How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

इंसान इतना Busy हो गया है आज के जमाने में कि उसको Meditation के लिए वक्त ही नहीं मिलता और जो चाहते भी हैं मेडिटेशन करना उन्हें यह नहीं समझ में आता कि how to start meditation वैसे अक्सर बहुत लोग Meditation के बारे में बात तो किया करते हैं पर उसे समझा पाने में असमर्थ हो जाते हैं कि मेडिटेशन दरअसल होता क्या है ।

How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi
How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

तो आज के इस Article की मदद से हम आप लोगों तक यही पहुंचाने का प्रयास करेंगे कि कैसे आप मेडिटेशन को शुरू कर सकते हैं । हम इस Article की मदद से आज आपको Five Steps For Beginners के बारे में भी बताएंगे कि कैसे कोई Beginner 5 Steps में Meditation को शुरू कर सकता है।

What is Meditation 5 steps for beginners to start Meditation? ( Beginners के लिए मेडिटेशन के 5 steps कौन से हैं?)

मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया हुआ करती है जो कि आपके शरीर को मन को दिमाग को सुकून पहुंचाया करती है और मेडिटेशन के माध्यम से ना सिर्फ आप अपने मन पर Control कर सकते हैं बल्कि इससे अपने जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी आप समर्थ हो जाते हैं।
तो आज हम बताने जा रहे हैं कि वह कौन से 5 स्टेप्स हैं जिनकी मदद से कोई भी Beginner मेडिटेशन शुरू कर सकता है।

What is Meditation 5 steps for beginners to start Meditation?
How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

1) Meditation करने की जगह को ढूंढना
2) Comfortable position में बैठना
3) दिमाग को विचार हीन कंडीशन में लाना
4) एक जगह बैठ कर किसी चीज पर ध्यान लगाना
5) हथेलियों कोमल कर आंखों पर लगाते हुए मेडिटेशन खत्म करना

1) Meditation करने की जगह को ढूंढना


सबसे पहले और बहुत ही महत्वपूर्ण Step हुआ करता है मेडिटेशन की जगह को ढूंढना इसके लिए आपको एक ऐसी जगह ढूंढ नहीं होती है जहां शांति हो । वह ना तो ज्यादा ऊंची होनी चाहिए ना ही उबड़ खाबड़ और एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर आप Comfortably बैठकर Meditation कर सकें अबे चाय पूजा घर हो सकता है ,चाहे आप की बालकनी हो सकती है यह आपके घर की छत।

What is Meditation 5 steps for beginners to start Meditation?
How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

2) Comfortable position में बैठना


दूसरा स्टेप बिजनेस के लिए यह हुआ करता है कि वह कंफर्टेबल पोजीशन में बैठने का प्रयास करें शुरुआत में इस में दिक्कत आ सकती है क्योंकि हमारा मन बहुत विचलित हुआ करता है तो हमारे हाथ पैर भी इधर-उधर विचलित से ही रहा करते हैं तो हमें यह प्रयास करना होता है कि हम कंफर्टेबल पोजीशन में बैठे।

3) दिमाग को विचार हीन कंडीशन में लाना


तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप हुआ करता है कि अपने दिमाग को विचार हीनता में लेकर जाना मतलब यदि आपके दिमाग में कुछ भी विषय चल रहा है तो उसे झूठ लाते हुए अपने ध्यान को सिर्फ एक ही जगह एकत्रित करना क्योंकि बहुत बार ऐसा हुआ करता है कि बहुत लोग फिजिकल ही तो बैठा करते हैं पर मेंटली कहीं और हुआ करते हैं तो उसी चीज की वजह से विचार हीनता का होना बहुत जरूरी है।

What is Meditation 5 steps for beginners to start Meditation?
How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

4) एक जगह बैठ कर किसी चीज पर ध्यान लगाना


उसके बाद आप को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज यह देखनी होती है कि आप किस चीज पर फोकस कर रहे हैं बहुत लोग बताते हैं कि आप सामने एक बिंदु बनाकर उस पर फोकस कर सकते हैं और अपने दिमाग को अपने वश में कर सकते हैं जरूरी नहीं है कि आप ऐसा ही करें तभी आपकी मेडिटेशन पूरी होगी मेडिटेशन एक ऐसी चीज होती है जिससे आपके दिमाग को सुकून मिले अब वह चाहे आप कोई भी योगासन करके भी कर सकते हैं ।

या फिर किसी चीज पर ध्यान को केंद्रित करके पर आजकल एक नया तरीका जो बहुत ही ज्यादा चलन में है वह है कि आप मेडिटेशन या फिर कोई भी सोलफुल म्यूजिक मंद मंद आवाज में अपने इर्द-गिर्द चलाकर मेडिटेशन करने का प्रयास कर सकते हैं।

5) हथेलियों को मल कर आंखों पर लगाते हुए मेसिताती खत्म करना

जब भी मेडिटेशन या फिर आपका ध्यान केंद्रित होना बंद हो जाए या फिर आपको लगता है कि आपने पर्याप्त मात्रा में उस दिन के लिए मेडिटेशन कर लिया है तो आप अंत में अपनी हथेलियों को आपस में मिलकर उनसे जो गर्मी पैदा होती हैं। उससे अपनी आंखों को विश्राम दें और आराम दें और उसके बाद आप अपना Meditation खत्म कर दें।

How to Start Meditation For Anxiety?( Anxiety के लिए Meditation कैसे शुरू करें?)

जैसा कि हमने स्टेप बाय स्टेप ऊपर चर्चा की है आप मेडिटेशन को इन 5 Steps को follow कर के आप meditation कर सकते हैं । अब वह चाहे Anxiety के लिए हो Stress के लिए हो या फिर आप किसी भी वजह से Meditation शुरू करना चाहते हैं । यह सब के लिए मददगार होता है इन्हीं 5 स्टेप से आप मेडिटेशन को शुरू कर सकते हैं।

Related Articles

Amazing 10 Types of Pranayama in Hindi

FAQ Related To How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

What to think while meditating ?( मेडिटेशन करते वक्त क्या सोचना चाइए?)

जब भी आप मेडिटेशन करते हैं तो आपको ऐसे thoughts दिमाग में लानी चाहिए जो आपको इंस्पायर मोटिवेट करते हो या फिर यूं कहिए कि आप को पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचना चाहिए मेडिटेशन करते वक्त।

Can you teach yourself to Meditate?( क्या आप अपने आपको Meditate करना सिखा सकते हैं?)

जी हां बिल्कुल आप खुद ही घर पर मेडिटेशन सीख सकते हैं इसके लिए जैसा कि हमने आपको ऊपर Steps बताए हैं आप उन 5 Steps को Follow कीजिए।

What are the three types of Meditation?( तीन Types के meditation कौनसे होते हैं?)

Vaise to meditation के बहुत सारे Types हुआ करते हैं पर तीन सबसे महत्वपूर्ण Types Of Meditation है Spiritual Meditation , Movement Meditation और Mantra Meditation।


Final Words For How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi

इस Article How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi की मदद से आज हम लोगों ने जाना कि कैसे कोई भी इन 5 Simple Steps में Meditation को सीख सकता है। इस Article How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi के माध्यम से हम लोगों ने मेडिटेशन के बारे में बताने का प्रयास किया है।
आशा है कि आप लोगों के यह Article How to start Meditation in 5 easy steps in Hindi पसंद आया होगा इतना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment