Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

Auricular Therapy : बहुत कम ही लोग इस बारे में जानते हैं कि हमारे पास एक ऐसी Therapy भी होती है जिसकी मदद से आप के कान के कुछ points को दबाकर आप शरीर में अन्य किसी part से संबंधित बीमारी को या disfunction को ठीक कर सकते हैं ।सुनने में यह थोड़ा अजीब लगता है। बहुत से लोग शायद इस चीज पर विश्वास भी ना करें पर यह बिल्कुल सत्य है। Auricular Therapy की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं ।

Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

आज के article के माध्यम से हम आप लोगों को यह बताने जा रहे हैं कि वह कौन से 5 benefits of Auricular थेरेपी होते क्या हैं । जिनको जानकर आप शायद हैरान हो जाए आज के साथी कल में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि Auricular Therapy होती क्या है और उसके बाद हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि वह कौन से पांच benefits होते हैं जो आप को मिलते हैं Auricular Therapy के मदद से। तो चलिए एक एक कर के हम आपको बताते हैं कि वह कौन से पांच benefits होते हैं Auricular Therapy के।

What is Auricular Therapy(Auricular Therapy क्या होती है?)

Auricular Therapy के Benefits जानने से पहले सबसे पहले हमें यह समझना बहुत जरूरी होता है कि Auricular थेरेपी होती क्या है। यह एक ऐसी तरह की therapy होती है जिसमें आपके कान के कुछ points को एक particular pressure या फिर दबाव के साथ दबाया जाता है । जिससे आपके वही body parts पर असर होता है जिसमें आपको दर्द की शिकायत होती है या कोई और disfunction की शिकायत होती है। इसी की मदद से आपकी वह दर्द या फिर disfunction दूर होता है।

What is Auricular Therapy(Auricular Therapy क्या होती है?)

सुनने में शायद इस चीज पर विश्वास ना हो पर Auricular थेरेपी के इतिहास की बात यदि हम करते हैं तो यह बहुत पुराना इतिहास रखने वाली therapy है। इसकी शुरुआत Europe से हुई और china और Japan में इसको enhance किया गया और आज यह कहना गलत नहीं होगा कि पूरे विश्व भर में एसपी ने अपना लोहा मनवाया हुआ है।

Best 5 Benefits of Auricular Therapy (Auricular Therapy के 5 Best फायदे)

Auricular Therapy के बारे में हम लोगों ने तो आपको बता दिया तो चलिए हम जानते हैं कि वह कौन से 5 Benefits of Auricular Therapy होते हैं जिनकी मदद से हम अपने Body के Disfunction को ठीक कर सकते हैं और भी इससे जुड़े चीजों को हम एक एक करके जाने का प्रयास करेंगे।

1) आपके Lower Back Pain or Chronic Pain को दूर करता है।
2) Migraine की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
3) Anxiety को दूर करता है।
4) Insomenia से भी छुटकारा मिलता है।
5) Chemotherapy के बाद होने वाले साइड effects से भी छुटकारा मिलता है।

Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

Best 5 Benefits of Auricular Therapy

1) आपके Lower Back Pain or Chronic Pain को दूर करता है।

Auracle therapy की मदद से किसी भी व्यक्ति के क्रॉनिक पेन ज्ञान और बैंक में पेन की समस्या को दूर किया जा सकता है यह एक ऐसी therapy होती है जैसा कि हमने बताया कि आपके कान में कुछ points ऐसे होते हैं जो आपके lower back pain और chronic pain को neautralize करते हैं।

2) Migraine की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

Oracle therapy की मदद से आप migraine की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं इस समस्या से छुटकारा पाना एक माना जाता है क्योंकि एक ऐसी बीमारी होती है जिससे आपके सिर में दर्द होता है और उसके चलते आप किसी और काम पर ध्यान नहीं दे पाते आप से छुटकारा पा सकते हैं।

3) Anxiety को दूर करता है।

Anxiety की समस्या एक ऐसी समस्या होती है जो बहुत सारी बड़ी बीमारियों की शुरुआत देने वाले होते हैं और थेरेपी के माध्यम से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि Auricular Therapy की मदद से आप एंग्जाइटी को दूर कर सकते हैं।

Best 5 Benefits of Auricular Therapy

4) Insomnia से भी छुटकारा मिलता है।

आजकल बहुत लोगों में यह आम बात हो गई है कि उन्हें नींद नहीं आती और किसी बीमारी को यह समस्या को कहते हैं Insomania। तो इन Insomania की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और एकल थेरेपी की मदद से और Auricular Therapy के Benefits में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

5) Chemotherapy के बाद होने वाले साइड effects से भी छुटकारा मिलता है।

हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो जानलेवा होती हैं और इसी से छुटकारा पाने के लिए कीमोथेरेपी की जाती है पर अक्सर लोगों को कीमोथेरेपी के बाद उसके after effects देखने को मिलते हैं जिनमें से एक होता है शरीर का दुखना और उसी चीज से छुटकारा पाया जा सकता है Auricular थेरेपी की मदद से।

YOU CAN ALSO READ

5 Best Health Benefits Of Dates: Khajur Ke Fayde in Hindi

How to Control your Mind – 5 best ways in Hindi

FAQ Related to Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

What does Auricular Therapy treat?(Auricular Therapy क्या Treat करती है?)

जैसा कि हमने इस article में भी आपको बताया है कि Auricular थेरेपी से आप बहुत सारी चीजों से छुटकारा पा सकते हैं। इनमें आते हैं chronic pain, chemotherapy के after effects, migraine, Weight loss और भी बहुत सारी चीजों को treat किया जा सकता है।

Does Auricular Therapy really work?(क्या Auricular Therapy सचमे काम करती है?)

जी हां Auricular Therapy की मदद से आप सच में बहुत सारी चीजों से छुटकारा पा सकते हैं बहुत सारी बॉडी पेन डिस्फंक्शन और कल थेरेपी की मदद से ठीक की जा सकती है।

Where is the pressure point on your ear for weight loss ?( Weight loss के लिए Pressure points कौनसे होते है?)

Auricular Therapy में 39 standard points होते हैं जिनमें से 10 master points कहलाते हैं experts के हिसाब से Auricular थेरेपी के Most Common Points के बारे में बताया गया है जो mainly Use किए जाते हैं लोगों की disfunction को treat करने के लिए।

Final Words For Best 5 Benefits of Auricular Therapy in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने जाना कि 5 Benefits of Auricular Therapy क्या होते हैं । इस Article में हम लोगों ने इस बात पर भी चर्चा करें कि Auricular थेरेपी होती क्या है । इसके फायदे क्या क्या होते हैं हम आशा करते हैं आप लोगों को याद कल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर से पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment