1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022

Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022 : हम सभी जानते हैं कि हमारे बच्चों को हम जिस तरीके से ढालते हैं वह उसी तरीके से ढलते हैं हम उन्हें जिस तरीके से चीजों को देखना सिखाते हैं जिंदगी में आगे बढ़ना सिखाते हैं वे जिंदगी में वही चीजें सीखते हैं । उसी तरह से अपने जीवन काल में आगे बढ़ते हैं यदि आप उन्हें अच्छी बातें सिखाते हैं

1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022

अच्छी सीख देते हैं तो वह जीवन में अच्छे कार्य ही करते हैं यदि आप उन्हें अच्छी सीख नहीं देते उनकी परवरिश अच्छे से नहीं करते तो वह अपने जीवन में गलत रास्ते पर निकल जाते हैं । आज के इस कहानी संग्रह में हम आप लोगों के लिए तो ऐसी ही कहानी लेकर आए हैं जो कि आपके बच्चों को जीवन में moral values देने वाली है ।

आज इस कहानी संग्रह में हम आप लोगों को तो कहानी ऐसी सुनाएंगे इन के माध्यम से आप बच्चों को सिखा सकते हैं कि हमें जीवन में कभी भी लालच नहीं करना चाहिए और उसी के साथ साथ हमें हमेशा मन लगाकर किसी भी तरह की शिक्षा जो हमें मिल रही है वह लेनी चाहिए।

1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022

1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022 : Aalsi Hiran Hindi Kahani

तो चलिए हम पहले कहानी की शुरुआत करते हैं और यह कहानी से हमें यह शिक्षा मिलेगी कि हमें अपने जीवन में आलस नहीं करना चाहिए । यदि हमारे गुरु या कोई भी व्यक्ति हमें किसी भी प्रकार की शिक्षा दे रहे हैं तो हमें पूरे मन और पूरी निष्ठा के साथ उसे ग्रहण करनी चाहिए। क्योंकि यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारे जीवन में वह हमारे लिए भी घातक बन जाती है तो यह कहानी एक ऐसे ही हिरण की है जो अपने जीवन में बहुत ही आलसी हुआ करता था और जिसकी वजह से उसे अपनी जान से जाना पडा।

बहुत समय पहले की बात है एक जंगल में एक हिरण रहता था वह बहुत ही आलसी था। वह हिरण का बच्चा बहुत ज्यादा शरारती था और वह पूरा वक्त सिर्फ खेलकूद में ही लगा रहता था। अपने मित्रों के साथ ही उसे खेलना पसंद था उसकी मां इस बात से बहुत चिंतित रहती थी एक दिन की बात है वह अपने एक जानकार हिरण के पास लेकर गए । वह हिरण काफी ज्यादा समझदार था और उसे सारे पैंतरे आते थे यदि कोई जाल में फंस जाता है ।

1 Best Moral Short Story for kids in Hindi 2022 : Aalsi Hiran Hindi Kahani

तो उसे कैसे निकालना चाहिए उस हिरण को पता था हिरण की मां ने अपने साथी हिरण के पास अपने बच्चे को शिक्षा ग्रहण करने के लिए छोड़ा। पर जब भी हिरन के बच्चे को किसी भी प्रकार की शिक्षा दी जाती तो उसका मन हमेशा खेलकूद में ही पड़ा रहता और इसकी वजह से उसका मन शिक्षा में नहीं लगता। वह अच्छे से किसी भी चीज को नहीं सीख पाया और इसी की वजह से उसे यह भी नहीं पता था कि यदि वह मुसीबत में किसी दिन पड़ गया।

तो उससे कैसे निकला जाए और उसी के साथ साथ हिरण की मां को यह लगता था कि वह शिक्षा ग्रहण करने जा रहा है पर वह हिरण अपने दोस्तों के साथ खेलकूद में ही लगा रहता था और शिक्षा ग्रहण करने उस हिरण के पास नहीं जाता था।

एक बार की बात है हिरण के बच्चे को इस बात का ज्ञान नहीं था कि जंगल के जिस रास्ते में वह खेल कूद रहा है। उस रास्ते में एक शिकारी ने जाल डाला हुआ है वह हिरण का बच्चा खेलते खेलते इतना मशगूल था। कि उसे पता ही नहीं चला कि वह जाल में फस गया उसका पांव जैसे ही उस जाल में पड़ा शिकारी के जाल में हिरण का बच्चा फस गया ।

शिकारी उसे पकड़कर शहर ले गया जब हिरन की मां को इस बात की भनक लगी तो वह दौड़ी दौड़ी आई और शिकारी के पीछे रह बहुत तेज भागी पर शिकारी वहां से जा चुका था । जब हिरन की माने सारी व्यथा समझदार हिरण को बताई तो उसे बड़ा दुख हुआ और उसने कहा कि मुझे यह बात सुनकर बड़ा अफसोस है कि मेरी शिक्षा के बावजूद वह अपना रक्षण नहीं कर पाया।

पर सत्य तो यह था कि उसने मेरी शिक्षा कभी ग्रहण ही नहीं करी वह सारा दिन अपने दोस्तों के साथ खेलने में मशगूल रहता था और इसी की वजह से वह मेरी शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाया। और आज उसका यह हश्र हुआ हिरण की मां ने जब यह बात सुनी तो वह बहुत परेशान हुई पर अंत में हमें इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है कि हमें अपने जीवन काल में शिक्षा बहुत ध्यान से और मन लगाकर ग्रहण करनी चाहिए।

क्योंकि हमारे जीवन में हमारे साथ में कोई व्यक्ति नहीं रहता बस हमारी शिक्षा ही रहती है तो इसी की वजह से जब भी हम शिक्षा ग्रहण करते हैं। तो हमें इस बात का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है कि हम पूरी तरह से मन लगाकर वह शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं या नहीं क्योंकि जब भी हमें हमारी उस शिक्षा की जरूरत पड़ती है ।

तो हमारे पास में कोई और व्यक्ति या कोई और चीज नहीं आती हमारा ज्ञान ही हमारा साथ देता है और इसी की वजह से हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व बहुत ज्यादा होता है इस कहानी के माध्यम से आप अपने बच्चों को यह सिखा सकते हैं कि किस प्रकार हिरण ने अपनी मूर्खता की वजह से अपनी जान गवाई और इसी की वजह से हमें जीवन में शिक्षा का महत्व जानकर उसे पूरी निष्ठा के साथ में सीखना चाहिए।

YOU CAN ALSO READ

What is Reiki divine love Message in Hindi By Reiki Grandmaster: 1 Best Message

FAQ Related To 1 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

What is the importance of Education?( शिक्षा की महत्वता क्या होती है?)

यदि हम शिक्षित होते हैं तो हम किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं और इसी के साथ साथ हम अपने जीवन में किसी भी तरह की कठिनाइयों से पार पा सकते हैं यदि हम शिक्षित नहीं होते तो हमें पता ही नहीं चलता कि हमें किस वक्त में किस तरह से चीजों का सामना करना चाहिए।

How to teach moral values to kids ?( बच्चों को moral values किस प्रकार सिखा सकते हैं?)

जब भी हम बात करते हैं मोरल वैल्यू उसकी तो इस चीज की अहमियत बहुत ज्यादा होती है क्योंकि यदि हम अपने बच्चों को moral values नहीं सिखाते तो वह किसी न किसी मोड़ पर अच्छे व्यक्तित्व को रखने वाले इंसान नहीं बनते अपने जीवन काल में तो इसी की वजह से हमें कहानी की फॉर्म में या फिर किसी एक किस्से की तरह उन्हें सिख आनी चाहिए और उन्हें इस बात की सीख देनी चाहिए कि उनके जीवन में क्या सही है और क्या गलत है ।

Final Words For 1 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह Story पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इन कहानी संग्रह को पढ़ने के लिए धन्यवाद हम आशा करते हैं कि इन कहानी संग्रह से आप अपने बच्चों को moral values सिखा पाए और उन्हें अच्छे इंसान में बदल पाए।

Leave a Comment