा गांधी, काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंद दास आदि सहित कई लेखकों ने हिंदी को राजभाषा बनाने के लिए अथक प्रयास किया। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद इन्हीं प्रयासों के कारण हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया। हालाँकि, वर्तमान में हिंदी भाषा को अधिक महत्व नहीं दिया जा रहा है। क्योंकि आजकल समाज द्वारा अंग्रेजी भाषा को वरीयता दी जा रही है। जिससे हिंदी भाषा पर अंग्रेजी का काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

और हिंदी को राजभाषा तो बना दिया गया है लेकिन जिस उद्देश्य से इसे राष्ट्रभाषा बनाया गया है, वह हासिल नहीं हो पाया है। इसलिए हमें हिंदी की सराहना करना और उसका सम्मान करना अपना कर्तव्य समझना चाहिए। आज विदेशी भाषाओं पर बहुत ध्यान दिया जाता है, लेकिन हिंदी भाषा पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जाता है। हमें हिंदी भाषा को नहीं भूलना चाहिए। हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, हमें अपनी राष्ट्रभाषा का सम्मान करना चाहिए क्योंकि हिंदी हमारी संस्कृति और सभ्यता को दर्शाती है। हिन्दी दिवस मनाना हिंदी भाषा को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

FAQs

When are Hindi Diwas celebrated? (हिन्दी दिवस कब मनाया जाता है?)

14 सितम्बर

When is World Hindi Day celebrated? 

10 जनवरी

What is Hindi diwas? (हिन्दी दिवस क्या है?)

हिन्दी दिवस राष्ट्रीय महत्व के दिनों में से एक है। यह वह दिन है जिस दिन संविधान सभा द्वारा हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था।

Why is Hindi Diwas celebrated on 14 September? 

यह वह दिन है जिस दिन संविधान सभा द्वारा हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था इसलिए यह 14 सितम्बर को मनाया जाता है।

What is the difference between National Hindi day and International Hindi Day? (नेशनल और इंटरनेशनल हिन्दी दिवस में क्या अंतर है?)

नेशनल 14 सितम्बर और इंटरनेशनल हिन्दी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है।

Where is National Hindi diwas celebrated? (नेशनल हिन्दी दिवस कहाँ मनाया जाता है?)

नेशनल हिन्दी दिवस भारत में मनाया जाता है।

Where is International Hindi diwas celebrated? (अंतरराष्ट्रीय हिन्दी दिवस कहाँ मनाया जाता है?)

अंतरराष्ट्रीय हिन्दी दिवस विश्वभर में मनाया जाता है।

How to give a speech on hindi diwas? (हिन्दी दिवस पर भाषण कैसे दें?)

पहले हिन्दी दिवस के बारे ज्यादा से ज्यादा पढ़ें, फिर लिखें सबसे अंत में भाषण की तैयारी करें।

What is the theme of Hindi Diwas 2023? (हिन्दी दिवस 2023 का क्या थीम है?)

“हिंदी को जनमत का हिस्सा बनाने के लिए, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को अपनी मातृभाषा छोड़नी होगी।”

National Hindi diwas/day date 2022?

14 September Wednesday (बुधवार)

When was the first Hindi Diwas celebrated? 

14 September 1949

Who announced Hindi as the national language? (हिन्दी को राष्ट्रभाषा के रूप में किसने घोषित किया?)

भारतीय संविधान सभा (The Indian constitution) द्वारा।

How to celebrate hindi diwas in school? (स्कूल में हिन्दी दिवस कैसे मनाएं?)

भाषण, निबंध लेखन, कविता, चुटकुले, शायरी आदि द्वारा आप हिन्दी दिवस मना सकते हैं।

How many national days india has declared?( भारत ने कितने राष्ट्रीय दिवस घोषित किए हैं?)

26 जनवरी, 15 अगस्त, और 2 अक्टूबर।

Who started hindi diwas? (हिन्दी दिवस की शुरुआत किसने की?)

जवाहरलाल नेहरू जी ने।

Final Words 

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Hindi Diwas Speech की सभी जानकारी मिल गई होगी। यह ब्लॉग जानकारी देने के लिए हमारे द्वारा लिखा गया है। इसलिए यदि आप ऐसी ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां और पढ़ने चाहते हैं तो हमारे पेज से जुड़े रहें और यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं, धन्यवाद।

Other Articles

Farewell Speech in Hindi
Farewell Speech in Hindi
Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Mahatma Gandhi Essay in Hindi
4 Best Teachers' Day speech | Teacher Day speech in Hindi
4 Best Teachers’ Day speech | Teacher Day speech in Hindi
Rate this post

Leave a Comment