Pizza Banane ki Vidhi: Homemade Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

Pizza Banane ki Vidhi : जब भी pizza की बात चलती है तो मुंह में पानी आ जाता है और बहुत लोगों का मानना है कि आप एक बेहतरीन तरह का पिज़्ज़ा सिर्फ किसी बड़े restaurant में या फिर pizza outlet में ही खा सकते हैं । पर यह बात बिल्कुल ही सत्य नहीं है आप एक लजीज pizza घर पर भी बना सकते हैं। तो आइए आज के साथ कल के माध्यम से आप लोगों को बताते हैं कि कैसे आप pizza को पांच आसान steps में घर पर बना सकते हैं ।

Pizza Banane ki Vidhi: Homemade Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

उसी के साथ साथ हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि वह पर मजा किसी बाहर के पिज़्ज़ा आउटलेट से कम लाजवाब या लज्जतदार नहीं होगा ।तो आज के इस article के माध्यम से हम पहले तो आपको यह बताएंगे कि वह किन चीजों का ध्यान देना होता है इसे बनाने के लिए। इससे related सारे सवालों के जवाब आपको ऐसा Article में मिलेंगे।

What is Pizza?( Pizza क्या होता है?)

यदि हम बात करें पिज़्ज़ा के ओरिजन की तो भेजो यह देश इटली देश में सबसे पहले बनाई गई और वहां से ही यह पूरे विश्व भर में विख्यात हो गई यदि पिज़्ज़ा की बात करें तो पिज़्ज़ा एक तरह की चपटी ब्रेड होती है उसको पकाया जाता है चीज और अन्य अन्य प्रकार के सब्जियां डालकर उसके ऊपर।

What is Pizza?( Pizza क्या होता है?)

Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

सबसे पहले तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि pizza बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए होता है। यदि हम बात करें pizza की तो pizza बनाने के लिए हमें मैदा , नमक थोड़ी-बहुत चीनी ,ऑलिव ऑयल और cheese के साथ-साथ आपको जिस भी तरह की topping डालनी हो वह चाहिए होती है ।तो चलिए अब आपको सबसे पहले बताते हैं कि कैसे आप घर पर Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi बना सकते हैं।

Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

1) सबसे पहले तो आपको एक बॉल में मैदा लेनी होती है और उसमें ईस्ट या खमीर को मिला ना होता है उसके साथ-साथ आप को हल्का सा नमक और चीनी के दाने कुछ डालकर उसे olive oil डालकर मिलाना होता है।

2) इन सारे ingridient मिलाने के बाद आपको उसे गूंथ लेना है और उसे इस तरीके से गूंधते है कि ना तो ज्यादा गहरा हो और ना ज्यादा पतला हो आपको इस चीज का ध्यान रखना होता है कि गूंधते से वक्त आप उसे बीच बीच में से खींचकर देखते रहें यदि वह आराम से फैल रहा है आपकी हथेली के दबाव से तो वह एक बेहतरीन consistency मानी जाती है।

3) इसे गूंथने के बाद आपको इसे थोड़ी देर के लिए ढककर एक बॉल में रख देना होता है और जो हम देश में खमीर डाला है उसे मैदा को फुलाने के लिए वक्त चाहिए होता है इसीलिए हम थोड़ा वक्त इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं।

Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

4) 3 से 4 घंटे के बाद आपको प्लास्टिक रात को हटाकर देखना है कि क्या वह दो फूल गया है या नहीं फिर यदि आपको वह फूला हुआ महसूस हो तो उसे निकाल लेना है और उसके छोटे-छोटे गोले बना लेने होते हैं और एक बीज तैयार करने के लिए आपको पहले हल्का सा सूखा आटा सतह पर डाल लेना होता है और उस पर उस गोले को रखकर अपनी उंगलियों के दबाव से फैलाना होता है और जिस प्रकार का आप उसे बनाना चाहते हैं उसे बना लेना होता है।

5) Base तैयार होने के बाद सबसे अंतिम स्टेप होता है उस पर pizza sauce और cheese बुरक कर आपको जिस भी तरह की टॉपिंग चाहिए वह लगा लेना यह toping किसी भी तरह की हो सकती है जो भी आपको पसंद हो उसकी topping आफ कर सकते हैं उससे पहले आपको यह ध्यान देना होता है । आपको उससे 10 मिनट तक 500 डिग्री तक पकाना है और आपका जायकेदार पिज़्ज़ा बनकर तैयार है।

Related Article

Jamun Fruit ke Fayede: 8 best Reasons why you need to eat Jamun Fruit in Hindi

FAQ related to Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi: Pizza Banane ki Vidhi

Is Pizza Good For Health?( क्या पिज़्ज़ा सेहत के लिए हानिकारक होता है?)

पूरे पिज़्ज़ा में 500 calories तक होती है तो ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इसे नियमित तौर पर खाते हैं तो आपके लिए शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है पर यदि आप इसे कभी कबार खाते हैं तो यह हानिकारक नहीं होती।

What is the secret to good homemade pizza?( घर पर पिज़्ज़ा बनाने का secret क्या है?)

एक अच्छे पिज़्ज़ा के लिए उसका base बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यदि आप एक अच्छा पिज़्ज़ा बनाना चाहते हैं तो आपको उसके बीच को बनाने में ध्यान देना बहुत जरूरी है और जिस प्रकार से हमने ऊपर समझाया है उसी प्रकार से आपको वह base बनाना होता है।

What is the best cheese for Pizza?( Pizza के लिए सबसे अच्छी cheese कौनसी है?)

वैसे तो बहुत सारे लोग प्रोसैस्ड चीज का पिज़्ज़ा बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं पर ऐसा कहा जाता है कि Mozzarella चीज सबसे बेहतरीन चीज होती है पिज़्ज़ा बनाने के लिए।

Final Words For Pizza Banane ki Vidhi : Home made Pizza Recipe in 5 Easy Steps in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने इस बारे में चर्चा की कि आप घर पर Homemade pizza recipe कैसे बना सकते हैं और वह भी पांच आसान steps में इस आर्टिकल में हमने आप लोगों के साथ में पिज़्ज़ा बनाने की विधि साझा की हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह article पसंद आया होगा और आप भी घर पर पिज़्ज़ा बनाना जरूर try करेंगे सायकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment