5 Best Health Benefits Of Shalbhasana in Hindi

Benefits Of Shalbhasana in Hindi : योग विद्या में कुछ ऐसे आसन होते हैं जिसके बारे में हम बहुत कम ही जानते हैं और आज के साथ ही कल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही आसन के बारे में बताने जा रहे हैं आज हम बात करेंगे इस साल भाषण की और शासन की क्या अहमियत होती है योगविद्या में इसके बारे में भी आप लोग को बताएंगे तो है पर हम उसके मायने नहीं समझ पाते इसी वजह से हम आसन के लाभ नहीं उठा पाते आजकल के माध्यम से आप लोगों को कैसे किया जाता है और कैसे आप अपने जीवन का प्रभाव डाल सकता और किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए इस आसन को करते वक्त।

5 Best Health Benefits Of Shalbhasana in Hindi

What is Shalbhasana?( शलभासन क्या होता है ?)

संस्कृत भाषा का हमारे योग विद्या में काफी योगदान रहा है संस्कृत भाषा में चल अब मतलब टिड्डा होता है और इसी का हमें प्रभाव इस आसन में देखने को मिलता है जब भी हम इस आसन को करते हैं तो हम संडे के सामान लगते हैं और ऐसा कहा जाता है कि इसे अंग्रेजी भाषा में लोकस्ट योग भी कहा जाता है और इसी की वजह से आपके कमर के दर्द में आपको आराम मिलता है पीट दर्द के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी आसन होता है और इससे आप नियमित तौर पर यदि आप करते हैं तो इससे आपके शरीर के और अंगों को भी फायदा मिलता है ।

What is Shalbhasana?( शलभासन क्या होता है ?)

How to do Shalbhasana ( शलभासन कैसे कर सकते हैं?)

इस आसन को करने की विधि बहुत सरल होती है आपको सबसे पहले तो एक शांत जगह ढूंढने होती है जहां पर आप अपने योग मेट को बिछाकर शांति से अपने सांसों को नियंत्रित करके बैठ सकें।

2) उसके पश्चात आपको अपने पेट के बल लेट जाना होता है और उसी के साथ साथ आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप अपनी हथेलियों को अपनी जांघों के नीचे रखें।

How to do Shalbhasana

( शलभासन कैसे कर सकते हैं?)

3) धीरे-धीरे आपको अपने पैरों की एड़ियों को जोड़ लेना होता है और सांस को नियंत्रीत करते हुए पैरों को ऊपर की ओर लेकर जाना होता है जितना ज्यादा संभव हो सके।

4) उसके पश्चात आपको ऐसे ही उसका ध्यान देना होता है कि आपको अपनी सांस नियंत्रित करनी होती है ऐसी अवस्था में और सांस को रोक कर रखना होता है कुछ सेकंड के लिए।

5) अब सास को छोड़ते हुए आपको धीरे-धीरे पैरों को नीचे की ओर लेकर आना होता है और ऐसा कहा जाता है कि इस प्रकार पूरा करने पर आपका एक चक्र पूर्ण होता है और उस पूर्ण चक्र को आपको 5 से 7 बार करना होता है।

How to do Shalbhasana ( शलभासन कैसे कर सकते हैं?)

RELATED ARTICLE

5 Best Health Benefits Of Shirshasana in Hindi

5 Best Health Benefits Of Mayurasana in Hindi

FAQ Related To 5 Best Health Benefits Of Shalbhasana in Hindi

Can we do Shalbhasana twice in a day? (क्या हम शलभासन को दिन में दो बार कर सकते हैं?)

जी हां आप इस आसन को दिन में दो बार कर सकते हैं पर इसके लिए आपको यह ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है कि आप किसी expert की देखरेख में ही से करें।

Can we lose fat with the help of Shalbhasana? (क्या शलभासन की मदद पेट की चर्बी घटा सकते हैं?)

जी हां शलभासन के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से एक फायदा यह भी होता है कि आपके अनावश्यक चर्बी को है कम करता है।

After how many minutes of drinking water we can do yoga? (योग करने के कितने वक्त पहले हमें पानी पीना चाहिए?)

यदि आप किसी भी प्रकार का कोई भी शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं तो उसके आपको 30 से 35 मिनट पहले या अभी से 35 मिनट बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए।

Final Words for 5 Best Health Benefits Of Shalbhasana in Hindi

हम आशा करते हैं कि आप लोगों को याद कर पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment