5 Most Important Precautionary measures while Earthquake: Bhukamp se Apni Suraksha Kaise Karein in Hindi

जब भी Earthquake की बात आती है तो हमारे दिमाग में चहल कदमी सी हो जाती है क्योंकि भूकंप एक ऐसी चीज है जब जब आता है तो हमारे चीजों को तहस-नहस करके चल जाता है तो आज के साइकल में हम यही बात करेंगे कि यदि आप भूकंप क्षेत्र में रहते हैं या किसी ऐसी कंडीशन में फंस गए हैं जहां भूकंप आ रहा हो तो आपको क्या करना चाहिए आज के साथ गांव में हम आप लोगों को ऑन 5 important चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको अपने ध्यान में रखनी होती है जब भी भूकंप आता है।

5 Most Important Precautionary measures while Earthquake: Bhukamp se Apni Suraksha Kaise Karein in Hindi

भूकंप क्या है? (Earthquake information in Hindi)

सबसे पहले तो हमें यह समझना बहुत जरूरी है कि भूकंप होता क्या है और यह उत्पन्न कैसे होता है । हमारे पृथ्वी 3 सतह में विभाजित है जिसे हम CRUST ,MENTAL और CORE कहते हैं । हम बात करें CORE की तो यह सबसे अंदरूनी हिस्सा होता है पृथ्वी का। जिसमें PRESSURE बहुत ज्यादा होता है और उससे भी ज्यादा होता है वह का TEMPERATURE। यदि हम बात करें MENTAL की तो MENTAL CRUST और CORE के बीच की सतह होती है पृथ्वी की ।

भूकंप क्या है? (Earthquake information in Hindi)

फिर बाहरी तरफ आती है CRUST वह सत्य होती है जिस पर हम लोग रहते हैं जब भी भूकंप आता है तो वह आता है CRUST में होने वाले MOVEMENT की वजह से । CRUST की जो LAYER है वह अलग-अलग PLATES में विभाजित होकर बनी है और जब भी किसी भी कारणवश PLATES में हलचल होती है तो भूकंप उत्पन्न होता है। उन प्लेट्स को TACTONIC Plates भी कहते हैं और वह एक दूसरे पर COLLIDE कर जाती है तब भूकंप आ सकता है ।

भूकंप क्या है? (Earthquake information in Hindi)

या फिर वह आपस में Convergent और Divergent तरीके से Move करती है तब भी भूकंप आ सकता है। यही होते हैं भूकंप के कारण इसीलिए इसका नाम भी यहीं रखा गया है EARTHQUAKE मतलब EARTHQUAKE करना मतलब हलचल होना या फिर move करना ।

5 Most Important Precautionary measures while Earthquake : Bhukamp se Apni Suraksha kaise karein in Hindi

बहुत कम लोगों को ही इस बारे में जानकारी होते हैं कि जब भूकंप आता है तो हमें किन किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए चलिए के करके आपको बताते हैं कि वह पास कौन सी चीजें हैं जिनके बारे में आपको ध्यान रखना होता है।

1) जब भी भूकंप आता है तो आपको किसी खुली जगह की और निकाल कर खड़े हो जाना होता है और अपने Building में रहना avoid करना होता है।

2) यदि किसी कारणवश आप अपने बिस्तर पर सोते हुए हो और भूकंप आ जाए तो आपको अपने तरीके से अपने सर को डाक लेना है और जब तक नहीं खेलना है जब तक भूकंप खत्म ना हो जाए।

3) जब भी भूकंप आता है तो हमें बड़े पेड़ों से दूर खड़े होने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे टूट कर हम पर गिर ना जाए।

5 Most Important Precautionary measures while Earthquake : Bhukamp se Apni Suraksha kaise karein in Hindi

4) भूकंप से लड़ने के लिए हमेशा हमारे घर में फायर extinguisher होना चाहिए ताकि यदि भूकंप आए और उसकी वजह से हमारे किचन में रखी हुई गैस या फिर सिलेंडर से आग लग जाए तो वह उसको बुझा सकते हैं।

5) यदि भूकंप के आते वक्त आप अपनी गाड़ी में खून तो आपको यह कोशिश करनी है कि धीरे-धीरे उस गाड़ी को चलाते हुए किसी ऐसी जगह पर ले जाएं जो खुले मैदान की तरह हो जहां पर कोई बिल्डिंग या पेड़ ना हो।

YOU CAN ALSO READ

3 Best Unknown Facts About Name Sunil: Sunil Name Meaning in Hindi

FAQ Related To 5 Most Important Precautionary measures while Earthquake : Bhukamp se Apni Suraksha kaise karein in Hindi

What are the 3 causes of Earthquake?( Bhukamp किस वजह से होता है ?)

भूकंप कितने बजे हो सकती है Tectonics Plates में कम्पन , ज्वालामुखी का फटना , Nuclear परीक्षण होना जैसे परमाणु परीक्षण भी कहते हैं।

What is the most common type of Earthquake?( Most common earthquake कौनसा है?)

जो भूकंप Tectonic Plates के कंपन की वजह से आता है मैं सबसे Common भूकंप कहा जा सकता है।

Which country has the most Earthquake ?( किस देश में सबसे ज्यादा भूकंप आते है?)

सबसे ज्यादा भूकंप जापान में आते हैं वहां पर बहुत ही भयावह तरीके से भूकंप देखने को बहुत बार मिल चुके हैं।

Final Words For 5 Most Important Precautionary measures while Earthquake : Bhukamp se Apni Suraksha kaise karein in Hindi

इस आर्टिकल में हमने आपको 5 most Important Precautions बताइ जो आपको करनी चाहिए भूकंप के आते वक्त हम आशा करते हैं कि आप को याद कर पसंद आया होगा और अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment