Cricket Rules in Hindi: 10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi

Cricket Rules in Hindi : हमारे देश में एक ऐसा खेल है जो कि तोहार से कम नहीं होता जी हां बिलकुल सही जाना आपने हम क्रिकेट tv बात कर रहे हमारा देश भारत है कैसा देश है जिसमें क्रिकेट को एक जैस्मिन की तरह मनाया जाता है गलियों में ट्रैफिक रुल जाता है घर में परिवार इखट्टा बैठ जाते हैं जब भी किसी बड़े मैच की बात होती है हमारी देश में सबसे अच्छी बात है कि हमें जिंदगी को जीना बहुत अच्छे से आता है और उसी में खुशी की पल हम ढूंढ लेते हैं

10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi : Cricket Rules in Hindi

Cricket Rules in Hindi: छोटी-छोटी चीजों में क्रिकेट एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप शारीरिक तौर पर तो खुश रहे सकते हैं पर क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट की मदद से आप अपने मेंटल हेल्थ को भी सुधार सकते हैं इससे आप खुश रह सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से सबसे पहले हम जानेंगे कि क्रिकेट होता क्या है फिर उसके बाद में हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि वह कौन से 10 महत्वपूर्ण रूल है जिसको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है यदि आप को क्रिकेट खेलना पसंद है तो तो चलिए शुरू करते हैं।

What is Cricket ?( Cricket क्या है?)

Cricket Rules in Hindi: यदि हम बात करें क्रिकेट की तो क्रिकेट एक तरह का आउटडोर खेल है जो मैदान में खेला जाता है हम सभी जानते हैं कि यह बल्ला बाल और स्तंभ इसके मुख्य सामग्री के साथ खेला जाता है। इस खेल की खास बात यह है कि यह मैदान में खेले जाने की वजह से पूरी तरह से आपके शरीर को स्वस्थ रखता है और इस खेल को जैंटलमैंस गेम भी कहा जाता है क्योंकि शुरुआती तौर पर यह अंग्रेजो के द्वारा खेला जाने वाला खेल था और इसको भारत में लाने वाले भी अंग्रेज ही थे।

10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi : Cricket Rules in Hindi

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट कितने प्रकार का होता है?

Cricket Rules in Hindi: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट तीन प्रकार का होता है टेस्ट क्रिकेट वनडे क्रिकेट और T20 क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट जो कि 5 दिनों का होता है वनडे क्रिकेट जो 1 दिन का होता है और टी-20 क्रिकेट जो 4 घंटे का होता है ऐसा कहा जाता है कि इस खेल को शुरुआती तौर पर सिर्फ टेस्ट क्रिकेट के तरीके से ही खेला जाता था और आज के नए दौर का नया खेल इस प्रकार बदल गया है कि अब डे नाइट मैच भी होने लगे हैं टेस्ट क्रिकेट में भी जो कि पिंक बॉल से खेले जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट कितने प्रकार का होता है?

10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi : Cricket Rules in Hindi

Cricket Rules in Hindi: तो चलिए जानते हैं कि क्रिकेट के वह कौन से महत्वपूर्ण रूल है जिस को जानना बहुत जरूरी होता है और इसी की वजह से आपको यदि खेलना है यह खेल तो इसको जानना बेहद जरूरी है आपके लिए।

1) क्रिकेट खेलते वक्त दोनों टीमों में 12-12 सदस्य होते हैं दरअसल खेलते तो 11 सदस्य ही है पर 12 सदस्य आपके लिए क्षेत्रीय रक्षक और फील्डिंग का काम जब कर सकता है जब कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है।


2) इस खेल में दो अंपायर होते हैं जो कि फील्ड में रहते हैं और थर्ड एंपायर जो कि टीवी स्क्रीन सेम के माध्यम से मैच की परिस्थितियों का विश्लेषण करते हैं।


3) एकदिवसीय क्रिकेट में 50 ओवर का खेल खेला जाता है और एक ओवर में छह गेंद डाली जाती है इसका मतलब है कि एक टीम 300 गेंद खेलती है।


4) पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का मुख्य लक्ष्य होता है कि जितने ज्यादा से ज्यादा रन बना सकते हैं उतने वह बनाते हैं और दूसरी टीम को गेंदबाजी करते हुए उस टीम को जल्दी से जल्दी आउट करना होता है।


5) अगर 50 ओवर से पहले पूरे 10 के 10 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं तो वहीं दूसरी टीम के लिए लक्ष्य माना जाता है।

10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi : Cricket Rules in Hindi


6) दोनों ही पारियों में गेंदबाजी करने वाली टीम का उद्देश्य होता है दूसरी टीम के बल्लेबाजों को आउट करना और इस तरह से वह नए-नए ट्रिक्स अपनाते हैं और अलग-अलग तरह की गेंदबाजी करते हैं।


7) क्रिकेट के खेल में पिच 22 यार्ड की होती है और जिसको यदि आप एक बार भाग के पूरा कर लेते हैं जिसे क्रीज बोलते हैं उस लाइन को पार कर लेते हैं तो आपका 1 रन बन जाता है।


8) क्रिकेट में रन तीन प्रकार से आप बना सकते हैं एक तो दौड़कर दूसरा चौका लगाकर तीसरा छक्का लगाकर।


9) पहले के जमाने में डिसीजन रिव्यू सिस्टम जिसको आज डीआरएस बोलते हैं वह नहीं था अब आप फील्ड अंपायर के डिसीजन काेरिव्यू करवा सकते हैं और थर्ड एंपायर तक इसे लेकर जा सकते हैं।


10) गेंदबाजी करते वक्त यदि गेंदबाज का पैर क्रीज से बाहर चला जाता है तो उसे नो बॉल करार दिया जाता है वह एक अतिरिक्त बोल तो मिलती ही है उसके अलावा उस बॉल पर फ्री हिट मिलता है जिसका मतलब आप सिर्फ उस गेंद पर रन आउट ही होंगे।

YOU CAN ALSO READ

5 Amazing Facts about Bheem: Bheem Hidimba and Ghatotkach Story in Hindi

1 Best Hindi Kahani : Subah ka bhula sham ko ghar aa jaye toh use bhula nahi kehte

Final Words for 10 Interesting Rules Of Cricket in Hindi : Cricket Rules in Hindi


हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment