5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

Double chin Exercises – आजकल बहुत ज्यादा सुना जाने वाला शब्द जब भी किसी व्यक्ति के डबल सेना जाती है तो वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और यदि वह लड़की हो तो उन्हें इस बात की चिंता बहुत ज्यादा हो जाती है और होना भी लाजमी है क्योंकि Double Chin एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से पूरा चहरा ही बदल जाता है। तो आज हम आप लोगों के लिए इस Article को इसी वजह से लेकर आए हैं । तो आज हम बात करेंगे 5 Best Double Chin Exercise that works Fast ताकि आप लोग भी यदि इस चीज के शिकार हैं तो आप आसानी से double Chin को Exercise की मदद से दूर कर सकते हैं।

5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi
5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

आज के इस Article के माध्यम से आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि Double Chin होती क्या है और हम इसे बारीकी से समझने का प्रयास करेंगे । उसी के साथ साथ हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि Double Chin होने के कारण क्या क्या होते हैं । उसी के साथ साथ आज हम आप लोगों को यह भी बताने का प्रयास करेंगे कि हम कैसे Double Chin Exercise इसकी मदद से double Chin की समस्या को दूर कर सकते हैं और एक-एक करके आपको साथ Exercises हम बताएंगे।

What is Double Chin ( Double Chin Kya hoti hai )


Double chin जिसको सबमेंटल फैट के नाम से भी जाना जाता है Double Chin एक ऐसी अवस्था होती है जब आपके थोड़ी यानी चीन के पीछे fat जमा होने लग जाए तो उसे double Chin कहते हैं पर यहां पर बहुत दिलचस्प बात यह होती है कि इसके लिए आपका शरीर मोटा होना जरूरी नहीं होता बहुत जगह बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि बहुत पतले लोगों को भी डबल chin जाती है । अब उसका कारण या तो यह होता है कि आपकी स्किन लूज हो जाती है या फिर बहुत बार ऐसा भी पाया गया है कि डबल chin जेनेटिक कारणों की वजह से भी आ जाती है ।

What is Double Chin ( Double Chin Kya hoti hai )
5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

इस के नाम से ही पता चल रहा है कि दो Chin मतलब ही एक ऐसी अवस्था जिसमें यदि आप उस व्यक्ति को सामने से देखते हैं तो आपको चेहरे पर ऐसा प्रतीत होता है कि वह दो ठोड़ी वाला व्यक्ति है मतलब उसके double chin है।

5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

जैसा कि हम पहले भी चर्चा कर चुके हैं कि Double Chin एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें आपके चेहरे पर थोड़ी के पीछे से जमा होने लगता है। यह बहुत ही ज्यादा stress में डाल देता है बहुत लोगों को । क्योंकि वह होते तो पतले हैं पर उनका चेहरा double Chin की वजह से अच्छा नहीं दिख रहा होता उनके हिसाब से ।

Double Chin को दूर करने के लिए बहुत सारी Exercise तो बताई जाती है पर उनमें से बहुत कम ही ऐसी होती है जो effective होती है तो आज के साथ कल के माध्यम से हम आप लोगों को 5 Best Effective Exercises के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने को दूर कर सकते हैं तो चलिए एक एक करके चर्चा करते हैं साथ exercises के बारे में।

1) Fish Face (फिश फेस)

Fish face जैसा किसके नाम से ही पता चल रहा है कि हमें अपने मुंह के द्वारा फिश यानी मछली की तरह अपने मुंह को बनाना होता है । इसे करने के लिए सबसे पहले आपको एक शांत जगह पर योग met, चादर बिछाकर उसके ऊपर पद्मासन में बैठना होता है । इस आसन को करने के लिए आप लोगों को अपनी आंखें बंद कर के शांत चित्त से बैठना होता है उसके पश्चात आप लोगों को अपने गालों को और होठों को इस प्रकार अंदर की तरफ खींचना होता है जिस प्रकार मछली का मुंह होता है ।

5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi
5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

इसको करते वक्त आपको थोड़ा अपने मुंह की मांसपेशियों पर जोर लगाना होता है ताकि वह खींचे और उन पर दबाव पड़े इस अवस्था में आपको कुछ सेकंड तक रुकना होता है और दिन में तकरीबन दो से तीन बार यह दोहराना होता है।

2) Simha Mudra (सिम्हा मुद्रा)

इस आसन को करने के लिए आपको योग नेट पर बैठना होता है इसे बेड या फिर टेबल या चेयर पर बैठकर नहीं किया जा सकता । इस आसन को करने के लिए आपको अपने घुटनों के बल हथेलियों को जमीन पर टिका कर बैठना होता है । इस तरह से बैठना होता है कि उंगलियां आपकी हाथों की पैरों की तरफ हो इस अवस्था में आपको कोहनी को बिल्कुल सीधा रखना होता है और अपने मुंह को अच्छे से खोलना होता है ।

जीव को बाहर निकालते हुए आपको सिंह की तरह दहाड़ लगानी होती है और अपनी मांसपेशियों पर जोर देना होता है यह मुद्रा आपको दिन में दो से चार बार दोहरा नहीं होती है यदि आपको double Chin की शिकायत है।

3) Jeeb badha Mudra( जीभ बाधा मुद्रा)

इस मुद्रा में आपको आसन पर बैठकर अपनी आंखों को बंद करके अपनी जीभ को तालू पर सटाना होता है और यह आपको करते हुए अपनी मांसपेशियों को खिंचाव देना है जितना आप जीव को खिंचाव देंगे उतना ही ज्यादा असरदार है मुद्रा होती है इस प्रक्रिया को यदि आप 2 से 3 बार दिन में करते हैं तो यह काफी असरदार होती है।

5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi
5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

4) Mouth Wash Technique ( माउथ वॉश तकनीक)

यह सबसे आसान तकनीकों में से एक होता है यदि आप चैन बढ़ने के शिकार हैं या फिर double Chin यदि आपके आ जाती है तो यह प्रक्रिया सबसे आसान प्रक्रिया मानी जाती है और उतनी ही असरदार भी । इस प्रक्रिया में आपको कुछ नहीं करना होता जैसे आप कुल्ला करते हैं। उसी प्रकार आपको मुंह में पानी भर लेना होता है और अपने गालों को हिलाना होता है यदि आप मुंह में पानी नहीं भरना चाहते । तो यह आप मुंह में हवा भर के भी कर सकते हैं और आपको अपने गालों को जब तक खिलाना है जब तक आप थक ना जाए इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करना होता है दिन में।

5) Cheek Uplift ( चीक अपलिफ्ट)

Cheek uplift एक ऐसी क्रिया है जिससे आपको आराम से बैठ कर करना होता है । इसमें आपको अपने दोनों दलों को आंखों की तरफ उठाना होता है या फिर यूं कहिए कि आपको जितनी चौड़ी हो सके उतनी चौड़ी मुस्कान देनी होती है । उसी अवस्था में कुछ सेकेंड तक रोकना होता है और इस प्रक्रिया को आपको दिन में कम से कम 3 बार दोहराना होती है ।

यह क्रिया आसान क्रियाओं में से होती है जिसकी मदद से आप अपने फेस के fat को कम कर सकते हैं या फिर डबल chin से छुटकारा पा सकते हैं uplift एक आसान तरीका है जिसे आप कहीं भी बैठकर किसी भी वक्त कर सकते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया कि तीन से चार बार के लिए प्रक्रिया को दोहराते हैं तो यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

You Can Also Read

Who Were Alexander – 5 Best Facts About Sikandar The Great in Hindi

FAQ Related To 5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

What Cause a Double Chin?( Double Chin कैसे होती है?)

डबल चीन का ही कारणों की वजह से हो सकती है यह कभी आपके फैट बढ़ने की वजह से होती है । बहुत बार ऐसा देखा गया है कि डबल सिम का कारण genetics और agening भी हो सकता है।

How do you get rid of a double chin fast ?( Double Chin कैसे छुटकारा पाया जा सकता है ?)

आप डबल चिन से छुटकारा युग की मदद से पा सकते हैं जैसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि आप पांच ऐसे योग मुद्रा या योग क्रियाओं की मदद से डबल सिम से छुटकारा पा सकते हैं जैसे simha मुद्रा,Cheek uplift

Why do I have a double chin fast when I’m Skinny ? ( Skinny होने के बाद भी double chin कैसे हो सकती है?)

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि fat ना होने के बावजूद भी डबल सिम genetics कारणों की वजह से हो सकती है और 40 साल के बाद यह बहुत आम होता है।

At What age do you get a double Chin ?( Double Chin किस उम्र में आती है ?)

40-45 वर्ष की उम्र के बाद डबल chin के समस्या देखी जाती है डबल चैन इसी उम्र में ज्यादा होती है और बहुत लोगों में यह इस उम्र के बाद देखा जाना आम बात है।

Final Words For 5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi

इस Article 5 Best Double Chin Exercises That Works Fast in Hindi में आज हमने डबल chin के बारे में चर्चा की इसकी मदद से हमने जाना कि डबल चिन होती क्या है। इसके ही साथ साथ हमने यह भी जाना कि वह कौन सी 5 best double Chin Exercise जिनकी मदद से हम इससे छुटकारा पा सकते हैं।
इस आर्टिकल में हमने यह भी जाना कि डबल सिम होने की समस्या से आप कैसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और यह कुछ आसान क्रियाओं से दूर की जा सकती है। हम आशा करते हैं आप लोगों को यह article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment