Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

रंगों का त्योहार होली Holi Festival 2022 कुछ ही महीनों में आने वाला है और जैसा कि हम सब लोग जानते ही हैं कि यह जब भी आता है लोगों के मन में एक तरह की खुशी जाग जाती है। इससे बेहतर शायद ही कोई त्यौहार ही क्योंकि हम इस त्यौहार पर रंगों से खेलते हैं । एक तरह से अपनी जिंदगी में रंग भरते हैं क्योंकि जब भी ही हम इस त्यौहार को मनाते हैं तो एक तो बुराई बुराई पर अच्छाई की जीत का message हमें मिलता है ।

Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi
Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

उसी के साथ साथ जब भी हम खेलते हैं उसी के साथ हमारे मन में एक अलग सी खुशी भी होती है और आप लोगों को किया जाता है और उसी के साथ हम आप लोगों को यह भी बताएंगे कि कब मनाया जाएगा।

Holika Dehan Story in Hindi(Holi Festival की कहानी)

होलिका दहन की कहानी कुछ इस प्रकार है कि एक समय की बात है एक राज्य के राजा हिरण्यकश्यप हुआ करते थे हिरण्यकश्यप बहुत ही बलवान और शक्तिशाली राजा थे और उन्हें अपनी शक्ति पर बहुत घमंड था और उसी के साथ साथ उन्हें भगवान विष्णु के नाम सुनना बिल्कुल भी पसंद नहीं था । हिरण्यकश्यप के पुत्र का नाम प्रहलाद था और वह भगवान विष्णु के बहुत बड़े भक्त थे। इसी के चलते वह भगवान विष्णु की उपासना करने में हमेशा लगे रहते थे । उनका वक्त भगवान विष्णु की पूजा में ही निकलता था यह देखकर हिरण्यकश्यप बहुत ज्यादा क्रोधित होते थे ।

Holika Dehan Story in Hindi(Holi Festival की कहानी)
Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

वह हर संभव कोशिश करने लगे प्रहलाद को भगवान विष्णु की भक्ति से रोकने के लिए पर प्रह्लाद ने की एक न मानी । ऐसा कहा जाता है कि इसी के चलते अपनी बहन से मदद मांगी थी । क्योंकि होलिका को वरदान था कि वह आदमी यदि बैठ भी जाए तो आग में वह जलेगी नहीं तो होलिका प्रहलाद को लेकर एक वेदी पर बैठ गए और उन्होंने आग लगा दी। उसी वक्त में एक आकाशवाणी हुई और आकाशवाणी में यह कहा गया और याद दिलाया गया होलिका को कि यदि वे अपने वरदान का दुरुपयोग करने का प्रयास करेंगे तो वह वरदान नष्ट हो जाएगा ।

Holika Dehan Story in Hindi(Holi Festival की कहानी)
Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

ऐसा ही हुआ हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रहलाद को आग जला नहीं पाए और होलिका जलकर राख हो गई इसीलिए होली के दिन होली का जलाई जाती है और ऐसा कहा जाता है और माना जाता है कि यदि हम होली जलाते हैं तो यह एक सूचक होता है अच्छाई का बुराई पर जीत का और अगले को खेल कर जश्न के तौर पर मनाया जाता है। है कहानी होलिका दहन के पीछे की।

Holi festival 2022 Dates and Celebration

हर साल होली के त्यौहार का हर व्यक्ति को बेसब्री से इंतजार होता है और जैसे ही होली के दिन पास आने लगते हैं तो एक अलग सी उमंग मन में आने लगती है Holi Festival 2022 19 मार्च 2022 को मनाई जाएगी और 20 मार्च को रंग खेला जाएगा।

5 Amazing Facts about Holi festival 2022

हम सभी को होली खेलना पसंद तो है पर हम में से बहुत कम ही लोग होली से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में जानते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों को यही बताने जा रहे हैं कि 5 अमेजिंग फैक्ट्स होली के बारे में जिनको जानकर आप हैरान भी होंगे और शायद यह आपको रोचक भी लगे।

1) क्या आप जानते हैं कि ब्रज में होली 16 दिन तक खेली जाती है जहां पर श्री कृष्ण भगवान का जन्म हुआ था।

2) इस बात को बहुत कम ही लोग जानते हैं कि होली त्यौहार सिर्फ हमारे देश भारत में ही नहीं बल्कि बहुत सारे विदेशों में भी मनाया जाता है ।जैसे होली का यह त्यौहार Mauritius, Guyana ,Fiji ,Trinidad and Tobago, Pakistan, Philippines में भी मनाया जाता है।

3) होली का त्यौहार फागुन के महीने में मनाया जाता है जो कि साल के फरवरी – मार्च के महीने के बीच में कभी आता है।

4) होली से जुड़ी एक कहानी यह भी है कि भगवान श्री कृष्ण के सांवले रंग के वजह से उन्होंने राधा रानी को रंग लगाया था और तभी से होली मनाने की प्रथा शुरू हुई।

5) वृंदावन जी में होलिका दहन सबसे बड़े पैमाने पर किया जाता है। वृंदावन जी में होली बहुत बड़े पैमाने में रंग खेला जाता है ।

Holika Dehan Story in Hindi(Holi Festival की कहानी)
Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

Note – इस Article में दी गई जानकारी विभिन्न सूत्रों से पंचांग ओं से ज्योतिष आचार्यों के कथनों से धर्म ग्रंथों से ली गई है और आप तक पहुंचाई गई है हमने यह आर्टिकल सिर्फ सूचना प्रदान करने के लिए ही बनाया गया है । इस Article का उद्देश्य सिर्फ उपयोगकर्ता को सूचना पहुंचाना ही है यदि आप इस Article में दी गई किसी भी जानकारी का उपयोग उपयोगकर्ता स्वयं की जिम्मेदारी पर ही करें।

5 Alluring Honey with Warm Water Benefits in Hindi

5 Best Health Benefits Of Dates: Khajur Ke Fayde in Hindi

FAQ Related To Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

What is Holi and why it is Celebrated?(होली क्या होती है और इसे क्यूं मानते हैं?)

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि होली का पर्व होली का त्यौहार इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इससे अच्छाई का सूचक माना जाता है बुराई के ऊपर।

Why Do we play Colours in Holi?( Holi पर रंग क्यूं खेलते हैं?)

होलिका दहन के बाद अगले दिन इसी चीज का जश्न मनाने के लिए रंगों से खेल कर इस चीज का जश्न मनाया जाता है और ऐसा माना जाता है कि रंगों से खुशहाली आती है और आपका जीवन भी रंग बिरंगा खुशहाल रहता है।

Why the Holi Burnt ?( Holi क्यों जलाई जाती है?)

होलिका दहन की कहानी जैसे कि हमने ऊपर बताई है कि होली का को जलाने के पीछे का उद्देश्य यही होता है कि लोग भी इस बात को समझें कि हमें अपनी कभी भी वरदान कर सकते हो का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए।

Final Words For Important Things Related to Holi festival 2022 in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने आज Holi festival 2022 से जुड़े कुछ रोचक बातों को जाना हम लोगों ने इस बार के बारे में भी जाना कि होली फेस्टिवल क्यों मनाया जाता है और उससे जुड़े कहानियों के बारे में भी साथी कल में हमने साझा किया इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने इस बात की चर्चा की की Holi festival 2022 कब मनाया जाएगा हम आशा करते हैं कि आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment