5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grand Master

Past life regression एक ऐसा अनछुआ सा topic है जिसके बारे में शायद ही ज्यादा लोग जानकारी रखते हैं पर Past life regression के बारे में जानना बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है । तो आज के Topic में हम आपको 5 Best Unknown Facts About Past Life Regression के बारे में बताएंगे और हम कोशिश करेंगे कि आपको Past Life Regression की जानकारी पहुंचे और उसके साथ-साथ आप Past Life Regression से जुड़े पांच ऐसे Secrets या Unknown Facts के बारे में जान पाए जिसकी मदद से आप यदि future में कभी Past Life Regression Therapy करवाना भी चाहते हैं तो उसमें आपको काफी मदद मिल सकती है ।

5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi - By Reiki Grandmaster
5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grand Master

पास्ट लाइफ रिग्रेशन एक ऐसा पहलू होता है जिंदगी का जो हमारे अतीत या फिर पिछले जन्म से जुड़ा होता है। जैसा कि हम इस के नाम से ही जान पा रहे हैं कि पास्ट लाइफ रिग्रेशन Past Life मतलब हमारे भूतकाल में की हुई हमारी कुछ गलतियां जिनका regret हमें होता है । जिसके कारण वश हम अपने वर्तमान पर अच्छे तरीके से ध्यान नहीं दे पाते तो आज के इस Article के माध्यम से हम आप लोगों को विस्तार से Past Life Regression के बारे में बताने का प्रयास करेंगे।

What is Past Life Regression ( Past Life Regression क्या होता है?)

बहुत लोगों के लिए यह शब्द नया सा ही होगा पास्ट लाइफ रिग्रेशन क्योंकि पास्ट लाइफ रिग्रेशन के बारे में बहुत कम चर्चा की जाती है और जहां की भी जाती है वहां पर इसको विस्तार से इस के अनछुए पहलुओं को चर्चा में शामिल नहीं किया जाता तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि पास्ट लाइफ रिग्रेशन होता क्या है। यदि हम पास्ट लाइफ रिग्रेशन को आसान शब्दों में समझना चाहे तो यह एक तरह की technique होती है जिसमें hypnotize करके किसी व्यक्ति को उसके Past में ले जाया जाता है । यह पता किया जाता है कि वह कौन सी गलती है जिसका regret उस व्यक्ति को उसके वर्तमान में हो रहा है ।

What is Past Life Regression ( Past Life Regression क्या होता है?)
5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grand Master

वह जानकारी प्राप्त करने के बाद उस गलती को सुधारा जाता है और उस therapy की मदद से यह regret को दूर किया जाता है वैसे तो पास्ट लाइफ रिग्रेशन therapy scientific मापदंडों को पूरा नहीं करता और इसी कारणवश science and medical में इसे एक precautionary technique नहीं मानती है पर बहुत लोगों को इसके फायदे मिल चुके हैं तो इसीलिए लोगों का रुझान इस technique पर काफी रहता है।

5 Best Unknown Facts About Past Life Regression (Past Life Regression से जुडे Best Unknown Facts

जैसा कि हम ऊपर भी बता चुके हैं कि पास लाइफ रिग्रेशन देखने के लिए ऐसी technique होती है जिसमें किसी भी व्यक्ति को उसके बीते हुए समय से जुड़े किसी गलती का regression दूर किया जाता है ऐसे अनछुए पहलुओं को past life regression के जानते हैं जिसकी मदद से आप पास्ट लाइफ रिग्रेशनतकनीक को आसानी से और ज्यादा बेहतर समझ सकते हैं।

What is Past Life Regression ( Past Life Regression क्या होता है?)
5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grand Master

1) पास्ट लाइफ रिग्रेशन method में किसी भी व्यक्ति को hypnotize किया जाता है और उसको अपने पुरानी जिंदगी में hypnotize करके ले जाया जाता है और पता किया जाता है कि वह किस गलती का regret लिए अपनी वर्तमान जिंदगी को effect कर रहा है यह किसी भी तरह की कोई याद हो सकती है किसी भी तरह का कोई incident हो सकता है और किसी भी तरह का कोई वाक्य हो सकता है।

2)पास्ट लाइफ रिग्रेशन Method या तो किसी ऐसे गुरु के द्वारा किया जाता है जो Spirituality में पारंगत हो और या फिर ऐसे गुरु के द्वारा setup में किया जाता है जो psychotherapist हो । यह करते वक्त इस बात का बेहद ज्यादा ध्यान रखा जाता है कि यह किसी एक्सपीरियंस गुरु की देखरेख नहीं किया जाए।

5 Best Unknown Facts About Past Life Regression (Past Life Regression से जुडे Best Unknown Facts
5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grand Master

3) ऐसा कहा जाता है कि hypnotize करके उस व्यक्ति को पुरानी जिंदगी याद आने लगती है चीज या इस चीज को इस प्रकार समझिए कि वह अपनी पुरानी जिंदगी अपने इर्द-गिर्द महसूस करने लगता है और वह अपनी पुरानी जिंदगी में लौट जाता है कुछ वक्त के लिए।

4) पास्ट लाइफ रिग्रेशन का कथन पतंजलि द्वारा उनके योग सूत्रों में भी किया गया है। उन्होंने अपने योग सूत्र में इस बात को बताया है कि किसी भी व्यक्ति के आत्मा पर इस चीज का बोध होता है कि वह अपने भूतकाल में किस प्रकार के कर्म करके आया है यदि वह किसी प्रकार का दुष्कर्म करके आया होता है तो वह अपनी आत्मा को धिक्कार था रहता है और इसी की वजह से वह अपने वर्तमान पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाता।

5) पास्ट लाइफ रिग्रेशन ka का कथन जैन धर्म में भी किया गया है जैन मुनियों द्वारा सात सच बताए जाते हैं जिसमें आत्मा और कर्म से जुड़ी चीजों के बारे में बताया जाता है जिसमें से यदि हम चाहते हैं सच की बात करें तो उसने यह कथन किया गया है कि हमारे कर्म हमारी आत्मा को बांधे रखते हैं और जैसे हम कर्म करते हैं वैसे ही हमारी आत्मा बंद की जाती है उन कर्मों की वजह से और इसी को बोलते हैं पास्ट लाइफ रिग्रेशन।

YOU CAN ALSO READ

Meditation Meaning in Hindi: 15 Best Benefits Of Meditation

FAQ Related To 5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grandmaster

What is regression healing? ( Regression healing क्या होती है?)

Regression healing एक ऐसी technique होती है जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति को उसके भूतकाल में ले जाया जाता है और regret को दूर किया जाता है।

What Are Signs of Regression? ( Regression के signs क्या होते है?)

यदि आप अपने वर्तमान में किसी भी काम में मन नहीं लगा पा रहे हैं और आपको सब चीज प्राप्त होने के बाद भी खुशी महसूस नहीं होती तो यह sign हो सकते हैं regression के।

What does it mean when a child regression ?(Child Regression का मतलब क्या होता है?)

इसका मतलब यह होता है कि किसी भी बच्चे के मन पर किसी तरह का regret हो रहा है और वह उस वजह से अपने पढ़ाई में और दिनचर्या में और जिंदगी में अच्छा नहीं कर पा रहा।

Final Words For 5 Best Unknown Facts About Past Life Regression in Hindi – By Reiki Grandmaster

इस article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको 5 best unknown facts about Past Life Regressions in Hindi के बारे में बताया और आपको यह भी बताया कि Past Life Regression क्या होता है हम आशा करते हैं कि इस article को पढ़ने के बाद आप Past Life Regression को अच्छी तरह से समझ गए होंगे और अपना कीमती वक्त निकालकर अंत तक इस Article में बने रहने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment