How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

हर एक व्यक्ति अपने जीवन काल में यह हमेशा जानने का जिज्ञासु होता है कि How to Control your Mind हम सभी चाहते हैं कि हमारा दिमाग या फिर हमारा mind हमारे वश में हो । यदि हम अपने mind को अपने control में रखते हैं तो हम अपनी जिंदगी को आसान कर सकते हैं । हम जिस भी काम को करते हैं यदि हम controlled mind के साथ करते हैं तो वह बहुत आसान हो जाता है । उसमें output भी बहुत अच्छा आता है तो आज हम बात करेंगे How to Control your Mind in 5 Best Ways की ।

How to Control your Mind - 5 best ways in Hindi
How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों को यह बताने जा रहे हैं कि आप अपना mind कैसे अपने वश में कर सकते हैं । मतलब How to Control your Mind। इस article के माध्यम से सबसे पहले तो हम यह जानेंगे कि आप अपने mind को कैसे control कर सकते हैं । उसी के साथ साथ हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि controlled mind होता क्या है । इसी के चलते हम आप लोगों को इस Article के माध्यम से यह बताएंगे कि क्या होता हैं Controlled Mind । तो चलिए जानते हैं एक-एक करके कि वह कौन से 5 best ways है जिनकी मदद से आप अपने mind को control कर सकते हैं।

What is a Controlled Mind

सबसे पहले तो यदि आपको अपने माइंड को कंट्रोल करना है तो आपको यह जानना बहुत जरूरी होता है और समझना बहुत जरूरी होता है कि Controlled Mind होता क्या है। यदि हम बात करें controlled mind की तो इसे ऐसा समझा जा सकता है कि माइंड की व्यवस्था जिसमें आपके सारे thoughts आपके इच्छा अनुसार आ रहे हो controlled mind वह माइंड होता है जिसमें आप अपने अनुसार सब कुछ कर रहे हो मतलब यदि आपको किसी चीज को भूलना हो तो वह भी आपके हाथ में है ।

What is a Controlled Mind?
How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

यदि आपको किसी चीज को पहले सोचना हो तो वह भी आपके हाथ में हो ,controlled mind वह माइंड की अवस्था होती है जिसमें आप अपने माइंड के hundred percent power को use कर रहे होते हैं । क्योंकि आपका सारा काम आपके वश में हो रहा होता है क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आप जिस भी कार्य को कर रहे होते हैं । उसमें अपना सारा मन लगा सकते हैं और जब भी आप किसी भी कार्य को मन लगाकर करते हैं तो वह अपने आप ही अच्छा होने लगता है । इसका प्रभाव आपकी जीवनशैली पर भी पड़ता है और अंत में आपका जीवन बहुत सुचारू रूप से चलने लगता है।

How to Control your mind in 5 best ways

How to Control your Mind के वैसे तो बहुत सारे तरीके होते हैं पर आज हम बात करेंगे How To Control your Mind in 5 best ways। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन से 5 तरीके होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने mind को control कर सकते हैं । कैसे आप इस How To Control your Mind की journey में आगे बढ़ सकते हैं step by step।

1) Identify The Thoughts You Have to Change

2) Try Meditation

3) Talk to Yourself

4) Focus On Positive Things

5) Work On Managing Stress

1) Identify The Thoughts You Have to Change

How to control your mind ki is journey मैं सबसे पहले तो आप लोगों को यह identify करना होता है कि वह कौन से ख्याल या फिर विचार आपके मन में आते हैं जिनको आपको अपने कंट्रोल में करना होता है । या फिर जिनको आप को change करना होता है । बहुत बार ऐसा होता है हर व्यक्ति के दिमाग में किसी किसी वक्त कुछ ऐसे ख्याल आने लगते हैं जो उन्हें confidence की कमी लाने लगते हैं और discourage करने लगते हैं तो हमें सबसे पहले इस चीज का ही पता लगाना होता है कि वह कौन से खयालात हैं जिनको हमें change करना है।

2) Try Meditation

जैसा कि हम बहुत बार बता चुके हैं कि meditation एक ऐसा तरीका होता है अपने brain को control करने का जिसकी मदद से आप अपने thoughts को अपने वश में कर सकते हैं । अपने senses को अपने control में कर सकते हैं और यह कहना गलत नहीं होगा कि सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका meditation ही होता है ।

अपने mind को control करने के लिए क्योंकि meditation एक ऐसा विकल्प है जिसकी मदद से ना सिर्फ आप अपने mind को Control कर सकते हैं बल्कि उसके साथ-साथ अपनी mental health को बहुत हद तक सुधार सकते हैं और अपने आपको एक successful व्यक्ति में तब्दील कर सकते हैं।

3) Talk to Yourself

How to control your mind का एक सबसे बेहतरीन तरीका होता है अपने आप से बात करना । अपने आप को समझने के लिए अपने आप से बात करना बहुत जरूरी होता है । यदि आप अपने brain को control करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आपका एक perspective क्या है ,आपका लाइफ में goal क्या है और आपको अपने brain को उसी हिसाब से ही train करना होता है ।जो सबसे महत्वपूर्ण step होता है How To Control your Mind में talk to yourself

How to Control your mind in 5 best ways
How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

4) Focus On Positive Things

How to Control Your Mind में चौथा step होता है और सबसे best तरीका होता है अपने mind को positive things के तरफ indulge करना और उनमें लगाना । यदि आप अपने brain को train करना चाहते हैं और अपने mind को control करना चाहते हैं । तो उसके लिए आपको positive रहना बहुत जरूरी होता है और positive रहने के लिए आपके दिमाग में positive things या Positive thoughts आना बहुत जरूरी होता है। इसीलिए How To Train your mind में चौथा स्टेप होता है focus on Positive things। यदि आप positive things पर Focus करते हैं तो आपका brain और mind भी उसी हिसाब से train हो जाता है।

5) Work On Managing Stress

Stress या Anxiety दोनों ही किसी व्यक्ति के लिए हानिकारक होती हैं । यह एक ऐसी चीज होती है जिससे आप अपने ऊपर negative तरीके से प्रभाव डालते हैं और यदि आप इसे manage नहीं कर पाते तो यह आप को तहस-नहस करके रख देती हैं। तो How To Control your Mind में पांचवा step आता है Work On Managing Stress। तो आप यदि अपने stress को manage करने के तरीके को ढूंढ लेते हैं तो आपका सफर आसान हो जाता है How to Control Your Mind की इस Journey में।

Benefits of Controlled Mind

Controlled mind के बहुत सारे फायदे हुआ करते हैं जिनमें से यदि हम कुछ फायदे की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार है कि आप जब भी अपने mind को control कर लेते हैं उसके बाद आपको confident feel होने लगता है । उसी के साथ-साथ आपको inner peace feel होने लगती है और आपको ऐसा महसूस होने लगता है कि आप अपने mind के master हैं ।

Benefits of Controlled Mind
How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

उसी के साथ साथ यदि हम कुछ और फायदों के बाद करें control mind की तो आपको नींद अच्छी आने लगती है और आप mentally strengthen feel करने लगते हैं पहले से ज्यादा । तो यही कुछ फायदे हैं जिनकी मदद से आप अपनी जीवनशैली को बदल सकते हैं और control mind एक तरह का weapon होता है आपके लिए जिसकी मदद से आप अपने मनचाहे काम को पूर्ण कर सकते हैं और जिंदगी में तरक्की हासिल कर सकते हैं।

YOU CAN ALSO READ

Best 5 Face Yoga For Glowing Skin in Hindi

FAQ Related to How to Control your Mind in 5 best ways in Hindi

What are the best ways to control the mind?( Mind control करने के आसान तरीके कौनसे है?)

जैसा कि हम लोगों ने article में बताया कि वह कौन से तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपने mind को control कर सकते हैं । इसी के साथ साथ यदि आपको माइंड को कंट्रोल करना है तो meditation सबसे असरदार तरीका होता है अपने माइंड को control करने के लिए।

How can I open my mind ?( मैं अपने दिमाग को open कैसे कर सकता हूं?)

यदि आप नियमित तौर पर अपने दिमाग को ट्रेन करते हैं किसी भी तकनीक की मदद से तो वह खुलता चला जाता है और यहां पर आप किसी ऐसे खेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने माइंड को ओपन कर सकते हैं जैसे कि Chess

How can I use more of my brain ?( मैं अपने दिमाग का use कैसे ज्यादा कर सकता हूं?)

किसी भी व्यक्ति को यदि उसके दिमाग का use ज्यादा करना हो तो वह meditation करें उसी के साथ-साथ अपने brain को ऊपर दी हुई best technique से ऐसे train करें जिस की बात उसका brain अपने आप ही ज्यादा efficiently काम करने लगेगा।

Final Words For How to Control your Mind in 5 best ways in Hindi

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको बताया कि How To Control your Mind in 5 best ways। इस Article में आज हम लोगों ने आपको How to Control Your Mind के उन पांच best ways के बारे में बताया जिसके मदद से हम आसानी से अपने माइंड को कंट्रोल कर सकते हैं । उसी के साथ साथ इस article में आज हम लोगों ने आपको controlled mind के benefits के बारे में भी बताया।हम आशा करते हैं आप लोगों को यह कि कल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Comment