What is Sister on Rent Meaning in Hindi | 5 Interesting facts about why Sister on Rent is trending in Japan

Sister on Rent का मतलब क्या है ? Why Sister on Rent is trending? How are sisters hired in the family? (परिवार में बहनों को किरायें पर कैसे लिया जाता है?)

Sister on Rent Meaning in Hindi: दोस्तों आजकल छोटे परिवार व अकेले रहने वाले लोग अकेलापन महसूस करने के साथ अवसाद से जूझ रहे हैं। जैसे-जैसे इंसान डिजिटल दौर में आगे बढ़ता जा रहा है। वह अकेला पड़ता जा रहा है। जिसके चलते वर्तमान में सुसाइडस में भी बढ़ोत्तरी हो गई है। ऐसे ही जापान में युवा पुरुषों में हिकीकोमोरी मानसिक बीमारी के लक्षण पाएं जा रहे हैं। इस बीमारी में वह डिप्रेशन व खुद को अकेला करकर दिन भर अपने घरों में बंद होने लगे हैं। जिससे वहाँ कि परिस्थिति नाज़ुक हो गई है।

इसके चलते जापान में ड्रीम स्टार्ट नाम की एक कंपनी ने परिवार के सदस्यों को किराए पर देने की अनुमति देकर वहाँ के लोगों की मदद के लिए एक आशाजनक शुरुआत की है। इसलिए यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि कैसे जापान किरायें पर बहनों व अन्य परिवार के सदस्यों को दे रहा है। तो दोस्तों हमारा यह ब्लॉग Sister on Rent अवश्य पूरा पढ़ें। इसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे जापान में बहनें किस प्रकार किरायें पर दी जा रही हैं।

How are sisters hired in the family? (परिवार में बहनों को किरायें पर कैसे लिया जाता है?)

Sister hired in the family
Sisters hired in the family

केवल जापान में ही नहीं विश्व में भी Sister on Rent की बात आग की तरह फैल गई है। जिससे जापान की ड्रीम स्टार्ट कम्पनी रातों रात प्रसिद्ध हो गई है। परिवार में बहनों को किरायें पर लेने के लिए इस कंपनी की अपनी कुछ नियम व शर्तें हैं। जिन्हें पूरा करने के बाद ही बहनों व अन्य परिवार के सदस्यों को किराए पर दिया जाता है। जिसके लिए कंपनी एक मोटी अच्छी रकम भी वसूल करती है।

Other Biography Post:-

10 Amazing Facts About Dr. Narayan Dutt Shrimali in Hindi-Dr. Narayan Dutt Shrimali Biography in Hindi

10 Amazing facts about Vikram Sarabhai in Hindi-Vikram Sarabhai Biography in Hindi

How is the company doing this work? (कंपनी यह कार्य कैसे कर रही है?)

यह सेवा क्लाइंट को विभिन्न कारणों से परिवार के सदस्य के रूप में भुगतान किए गए सदस्य को किराए पर लेने की अनुमति देती है। माता-पिता से लेकर भाई-बहन तक, कंपनी द्वारा सभी को किराए पर दिया जा रहा है। हालांकि, परिवार के किसी सदस्य को किराए पर लेना भी काफी निवेश हो सकता है। एक दिन के लिए भी सैकड़ों डॉलर खर्च हो सकते हैं। कुछ घंटों के लिए औसत कीमत लगभग 15,000 येन से 30,000 येन प्रति व्यक्ति (लगभग $150-300 अमरीकी डालर) है। 

Sister on Rent
Sister on Rent

दोस्तों जापान के लोग उम्र, शरीर के प्रकार और फैशन शैली जैसी प्राथमिकताएं कम्पनी को बताते हैं। जिससे वह परिवार के बजट अनुसार उनको सुविधाएं प्रदान करते हैं। हिकीकोमोरी बीमारी से जूझ रहे पुरुषों के लिए Sister on Rent परिवारों द्वारा अधिक प्रचलन में है।

Why do families hire sisters and other members? (परिवारों में बहनों व अन्य सदस्यों को किरायें पर क्यों लेते हैं?)

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि वास्तविक पारिवारिक संबंधों से जूझ रहे या अलगाव से पीड़ित अकेले लोग ही इन सेवाओं का उपयोग करते हैं। जी नहीं दोस्तो..वास्तव में, किराए पर परिवार के ग्राहकों की एक बड़ी संख्या एकल व्यक्ति हैं जिनका कोई करीबी दोस्त या रिश्तेदार नहीं है। हालांकि, सभी उम्र, लिंग और स्थिति के लोग कई अलग-अलग कारणों से परिवार के सदस्यों को रेंट पर लेते हैं। 

 families hire sisters and other members
 Families hire sisters

कुछ लोगों को समारोहों में उनके साथ जाने के लिए परिवार के किसी सदस्य या अतिथि की आवश्यकता होती है। कुछ लोग कार्यक्रमों में जाने या छुट्टियां बिताने के लिए भी ‘दोस्त’ के रूप में परिवार के सदस्य को रेंट पर लेते हैं। कुछ लोग बस ‘कोशिश’ करना चाहते हैं कि जीवनसाथी, परिवार या भाई-बहनों के लिए कैसा महसूस होगा।

families hire  other members
Families hire other members

विवाहित और अविवाहित दोनों लोग इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। अविवाहित लोग एक दिन के लिए एक रिश्ते का अनुकरण करने के लिए जीवनसाथी या महत्वपूर्ण अन्य व्यक्ति को किरायें पर रख सकते हैं। एक दिन की छुट्टी पर समय बिताने के लिए विवाहित लोग दोस्त या भाई की भूमिका निभा सकते हैं। 

Our Latest Articles:-

10 Amazing facts about Alauddin Khilji in Hindi | Alauddin Khilji Biography in Hindi

5 Dahi Benefits For Health and Beauty -Curd Benefits in Hindi

FAQs about Sister on rent

Which country is renting out sisters? (कौन सा देश बहनों को किराये पर दे रहा है?)

यह अनोखा ट्रेंड जापान में देखने को मिल रहा है। जहाँ बहनों को किराये पर दिया जा रहा है। 

What is the name of the company that rents out sisters? (बहनों को किराये पर देने वाली कंपनी का नाम क्या है?)

बहनों को किराये पर देने वाली जापानी कंपनी का नाम ड्रीम स्टार्ट है।

How much is being given on rent to the family members? (कितने रुपये में किरायें पर परिवार के सदस्यों को दिया जा रहा है?)

अनुमानित तौर पर एक दिन के लिए भी सैकड़ों डॉलर खर्च हो सकते हैं। कुछ घंटों के लिए औसत कीमत लगभग 15,000 येन से 30,000 येन प्रति व्यक्ति (लगभग $150-300 अमरीकी डालर) है।

Are sisters being rented out in India as in Japan? (क्या जापान की तरह भारत में भी बहनों को किराये पर दिया जा रहा है?)

जी नहीं, भारत में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। वर्तमान में यह सेवा केवल जापान में उपलब्ध है। लेकिन जिस तरह भारत दूसरे देशों की होड कर अन्य चीजों को अपना रहा है वह दिन दूर नहीं है जिस दिन भारत में भी ऐसा हो जाए ।

Is Sister on Rent Concept is good or not.

Sister on Rent concept नए जमाने को देखते हुए बनाया गया है । यदि अभी भी हम लोग नहीं संबले तो वह दिन दूर नहीं है कि भारत में भी ऐसे Concept देखने को मिल सकते हैं । इसलिए मोबाइल से दूरी बनाए रखे । जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करें । यह आने वाला समय ही बताएगा कि यह concept सही है या गलत ।

Final Words for Sister on Rent

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग ‘Sister on rent‘ के माध्यम से आपको जापान के इस अनोखे ट्रेंड की सभी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन इस ब्लॉग के माध्यम से हम किसी प्रकार का समर्थन व प्रचार नहीं कर रहे। यह केवल जानकारी देने के लिए हमारे द्वारा लिखा गया है। इसलिए यदि आप ऐसी ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां और पढ़ने चाहते हैं तो हमारे पेज से जुड़े रहें।

अन्य ब्लॉग पढ़ें:-

8 Interesting facts about Mehandipur Balaji in Hindi 

8 Amazing Gratitude Meditation practice techniques in Hindi

Leave a Comment