5 Best Facts about Babar :Babar History in Hindi

Babar History in Hindi : मुगल शासन की बात जब भी आती है तो एक नाम सबके जहन में आता है वह है बाबर जी हां बिल्कुल बाबर एक ऐसा नाम है जिसने भारतीय इतिहास में एक ऐसा असर छोड़ा है जो शायद ही भुला पाना आसान हो । जब भी मुगल शासन की शुरुआत हुई तो वह शुरुआत हुई बाबर से और इसी के चलते यह शासन इतना मजबूत हुआ और जो नींव रखी गई बाबर द्वारा उसके बारे में हम आज ही चर्चा करने जा रहे हैं ।

5 Best Facts about Babar :Babar History in Hindi

आज के इस Article के माध्यम से हम 5 Best Facts about Babar :Babar History in Hindi के बारे में चर्चा करेंगे और आप लोगों को बताएंगे बाबर से जुड़े कुछ ऐसे अनछुए पहलू जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

5 Best Facts about Babar :Babar History

Babar Persian भाषा में इसका अर्थ होता है शेर बाबर जस का असल नाम था जाहिर अलग दीन मोहम्मद जिसका जन्म 1483 15 फरवरी उज़्बेकिस्तान में हुआ था। जिसकी मृत्यु 26 दिसंबर 1530 में हुई थी आगरा शहर में । बाबर को जैसा कि हम पहले भी चर्चा कर चुके हैं mughal dynasty का संस्थापक मुगल शासन का संस्थापक माना जाता था । यहां से ही मुगल शासन की शुरुआत हुई थी इसलिए हम आप लोगों को बाबर की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे फैक्स बताते हैं जो शायद ही लोग जानते हो।

5 Best Facts about Babar :Babar History

1) बाबर का असली नाम जाहिर उद्दीन मोहम्मद बाबर था और जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं यह प्रश्न भाषा से लिया गया था जिसमें बाबर का मतलब बाघ होता है।

2) बाबर ने 12 साल की उम्र में ही हो जाए किस्तान के फर गाना का शासन संभाल लिया था और बहुत ही मजबूती से उसने राज़ किया ।

3) बाबर को दौलत खान लोधी ने 1524 में हाथ मिलाने की पेशकश की थी और मेवाड़ के राजा राणा सांगा से लड़ाई करने की पेशकश की थी।

5 Best Facts about Babar :Babar History

4) Babar खुद को तुर्क बताता था क्योंकि वह कहता था कि उसके पूर्वज तैमूर था जबकि उज्बेकिस्तान के इतिहास के हिसाब से बाबर उज़्बेकिस्तान से ताल्लुक रखता था।

5) बाबर बहुत शारीरिक तौर पर मजबूत था । ऐसा माना जाता है कि बाबर ने भारत के हर एक नदी को तैर कर पार किया है और उसने भी बहुत जगह उल्लेख किया है कि गंगा नदी को उसने तकरीबन दो से तीन बार तैरकर पार किया।

5 Best Facts about Babar :Babar History

YOU CAN ALSO READ

Top 8 Fearless Freedom Fighters Of India in Hindi

FAQ Related To 5 Best Facts about Babar : Babar History in Hindi

Who was the son of babar ? ( बाबर का पुत्र कौन था?)

बाबर के 4 पुत्र थे जिनमें से हुमायूं को बाबर ने अपनाता संभाला था और हमारी ओं नहीं बाबर के बाद मुगल साम्राज्य को संभालते संभाला था और 10 साल के अंदर ही हुमायूं को शेरशाह सूरी ने हराकर मुगल साम्राज्य को अपने हाथों में ले लिया था।

When Did Babar Came to India ? ( Babar भारत कब आया था ?)

बाबर को भारत में दौलत खान लोधी ने बुलाया था 1524 में राजपूत राजा राणा सांगा से लड़ाई के लिए और पानीपत की लड़ाई बाबर ने जीती थी लोधी के खिलाफ।

Who was the Father of Mughal Dynasty?( Mughal dynasty के फादर कौन थे?)

बाबर बाबर को ही मुगल शासन का फादर माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि मुगल साम्राज्य की शुरुआत बाबर ने ही की थी उसके बाद में और राजा आए और उन्होंने साम्राज्य को आगे बढ़ाया।

Final Words For 5 Best Facts about Babar :Babar History in Hindi

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको बाबर से जुड़े 5 ऐसे facts बताएं जिसको इस बारे में शायद ही बहुत लोग जानते हैं। इस आर्टिकल में हमने यह भी बताया कि बाबर का जन्म कहां हुआ था उसके पिता का नाम क्या था । इससे जुड़े हमने कुछ ऐसे अनछुए पहलुओं को भी आपके सामने रखा जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हम आशा करते हैं कि आप लोगों को है आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment