Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

जब भी ध्यान की बात आती है तो सबसे पहला सवाल लोगों के मन में यह उठता है कि Dhyan Kaise Karein।बहुत लोग बहुत बार इस सवाल के जवाब को ना पाने की वजह से ही ध्यान नहीं कर पाते क्योंकि उनकी मंशा तो होती है ध्यान करने की परंतु वह ध्यान करने के सही तरीके को ना जान पाने की वजह से इसमें कहीं ना कहीं पीछे रह जाते हैं । तो आज हम इसी पर चर्चा करने जा रहे हैं कि Dhyan Kaise Karein और हम बात करेंगे उन पांच तरीकों की जिनकी मदद से आप यह सीख सकते हैं कि Dhyan Kaise Karein

आज हम is Article के माध्यम से आप लोगों को यह बताने का प्रयास करेंगे कि ध्यान यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो आपको किन किन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है । ध्यान करते वक्त आपको वह कौन सी चीजें हैं जो सीखने और समझने जरूरी होती है । जिसकी मदद से आप ध्यान के पूरा फायदा उठा सकते हैं और जिस भी मकसद से आप ध्यान शुरू कर रहे हैं आप उस मकसद को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए एक एक करके जानते हैं वह कौन से पास तरीके हैं जिससे हम सीख सकते हैं कि ध्यान कैसे करें।

What is Meditation ( Dhyan kya hota hai )

यह सवाल बड़ा दिलचस्प है What is Meditation और जब भी बात आती है कि ध्यान कैसे करें तो उसके साथ में यह सवाल भी जुड़ा होता है कि मेडिटेशन होती है तो होती क्या है हमें सबसे पहले इस बात को समझने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है कि मेडिटेशन होती क्या है क्योंकि जब भी हम कोई चीज को सीखने का प्रयास करते हैं तो उससे पहले हमें उसके बारे में जानने की जरूरत होती है और यदि हम ध्यान करना चाहते हैं और हम ध्यान कैसे करें इस सवाल का जवाब पाना चाहते हैं तो हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि ध्यान होती क्या है।

What is Meditation ( Dhyan kya hota hai )
Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

यदि हम मेडिटेशन  की बात करें तो मेडिटेशन को एक ऐसी Technique कहा जा सकता है जिसकी मदद से आप अपने state of awareness को और Mindfulness को Achieve करने का प्रयास करते हैं अब यदि हम state of awareness की बात करें तो वहState of Mindजिसमें कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से अपने Senses पर control कर कर चौकन्ना होता है। वह उस state of mind में जो भी काम करता है वह उसमें अपना शत-प्रतिशत दे रहा होता है । मेडिटेशन के कई प्रकार होते हैं जिसमें अलग-अलग तरीकों से मेडिटेशन  की जाती है।

Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways

बहुत लोग के द्वारा ध्यान करने की बहुत अलग-अलग Techniques बताई जाति हैं पर आज हम ध्यान कैसे करें उसके 5 best ways बताएंगे तो चलिए एक-एक करके हम बात करते हैं कि वह कौन से पांच best ways है जिसकी मदद से हम ध्यान कर सकते हैं।

1) Mindfulness Meditation

Mindful meditation technique एक ऐसी तरह की मेडिटेशन technique है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति meditation की शुरुआत कर सकता है यदि हम Mindful मेडिटेशन की बात करते हैं तो इसमें व्यक्ति mindful और aware रहने का प्रयास करता है। जैसा कि इसके नाम से ही हमें समझ में आ रहा है कि इस तकनीक के माध्यम से Mindfulness बढ़ती है जिसकी मदद से past की कोई भी stressfull memory होती है वह खत्म हो जाते हैं इस meditation techniques के माध्यम से।

2) Body Scan Meditation Technique

Body scan meditation technique एक ऐसी तरह की मेडिटेशन technique होती है जिसकी मदद से आप dhyan कर सकते हैं और इस meditation techniques की मदद से आप आसानी से ध्यान कर सकते हैं । अब यदि हम बात करें कि से करें तो करें कैसे तो आपको सबसे पहले यह ध्यान देना होता है कि यदि आप एक जगह पर शांति से बैठे हैं तो आपके किस body part में किस तरह की sensation हो रही है body scan मेडिटेशन एक ऐसी type of मेडिटेशन है जिसकी मदद से आप यह जानते हैं कि आपकी body मेडिटेशन के against कैसे react करती है।

Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways
Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

3) Kindness Meditation Technique

Dhyan Kaise Karein इसकी list में तीसरा नंबर आता है kindness मेडिटेशन Technique का ध्यान meditation technique से कर सकते हैं। यह एक तरह की Meditation होती है जो आपको अपने प्रति और दूसरों के प्रति कहने की तरफ आकर्षित करते हैं इससे आपके अंदर उदारता या निकालने पड़ती है और इसमें आपको एक जगह पर बैठकर मेडिटेशन करना होता है और बार-बार अपने आप को positive affirmations की मदद से याद दिलाना होता है कि कैसे अपने प्रति उदार रह सकते हैं और आप कैसे दूसरों के प्रति उदार रह सकते हैं।

4) Transcendental Meditation Technique

Dhyan Kaise Karein की जब हम बात करते हैं उसमें चौथा नंबर Transcendental मेडिटेशन Technique का आता है यह एक ऐसी मेडिटेशन technique होती है जिसकी मदद से आप मेडिटेशन को आसानी से सीख सकते हैं और नियमित रूप से कर सकते हैं Transcendental मेडिटेशन Technique में आप किसी भी एक मंत्र का उच्चारण करते हैं उस मंत्र के माध्यम से आप अपने मन को फोकस करने का प्रयास करते हैं धीरे-धीरे जब आपका सारा ध्यान उस मंत्र पर केंद्रित हो जाता है तो आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो जाते हैं इसी प्रकार आप transcendental मेडिटेशन technique की मदद से ध्यान कर सकते हैं।

5) Focused Meditation

Focused Meditation एक ऐसी type of मेडिटेशन  है या फिर यूं कहिए एक आसान उत्तर है इस सवाल का भी Dhyan Kaise Karein। Focused मेडिटेशन एक ऐसी type of मेडिटेशन है जिसकी मदद से आप ध्यान कर सकते हैं किसी एक चीज पर फोकस करके इसके लिए आपको एक शांत जगह पर बैठकर एक चीज पर Focus करना होता हैं और अपने मन में विचार शून्यता लाने का प्रयास करते हैं type of मेडिटेशन की मदद से आप आसान तरीके से मेडिटेशन की शुरुआत कर सकते हैं।

Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways
Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

Note – इस Article में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें

YOU CAN ALSO READ

Safalta Ki Kunji – Best 5 Life-Changing Key to Success in Hindi

FAQ Related To Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

How to Start Meditation?( ध्यान की शुरूआत कैसे करें?)

यदि आप ध्यान की शुरुआत करना चाहते हैं और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि ध्यान कैसे करें तो आपको basic मेडिटेशन  से शुरू करना चाहिए आपको एक जगह पर बैठकर सिर्फ ओम का उच्चारण करना चाहिए और इस चीज पर ध्यान देना चाहिए कि आपके विचार आपके control में हों। इसी प्रकार आप ध्यान की शुरुआत कर सकते हैं और इससे नियमित रूप से कर सकते हैं।

How to meditate on God ?( भगवान में ध्यान कैसे लगाएं?)

यदि आप भगवान में ध्यान लगाना चाहते हैं इसके लिए आपको Transcendental Meditation Technique की मदद लेनी चाहिए हमने इस Article ध्यान कैसे करें मैं Transcendental Meditation Technique के बारे में बताया है Transcendental Meditation Technique में आप कोई मंत्र उच्चारण करते हैं और इस आप किसी भी भगवान के प्रति उनके मंत्र का उच्चारण करके भगवान में मन लगा सकते हैं।

What is that light which we see while meditating?( ध्यान में दिखने वाला प्रकाश क्या है?)

जब भी हम ध्यान करते हैं तो हमें एक तरह का प्रकाश दिखता है और वह होता है हमारे focus से उत्पन्न होने वाली ज्योति इसका मतलब हम यह भी समझ सकते हैं कि हम सही तरीके से ध्यान कर रहे हैं और हमारा ध्यान एक बिंदु पर केंद्रित हो गया है।
इस चीज का मेडिटेशन  में बहुत ज्यादा महत्व होता है यह जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इस चीज को दर्शाता है कि आप अपने विवेक से विचार शून्यता को हासिल करने में सक्षम हो चुके हैं आप meditation के माध्यम से अपने विचारों को शून्य करके किसी भी वक्त अपने चित्त को शांत कर सकते हैं।

Why Meditation is Important?( Meditation क्यों जरुरी होता है?)

Meditation इसीलिए जरूरी होता है क्योंकि इसकी मदद से आप stress कम कर सकते हैं इसकी मदद से आप focus और concentration को बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन में काफी चीज सुधार सकते हैं। मेडिटेशन  एक होती है जिसके माध्यम से आप अपनी जिंदगी में decision making को सुधार सकते हैं और यह क्रिया आपको आपके जीवन में अपने गूंज को अचीव करने में भी बहुत ज्यादा मदद करतीं है।

Final Words For Dhyan Kaise Karein 5 Best Ways in Hindi

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने ध्यान कैसे करें के पांच best ways आपको बताएं इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने यह भी जाना कि मेडिटेशन  मतलब ध्यान क्या होता है और वह कौन से तरीके हैं जिसके माध्यम से आप ध्यान आसानी से कर सकते हैं

इस Article के माध्यम से हम आशा करते हैं कि आप को ध्यान कैसे करें इस सवाल का जवाब मिल गया होगा और इससे जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पसंद आया होगा और यदि आप से कोई पूछता है कि ध्यान कैसे करें तो यह उन्हें बता सकते हैं अपने कीमती वक्त निकालकर में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

YOU CAN ALSO READ

Safalta Ki Kunji – Best 5 Life-Changing Key to Success in Hindi

Healthy Lifestyle Essay, Tips in Hindi

Leave a Comment