3 Best Dussehra Essay in Hindi | दशहरा पर निबंध | Essay on Dussehra in Hindi  

इस आर्टिकल में पढ़ें Dussehra Essay कैसे लिखें, Why dussehra is celebrate, Dussehra Essay in Hindi 10 lines, दशहरा क्यों मनाया जाता है, दशहरा का महत्व, Dussehra Essay in Hindi कैसे याद करें, आसान Essay Dussehra कैसे लिखें, Essay on Dussehra, बच्चें ऐसे Dussehra Essay in Hindi लिखें, कैसे लिखें Vijayadashmi par nibandh in Hindi.

Dussehra Essay in Hindi : दोस्तों भारत भर में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक, जो हर साल सितंबर-अक्टूबर के महीने में आता है, दशहरा का उत्सव है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं, कई मेलों में जाते हैं और स्ट्रीट-फूड और खरीदारी का आनंद लेते हैं। यह सब आनंद लोगों के दिलों में बुराई को दूर करने के लिए अच्छाई के प्रकाश को प्रज्वलित करता है।

बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता कि विजयदशमी और दशहरा एक ही होता है और विजयदशमी को ही दशहरा कहा जाता है ।

यहां हमने कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए दशहरा पर निबंध दिए हैं। जिनका प्रयोग आप अपने स्कूल में आसानी कर सकते हैं। तो आइए पढ़ते हैं कैसे हम दशहरा का निबंध लिख व याद कर सकते हैं।

Dussehra Essay in Hindi 100 Words (हिंदी में दशहरा निबंध 100 शब्द)

दोस्तों दशहरा हमारे देश भारत में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह उस दिन का प्रतीक है जिस दिन भगवान राम ने राक्षस राजा रावण को हराया था। उत्सव यह याद रखना है कि अच्छाई और पवित्र हमेशा बुराई पर जीत हासिल करते हैं।

Dussehra Essay in Hindi (विजयदशमी पर निबंध)
Dussehra Essay in Hindi (विजयदशमी पर निबंध)

दशहरे पर परिवार के सदस्य तैयार होते हैं और एक-दूसरे के साथ अच्छा खाना खाकर और आतिशबाजी देखकर एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए आते हैं। दशहरे के प्रमुख मेलों में बहुत से लोग बाहर जाते हैं और समय बिताते हैं। इन मेलों में, कुछ स्थानीय थिएटर समूह रामलीला के नाटक का मंचन करते हैं, जो रामायण की प्रसिद्ध हिंदू पौराणिक कथा पर आधारित है। रावण, मेघनाद और कुंभकरण का दहन इस दिन किया जाता है।

Our trending Posts:-

What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

10 Amazing facts about Sologamy | What is Sologamy in Hindi

Dussehra Essay in Hindi 150 Words (हिंदी में दशहरा निबंध 150 शब्द)

प्यारे दोस्तों दशहरा भारत में सबसे प्रसिद्ध और अत्यधिक मनाई जाने वाली छुट्टियों में से एक है। भले ही यह एक हिंदू त्योहार है लेकिन भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में, विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिलकर आनंद लेते हैं। दशहरे पर, सड़कों को चमकदार रोशनी से सजाया जाता है, और लाउडस्पीकर से गाने बजाए जाते हैं। जो सभी दिशाओं से आते हैं और एक अच्छा समय बिताने के लिए सड़क पर भीड़ करने वाले लोगों की आवाज़ और जयकार के साथ सुंदर मिश्रण करते हैं। 

Dussehra Essay in Hindi (विजयदशमी पर निबंध)
Dussehra Essay in Hindi (विजयदशमी पर निबंध)

दशहरे पर सबसे ज्यादा व्यापार इसलिए होता है क्योंकि हर कोई उस त्योहार और छुट्टी के आखिरी दिन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन भारत एक ऐसा देश है जहां त्योहार अक्सर होते हैं, और हर साल शरद ऋतु और सर्दियों के अंत में इनमें से अधिकांश त्योहार मनाए जाते हैं। जैसे कि विजयादशमी पर, बंगाल और उड़ीसा में उस दिन माँ दुर्गा की पूजा के बाद उन्हें अलविदा कहा जाता है और माँ काली का स्वागत करकर दो सप्ताह के बाद दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है।

Dussehra Essay in Hindi 200 Words (हिंदी में दशहरा निबंध 200 शब्द)

विजयदशमी पर निबंध :- दशहरा एक पौराणिक चरित्र भगवान राम की याद में मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है। जो रावण नामक तथाकथित अपराजेय दुष्ट आत्मा को पराजित करता है, जो कि किंवदंती के अनुसार श्रीलंका का राजा भी था। लोग इस दिन को राक्षस राजा रावण का प्रतिनिधित्व करने वाली लकड़ी और घास से बने एक विशाल दानव जैसी संरचना को जलाकर मनाते हैं।

एक और मान्यता है कि पश्चिम बंगाल के लोग मानते हैं कि देवी मां दुर्गा, जो पृथ्वी पर अपने पिता के घर आने के लिए आई थीं, पांच दिनों के बाद, यानी दशमी या दशहरा के दिन चली जाती हैं। तो हर कोई खुशी मनाता है और मां दुर्गा को अलविदा कहते हुए उसे अगले साल फिर से आने के लिए कहता है। इस दिन, मिठाइयाँ तैयार की जाती हैं और वितरित की जाती हैं, और रिश्तेदार मिलते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और अपने समय का आनंद लेते हैं।

बच्चे वे हैं जो किसी भी त्योहार के दौरान सबसे अधिक उत्साहित होते हैं। क्योंकि वे सुंदर और नए कपड़े पहने होते हैं, उन्हें अपने चचेरे भाइयों और दोस्तों से मिलने का मौका मिलता है। उन्हें फिर से रामायण की कथा सुनाई जाती है, और मेलों में भी ले जाया जाता है। जहां वे खिलौने खरीदते हैं और स्वादिष्ट भोजन खाते हैं। इस तरह सभी दशहरा त्योहार का आनंद लेते हैं।

Our Biography Post:-

Who is Gunjan Saxena | 5 Amazing facts about Gunjan Saxena | Gunjan Saxena Biography in Hindi

Who is Kasturba Gandhi | 5 Important Facts about Kasturba Gandhi | कस्तूरबा गांधी का जीवन परिचय

FAQs Related to Vijayadashmi par nibandh in Hindi

When is Dussehra 2022? (दशहरा 2022 कब है?)

5 अक्टूबर

दशहरा की सामान्य शिक्षा क्या है?

दशहरा हमें सिखाता है कि अच्छाई की हमेशा बुराई पर जीत होती है। यह हमें सत्य और धार्मिकता के महत्व को दर्शाता है। 

लोग दशहरा कैसे मनाते हैं?

लोग दशहरा को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से मनाते हैं। उत्तर भारत में, वे राक्षस रावण और उसके भाइयों के पुतले बनाकर जलाते हैं। 

दशहरा कब होता है?

दशहरे की तिथि या तिथि चंद्र कैलेंडर पर निर्भर करती है। अश्विन महीने में, जो सितंबर-अक्टूबर में होता है, चंद्रमा के उज्ज्वल आधे के दसवें दिन सुखला दशमी कहा जाता है।

नवरात्रि के किन दिनों में भारतीय केवल शाकाहारी भोजन करते हैं?

भारत के सभी क्षेत्रों में मांसाहारी भोजन से परहेज करके नवरात्रि नहीं मनाते हैं, उदाहरण के लिए, बंगाली। लेकिन जो लोग नवरात्रि के सभी दस दिनों (दशहरा सहित) के लिए इस शुभ अवसर पर नवरात्रि का उपवास करते हैं और शाकाहारी भोजन (कुछ क्षेत्रों में, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते हैं) खाने का अभ्यास करते हैं।

दशहरे पर सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह कौन सी है?

दशहरा या दशहरा पर, भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में पर्यटन के चरम मौसम के साथ उत्सव के मूड में होते हैं। लेकिन इन सभी जगहों के बीच, कुल्लू में दशहरा के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है, इसलिए मैसूर और कोलकाता दुर्गा पूजा के लिए प्रसिद्ध हैं, जहां पूरे भारत के साथ-साथ अन्य देशों के लोग भी आते हैं।

दशहरा का त्योहार कैसे मनाया जाता है?

दशहरा भारत में एक प्रमुख त्योहार है, और हिंदू परंपराओं के अनुसार, लोग इस दिन अपना नवरात्रि उपवास तोड़ते हैं और मेलों में जाकर, रामलीला नृत्य-नाटक देखकर, छुट्टी के इस अवसर पर परिवार के साथ समय बिताने, सात्विक भोजन खाने और पटाखे फोड़ना का आनंद लेते हैं।

क्या विजयदशमी और दशहरा एक ही होता है ?

विजयदशमी और दशहरा एक ही होता है । विजयदशमी को ही दशहरा कहा जाता है ।

इस साल 2022 में विजयदशमी कब मनाई जाएगी ?

विजयदशमी 5 अक्तूबर 2022 को बुधवार कि दिन मनाई जाएगी ?

Final Words for Essay on Dussehra in Hindi

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Dussehra Essay in Hindi  की  जानकारी मिल गई होगी। जिससे आप Dussehra Essay आसानी से लिख पायंगे। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें धन्यवाद।

Other Articles

8 Gratitude Meditation practice techniques in Hindi
8 Gratitude Meditation practice techniques in Hindi
Farewell Speech in Hindi
Farewell Speech in Hindi
Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Rate this post

Leave a Comment