8 Amazing Gratitude Meditation practice techniques in Hindi | कृतज्ञता ध्यान क्या है

Gratitude meditation, आभार की वह स्थिति है जिसमें जीवन में आपके पास जो कुछ है, आप उसकी सराहना करते हैं। सबसे बुरे समय में भी, आभारी होने के लिए आपके पास बहुत कुछ है। जैसे- एक अच्छा दोस्त, एक पालतू जानवर, आपका स्वास्थ्य, एक नौकरी जिसे आप पसंद करते हैं। जो गलत हो रहा है, उसमें फंसना आसान है, लेकिन अच्छे को स्वीकार करना वास्तव में आपको खुश कर सकता है।

रिसर्च से पता चलता है दोस्तों, कि जिस चीज के लिए आप आभारी हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने से आप अधिक आशावादी और अपने जीवन से संतुष्ट हो सकते हैं। Gratitude meditation का अभ्यास करने के कई तरीके हैं। जिन सभी पर हम इस ब्लॉग में विस्तार से बात करेंगे। इसलिए दोस्तों यदि आप भी अपने जीवन में शांति व विकास करना चाहते हैं, तो इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

What is Gratitude Meditation? (कृतज्ञता ध्यान क्या है?)

Gratitude meditation एक प्रकार का ध्यान है जो आपको आभारी होने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है। यह इस बात का प्रतिबिंब है कि आप अपने जीवन में किसके लिए आभारी हैं, उदाहरण के लिए, एक काम में तरक्की होना।

किसी भी छोटी सी चीज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने कृतज्ञता ध्यान का उपयोग करें – चाहे वह सर्दी के अंत में एक गर्म धूप वाला दिन हो; पास में एक फूल की महक; या आपके बालों में हवा की अनुभूति। आप हर पल के आभारी हो सकते हैं। कुछ अभ्यासी कठिनाइयों के प्रति अपना आभार समर्पित करते हैं। आखिरकार, हर अनुभव एक पूर्ण जीवन में योगदान देता है।

Gratitude meditation क्या होता है, ये जाने के बाद अब ये समझना जरुरी है कि यह कैसे काम करता है या कैसे इसे हमारी जिंदगी का हिस्सा बनाया जा सकता है जिसे ये हमारे जीवन में बदलाव ला सके।

Focus Point Of Gratitude Meditation

मैं लम्बे समय से इस Meditation को करता आ रहा हूँ । मेरा व्यक्तिगत अनिभाव यह बताता है कि जब हम भगवान का उस वस्तु के लिए धन्यवाद करते हैं जो हमारे पास है तो भगवान हमें भविष्य में और भी ऐसी वस्तु देगा जिसके लिए हम भविष्य में भगवान का धन्यवाद करेंगे । यही नियम है ।

Related Post:-

कुण्डलिनी जागरण करने का आसान तरीका
Third eye chakra Meditation Techniques in Hindi

How does Gratitude Meditation works? (कृतज्ञता ध्यान कैसे काम करता है?)

कुछ आध्यात्मिक परंपराओं में लोग दिन की शुरुआत एक मंत्र के साथ करते हैं जो उनके जीवन में प्राप्त आशीर्वाद के लिए उनकी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता है। वे परमात्मा, अपने माता-पिता, पृथ्वी, शिक्षकों, और जो कुछ भी वे सोच सकते हैं उसका धन्यवाद करते हैं, जिससे उनका जीवन खिला-खिला है। आप भी ऐसे ही अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं और एक खुशहाल जीवन प्राप्त कर सकते हैं।

How does Gratitude Meditation works
How does Gratitude Meditation works

आभारी होने के लिए अनगिनत चीजें हैं, जैसे – 

  • जीवन की सांस
  • एक नया सूरज देखना 
  • प्रकृति की सुंदरता
  • उन लोगों के साथ प्यार भरे रिश्ते जिनकी हम परवाह करते हैं।
  • मेहनत से अर्जित की गई उपलब्धियां।
  • एक आजीविका जिसके बारे में हम अच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • दूसरों की मदद करने की क्षमता।

यह लिस्ट कितनी लंबी है, यह आप पर निर्भर करता है।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि अधिकांश कृतज्ञता सूची बहुत अधिक भौतिक चीजों से भरी नहीं होती है। निश्चित रूप से, हम अपने सिर पर छत, एक अच्छा भोजन, इत्यादि के लिए आभारी हो सकते हैं, लेकिन ये चीजें रिश्तों, स्वास्थ्य और प्रेरणा को पीछे ले जाती हैं। आइए, अब जानते हैं कृतज्ञता ध्यान के कुछ फायदों के बारे में।

Benefits of Gratitude Meditation (कृतज्ञता ध्यान के कुछ फ़ायदे)

Gratitude meditation के कई शक्तिशाली प्रभाव हैं जो आपकी भलाई और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। विशेषज्ञों और वैज्ञानिक अनुसंधानों के अनुसार, नियमित रूप से कृतज्ञता ध्यान व्यक्त करने और अभ्यास करने के कुछ विभिन्न लाभों की एक सूची यहां दी गई है –

  • यह आपको उन सभी चीजों की सराहना करने में मदद करता है जो आपके पास पहले से हैं। 
  • यह आपको अपने जीवन की यात्रा में जो कुछ भी अनुभव करता है, उसके लिए कृतज्ञता की भावना विकसित करने में मदद करता है- दोनों सुखद समय और चुनौतीपूर्ण क्षण दोनों में। 
  • यह प्रशंसा के माध्यम से संतोष पैदा करता है, जो अधिक आंतरिक शांति, खुशी और आनंद की ओर ले जाता है। 
  • कृतज्ञता ध्यान आपको अतीत में रहने या भविष्य की चिंता करने के बजाय वर्तमान क्षण में जीना सिखाता है।

कृतज्ञता ध्यान तभी उपयोगी होगा जब आप सही अभ्यास तकनीक का उपयोग करके इसका पालन करेंगे। चलिए देखते है इसको सही तरीके से करने की तकनीक क्या है-

Gratitude Meditation practice technique (कृतज्ञता ध्यान अभ्यास तकनीक)

  1. अपने जीवन में उन चीजों को पहचानें जिनके लिए आप आभारी हैं। कोई भी तीन चीजें जैसे की, लोग, स्थान, अनुभव, आदि लिखें, जिनके लिए आप अभी आभारी हैं। उदाहरण के लिए, मैं अपने परिवार, अपनी नौकरी और अपने घर के लिए आभारी हूं।
  2. एक शांत जगह खोजें जहां आपको परेशान नहीं किया जाए। सुनिश्चित करें कि आप अच्छा महसूस कर रहे हो, क्योंकि कमरे का तापमान आपके आराम के स्तर को प्रभावित करेगा। 
  3. अपनी पीठ को सीधा रखते हुए एक आरामदायक स्थिति में बैठे। अपनी रीढ़ को लंबा और अपने कंधों और जबड़े को ढील दें। 
  4. अपनी आँखें बंद करें और अपने पेट में कुछ गहरी साँसें लें।
  5. अपनी सूची की सबसे पहली चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करें। इस व्यक्ति, स्थान या अनुभव के लिए कृतज्ञता, आभार और प्रशंसा की भावनाओं को बुलाएँ। इस बारे में सोचें कि वे आपके लिए कितने मायने रखते हैं और आप कितने भाग्यशाली हैं कि आप उन्हें अपने जीवन में पाकर खुश हैं। 
  6. ध्यान दें कि जब आप इन बातों को स्वीकार करते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं। यदि आपका मन भटकता है, तो अपना ध्यान कृतज्ञता की ओर वापस लाएं। धीरे-धीरे और गहरी सांस लेते रहें।
  7. अपनी सूची में दूसरी और तीसरी चीजों के साथ यही दोहराएं।
  8. अपने आस-पास कृतज्ञता के आशीर्वाद की कल्पना या महसूस करते हुए अपना ध्यान समाप्त करें। इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आपके पास अभी वह सब कुछ है जिसकी आपको आवश्यकता है। अपने हाथों को अपने दिल पर रखें और कुछ धीमी गहरी सांसें लें, अपने जीवन में आपके पास मौजूद सभी अच्छी चीजों के लिए कृतज्ञता महसूस करें।

Our Latest Articles:-

  1. 5 Dahi Benefits For Health and Beauty -Curd Benefits in Hindi
  2. 10 Amazing facts about Vikram Sarabhai in Hindi-Vikram Sarabhai Biography in Hindi

Tips to deepen Gratitude Meditation (कृतज्ञता ध्यान को गहरा करने के लिए युक्तियाँ)

Tips to deepen Gratitude Meditation
Tips to deepen Gratitude Meditation
  1. आप एक आभार पत्रिका रख सकते हैं ताकि आप प्रत्येक सत्र के दौरान अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड कर सकें।
  2. यदि आप उपरोक्त निर्देशों से जूझ रहे हैं, तो आप निर्देशित आभार ध्यान वीडियो का उपयोग कर सकते हैं।
  3. यदि आपको छोटे ध्यान सत्र की आवश्यकता है, तो अपनी सूची में केवल 1-2 चीजें रखें। इसी तरह, एक लंबे सत्र के लिए, एक लंबी सूची बनाएं।
  4. आप अपने ध्यान में संस्कृत मंत्रों को शामिल कर सकते हैं। 
  5. नियमित और लगातार अभ्यास करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे एक आदत और अपनी दैनिक सुबह या शाम की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  6. अपने ध्यान की शुरुआत में योग और कृतज्ञता पर एक प्रेरक उद्धरण पढ़ने पर विचार करें।

ध्यान शिक्षक जैक कॉर्नफील्ड सुझाव देते हैं कि जब आप अपने कृतज्ञता अभ्यास के साथ सहज होते हैं, तो आप “तटस्थ लोगों, कठिन लोगों और यहां तक ​​कि दुश्मनों के लिए आभारी होने के द्वारा खुद को चुनौती दे सकते हैं – जब तक कि आप हर जगह, युवा और बूढ़े, निकट और दूर, सभी प्राणियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण आनंद का विस्तार नहीं करते हैं।” इसलिए दोस्तों सभी लोगों का दिल से आभार व्यक्त करें, जिनसे भी आप जुड़ें हैं।

Final Words

हम उम्मीद करते हैं हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Gratitude meditation की सारी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन यदि आपके पास कोई सुझाव व प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सुझावों और सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण व रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें।

अन्य पढ़ें:-

  1. Best Meditation Techniques For Beginners in Hindi
  2. Best Meditation for Weight loss in Hindi-Fat Loss Meditation
Rate this post

Leave a Comment