Jamun Fruit ke Fayede: 8 best Reasons why you need to eat Jamun Fruit in Hindi

Jamun fruit को हम सब ही वहां चार सिखाते हैं और क्या आप जानते हैं कि jamun fruit के बहुत सारे फायदे होते हैं। जिनके बारे में शायद ही लोग जानते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि 8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit: Jamun Fruit ke Fayede । हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को जामुन फ्रूट के फायदे बताएंगे और श्री के साथ-साथ जामुन फ्रूट हमें क्यों खाना चाहिए ।

Jamun Fruit ke Fayede : 8 best Reasons why you need to eat Jamun Fruit in Hindi

किस तरह से खाना चाहिए वह भी हम इस आर्टिकल में बताएंगे एक करिश्माई फल होता है जामुन फ्रूट जिसे Indian Blackberry के नाम से भी जाना जाता है । यह ना सिर्फ खाने में अच्छा होता है पर इसके फायदे भी अनेक होते हैं तो आज कै इस Article में हम एक-एक करके आपको 8 reasons बताएंगे।

8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit (Jamun Fruit के फ़ायदे)

Jamun fruit को बहुत लोग समझते हैं कि यह और blueberry same होती है पर ऐसा नहीं है जामुन फ्रूट में nutritious values अलग होती है और blueberry में अलग होती है बात करते हैं कि वह कौन से 8 दिन होते हैं जिनकी वजह से आपको नियमित तौर पर जामुन फ्रूट खाना चाहिए।

8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit (Jamun Fruit के फ़ायदे)

1) कील मुहांसे ठीक होते हैं।
2) Oily skin ठीक होती है।
3) काले धब्बे दूर होते है ।
4) Diabetes ठीक होती है।
5) Indigestion ठीक होती है ।
6) खून साफ होता है ।
7) Anaemia की शिकायत दूर होती है ।
8) Immunity Boost करता है।

1) कील मुहांसे ठीक होते हैं।

यदि आप जामुन का नियमित तौर पर सेवन करते हैं और इसी के साथ-साथ और जामुन के बीज को पीसकर उसका पाउडर बनाकर उसे दूध में मिलाकर अपने स्क्रीन पर लगाते हैं तो इससे कील मुंहासे ठीक होते हैं।

2) Oily skin ठीक होती है।


यदि आप जामुन की पल्प का मस्त लगा बनाकर उसे लगाते हैं तो उससे आपकी Oily skin ठीक होती है क्योंकि जब उनमें astringent property होती है।

Oily Skincare in Hindi

3) काले धब्बे दूर होते है ।

जामुन का एक फायदा यह भी है की यदि आप जामुन के बीज का पाउडर पीस कर उसे बेसन और नींबू के रस के साथ चेहरे पर लगाते हैं जिससे आपके चेहरे के काले धब्बे दूर होते हैं।

8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit (Jamun Fruit के फ़ायदे)

4) Diabetes ठीक होती है।

जामुन की नियमित तौर पर सेवन करने से आपको टाइप टू डायबिटीज से आराम मिलता है और बहुत लोगों को गाय मानना है कि मैं बुटीक लोगों को जामुन नहीं खाने चाहिए पर ऐसा बिल्कुल गलत है इससे आपको फायदा मिलता है।

5) Indigestion ठीक होती है ।

जामुन खाने से आपको indigestion की समस्या दूर होती है यह आपके खाने को पचाने में बहुत फायदेमंद होता है यदि आप इसका नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो इससे आपकी indigestion की समस्या दूर होती है।

6) खून साफ होता है ।


जामुन खाने से किसी व्यक्ति का खून साफ होता है। जामुन में आयरन होने की वजह से हमारे Hemoglobin भी बढ़ती है और females के लिए menstrual cycle के दौरान फायदेमंद होती है ।

8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit (Jamun Fruit के फ़ायदे)

7) Anaemia की शिकायत दूर होती है ।

जामुन फ्रूट खाने से एनीमिया किस तरह दूर होती है और हमें इससे थकान भी महसूस नहीं होती क्योंकि यह है एक rich source होता है iron का।

8) Immunity Boost करता है।

नियमित तौर पर जामुन खाने से आपकी इम्यूनिटी भी उस होती है इन immunity मतलब आपकी किसी बीमारी से लड़ने की क्षमता । नियमित तौर पर यदि आप जामुन खाते हैं तो इससे आपकी immunity Boost होती है और आपको बीमारियां जल्दी नहीं लगती।

Top 8 Fearless Freedom Fighters Of India in Hindi

Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

FAQ Related To Jamun Fruit ke Fayede : 8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit in Hindi

What is Jamun Fruit Called in English?( Jamun Fruit को English में क्या बोलते हैं?)

यदि हम English language की बात करें तो जामुन फ्रूट को Java Plum के नाम से इंग्लिश language में जाना जाता है । जामुन फ्रूट के और भी अन्य भाषाओं में अन्य नाम है जैसे कि Naavar Pazham तमिल भाषा में नेरेडू तेलुगु में और जामुन फ्रूट का botanical name होता है सिजाइजियम Cumini

Is Blueberry and Jamun Same ?( क्या blueberry और जामुन same होते हैं ?)

जी नहीं blueberry और जामुन फ्रूट अलग-अलग होते हैं blueberry को fruit of God’s भी कहा जाता है और जामुन fruit को Indian Blueberry भी कहा जाता है पर दोनों में अंतर होता है और दोनों की nutrients value भी अलग-अलग होती है।

Can Diabetic Eat Jamun?( क्या Diabetic Jamun खा सकते हैं?)

ज़ी हां Diabetic लोग जामुन खा सकते हैं और यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करते हैं जामुन की मदद से आप अपने insulin activity को भी बढ़ा सकते हैं ।
इसके बीज का powder खाने से या इस का सेवन करने से यह Type-2 Diabetes में काफी लाभदायक होती है।

Final Words For Jamun Fruit ke Fayede : 8 best Reason why you need to eat Jamun Fruit in Hindi

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको जामुन फ्रूट के आठ best Benefits बताने का प्रयास किया इस आर्टिकल में आज हम लोगों ने जामुन फ्रूट के फायदे आप लोगों को बताएं और इसी के साथ-साथ हमने उससे जुड़े को सवालों के जवाब दिए । हम आशा करते है की आप लोगों को यह article पसंद आया होगा। अपना कीमती वक्त निकाल कर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद !।

Leave a Comment