5 Best Jal Neti Benefits in Hindi

Jal Neti Benefits बहुत सारे हुआ करते हैं Jal Neti Kriya एक ऐसी क्रिया है जिसके माध्यम से ना सिर्फ आप अपनी Nasal Tract को साफ कर सकते हैं बल्कि आप Sinus की दिक्कत से भी छुटकारा पा सकते है। तो आज इस Article के माध्यम से आज हम आप लोगों को 5 best Jal Neti Benefits के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आप जल नेती क्रिया को अगर प्रतिदिन करते हैं तो वह कौन-कौन से Jal Neti Benefits हैं जो आपको मिल सकते हैं।

5 Best Jal Neti Benefits in Hindi
5 Best Jal Neti Benefits in Hindi

5 Jal Neti Benefits

Jal Neti एक ऐसी क्रिया है जिसके बहुत सारे फायदे हुआ करते हैं यदि हम Jal Neti Benefits के बारे में बात करें तो यह list काफी लंबी हो जाती है । पर आज हम यहां पर आप लोगों के साथ में साझा करने वाले हैं 5 Jal Neti Benefits के बारे में और एक-एक करके हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि जल नीति कितना ज्यादा फायदेमंद Kriya साबित हो सकती है यदि आप इसे नियमित तौर पर करते हैं ।

1) जल नीति के माध्यम से हम mucus और pollutants को खत्म कर सकते हैं और हमारे Nasal Tract को साफ कर सकते हैं Jal Neti Benefits में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण benefit यह भी आता है कि इस क्रिया के माध्यम से आप अपने साइनस को क्लियर कर सकते हैं जिससे आप जुकाम जैसी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।


2) Jal neti benefits में से एक Benefit यह भी हुआ करता है जल नेती क्रिया आपको सांस से संबंधित बीमारी जैसे अस्थमा , निमोनिया और T.B इन सारी बीमारियों में आराम पहुंचाया करती हैं।

5 Best Jal Neti Benefits in Hindi
5 Best Jal Neti Benefits in Hindi


3) Jal Neti Kriya के Benefits में से एक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण benefit यह भी हुआ करता है कि आप इस क्रिया के मदद से आंखों और कानों से संबंधित बीमारियों में भी फायदा पा सकते हैं।


4) जल नीति क्रिया की मदद से आप Anxiety, गुस्सा और Depression से भी छुटकारा पा सकते हैं।


5) Jal Neti Benefits में सबसे महत्वपूर्ण benefit यह होता है कि इस क्रिया के माध्यम से आप माइग्रेन जैसी बीमारियों में भी शायद आप आ सकते हैं और इसकी मदद से आप उन बीमारियों के असर को कम कर सकते हैं।

Related Article

How to Do Jal Neti Kriya in 10 Easy Steps in Hindi

5 Best Jal Neti Benefits in Hindi
5 Best Jal Neti Benefits in Hindi

FAQ Related to 5 Best Jal Neti Benefits

Can Jal Neti Cure Sinusitis?( क्या जल नेती Sinusitis को ठीक कर सकता है?)

जी हां Jal Neti Kriya Sinusitis को ठीक कर सकता है और यह बहुत ही एक effective तरीका माना जाता है Sinus Congestion को कम करने का बहुत सारे reports जिसने यह दावा किया है कि यदि आप Jal Neti Kriya प्रतिदिन नियमित रूप से किया करते हैं तो आपके Sinusitis ठीक हो जाते हैं और यह एक बहुत ही अच्छा Jal Neti Benefits है।

When should we avoid Jal Neti?( हमे jal Neti कब करने से बचना चाहिए?)

यदि आपके नाक से खून जाता हो ,या आपकी नाक में irritation होती हो या फिर नाक में कोई जलन कोई घाव हो तो आपको Jal Neti Kriya करने से बचना चाहिए यदि आप इन सारी condition के बीच में Jal Neti Kriya करते हैं । तो इससे आपको जल नेति के फायदे कम नुकसान ज्यादा हो सकते हैं क्योंकि जाने देख लिया जैसा कि हम पहले भी चर्चा कर चुके हैं पानी गुनगुने पानी के माध्यम से की जाती है और इन सारी Condition में पानी नुकसान पहुंचा सकता है।

Should Neti Be Done Empty Stomach ? ( क्या Jal Neti Kriya खाली पेट की जा सकती है?)

जी हां योग विद्या के अनुसार जल नेती क्रिया सुबह खाली पेट ही की जाती है जब भी आप सुबह उठते हैं तो जल नेती क्रिया करने का वह सबसे अच्छा वक्त माना जाता है तो जल नेती क्रिया यदि खाली पेट की जाए तो मैं बहुत ज्यादा Active होती है और इससे योग करो आपको दिन में दो बार करने की सलाह देते हैं।

5 Best Jal Neti Benefits in Hindi
5 Best Jal Neti Benefits in Hindi

Final Words For 5 Best Jal Neti Benefits

इस Article के माध्यम से आज हमने 5 best Jal Neti Benefits के बारे में चर्चा की है इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने Jal Neti Benefits आप लोगों को बताएं और आप लोगों के साथ जल नेती क्रिया से जुड़े सवालों के जवाब भी साझा किए हम आशा करते हैं कि आपको यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment