Five Best Reasons for Stomach Bloating in Hindi

Five Top Reasons of Stomach Bloating in Hindi : हम सभी को पेट में समस्या होती है और चाहे वह ज्यादा हो या कम बहुत ज्यादा परेशान किया करती है। हम इस बात से बिल्कुल भी Aware नहीं होते कि यह छोटी सी bloating की समस्या कितनी बड़ी बीमारियों को शरीर में पनपा सकती है। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि पहले तो आपको bloating की समस्या हो रही है

Five Best Reasons for Stomach Bloating in Hindi

तो आप को किन-किन चीजों का ध्यान देना बहुत जरूरी है। उसी के साथ साथ बहुत से ऐसे रीजन होते हैं जिसके बारे में हम नहीं जानते जिनकी वजह से स्टमक मीटिंग होती है तो आज हम बात करेंगे stomach bloating की और stomach bloating के साथ-साथ इसी के साथ जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों की जो इस चीज को भयावह रूप दे देते हैं।

What is stomach bloating?(Stomach Bloating क्या होती है ?)

तो चालिए सबसे पहले जानते हैं कि स्टमक ब्लोटिंग होती क्या है stomach bloating जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह हमारे पेट से जुड़ी हुई समस्या है। हमारे पेट में जलन होने लगती है और हमारे पेट में दर्द होने लगता है । तो उसे stomach bloating कहते हैं अब इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि हमारे पेट में गैस बनना और main कारण ही बताया जाता है ।

What is stomach bloating?(Stomach Bloating क्या होती है ?)

कि जब भी आपके stomach में यानी पेट में गैस बनने लगती है अत्यधिक मात्रा में तब आपको stomach bloating होने लगती है । आपको पेट में ऐठन होने लगती है और आपको दर्द होने लगता है और इसी की वजह से आप किसी काम में मन नहीं लगा पाते और धीरे-धीरे यह एक बड़ी बीमारियों का भी मुख्य कारण बन जाती है।

क्योंकि जब भी आपके शरीर में गैस बनती है तो इसी की वजह से आपको सीधे तौर पर दिल की बीमारियां होने का अंदेशा शुरू हो जाता है और यदि आप इसे शुरुआती तौर पर नहीं ध्यान देते हैं तो यह बड़ी बीमारियों की तरफ बढ़ने लग जाती है।

Five Top Reasons of Stomach Bloating

चलिए आप को एक-एक करके बताते हैं कि वह कौन से पांच कारण है जो Stomach Bloating के लिए मुख्य माने जाते हैं एक ऐसी समस्या है ।कि जो आपको किसी भी तरह के बाहर के खाने की वजह से हो सकते हैं और यह जरूरी नहीं है क्या बाहर का खाना खाएं उसी की वजह से Stomach Bloating हो पर कई बार ऐसा होता है कि जब आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसका मुख्य तौर पर गैस बनाना है रीजन होता है ।

तो उस तरह के खाने से भी उस तरह की चीजों से भी जिससे आपके शरीर को पचाने में काफी वक्त लगता है और सही तरीके से नहीं पचा पाता उसकी वजह से भी Stomach Bloating हो सकती है चलिए जानते हैं एक-एक करके कौन से पांच मुख्य कारण होते हैं जिनकी वजह से Stomach Bloating होती है।

Five Top Reasons of Stomach Bloating

1) इसे कहते हैं कि यदि आपके पेट में कब्ज रहती है तो उसका सबसे बड़ा impact आपके शरीर पर यही पड़ता है कि आपके शरीर में bloating होने लगती है आपके पेट में stomach bloating होने लगती और इसी की वजह से आपको बहुत ज्यादा परेशान रहने लगते हैं और पेट में इरिटेशन आपको होने लगती है जिसकी वजह से आप किसी भी काम में अपना मन नहीं लगा पाते।

2) बहुत बार रिसर्च में यह भी देखने हैं वह आया है कि कई बार आपके हारमोंस भी इसका मुख्य कारण हो सकते हैं बहुत लोगों की बॉडी में ऐसे हार्मोन सोते हैं जो कि आपके शरीर में आपके पेट में स्टमक ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न किया करते हैं इसी की वजह से आपको स्टमक ब्लोटिंग हो सकती है यदि आपके शरीर में कुछ तरह के हारमोंस प्रेजेंट होते हैं तो।

3) जैसा कि हम पहले भी बात कर चुके हैं कि इसका मुख्य कारण गैस ही बताया जाता है जब भी आपके पेट में बहुत ज्यादा मात्रा में गैस बन जाती है तो उसी की वजह से आपके उस स्टमक ब्लोटिंग की समस्या महसूस होने लगती है और इसी की वजह से आप किसी भी तरह के काम में मन नहीं लगा पाते और अपने पेट से ही परेशान रहते हैं उस में दर्द होने लगता है और आप धीरे-धीरे पेट पकड़ कर बैठे रहते है।

4) जब भी अब ज्यादा मात्रा में गैलरीज खाते हैं तो इसी की वजह से आपकी पीठ में ब्लोटिंग होने लगती है और इसी का मुख्य कारण यह माना जाता है कि आप नॉर्मल दिनों में अगर कम कैलरी खाते हैं और इस वक्त ज्यादा कैलरी खा लेते हैं तो इसी की वजह से आपके पेट में यह समस्या हो सकती है।

5) ऐसा कहा जाता है कि यदि आपके पेट में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है तो उसकी वजह से भी आपके शरीर में आपके पेट में स्टमक ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न होती है और इसी की वजह से आपके और भी ज्यादा कुछ सीरियस बीमारियां शरीर में होने लगती है तो यह आपको बहुत पहले ही ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आप कोई समस्या हो रही है तो आपको गैस्ट्रोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना बहुत जरूरी है।

How it can be cured ?( इसे कैसे ठीक किया जा सकता है ?)

जैसा कि हमने बताया कि स्टमक ब्लोटिंग की समस्या आपको पहले ही दिन से सीरियस लेनी चाहिए और इसी की बहुत सारे ऐसे कारण है कि बीमारियां उत्पन्न होती हैं स्टमक ब्लोटिंग की वजह से तो आपको बहुत से ऐसे नुस्खे हैं जो आप घर पर अपना सकते हैं और उसी के साथ-साथ यदि आपको ही नियमित तौर पर हो रही है

तो ऐसा कहा जाता है कि आपको डॉक्टर से इसे कंसल्ट करना शुरुआती दौर में ही जरूरी होता है नहीं तो यह बहुत सारी बड़ी समस्याओं को उत्पन्न करने वाली बीमारी साबित आपके लिए हो सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ नुस्खे जिसकी मदद से आप अपने stomach bloating की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

आप गुनगुने पानी में हींग मिला कर पी सकते हैं।
आप कोई antacid का इस्तेमाल कर सकते है।

YOU CAN ALSO READ

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

FAQ Related To Five Top Reasons for Stomach Bloating in Hindi

How do know if bloating is serious?

यदि आपको को नियमित तौर पर ब्लोटिंग की समस्या हो रही है तो आपको यह मान लेना चाहिए कि यह बहुत बड़ा सीरियस issue है इसी की वजह से आपको डॉक्टर को इससे दिखाना बहुत जरूरी होता है।

Is stomach bloating is a disease?( क्या stomach bloating एक बीमारी है ?)

जी हां यह एक बीमारी है इसको आप को शुरुआती दौर में ही डॉक्टर के साथ में कंसल्ट करना बहुत जरूरी है यदि आप नियमित तौर पर यह नहीं करते तो आपको बहुत परेशानी हो सकती हो।

Will Bloating go away on it’s own ?( क्या stomach bloating अपने आप ठीक हो जाती है?)

जी हां यदि आप योग की सहायता लेते हैं तो यह समस्या आपको ठीक कर सकते हैं।

Final Words For Five Top Reasons of Stomach Bloating in Hindi

हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment