Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022 | मोरल स्टोरी इन हिंदी

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022 : हमारे जीवन में Moral Values का बहुत ज्यादा महत्व होता है । हमारे जीवन में Moral Values का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि हम अपने जीवन में नैतिकता के साथ नहीं आगे बढ़ते तो हमें जीवन में कभी भी कामयाबी नहीं मिलती । नैतिक जीवन और नैतिक शिक्षा एक ऐसा महत्वपूर्ण पाठ है जो मुझे लगता है कि आपको अपने बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए ।

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022
Best Motivational Story in Hindi

क्योंकि यदि आप Moral Values नहीं देते हैं अपने बच्चों को तो वह नैतिक जीवन नहीं जान पाते । तो इसको सबसे पहले तो इस प्रकार समझना चाहिए कि हमें नैतिक शिक्षा का महत्व पहले खुद समझना चाहिए फिर हम दूसरे को समझा सकते हैं कि नैतिक शिक्षा का महत्व क्या होता है। तो आज हम आप लोगों के लिए एक कहानी के माध्यम से इसी प्रकार का ज्ञान लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप लोगों को पता लगेगा कि नैतिक शिक्षा का महत्व क्या होता है ।

Moral Values क्यों जरूरी है और उसी के साथ साथ इस कहानी संग्रह में हम आपके लिए एक बहुत ही दिलचस्प कहानी लेकर आए हैं जिसमें आचार्य विनोबा भावे की बात हुई है। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरुआत करते हैं इस कहानी की और जानते हैं कि क्यों नैतिक शिक्षा बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है और नैतिक शिक्षा का महत्व इतना ज्यादा क्यों है।

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022| नैतिक शिक्षा का महत्त्व

यदि हम बात करें नैतिक शिक्षा के महत्व की तो यह कहानी की शुरुआत होती है आचार्य विनोबा भावे से आचार्य विनोबा भावे बहुत ही समझदार ज्ञानी और वह व्यक्ति थे। जिन्हें बहुत सारी भाषाएं आती थी उन्होंने बहुत सारे धर्मों में साहित्य का अध्ययन किया था ।बड़े-बड़े शिक्षा विज्ञान का लाभ अर्जित करने उनके पास बहुत दूर दूर से लोग आते थे और वह इतने ज्ञाता थे और संस्कारों से भरे हुए थे उनका मानना था कि संस्कार उनका सबसे बड़ा धरोहर है ।

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022| नैतिक शिक्षा का महत्त्व
Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022

और उनकी यही मान्यता की वजह से लोग उनसे काफी प्रभावित थे आचार्य विनोबा भावे ना सिर्फ एक अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति थे । बल्कि एक बहुत ही अच्छे चरित्र को रखने वाले व्यक्ति भी थे वह धर्म को हमेशा ऊपर रखते थे वह अपने संस्कारों को हमेशा ऊपर रखते थे । और एक बार की बात है किसी महाराष्ट्र के विश्वविद्यालय में उन्हें आमंत्रित किया गया तो विनोभा जी वहां पर पहुंचे और उन्होंने वहां पर पहने विश्वविद्यालय का अध्ययन किया उसके बाद उन्होंने प्राचार्य से पूछा कि विश्वविद्यालय में आप किस किस विषय का अध्ययन करवाते हैं?

इस सवाल को सुनकर पहले तो प्राचार्य हिचकिचाए पर उन्होंने कहा कि हम विभिन्न भाषाओं जैसे हिंदी , संस्कृत और भी विदेशी भाषाओं का अध्ययन करवाते हैं । उसी के साथ साथ हम गणित ,विज्ञान, वाणिज्य और अन्य विषयों का अध्ययन हम करवाते हैं । विनोबा जी ने उनसे एक और सवाल किया कि क्या छात्रों को आप नैतिक शिक्षा देने की व्यवस्था नहीं करते या फिर उन्हें नैतिक शिक्षा नहीं प्रदान करवाते?

तो इस पर आचार्य को प्राचार्य ने जवाब दिया कि नहीं नैतिक शिक्षा प्रदान करवाने की हमारे विश्वविद्यालय में कोई व्यवस्था नहीं है?

Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022| नैतिक शिक्षा का महत्त्व
Best Motivational Story

इस पर आचार्य मुस्कुराए और उन्होंने पूछा कि क्या छात्रों को केवल आप धन अर्जन की योग्य ही बनाना चाहते हैं ।
और अगर बनाना भी चाहते हैं तो क्या उसके लिए शिक्षा देना ही पर्याप्त है क्या । उन्हें अच्छा मानव और सच्चा मानव सच्चा भारतीय बनाने की आवश्यकता नहीं है यदि आप में छात्रों को अच्छे संस्कार नहीं दिए अच्छे मानव नहीं बनाया ।

उन्हें तो आप उन्हें कैसे प्रतिभावान बनाकर शक्ति वन बना के राष्ट्र में समाज के हित में सभी उपयोग होने वाला व्यक्ति बना सकते हैं इसकी क्या गारंटी है। कि वह व्यक्ति जो सारे विषयों में अव्वल है और उसके पास में नैतिक शिक्षा नहीं है वह अच्छा इंसान बनेगा ही बनेगा वह और लोगों को प्रेरित करेगा ही करेगा वह और लोगों में सकारात्मकता पास करेगा ।

इस बात को सुन के प्राचार्य सकपका गए उन्होंने कुछ जवाब नहीं दिया इस बात को आगे बढ़ाते हुए आचार्य विनोबा भावे जी ने कहा कि मेरे विचार में तो सबसे पहले बच्चों को युवक-युवतियों को आदर्श मानव बनने की जरूरत है । उसके साथ-साथ आप को अच्छे संस्कार दिए जाने चाहिए संस्कार रहे तो व्यक्ति एक तरह से धन प्रसाद बनकर समाज में गलत दिशा देने वाला साबित होता है ।

और वह लोगों को भी गलत तरीके से प्रेरित करता है और इसी की वजह से समाज कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता । और हमारे राष्ट्र के हित में यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। आचार्य की बात सुनकर विश्वविद्यालय के छात्रों को नैतिक शिक्षा दी जाने लगी और सब लोगों के मन में आचार्य विनोबा भावे जी की इज्जत । और भी बढ़ गई थी यह बिल्कुल सत्य बात भी है कि यदि हम अच्छे इंसान नहीं है अच्छे संस्कार वाले व्यक्ति नहीं हैं।


तो हम अपने जीवन में कभी भी किसी भी लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते और यदि हमने हासिल कर भी लिया तो हम कभी भी अच्छी वक्ता अच्छे लीडर नहीं बन सकते अच्छे लोगों को यदि हमें पाना है तो हमें खुद भी अच्छे संस्कार वाला व्यक्ति होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

YOU CAN ALSO READ

1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022

FAQ Related To Best Motivational Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

What is a personal value?( Personal value क्या होती है ?)

देखिए जब भी हम पर्सनल values की बात करते हैं तो पर्सनल values मतलब होता है कि जिंदगी में जो भी लक्ष्य आप पाना चाहते हैं वह आपकी पर्सनल values होती है और उसी के साथ-साथ उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो चीजें जो इंसान आप को motivates करते हैं वह आपके लिए जो guiding principal होता है वह आपकी personal value होती हैं।

What are my core vlaues ?( मेरी core values क्या है?)

हम बात करें किसी भी व्यक्ति की कोर वाली उसकी तो कोर values वह values होती हैं जो आपके personal ideas होते हैं जो आपकी problem को solve करती हैं ,आपकी सोच दर्शाती हैं और मेरे हिसाब से प्रत्येक व्यक्ति की कोर values होनी चाहिए कि वह सबसे अच्छे से पेश आएं अपने काम के प्रति loyal रहे determinant रहे और समय पर अपने personal और professional goal को पूरा करें।

Final Words For 1 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment