4 Best Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह पर भाषण | Speech of Farewell in Hindi

इस आर्टिकल में पढ़ें Farewell Speech in Hindi कैसे दें?, Farewell Speech in Hindi for Seniors, Farewell Speech in Hindi by teacher, Speech of Farewell in Hindi क्यों आवश्यक है?, बच्चें Speech of Farewell in Hindi क्यों देते हैं? Hindi Farewell Speech 10 lines

Speech of Farewell in Hindi: दोस्तों विदाई उन लोगों के लिए शुभकामनाओं की अभिव्यक्ति है जो किसी संस्था या कार्य स्थान या निवास को छोड़ रहे हैं। जाने वाले लोगों को अलविदा और शुभकामनाएं देने के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया जाता है। यह एक संदेश देने में मदद करता है कि वे उन लोगों द्वारा याद किए जाएंगे जिन्हें वे पीछे छोड़ रहे हैं। यह एक छोटी या बड़ी व्यवस्था हो सकती है, लेकिन विदाई भाषण अगर अच्छी तरह से लिखा और दिया जाए तो यह हमेशा के लिए यादों में बसा रहता है।

यदि आप भावुक और सुंदर लिखित विदाई भाषण खोज रहे हैं तो नीचे हमनें कुछ भाषण दिए हैं। छात्र व अध्यापक इन भाषणों का उल्लेख कर सकते हैं और उनका उपयोग विदाई पार्टी में अपनी उपस्थिति का एहसास कराने के लिए कर सकते हैं।

Farewell Speech in Hindi for seniors (सीनियर्स के लिए हिंदी में विदाई भाषण)

आदरणीय और सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों, ईमानदार शिक्षकों और मेरे प्यारे साथियों को शुभ संध्या। आप अच्छी तरह से जानते हैं कि आज हमने इस विदाई पार्टी का आयोजन जूनियर्स की ओर से अपने सीनियर्स को श्रद्धांजलि और सम्मान के रूप में किया है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए यहां आपके सामने बोलना मेरे लिए सम्मान की बात है।

Farewell Speech in Hindi
Farewell Speech in Hindi

शानदार करियर और आगे आने वाले अनंत अवसरों के लिए आपको सीनियर्स को बधाई देते हुए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं आपके जीवन में निश्चित सफलता, खुशी और अच्छे भविष्य की कामना करता हूँ। हमारे सीनियर्स में भविष्य के सितारे, सफल व्यक्ति और बहुत प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं जो कल की दुनिया का नेतृत्व करने वाले हैं। मेरा देश वास्तव में धन्य और भाग्यशाली है कि मेरे पास आप जैसे मधुर और ईमानदार युवा दिमाग हैं।

ऐसे मेधावी छात्रों और सुंदर दिमाग को पैदा करने का पूरा श्रेय हमारे सम्माननीय संस्थान को जाता है, जिन्होंने आप, वरिष्ठ छात्रों के बीच इस तरह की एक नई प्रतिभा को उजागर और तेज किया है।आज, जब हम अपने सीनियर्स को स्कूल छोड़ने के लिए आगे बढ़ते हुए देखते हैं तो हम रोमांचित और उत्साहित महसूस करते हैं। लेकिन मैं यह स्पष्ट कर दूं कि उन्होंने पूरी जिम्मेदारी हमारे कंधों पर डाल दी है। हम अपने सीनियर्स द्वारा छोड़ी गई अद्भुत विरासत को विरासत में पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं धन्यवाद!

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

Farewell Speech in Hindi by teacher (शिक्षक द्वारा हिंदी में विदाई भाषण)

सुप्रभात, आदरणीय प्रधानाचार्य, आदरणीय मेरे साथी शिक्षकों और मेरे प्यारे छात्रों, मैं इस शुभ अवसर पर आप सभी का स्वागत करता हूँ। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम 12वीं कक्षा के अपने वरिष्ठ छात्रों को विदाई पार्टी दे रहे हैं।आज का दिन खास है। हम सभी अपने वरिष्ठ छात्रों के संबंध में अपने दिल की बात कहने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। मुझे आशा है कि युवा और उज्ज्वल दिमाग, जीवन में जहां भी जाएंगे, अपनी बुद्धि और ज्ञान को साबित करेंगे।

Farewell Speech in Hindi
Farewell Speech in Hindi

हमारे छात्रों के रूप में इन अद्भुत दिमागों का होना हमारे स्कूल के लिए सम्मान की बात है। शिक्षा का 12वां वर्ष तुरन्त बीत गया। जिस दिन आपने इस स्कूल में प्रवेश किया था, उस दिन से स्कूल आप सभी को स्पष्ट रूप से याद करता है। और मैं आप सभी को यहां सफलतापूर्वक अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए बधाई देता हूं।

मुझे लगता है कि ये वो आखिरी पल हैं, जिन्हें हम सब एक साथ एक जगह देख रहे हैं। शिक्षा के अगले स्तर के लिए, आप अलग हो सकते हैं। लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप हमारे स्कूल में हमारी अद्भुत कंपनी की मधुर यादों को नहीं भूल पाएंगे धन्यवाद!

Hindi Farewell Speech 10 lines (हिंदी विदाई भाषण 10 पंक्तियाँ)

यहाँ Speech of Farewell in Hindi की 10 लाइन्स दी गई हैं जिन्हें आप अपने भाषण में प्रयोग कर सकते हैं।

  1. सभी को अलविदा कहना आसान नहीं है और यह हमें किसी ने सिखाया नहीं है।
  2. हर यात्रा की शुरुआत और अंत होता है और इसलिए 4 साल बाद, हमारे कैंपस जीवन को अलविदा कहने का समय आ गया है।
  3. मैं आप सभी को याद करने जा रहा हूं जिसमें मेरे सभी मित्र और शिक्षक शामिल हैं।
  4. कैंटीन में एक साथ बिताए और सारे स्नैक्स खाने के हर समय को मैं मिस करूंगा।
  5. यह विदाई उन सभी बंधनों का अंत नहीं है जो हमने वर्षों में बनाए हैं बल्कि यह हमारे परिसर के जीवन को अलविदा है।
  6. आइए हम सभी भविष्य के बारे में आशावादी रहें और जीवन की हर परिस्थिति का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें।
  7. मैं इस परिसर को छोड़कर अपने जीवन के इस अध्याय को समाप्त करने के लिए वास्तव में दुखी हूं लेकिन मैं यह देखने के लिए भी बहुत उत्सुक हूं कि भविष्य में क्या होगा।
  8. जीवन तब आसान हो जाता है जब आपके आस-पास मुश्किलें होने पर भी आपके साथ दोस्त और प्रियजन हों।
  9. मैं अपने सभी दोस्तों, अपने सभी शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को इन वर्षों में मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।
  10. आइए हम वादा करें कि हम संपर्क में रहेंगे चाहे कुछ भी हो और याद रखें कि यह विदाई हमारे कॉलेज के दिनों को अलविदा है और हमारी दोस्ती के लिए कभी नहीं हो सकती।

Short Farewell Speech in Hindi (हिंदी में संक्षिप्त विदाई भाषण)

यहाँ Short में Speech of Farewell in Hindi दिया गया है जिसका आप प्रयोग कर सकते हैं।

कक्षा की विदाई देखने के लिए यहां उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात। अपने छात्र जीवन के बारे में एक संक्षिप्त विदाई भाषण देना मेरे लिए सम्मान की बात है। आज भारी मन से मैं अपना भाषण शुरू कर रहा हूं और मुझे विश्वास है कि मेरे सहपाठी समझेंगे कि एक बार हम इस खूबसूरत परिसर को कितना याद करने जा रहे हैं। मैंने यहीं से ग्रेजुएशन किया है।

मैं निस्संदेह कह सकता हूं कि हम इस जगह को याद करने जा रहे हैं और जैसा कि कहा जाता है कि जादू जगह में नहीं है, बल्कि इसके आसपास के लोग हैं। मुझे अपने जीवन में कोई पछतावा नहीं है और मैं इस परिसर में पिछले चार वर्षों से आभारी हूं। मैं खूबसूरत लोगों से मिला, जिनमें मेरे दोस्त, मेरे शिक्षक और सभी गैर-शिक्षण कर्मचारी शामिल थे। उन सभी ने मेरे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और मुझे उस आदमी के रूप में बनने में मदद की जो मैं आज हूं हमारी मदद करने के लिए आपका धन्यवाद

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

FAQs

अपने Seniors को विदाई स्पीच कैसे दें?

विदाई स्पीच देने के लिए सबसे पहले अपने सीनियर्स व उपस्थित लोगों का धन्यवाद अदा करें तब भाषण शुरू करें।

छात्र विदाई स्पीच क्यों देते हैं?

विदाई स्पीच छात्र इसलिए देते हैं क्योंकि विदाई समारोह में यह भाषण सबसे मुख्य होता है इसलिए आप भी इसकी तैयारी अवश्य करें।

विदाई स्पीच का क्या महत्व है?

विदाई स्पीच का विशेष महत्व है यह भाषण देने वाले की भावना को प्रदर्शित कराता है। इसलिए यदि आप विदाई समारोह में शामिल हैं तो इसे अवश्य दें।

विदाई स्पीच कैसे लिखें?

विदाई स्पीच लिखने के लिए पहले यह तय करें यह विदाई स्पीच किसके लिए है आपके जूनियर्स के लिए या सीनियर्स के लिए तब भाषण लिखें।

Final Words 

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग Farewell Speech in Hindi के माध्यम से आपको विदाई समारोह के भाषण की जानकारी मिल गई होगी। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें धन्यवाद।

Other Articles

Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Mahatma Gandhi Essay in Hindi
25 Important Tips on save water in Hindi
25 Important Tips on save water in Hindi
4 Best Teachers' Day speech | Teacher Day speech in Hindi
4 Best Teachers’ Day speech | Teacher Day speech in Hindi
Rate this post

Leave a Comment