5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga in Hindi

Chakrasana Yoga in Hindi : चक्रासन योग एक ऐसा योग का माध्यम है जिसके मदद से हम बहुत सारे स्वास्थ संबंधित समस्याओं से छुटकारा तो पास ही सकते हैं और यदि हम इसे नियमित तौर पर करते हैं तो हम लोग भी स्वस्थ रहने में अपने आप को बढ़ावा दे सकते हैं चक्रासन योग एक ऐसा योग है जिसकी मदद से आप शारीरिक तौर पर और उसी के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी अपने आप को स्वस्थ कर सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को यही बताएंगे कि वह कौन से पांच बेस्ट हेल्थ बेनिफिट्स है चक्रासन योग के और इसी के साथ-साथ आप इसे कैसे कर सकते हैं।

5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga in Hindi

What is Chakrasana Yoga? ( चक्रासन योग क्या होता है?)

जैसा कि इस आसन के नाम से ही पता चल रहा है कि यह हमें चक्र की भांति प्रतीत होता है जब भी कोई व्यक्ति इस आसन को करता है अब यदि हम चक्रासन की बात करें तो इस आसन में हम ध्यान पूर्वक एक अभ्यास के मदद से शरीर को इस तरीके से लचीला बनाते हैं कि हमारे हाथ और हमारे पर एक चक्र की भांति मुद्रा बनाएं।

What is Chakrasana Yoga? ( चक्रासन योग क्या होता है?

How to Do Chakrasana Yoga ?( चक्रासन योग कैसे किया जाता है?)

1) यदि हम बात करें चक्रासन करने की विधि को तो चक्रासन दिखने में जितना आसान लगता है उतना आसान होता नहीं है सबसे पहले तो आप को इस बात का बहुत ध्यान रखना होता है कि किसी एक ऐसी शांत जगह पर आपको चटाई बिछाकर लेट जाना होता है पीठ के बल और अपने आप को धीरे धीरे सांसो को नियंत्रित करने का प्रयास करना होता।

2) उसके बाद में हमें इस चीज का ध्यान देना होता है कि हमें अपने पैरों को मोड़कर अपनी कमर के पास लेकर आना होता है और धीरे-धीरे पैरों के बीच की दूरी को 10 से 12 इंच तक करना होता है।

How to Do Chakrasana Yoga ?( चक्रासन योग कैसे किया जाता है?)

3) उसके बाद में हमारे हाथों को मोड़ कर कंधे के ऊपर की ओर ले जाकर काम के पास हथेली को टीका देना होता है।
4) और यदि हम बात करें उसके बाद की तो उसके बाद आपको अपने हथेलियों के सहारे से अपने शरीर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाना होता है और इस तरह से मुद्रा बनानी होती है कि सामने वाले को देखने में चक्र प्रतीत हो।

5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga


वैसे तो चक्रासन के बहुत सारे फायदे होते हैं पर यदि हम बात करें 5 बेस्ट हेल्थ बेनिफिट्स की तो चक्रासन के पांच हेल्थ बेनिफिट्स होते है।

1) चक्रासन योग की मदद से हमारे शरीर को हम लचीला बना सकते हैं और बहुत सारे फायदे में से एक फायदा यह भी होता है कि हमारे शरीर में सही होता है।

2) हमारी पीठ का दर्द चक्रासन योग से सही होता है।

3) ऑक्सीजन के संचार होने की वजह से हमारे विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन का संचार सही होता है और उससे जुड़ी सारी बीमारियों का नाश होता है।

5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga

4) चक्रासन योग एक ऐसा योगासन है जिसकी मदद से हम अपने शरीर में विभिन्न अंगों की चर्बी को घटा सकते हैं और उसी के साथ साथ हम इस आसन की मदद से कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकते हैं।

5) यदि हम बात करें चक्रासन योग से फायदों की तो उनमें से एक फायदा होता है कि हमारे पाचन तंत्र से संबंधित सारी बीमारियां इस योग्य करने से दूर होती है।

RELATED ARTICLE

5 Amazing Health Benefits Of Organic Green Tea for weight loss in Hindi

Yoga Namaskar in Hindi: How to do Yoga Namaskar in 12 Easy Steps

FAQ Related To 5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga in Hindi

Who should not Do Chakrasana?(किन लोगों के लिए चक्रासन वर्जित है?)

ऐसा कहा जाता है experts के द्वारा की गर्भवती महिलाओं के लिए और हृदयरोग के से पीड़ित लोगों के लिए यह आसन करना वर्जित होता है।

Does chakrasan yoga reduce belly fat? (क्या चक्रासन योग पेट की चर्बी कम कर सकता है?)

जी हां चक्रासन योग करने की मदद से आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं और यह सर्वश्रेष्ठ योग माना जाता है अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए

Does chakrasana increases height? (क्या चक्रासन योग की मदद से हम अपने लंबाई को बढ़ा सकते हैं?)

जी हां चक्रासन योग की मदद से हम अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं।

Final Words For 5 Best Health Benefits Of Chakrasana Yoga in Hindi

हम आशा करते हैं आप लोगों को ही आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment