How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

Jal Neti Kriya : एक अद्भुत योग क्रिया

जैसा कि हम सब लोग जानते ही हैं कि जब जब भी मौसम बदलता है तो सर्दी जुकाम की शिकायत होना आम बात सी हो जाती है । बहुत लोगों को इस चीज से बहुत ज्यादा परेशानी भी होती है । पर क्या आप लोग जानते हैं कि Jal Neti Kriya की मदद से आप इसे दूर कर सकते हैं? नहीं??? तो चलिए आज हम आप लोगों के लिए यह Article लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप लोग यह जान पाएंगे कि कैसे आप अपनी सर्दी जुकाम या फिर अपने नाक से संबंधित जितनी भी परेशानियां या कठिनाइयां है उन्हें दूर कर सकते हैं Jal Neti Kriya के मदद से।

How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi
How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

Jal Neti Kriya एक ऐसी क्रिया होती है जिसके माध्यम से आप अस्थमा या सांस से जुड़ी कितनी भी पुरानी बीमारी को दूर कर सकते हैं। इस क्रिया को करने का process भी बहुत आसान हुआ करता है तो आज के इस Article के माध्यम से हम आप लोगों को यही बताने का प्रयास करेंगे कि Jal Neti Kriya होती क्या है और कैसे आप 10 आसान Steps में इस क्रिया को कर सकते हैं।

What is Jal Neti Kriya? ( जल नेती क्रिया क्या होती है?)


Jal Neti Kriya एक ऐसी क्रिया है या फिर यूं कहिए एक ऐसा योगिक कार्य है जिसकी मदद से आप अपने Sinuses को साफ कर सकते हैं Jal Neti Kriya एक ऐसी क्रिया है जो आपके स्वास नली को Clear करती है। और उसमें जितनी भी प्रकार की गंदगी होती है वह उससे साफ किया करती है । यदी आप इसे प्रतिदिन करते हैं तो इससे आपके नाक और श्वास नली बिल्कुल साफ हो जाती है और इसकी मदद से आप बहुत सारी नाक से जुड़ी कठिनाइयों से छुटकारा पा सकते हैं।

What is Jal Neti Kriya?

( जल नेती क्रिया क्या होती है?)

@TAAJMINDPOWER

10 Easy Steps of Jal Neti Kriya ( जल नेती क्रिया के 10 आसान Steps)

वैसे तो यह क्रिया करने में बहुत आसान हुआ करती है पर बहुत लोग इसे करने की की Steps को नहीं जानते तो चलिए आपको एक-एक करके हम Jal Neti Kriya के 10 स्टेप्स के बारे में बताते हैं। Jal Neti Kriya शतकर्मा के छह प्रोसीजर में से एक क्रिया हुआ करती है Purification की।

1) सबसे पहले तो आपको एक पात्र में जिसे नीति कहते हैं हल्का गुनगुना पानी लेना होता है और उसमें चुटकी भर नमक डाल देना होता है और अपने पैरों को थोड़ा सा खोलकर नीचे की ओर झुक कर खड़े हो जाना होता है।

2) जब आप झुक कर खड़े होते हैं तो आपको अपनी आंखें बंद करनी होती है।

3) उसके पश्चात आपको अपनी गर्दन को एक तरफ घुमा लेना होता है और अपनी थोड़ी को ऊपर की तरफ उठाना होता है अपने सिर को पीछे की ओर ले जाते हुए।

What is Jal Neti Kriya?
How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

4) आपको अपने नाक के नथुने की सहायता से सांस नहीं लेनी होती है बल्कि आपको अपने मुंह की राह सांस लेनी होती है और नीति पात्र के नोजल को अब आपको अपनी नाक के नथुनी में धीरे धीरे अंदर डालना होता है।

5) Nozzle को नथुने में डालने के बाद आपको पात्र को धीरे धीरे दबाना होता है इस समय आपको यह ध्यान रखना होता है कि पात्र को ज्यादा तेज ना दबाया जाए यदि आप ऐसा करते हैं तो उससे पानी के पात्र के बाहर आने के चांसेस बन जाते हैं और फिर इस वजह से क्रिया बाधित होती है।

6) आपको नीति पात्र को अब इस तरीके से टेढ़ा करना होता है कि वह नमकीन पानी आपके नथूनों से पास हो जाए।

7) इसी के साथ-साथ आपको अपने शरीर को भी एडजेस्ट करना होता है कि आपकी नाखूनों से पानी पास हो जाए।

8) अब धीरे-धीरे आपको Nozzle को नथूनों से बाहर निकालना होता है जब आधा नमकीन पानी आपके नथूनों से pass हो जाता है और जब आधा पानी बचता है तो उससे आपको दूसरे नथुने से pass करवाना होता है।

9) अब आपको नीति पात्र को रख देना होता है और अपने नाक को साफ करना होता है इसकी मदद से आपकी नाक की कुछ भी गंदगी या फिर इससे आपके साइनस साफ हो जाते हैं।
10) अंत में आपको यही Process अपनी गर्दन को दूसरी तरफ घुमा के दोहराना होता है।

10 Easy Steps of Jal Neti Kriya

( जल नेती क्रिया के 10 आसान Steps)

@TAAJMINDPOWER.COM

Related Articles

How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

FAQ Related To How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

Can we do Jal Neti Kriya daily ? ( क्या हम जल नेती क्रिया रोज कर सकते हैं?)

जी हां आप जल नेती क्रिया रोज कर सकते हैं जल नेती क्रिया एक ऐसी क्रिया है जिसकी मदद से जैसा कि हम ऊपर भी बता चुके हैं आपके Sinuses साफ होते हैं और नाक से संबंधित आपकी पुरानी से पुरानी बीमारी ठीक हो जाती है तो यदि आप Jal Neti Kriya प्रतिदिन नियमित रूप से किया करते हैं तभी यह संभव हो पाता है।

Does Jal Neti Have Side Effects?( क्या जल नेती के side effects हुआ करते हैं?)

वैसे तो Jal Neti Kriya के बहुत ज्यादा Side Effects नहीं हुआ करते पर ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इसे सही तरीके से नहीं करते तो Jal Neti Kriya करते वक्त जो पानी आप यूज़ करते हैं वह मुंह में जाने की आशंका जताई जाती है उससे आपके नाक में और गले में irritation होने लगती है।

Is Jal Neti Kriya good for eyes? ( क्या जल नेती आंखो के लिए अच्छी होती है?)

जी हां Jal Neti Kriya आंखों के लिए बहुत अच्छी हुआ करती है क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया कि इससे आपके साइनस से और Nasal Tract साफ होते हैं जिससे कि आंखों पर कम जोर पड़ा करता है।

Is Jal Neti safe ? (क्या जल नेती क्रिया safe है?)

जी हां Jal Neti Kriya पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसके ज्यादा कुछ Side Effects भी नहीं होते है।

Final Words For How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

इस Article के माध्यम से आज हमने आप लोगों को यह बताने का प्रयास किया कि जल नेती क्रिया क्या होती है और इसे कैसे 10 Easy Steps में किया जा सकता है इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आप के Jal Neti Kriya से संबंधित सवालों के जवाब देने का भी प्रयास किया और हम आशा करते हैं कि आज इस Article को पढ़ने के बाद आप लोगों के मन में जल नेती क्रिया से जुड़ी संबंधित सारे सवाल के जवाब आप लोगों को मिल गए होंगे हम आशा करते हैं कि आप लोगों को ही Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment