Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

Sikandar इतिहास के पन्नों में एक ऐसा नाम जिसके बारे में शायद ही कोई इंसान है जो ना जानता हो एलेग्जेंडर जो मैं सुनो ना का राजा भी रह चुके थे। Alexander को सिकंदर द ग्रेट के नाम से भी भारत में जाना जाता है जब भी हम चंद्रगुप्त मौर्य या फिर चाणक्य के बारे में पढ़ते हैं तो Sikandar का नाम जरूर आता है । यही नहीं Sikandar और पोरस की बहुत सी कहानियां विख्यात है सिकंदर ऐसा माना जाता है कि पूरी दुनिया को जीतने के लिए ग्रीस से निकला था और सिकंदर ने तकरीबन 5% दुनिया को जीत भी लिया था ।

Who Were Alexander - 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi
Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

पर जब वह भारत में आया तो पोरस नामक राजा ने सिकंदर को कड़ी चुनौती दी थी और सिकंदर ने उन्हें बंदी बना लिया था और यही कहानी बहुत दिलचस्पी है बहुत लोग इसके अलग-अलग पहलुओं को बताते हैं पर ऐसा कहा जाता है सिकंदर पोरस के बहादुरी को देखकर उनसे काफी प्रभावित था।

Who were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great ( सिकंदर कौन था – 5 best Facts about Sikandar the Great )

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने यह प्रयास किया है कि आप सिकंदर के बारे में बहुत बारीकी से जानता है तो आज हम आप लोगों को सिकंदर से जुड़े पांच ऐसे फैक्स के बारे में बताएंगे इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं तो चलिए एक एक करके जानते हैं कि सिकंदर कौन था।

Who was Alexander - 5 Best Facts About Sikandar The Great ( सिकंदर कौन था - 5 best Facts about Sikandar the Great )
Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

1) ऐसा कहा जाता है कि सिकंदर का जन्म 20 जुलाई 356 ईसा पूर्व में हुआ था और जिस जगह पर सिकंदर का जन्म हुआ था वह नेपोलियन की राजधानी थी जिसे बेला के नाम से जाना जाता है सिकंदर की एक बहन और एक भाई थे और वह बचपन से ही युद्ध विद्या को सीखने में अपने आप को पूर्ण करने में लगे रहते थे जिसके अंतर्गत उन्होंने घुड़सवारी धनुर्विद्या सीखी थी और वह शुरू से ही उग्र स्वभाव के थे ।

2) सिकंदर एरिस्टोटल जिन्हें भारत में अरस्तु भी कहा जाता है उनके शिष्य भी रह चुके हैं और सिकंदर को उन्होंने साहित्य पढ़ाया था।

3) सिकंदर ने 19 साल की उम्र में ही सत्ता संभाली थी।

4) सिकंदर ने पोरस को युद्ध में हराया था पर फिर भी सिकंदर पोरस से काफी प्रभावित थे sikandar ने उनके पराक्रम को देखते हुए पोरस को दोबारा राजा बना दिया था।

5) ऐसा कहा जाता है कि सिकंदर की मृत्यु मलेरिया से हुई थी ना कि किसी युद्ध में और सबसे दिलचस्प बात यह है कि वह उस वक्त में मात्र 32 वर्ष का था।

Sikandar as a warrior (सिकंदर का युद्ध कौशल)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि सिकंदर बचपन से ही युद्ध में काफी कुशल थे उन्होंने 11 साल की उम्र से ही यह द्वितीय में अपने आप को नहीं पूर्ण कर लिया था जिसके अंतर्गत उन्होंने घुड़सवारी में तलवारबाजी में महारत हासिल की थी 19 साल की उम्र में ही उन्हें तख्तो ताज संभालना पड़ा था और उसी के बाद उन्होंने यह संकल्प किया था कि वह पूरी दुनिया को जीतेंगे और मैं पूरी दुनिया को जीतने के लिए अपनी सेना के साथ निकल गए थे सिकंदर बहुत अच्छे योद्धा माने जाते थे ।

Sikandar as a warrior (सिकंदर का युद्ध कौशल)
Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

और उन्होंने 5% पूरे विश्व को जीत भी लिया था इस युद्ध कौशल के दम पर भारत में भी सिकंदर ने अपने वचन को लहराया था पोरस को हराकर वहीं पूरे जिन्हें बहुत ही पराक्रमी माना जाता था और उनसे सिकंदर ने तीन बार युद्ध किया जिसमें से दो बार सिकंदर ने जीत हासिल की थी।

Sikandar and India ( सिकंदर और भारत )

सिकंदर ने 328 इस समय भारत का रुख किया था जैसा कि हम आप लोगों को पहले भी बता चुके हैं कि सिकंदर ने पोरस से युद्ध किया और पहले युद्ध में Poras ने विजय हासिल की थी इस बात से सिकंदर बहुत खफा भी था और साथ-साथ पुरुष के पराक्रम से वह बहुत खुश भी सिकंदर ने 329 इस समय प्रशन खाड़ी की तरफ अपना रुख किया जहां पर उसकी सेना ने बगावत कर दी थी

सिकंदर में अपनी सेना कि खफा होने की वजह से बहुत सारे प्रश्न सेना योद्धाओं को सेना नायकों को मरवा भी दिया था ताकि उसके मैसेज यूनियन योद्धा जो प्रश्न योद्धाओं से खफा थे वह उसकी सेना में बरकरार रहे और उसकी मजबूती टूटे ना।

Sikandar and India ( सिकंदर और भारत )
Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi


बहुत लोगों को यह भ्रम है की सिकंदर को चंद्रगुप्त मौर्य ने मार मारा था या फिर चंद्रगुप्त मौर्य से सिकंदर की सिकंदर का युद्ध हुआ था ऐसा नहीं है सिकंदर की मृत्यु मलेरिया की वजह से हुई थी वह इसी मलेरिया के ग्रस्त होने की वजह से बीच में ही भारत छोड़कर चला गया था।

You Can Also Read

10 Best Past Life Quotes To Remind Us That Past is Passed in Hindi

How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

Best 5 Face Yoga For Glowing Skin in Hindi

5 Best Effective Face Yoga Exercises In Hindi

5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

FAQ Related To Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

Did Sikandar Won Whole World?( क्या sikandar ने पूरी दुनिया को जीता था?)

जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बेशक सिकंदर पूरी दुनिया को जीतने के लिए निकला था और 5% पूरी दुनिया का उसने जीत भी लिया था ऐसा बिल्कुल भी नहीं है किसी के अंदर नहीं पूरी दुनिया को जीत लिया था सिकंदर ने कुछ ऐसा दुनिया का जीता था और अंत में वह मलेरिया से ग्रस्त होकर मर गया था।

What is the name of Sikandar Horse?( Sikandar के घोड़े का नाम क्या था ?)

Sikandar ke घोड़े का नाम Bucephalus था ऐसा कहा जाता है कि सिकंदर के घोड़े का रंग काला था और उसके माथे पर एक बड़ा सा सितारा बना हुआ था।

Did Chandragupta Maurya Defeated Alexander The Great?( क्या चन्द्रगुप्त मौर्य ने sikandar को हराया था?)

जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है चंद्रगुप्त मौर्य ने सिकंदर को नहीं हराया था बहुत सारी जगह इस बात का कत्ल किया गया है कि चंद्रगुप्त ने सिकंदर को हराया था पर यह बिल्कुल भी सही नहीं है सिकंदर और चंद्रगुप्त के बीच कभी युद्ध हुआ ही नहीं सिकंदर जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं मलेरिया से पीड़ित होकर उसकी मृत्यु हुई थी।

Final Words For Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको सिकंदर द ग्रेट के बारे में पांच ऐसे facts बताएं जिनके बारे में शायद ही लोग जानते होंगे । इस आर्टिकल का main उद्देश्य आप लोगों को सिकंदर के बारे में बताना था हम आशा करते हैं आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment