Saina Nehwal Biography: 5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal in Hindi

Saina Nehwal Biography : भारतीय बैडमिंटन के इतिहास में कुछ ही चुनिंदा खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने न सिर्फ भारत में नाम कमाया बल्कि भारत का नाम पूरे विश्व भर में अपने खेल की कुशलता से रोशन किया है जी हां जब भी बैडमिंटन की बात आती है तो हम सबके जेहन में एक नाम जरूर आता है वह है “साइना नेहवाल” । साइना नेहवाल वही खिलाड़ी जिन्होंने हमारे को ओलंपिक में medal दिलाया । जी हां बिल्कुल सही याद है हम सब लोगों को की लंदन ओलंपिक्स में सानिया नेहवाल ने हमें कांस्य पदक दिलवाया था ।

5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal: Saina Nehwal Biography

उसी पदक की बदौलत हम इस बात में विश्वास कर पाए कि बैडमिंटन खेल में भी हम पदक जीत सकते हैं और उसी के साथ साथ साइना नेहवाल भारत की बेटियों के लिए एक प्रेरणा बनकर उभरे कि हमारी बेटियां भी हमारे देश के बेटों से कम नहीं है । हमें इस बात पर गर्व हो रहा है यह बताते हुए कि साइना नेहवाल वर्ल्ड चैंपियनशिप में और नेशनल और इंटरनेशनल में भी कई खिताब जीत चुके हैं ।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम साइना नेहवाल के 5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal के बारे में चर्चा करेंगे और हम आप लोगों को बताएंगे कि साइना नेहवाल से जुड़े कुछ ऐसे अनछुए पहलू जिसे शायद ही आप लोग जानते हैं।

5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal : Saina Nehwal Biography

सानिया नेहवाल को बैडमिंटन क्वीन के नाम से भी जाना जाता है पूरे विश्व भर में उन्होंने अपने खेल से ना सिर्फ हमारे भारत देश के लोगों को अचंभित किया और बल्कि उसी के साथ साथ उन्होंने पूरे विश्व भर में अपने खेल का लोहा मनवाया हुआ है।

5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal

1) साइना नेहवाल badminton के साथ-साथ कराटे में भी brown Belt हैं।
2) 2006 में वह पहली भारतीय खिलाड़ी बनी एशियन सेटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट को दो बार जीतने वाली।
3) साइना नेहवाल के माता और पिता दोनों की बैडमिंटन प्लेयर थे और वह भी स्टेट लेवल तक खेले हुए थे।

Saina Nehwal Biography


4) साइना नेहवाल ने अपनी Auto-Biography भी लिखी है जिसका नाम है Playing to Win इसका मुख्य मकसद यह था कि वह अपनी life की जननी बता कर और देश की बेटियों को motivate कर सकें इस खेल के प्रति।
5) साइना नेहवाल को Most Successful Sportspersons of India कहा जाता है उन्होंने पद्म भूषण विजय किया उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन अवार्ड से भी पुरस्कृत किया जा चुका है जो कि किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी बात होती हैं ।

YOU CAN ALSO READ

Pizza Banane ki Vidhi: Homemade Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal : Saina Nehwal Biography

FAQ Related To 5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal: Saina Nehwal Biography

Did Saina Nehwal Retired?(क्या साइना नेहवाल रिटायर हो गईं?)

जी नहीं साइना नेहवाल अभी रिटायर नहीं हुई है वह सिर्फ अभी चोट से ग्रस्त के चलते उन्होंने खेल से कुछ दिनों के लिए दूरी बना ली थी पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वह खेल से रिटायर हो चुके हैं।

Who is the coach of Saina Nehwal?( Saina Nehwal के coach कौन है?)

साइना नेहवाल के कोच पुलेला गोपीचंद है और यह वही पुलेला गोपीचंद है जिन्होंने भारत का नाम रोशन किया इसी खेल में और उन्होंने भी इस खेल में महारत हासिल की हुई है।

Husband of Sania Nehwal ?( Sania Nehwal के Husband का क्या नाम है?)

साइना नेहवाल की शादी 2018 में पारुपल्ली कश्यप के साथ में हुई थी और वह भी बैडमिंटन के बहुत ही जाने माने खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने भी हमारे देश का नाम बहुत ही अलग अलग प्लेटफार्म पर रोशन किया है।

Final Words For FAQ Related To 5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal : Saina Nehwal Biography

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने साइना नेहवाल से जुड़े 5 Best Unknown Facts about Saina Nehwal के बारे में आप लोगों को बताया इस आर्टिकल में हम लोगों ने यह भी बताया कि साइना नेहवाल अपनी जिंदगी में क्या-क्या अचीवमेंट हासिल कर चुकी है हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे धन्यवाद

Rate this post

Leave a Comment