How to Learn 6 best Chess Rules in Hindi

Chess Rules in Hindi को सीखना इतना मुश्किल भी नहीं होता जितना लोग इसे समझते हैं आज हम आप लोगों के लिए यह Article लेकर आए हैं जिसमें हम आप लोगों को बताने का प्रयास करेंगे कि How To Learn Chess Rules in Hindi इस Article से संबंधित सारी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

How to Learn Chess Rules in Hindi
How to Learn 6 best Chess Rules in Hindi

History Of Chess (Chess का इतिहास)

Chess यानी शतरंज इस खेल की स्केल का इतिहास बहुत ही पुराना है यह राजा महाराजाओं के वक्त से खेला जाता है यदि हम बात करें साल की तो यह खेल 2000 साल पहले से ही खेला जाता है और इसकी शुरुआत गुप्त साम्राज्य में हुई थी इस खेल में बहुत सारे बड़े बदलाव भी किए गए थे और उसी के बाद यह खेल पूरे विश्व के हर कोने में खेला जाने लगा।

Aim of Chess( शतरंज का लक्ष्य)

शतरंज खेल का लक्ष्य यह होता है कि एक व्यक्ति अपने विरोधी को हरा दें इस खेल में एक चेस बोर्ड होता है जिसमें 64 खाने होते हैं जो दो रंगों की कोठियों से विभाजित किए जाते हैं 16 गोटी एक खिलाड़ी के पास होती है।
या तो वह सफेद रंग की होती है या सुबह काले रंग की होती है जिसमें एक राजा ,एक रानी ,दो हाथी ,दो घोड़े दो उंट एवं 8 प्यादे होते हैं । हर एक खिलाड़ी का लक्ष्य है यह होता है कि वह अपने विरोधी खिलाड़ी को इन की सहायता से हरा दें ।

Aim of Chess( शतरंज का लक्ष्य)
How to Learn 6 best Chess Rules in Hindi

How To Play Chess Rules in Hindi (Chess की गोटियां कैसे चलती हैं और special rules)

हर एक कूदी चाहे वह राजा हो या रानी हो या हाथी हो या उठ वह एक नियमित चाल ही चल सकता है या फिर यूं कहिए कि वह नियमित कदम ही आगे बढ़ सकता है तू चली बारी बारी जानते हैं कि कौन सा फीस कितने कदम चल सकता है और किस तरह से वह विरोधी खिलाड़ी के गोटियों को काटता है।

प्यादा– प्यादा सीधी चाल चलता है और वह एक कदम ही आगे बढ़ सकता है एक बार में प्यादे को हम सैनिक के तौर पर भी Represent कर सकते हैं क्योंकि उसका काम राजा और रानी की रक्षा करना होता है प्यादा एक कदम आगे चलता है और वह एक समय पर किसी भी विरोधी की गोटी को तिरछा होकर ही मार सकता है यदि कोई प्यादा या कोई भी गोटी प्यादे के आगे आ जाती है तो वह ना तो उसे मार सकता है ना वह पीछे हट सकता है।

How To Play Chess Rules in Hindi (Chess की गोटियां कैसे चलती हैं और special rules)
How to Learn 6 best Chess Rules in Hindi

घोड़ा– इस खेल में घोड़े की सबसे अलग चाल हुआ करती है घोड़ा एक ऐसा खिलाड़ी होता है जो एक बार में ढाई घर चलता है और इनकी तरह आकृति बनाता है घोड़ा अकेला ऐसा पीस है जो किसी भी गोटी के ऊपर से चल चल सकता है।

उंट शतरंज के इस खेल मैं ऊंट ही कितने भी घर चल सकता है ऊंट सिर्फ तिरछा ही चलता है और दोनों ऊंट फिर से चलते हैं किसी एक खिलाड़ी के लिए जिसकी वजह से पूरे दोनों दिशाएं cover हो जाति हैं।

How To Play Chess Rules in Hindi (Chess की गोटियां कैसे चलती हैं और special rules)
How to Learn 6 best Chess Rules in Hindi

हाथी – हाथी अपनी इच्छा अनुसार कितने भी घर चल सकता है पर यहां पर हाथी की चाल में यह कंडीशन होती है कि या तो वह सिर्फ सीधा चल सकता है या आड़ा हाथी को एक खिलाड़ी के पास बहुत ताकतवर हथियार के रूप में देखा जाता है।

रानी – रानी सबसे ताकतवर गुडी होती है किसी भी खिलाड़ी के पास क्योंकि रानी ही एक ऐसी होती है जो किसी भी दिशा में चल सकती है चाहे वह सीधा हो तिरछा हो आगे हो या पीछे हो और सबसे अहम बात यह होती है कि वह कितने भी घर एक बार में चल सकती है रानी को वजीर भी कहा जाता है।

राजा– जैसा कि हम सब लोग जानते हैं कि किसी भी राज्य का राजा सबसे अहम होता है इस खेल में भी उसी प्रकार राजा सबसे मुख्य किरदार होता है लेकिन सबसे कमजोर तरीके से यह चाल चलता है इस खेल में राजा सिर्फ एक कदम एक दिशा में चल सकता है और राजा को ही बचाने के लिए सारे पीस लगे रहते हैं इस खेल में।

YOU CAN ALSO READ

5 Best Jal Neti Benefits and Side Effects in Hindi

FAQ Related To Chess (Shatranj) Game Rules in Hindi

How to Start playing chess?( chess खेलना कैसे शुरु कर सकते हैं?)

चैस का खेल शुरू होता है प्यादे के आगे बढ़ने से सबसे पहले आपको प्यादे उस वर्ग से बाहर निकालने होते हैं जिस वर्ग में वह प्यादे खड़े होते हैं।

What are the basic rules of Chess?( Chess के मूल नियम क्या होते हैं?)

जैसा कि हमने ऊपर भी बात की बेसिक रूल या फिर मूल नियम की बात करें तो इसमें 16 गुटिया एक पक्ष में होती हैं जिसमें हाथी ऊंट घोड़ा प्यादा और राजा रानी होते है । जो अपने अपने तरीके से चाल चलते हैं।

Does Chess Increase IQ ?( क्या Chess से IQ बढ़ता है?)

ज़ी हां चैस से IQ बढ़ता है क्योंकि इससे आपकी Concentration बढ़ जाती है और आपकी brain की efficiency भी बढ़ती है।

Can You Learn Chess By Yourself?( क्या आप chess अपने आप सीख सकते हैं?)

जी हां आप चैस खेलना अपने आप सीख सकते हैं बिना किसी कोच की मदद से बस आपको उसके basic नियम याद रखने होते हैं।

Are Chess Players Good at maths ?( Chess players Maths में अच्छे क्यूं होते हैं?)

जी बिल्कुल शतरंज प्लेयर्स मैथ्स में अच्छे होते हैं क्योंकि शतरंज में उनकी problem solving ability बढ़ती है और इसी problem solving ability को maths करने में भी काम में लिया जाता है

Final Words For Chess (Shatranj) Game Rules in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने आप लोगों को शतरंज खेल के नियम नियम के बारे में अवगत कराया और chess rules in Hindi के बारे में आप लोगों को बताया आशा है आप लोगों को Article पसंद आया होगा और अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment