Best Essay in Hindi on Diwali 10 lines |दीपावली त्योहार पर हिंदी में निबंध 2022

इस आर्टिकल में पढ़ें Essay in Hindi on Diwali, Short Essay in Hindi on Diwali, दिवाली का निबंध कैसे लिखें?, Diwali essay in hindi for child, दिवाली का महत्व क्या है?, कैसे याद करें दिवाली का निबंध, Essay in Hindi on Diwali Festival, भारत का सबसे पसंदीदा त्योहार दिवाली, Essay in Hindi on Diwali 10 lines, कैसे लिखें Essay on Diwali?

Diwali essay in Hindi for child: दोस्तों भारत में हर साल लगभग अक्टूबर के महीने में दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। जिसे सभी भारतवासी हर्ष और उल्लास से मनाते हैं। क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जहां नौ से अधिक विभिन्न धर्मों के नागरिक एक साथ रहते हैं। चूंकि जलवायु, क्षेत्रों, धर्मों और अन्य कारकों की इतनी बड़ी श्रृंखला है, निस्संदेह यहां अलग अलग कई त्योहार होते हैं। लेकिन दिवाली के त्योहार का एक अपना ही अलग महत्व है।

Essay in hindi on diwali (दीपावली पर निबंध)
Essay in hindi on diwali (दीपावली पर निबंध)

छोटे बच्चों द्वारा Essay in Hindi on Diwali पर स्कूल व प्रतियोगिताओं में निबंध लिखे जाते हैं। परन्तु कुछ छात्रों को इस निबंध में अधिक समस्या आती हैं। इसलिए आज हम इस ब्लॉग में आपको प्रमुख  निबन्धों  के उदाहरणों से  Diwali essay कैसे लिखें व जल्दी कैसे याद करें यह सभी बातें समझाएंगे। इसलिए हमारा यह ब्लॉग Diwali essay in Hindi for child पूरा अवश्य पढ़ें। 

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

Diwali Essay in Hindi 10 lines (दीपावली निबंध हिंदी में 10 पंक्तियाँ)

यहाँ Essay in Hindi on Diwali 10 पंक्तियों में दी गई है। जिसके माध्यम से Diwali essay in Hindi for child (दीपावली पर निबंध) आसानी से लिख सकते हैं।

  1. दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसमें परिवार और दोस्त भाईचारे, प्यार और एकता का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।
  2. इस दिन लोग धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं।
  3. दीवाली एक प्रकाश पर्व है जो आध्यात्मिक अंधकार पर आंतरिक प्रकाश की विजय का उत्सव मनाता है।
  4. यह पांच दिवसीय त्योहार है जो धनतेरस से शुरू होता है और दिवाली तक चलता है। इस दौरान लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और सोने व अन्य बर्तनों की खरीदारी करते हैं।
  5. अपने घरों में देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए, लोग अपने घरों को मिट्टी के दीयों और इलेक्ट्रॉनिक लाइटिंग से सजाते हैं।
  6. दिवाली के दिन रंगीन पाउडर, मैदा और रेत से बनी रंगोली की सजावट बहुत आम है और इन्हें शुभ माना जाता है।
  7. हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, दिवाली भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की 14 साल के वनवास के बाद “अयोध्या” के अपने पैतृक घर लौटने की याद दिलाती है।
  8. महिलाएं अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाती हैं और रिश्तेदारों और पड़ोसियों को रात के खाने पर आमंत्रित करती हैं। वहीं बच्चे शाम को पटाखे जलाकर त्योहार मनाते हैं।
  9. भगवान राम को हिंदुओं द्वारा पवित्रता और सच्चाई का प्रतीक माना जाता है। उनके अनुसार दिवाली हमें अपनों के करीब ले जाती है।
  10. यह दिन हमें बुरी आदतों से दूर रहने और अच्छे कर्म करने के साथ-साथ सुखी जीवन जीने के लिए सही रास्ते पर रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Diwali Essay in Hindi 150 Words (दीपावली निबंध हिंदी में 150 शब्द)

Deepavali Ka Nibandh:-प्यारे दोस्तों दिवाली, जिसे “दीपावली” के रूप में भी जाना जाता है, सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है। पूरी दुनिया में लोग इस त्योहार को बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि यह एक हिंदू त्योहार है, सभी क्षेत्रों के लोग पटाखों और आतिशबाजी के साथ उज्ज्वल त्योहार मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

Essay in hindi on diwali (दीपावली निबंध)
Essay in hindi on diwali (दीपावली निबंध)

राक्षस राजा रावण को हराने के बाद, हिंदू दिवाली मनाते हैं, जो भगवान राम की अपनी पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और उत्साही भक्त हनुमान के साथ अयोध्या लौटने की याद दिलाता है। यह धार्मिक त्योहार बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है।

दिवाली के दौरान लोग अपने घरों, दुकानों और अन्य इमारतों को साफ और रंग देते हैं। इस दिन वे नए कपड़े, उपहार, बर्तन, कैंडी आदि खरीदते हैं। अन्य चीजों के अलावा, नई दुकानें, घर, व्यवसाय और सहयोग खोलने के लिए इसे एक भाग्यशाली समय माना जाता है।

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

FAQs for Deepavali Par Nibandh in Hindi (दीपावली निबंध)

How to write essay in hindi on diwali? (दीपावली पर हिंदी में निबंध कैसे लिखें?)

Essay in hindi on diwali लिखने के लिए राम-सीता जी के बारे में पढ़ें और उनके द्वारा किए गए कार्यों को जानें। इससे आसानी से आप निबंध लिख पायंगे।

How to write diwali essay in hindi for child? (बच्चे के लिए हिंदी में दिवाली निबंध कैसे लिखें?)

यदि आप एक माँ या बाबा है जो Diwali essay in Hindi for child चाहते हैं तो आप पहले अपने बच्चे को कहानी के द्वारा राम-सीता, रावण की कहानी को समझाएं उसके बाद लिखबाएँ।

How to memorize essay in hindi on diwali? (दीपावली पर हिंदी में निबंध कैसे याद करें?)

हमारे द्वारा दिए गए Essay in hindi on diwali को आप बार-बार लिखकर देखे इससे आप आसानी से निबंध याद कर पायंगे।

When is Diwali this year? (इस साल दिवाली कब है?)

इस साल दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को है।

Why write diwali essay in hindi for child? (बच्चे के लिए हिंदी में दिवाली निबंध क्यों लिखें?)

Diwali essay in hindi for child इसलिए आवश्यक है जिससे आपका बच्चा भारतीय संस्कृति व त्योहार को जान सकें।

Final Words For Deepavali Par Nibandh in Hindi (दीपावली पर निबंध)

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको दीपावली निबंध की  जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप आसानी से दीपावली पर निबंध आसानी से लिख पायंगे। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें।

Other Articles

What is Jodha Akbar History
What is Jodha Akbar History
25 Important Tips on save water in Hindi
25 Important Tips on save water in Hindi
Nitika name meaning in hindi
Nitika name meaning in hindi
Rate this post

Leave a Comment