2 Amazing Moral Story in Hindi 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

2 Amazing Moral Story in Hindi 2022 : प्रत्येक व्यक्ति का चरित्र उसकी moral values पर depend करता है यदि आपकी moral values अच्छी हैं तो आपका चरित्र भी बहुत अच्छा होगा आपकी पर्सनालिटी में आपकी moral values चलाते हैं। अब बहुत लोगों को यह पता नहीं होता कि moral values होती क्या है । वह अपने बच्चों को बहुत कम ही इसके बारे में बता पाते हैं ।

2 Amazing Moral Story in Hindi 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

पर आप क्या जानते हैं कि हमारे बच्चों में moral values देनी बहुत ज्यादा जरूरी होती है। क्योंकि बच्चे एक चिकनी मिट्टी की तरह होते हैं और हम उस कुम्हार की तरह होते हैं जो उस मिट्टी को किसी भी shape में ढाल सकते है। तो यदि आप अपने बच्चों की परवरिश अच्छी moral values उसके साथ करते हैं तो वह आगे जाकर एक अच्छे इंसान बनते हैं ।

बच्चों को यह बात कहानियों के माध्यम से समझाई जा सकती है तो आज इस कहानी संग्रह में हमने यही प्रयास किया है की छोटी-छोटी दो दिलचस्प कहानियों के माध्यम से हम आप लोगों के लिए moral values से लेकर आएं तो चलिए बिना किसी देर के लिए शुरूआत करते हैं पहली कहानी की।

2 Amazing Moral Story in Hindi With Pictures 2022| Apni Madad aap swayam karte hain

बहुत बार ऐसा होता है कि आप किसी भी समस्या में फंसते हैं तो आप भगवान को दोष देने लगते हैं आप कहने लगते हैं कि भगवान मेरे साथ ही ऐसा आपने क्यों किया अब भगवान को दोष देते देते इतने डूब जाते हैं । कि आपको इस बात का अंदेशा ही नहीं लगता कि भगवान भी सिर्फ उन्हीं की मदद करते हैं जिनकी मदद वह लोग स्वयं करते हैं।

जब संदूक के पास वह रहा तो उसे इस बात का ज्ञात नहीं हुआ कि समंदर में तूफान आ रहा है और व्यापारी उस संदूक की देखरेख करने में ही लगा रहा । धीरे-धीरे में तूफान इतना बढ़ गया कि वह बवंडर का रूप ले गया और सब कुछ इधर उधर हिलने लगा जहाज पूरी तरह से डगमगाने लगा । व्यापारी ने भी अपना संतुलन खोदिया।

मतलब यदि आप किसी समस्या में फंसे हैं तो भगवान सिर्फ आपको मार्ग दिखा सकते हैं उस से प्रकट होकर निकाल नहीं सकते। तो ऐसे ही एक दिलचस्प कहानी है जिसके माध्यम से चलिए सीखते हैं कि अपनी मदद आप स्वयं करते हैं।

2 Amazing Moral Story in Hindi With Pictures 2022| Apni Madad aap swayam karte hain

इस कहानी की शुरुआत होती है की बहुत समय पहले की बात है एक व्यापारी जो बहुत ही धनवान था बहुत बड़ा व्यापारी था। वह अपने राज्य का इतना बड़ा व्यापारी था कि वह एक राज्य से दूसरे राज्य व्यापार करने समंदर में अपने जहाज से जाता आता था। व्यापारी इतना धनवान और सक्षम था कि उसके साथ में बहुत सारे नौकर भी जाते थे। व्यापारी को इस बात पर कहीं ना कहीं थोड़ा घमंड भी था कि वह बहुत ही सक्षम व्यापारी है।


एक बार की बात है जो व्यापारी व्यापार के लिए दूसरे राज्य जा रहा था तो उसके जहाज में उसके पास बहुत सारा सामान तो था ही पर साथ ही साथ उसके पास में एक संदूक था। जिसमें सोने के सिक्के थे उसी के साथ-साथ बहुत ही महंगे और कीमती रत्न बे थे व्यापारी को उस रत्न से भरे संदूक की रक्षा करने के लिए किसी पर विश्वास नहीं था वह जहाज में पूरा वक्त उस संदूक के पास ही था ।

सब भगवान से दुआ कर रहे थे पर व्यापारी संदूक अभी भी नहीं छोड़ रहा था संदूक की वजह से व्यापारी टस से मस ना हुआ। तूफान तो आकर चला गया पर उसकी वजह से जहाज में सुराख हो गया और वह छेद की वजह से जहाज में पानी भरना शुरू हुआ सारे लोग तितर-बितर होते रहे कुछ लोग तो अभी तक डूब गए थे । उस पानी में सुराख की वजह से जिन्हें तैरना नहीं आता था व्यापारी को उसके एक नौकर ने कहा कि आप भी कुछ चाहिए और अपनी जान बचाइए।


पर व्यापारी ने भगवान से प्रार्थना करना शुरू किया है भगवान मुझे बचाइए है भगवान मुझे बचाइए और वह पानी में नही कूदा और अंत में पानी में डूब गया।

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें आप कभी भी भगवान के भरोसे बैठे हाथ पर हाथ नहीं रख के बैठना चाहिए क्योंकि भगवान भी उन्हीं की मदद करना है जो स्वयं की मदद करते हैं अर्थात हमें अपने कार्य में कमी नहीं छोड़नी चाहिए तभी भगवान हमारी मदद कर सकते हैं यदि हम भगवान की कृपा अपने ऊपर चाहते हैं तो हमें पूरी तरह से उनकी और समर्पित होने के साथ-साथ अपने कर्म में कभी कमी नहीं छोड़ना चाहिए।

Chalak Gadha – Moral values Based Stories In Hindi

अक्सर हम कहते हैं कि गधा एक ऐसा जानवर होता है जो कि मूर्ख होता है पर ऐसा नहीं है हम जब भी किसी को डांट रहे होते हैं या चिड़ा रहे होते हैं तो हम कह देते हैं कि तुम तो गधे हो। हम जानते हैं कि गधे मुर्ख नहीं होते बस यही एक चलन सा चला आ रहा है पर यह भ्रम को तोड़ने के लिए हम आप लोगों के लिए कहानी लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप लोगों को यह भी समझ आएगा कि आपका विवेक आपकी जान बचा सकता है।

Chalak Gadha - Moral values Based Stories In Hindi


चलिए इस कहानी की शुरुआत करते हैं। एक बार की बात है नदी किनारे एक गधा पानी पी रहा था और उसी वक्त वहां से जंगल का राजा शेर गुजर रहा था गुजरते हुए शेर की नजर उस गधे पर पड़ी । गधे को देखकर शेर के मन में उसे खाने का विचार आया । क्योंकि शेर बहुत देर से जंगल में घूम रहा था तो उसे भूख भी बहुत जोरों की लगी थी गधे को देखकर शेर के मन में विचार आया कि क्यों ना मैं इसे मार कर खा जाऊं। किसी को पता भी नहीं चलेगा क्योंकि इस वक्त में और कोई जानवर है भी नहीं।


गधे को देखकर शेर ने बड़ी विनम्रता से गधे से कहा कि सुनो गधे भाई तुमने क्या नदी के उस पार घोड़े को देखा है क्योंकि मुझे उस घोड़े का गाना सुनना है क्योंकि मैं बहुत मधुर रहता है और इसी की वजह से मैं उसे ढूंढ रहा हूं क्या तुमने उसे देखा है। गधा ठहरा सीधे मन का गधे को शेर की युक्ति समझ नहीं आई पहले उसने कहा कि नहीं शेर भाई मैंने घोड़े को तो नहीं देखा

पर क्या घोड़ा ही आपके लिए गाना गा सकता है मैं नहीं गा सकता क्या??? आप मेरा भी गाना सुन लीजिए क्या पता आपका मन जो इतना व्याकुल है उस घोड़े के गाने को सुनने के लिए वह ठहर जाए और आपको मेरा गाना अच्छा लगे।


गधे की बात को सुनकर शेर मंद मंद मुस्कुरा रहा था और उसे गधे पर हंसी आ रही थी। गधे ने आंख बंद कर कर यूं ही गाना गाना शुरू किया उसी वक्त शेर ने गधे की गर्दन दबोच ली। गधे को अब समझ में आ गया था कि वह मुश्किल में है पर गधे की सबसे अच्छी बात यह है कि मैं जितना साफ दिल का था उतना ही समझदार भी था ।

गधे ने शेर से कहा कि मैं आपका भोजन बनने को तैयार हूं पर मेरी आपसे एक विनती है । मैंने ऐसा सुना है कि जो भी बहादुर लोग होते हैं जो भी शक्तिशाली लोग होते हैं वह अपने भोजन को ग्रहण करने से पहले भगवान को याद करते हैं और भगवान को याद करने के लिए आंख बंद कर कर प्रार्थना करते हैं कि हे प्रभु आपने हमें भोजन दिया हम आपका इसके लिए धन्यवाद करते हैं।


शेर अपने आप को बहुत शक्तिशाली समझता था और शेर इसी वजह से अपने आसपास के लोगों पर बहुत रौब जमाता था तो शेर को लगा कि सबसे शक्तिशाली जंगल में तो मैं ही हूं तो मुझे भी भोजन करने से पहले प्रार्थना करनी बहुत जरूरी है इसी की वजह से शेर ने जूही आंखें बंद करें और मुंह से गधे को छोड़ा वैसे ही मौका देखकर गधा वहां से भाग गया और शेर को कुछ समझ नहीं आया।

शेर को बाद में बड़ा पछतावा हुआ कि उसने गधे को बहुत मूर्ख समझा पर गधा तो उससे भी ज्यादा चालाक निकला शेर हाथ ममता हुआ वहां से चला गया और उसे गधे का शिकार नहीं मिला।

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें कभी भी किसी व्यक्ति को मूर्ख नहीं समझना चाहिए हमें हमेशा समझदारी के साथ में काम लेना चाहिए और हमें अपने moral values दिखाते हुए किसी को भी नीचा नहीं दिखाना चाहिए क्योंकि यदि हम नीचा दिखाते हैं किसी को तो इससे हमारी moral values कम होते हैं और हम एक अच्छे इंसान के तौर पर नहीं जाने जाते।

YOU CAN ALSO READ

2 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022|मोरल स्टोरी इन हिंदी

FAQ Related To 2 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022 | मोरल स्टोरी इन हिंदी

What exactly is a moral values ?( Moral values होता क्या है ?)

यदि हम बात करें moral values या फिर नैतिकता की तो नैतिकता एक ऐसे स्टैंडर्ड्स होते हैं हमारे behave करने के जो कि हमारे आसपास के लोगों को हमारे करीब लेकर आते हैं और हम उसकी वजह से कोऑपरेटिव बनते हैं किसी भी ग्रुप में काम करने में सक्षम बनते हैं।

जब भी हम लोगों के साथ में आराम से सुचारू रूप से काम कर सकते हैं जब हमारी मॉडल वैली में ज्यादा होती हैं और लोगों के साथ हम एडजस्ट हो पाते हैं।

What is a good example of Moral ?( Moral का सबसे बढ़िया example क्या होता है ?)

यदि हम बात करें मोरल की तो मोरल का सबसे अच्छा एग्जांपल होता है कि मॉडल का सबसे अच्छा एग्जांपल होता है कि हमें हमेशा सत्य बोलना चाहिए हमें बुरा नहीं करना चाहिए और सत्य का ही हमेशा साथ देना चाहिए। यदि हम जीवन में हमेशा सत्य बोलते हैं

तो हमारे जीवन में किसी भी प्रकार की कठिनाई आती है तो हमें यह सोचना नहीं पड़ता कि हमें इसे कैसे निपटना है यदि हम किसी से झूठ बोलते हैं तो हमें चीजों को याद रखना पड़ता है जो कि एक ना एक दिन सामने आ ही जाती है और इसी की वजह से चीजें खराब हो जाती है।

Why is Moral Important?( मोरल की जरूरत क्यों होती है?)

Moral Values किसी भी व्यक्ति के जीवन में इसी वजह से जरूरी है क्योंकि आपके जीवन की दशा आपकी Moral Values से ही डिसाइड होती है यदि आप अपने जीवन में सही Moral Values से लेकर चलते हैं तो आपके जीवन में कठिनाइयां नहीं आती और यदि आती भी है तो आपकी decision-making अच्छी हो जाती है।

What does it mean to be Moral Values is to be Human ?( इसका मतलब क्या होता है कि Moral Values का मतलब इंसान ही होता है?)

ऐसा कहा जाता है कि इंसान के पास सोचने समझने की शक्ति होती है और जानवरों के पास में वह नहीं होती तो इसी की वजह से इंसान एक ऐसा प्राणी है जो अपने मोरल वैल्यू स्कोर बना सकता है और Carry कर सकता है।
हम सभी जानते हैं कि इंसान एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने कर्मों को सुधार भी सकता है और कर्मों को बिगाड़ भी सकता है यदि एक व्यक्ति यदि चाहे तो वह अपने आप अपने कर्मों को सुधार सकता है अपनी सोच और अपने आसपास के व्यक्तियों के प्रति अपने आदर भाव को दिखाकर।

Where do our Morals Come from ?( हमारे Morals कहा से आते हैं ?)

हम अपने अंदर moral Values को अलग-अलग तरीकों से बड़ा सकते हैं जैसे की किसी religious book के throug किसी religious text के through बड़ों की बात सुनकर और हम किसी भी ग्रंथ को पढ़कर भी ऐसा कर सकते हैं।

Final Words For 2 Best Moral Story in Hindi With Pictures 2022| मोरल स्टोरी इन हिंदी

हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इस दो कहानियों से कुछ सीखा होगा। हम इस बात को यदि जान लेते हैं कि हमारी Moral Values हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं तो हमें जीवन में किसी प्रकार की भी कोई कठिनाई नहीं आती तो हमें अपनी moral values को

हमेशा ऊपर रखना चाहिए और अच्छे इंसान बनने की ओर बढ़ना चाहिए। हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment