Ukraine and Russia War: Ukraine Russia War 10 Important sad reasons explained in Hindi

Ukraine and Russia War :हम सभी को इसी बात का आभास है कि इस वक्त जो रसिया ने यूक्रेन पर आक्रमण किया है वह मानवीय अधिकारों को छीन ते हुए बहुत ज्यादा आहत करने वाला कदम है इन दोनों देशों के बीच घमासान जंग अभी भी जारी है और बहुत सारे लोग अपनी जान गवा बैठे हैं इस वक्त में यूक्रेन में हाहाकार मचा हुआ है और इस बात का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है कि कितने लोग मारे जा चुके हैं और कितनी चीजों का नुकसान हुआ है बहुत बार ऐसा प्रतीत होता है कि

Ukraine Russia War 10 Important  sad reasons explained in Hindi

इस वक्त में आकर हम बेबस हो गए हैं और बेगुनाह लोग अपनी जान गवा रहे हैं सबसे पहले तो हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि यह विवाद की जड़ क्या है तो आज के सेट कल के माध्यम से आप लोगों को बताएंगे कि इस पूरे युद्ध की जड़ क्या है।

Ukraine Russia War Top 10 reasons explained in Hindi: Ukraine and Russia War

1) Ukraine and Russia War : तो सबसे पहले यदि हम बात करें तो यह पूरा मामला शुरू हुआ जब यूक्रेन की सीमा पश्चिम में यूरोप और पूर्व में रूस से जुड़ गई और ऐसा कहा जाता है कि जब यूक्रेन पूर्ववर्ती सोवियत संघ का हिस्सा था उससे पहले इस तरह का कोई भी युद्ध का आचार विचार नहीं था 1991 तक यूक्रेन सोवियत संघ का हिस्सा था।

2) Ukraine and Russia War : अब यह कहानी शुरू हुई 2013 में जब नवंबर में रूस और यूक्रेन के बीच में तनाव शुरू हुआ और यूक्रेन के तत्कालीन राष्ट्रपति विक्टर जानू को व्हिच का की में विरोध शुरू हुआ क्योंकि उन्होंने रूस का उस वक्त में समर्थन किया था।

Ukraine and Russia War

3) Ukraine and Russia War : अमेरिका ब्रिटेन समर्थक प्रदर्शनकारियों के विरोध के कारण फरवरी 2014 में अपना ही देश छोड़कर जाना पड़ा था।

4)Ukraine and Russia War : इससे खफा होकर रूस ने दक्षिणी यूक्रेन के क्रीमिया पर अपना अधिकार जमा लिया था और ऐसा कहा जाता है कि अलगाववादियों को समर्थन देते हुए वहां के पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्सों पर भी रूस ने कब्जा अपना जमा लिया था।

5) Ukraine and Russia War : यदि हम बात करें 2014 की तो 2014 के बाद ऐसा कहा जाता है कि 2014 से ही संघर्ष चला अलगाववादियों का और यूक्रेन की सेना का क्योंकि अलगाववादियों ने रूस की सेना को समर्थन किया था और वह यूक्रेन से लड़ाई लड़ने में लगे थे।

Ukraine and Russia War

6) Ukraine and Russia War: इससे पहले जब 1991 में यूक्रेन सोवियत संघ से अलग हुआ तब भी क्रीमिया जो देश है उसको लेकर रूस में और यूक्रेन में टकराव की स्थिति बनी और अंत में वह टकराव हुआ भी।

7) Ukraine and Russia War: सन 2014 के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है हमेशा लोग तनाव को रोकने व शांति काम कराने के लिए बहुत सारे देशों ने भी पहल की फ्रांस और जर्मनी ने 2015 में बेलारूस की राजधानी मिंस्क में दोनों के बीच विराम का समझौता करवाया युद्ध विराम का समझौता करवाया पर अंत में कुछ बात ना बनी।

8) ऐसा कहा जाता है कि हाल ही में यूक्रेन ने नाटो देशों से गठबंधन शुरुआत की और इसी चीज से russia के लोगों को यह नागवार गुजरी और रूस को नाटो से करीबी यूक्रेन की बिल्कुल भी पसंद नहीं आई।

Ukraine and Russia War

9) अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनिया के 30 देश नाटो के सदस्य हैं और ऐसा कोई देश तीसरे देश पर हमला करता है तो ऐसा कहा जाता है कि नाटो के सारे सदस्य एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं और उससे आता है कि ना तो अपना विस्तार ना करें और राष्ट्रपति पुतिन इसकी मांग को लेकर यूक्रेन वह पश्चिमी देशों पर दबाव डाल रहे थे।

10) अंत में यह बढ़ते बढ़ते इतना बढ़ गया कि नौबत युद्ध तक पहुंचाई और यूक्रेन के समर्थन में जंग में कूदने का ऐलान नहीं किया है क्योंकि किसी भी देश ने समर्थन ना दिखाते हुए यूक्रेन को इस वक्त में अकेला छोड़ दिया है और ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी भी बड़े देश ने इसमें हिस्सा लिया तो यह पूरे दुनिया के लिए एक मुसीबत पैदा करने वाला वाह क्या हो सकता है।

YOU CAN ALSO READ

Kundalini Jagran Through Reiki in Hindi By Reiki Grandmaster : 3 Most Important Tips

Final Words For Ukraine Russia War Top 10 reasons explained in Hindi

हम आशा करते हैं आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment