5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi

Meditation एक ऐसी क्रिया है जिससे यदि आप सही Technique से नहीं करते तो उसका फल आपको पूर्णता नहीं मिल पाता। बहुत लोग Meditation के बारे में जानते तो है पर सही Technique में इस्तेमाल नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें सिर्फ यही लगता है कि Meditation सिर्फ आंखें मीच कर बैठने को या फिर गहरी गहरी सांस लेने को ही कहते हैं। तो आज हम किसी Misconception को दूर करने का प्रयास करेंगे और आप लोगों को 5 Best meditation Techniques के बारे में बताएंगे।

5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi
5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi

Which are the 5 best Meditation Techniques?( 5 best Meditation Techniques कौनसी होती हैं?)

वैसे तो Meditation की बहुत सारी Techniques प्रचलित हैं। पर आज हम आप लोगों को बताएंगे कि वह कौन सी 5 best Meditation Techniques है जिनसे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है । आप easily Meditation कर सकते हैं अपने घर पर बैठकर है उसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

Which are the 5 best Meditation Techniques?
5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi

1) Loving- Kindness Meditation
2) Kundalini Yoga
3) Zen Meditation
4) Mindfulness Meditation
5) Body Scan

1) Loving- Kindness Meditation

Loving Kindness Meditation एक ऐसा Easy Type ऑफ़ Meditation Technique है जिसकी मदद से आप Lovingness और Kindness अपने व्यक्तित्व में ला सकते हैं। यह एक ऐसी Meditation Technique है जिसकी मदद से आप अपने अंदर कोमलता और उदारता दूसरों के प्रति और अपनों के प्रति उत्पन्न कर सकते हैं।

2) Kundalini Yoga

कुंडलिनी योगा एक ऐसी meditation technique है जिसे हम combination कह सकते हैं breathing techniques और मंत्रो का । यह एक ऐसी Technique है जो आप घर पर खुद करने का प्रयास ना करें इससे आपको किसी Teacher की देखरेख में ही करने को कहा जाता है । इस तकनीक से आप Meditate करके अपनी physical strength बढ़ा सकते हैं और Anxiety और depression को कम कर सकते हैं।

3) Zen Meditation

Zen meditation technique एक ऐसी Meditation Technique है जिससे Buddhism ने दिया है यह technique भी कुंडलिनी योग की तरह टीचर की देखरेख में कोई करने की की सलाह दी जाती है । इस technique का मेन purpose होता है body और mind को relax करना और नए Spiritual Path पर चलना।

Which are the 5 best Meditation Techniques?
5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi

4) Mindfulness Meditation

यह एक ऐसी type की Meditation Technique है जिसकी मदद से आप अपनी Decision making Power को बढ़ा सकते हैं ।अपनी Mindfulness को बढ़ा सकते हैं इससे आप Awareness भी बढ़ा सकते हैं और इससे आपकी memory भी बड़ा करती है।
यह एक ऐसी मेडिटेशन टेक्निक है जिससे आप अपने जीवन में काफी Positive बदलाव ला सकते हैं Mindfulness Meditation Technique एक ऐसी तकनीक है जिससे meditate करके आप ना सिर्फ physical changes ला सकते हैं बल्कि मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त रख सकते हैं । बहुत लोगों का इस बारे में नहीं पता होता कि mindfulness होता क्या है । दरअसल अपने senses को अपने कंट्रोल में करके आपका चौकन्ना रहने को बोलते हैं ।

5) Body Scan

Body scan meditation technique एक ऐसी Meditation Technique है जिसकी मदद से आप अपनी Body को scan कर सकते हैं । अपनी Body के बारे में जान सकते हैं और उसे Relax कर सकते हैं इस पूरे Meditation Session में व्यक्ति अपनी पूरी शरीर के बारे में जाना करता है और Meditate करके उसे Relax किया करता है।

What type of Meditation is Recommended specially for Beginners?( Beginners को किस Type का Meditation Recommend किया जाता है?)

जैसा कि हमने पहले भी इस बात पर चर्चा की है कि Meditation Technique का सही इस्तेमाल करना ही आपको meditation का पूरा फायदा दिला सकता है। यदि आप सही Technique से meditate नहीं करते तो इससे आपकी शरीर को उसका फायदा नहीं मिल सकता कभी भी। तो जैसा कि हमने ऊपर भी कुछ techniques के बारे में चर्चा की है जिन्हें आप घर पर practice कर सकते हैं या फिर जिनकी मदद से आप Meditate कर सकते हैं।

What type of Meditation is Recommended especially for Beginners?
5 Best Meditation Techniques for Beginners at Home in Hindi

तो यदि हम बात करें beginners की तो beginners के लिए सबसे best meditation technique हुआ करती है Loving Kindness Meditation Technique इससे आप घर पर भी आराम से अपने आप बैठकर सीख भी सकते हैं और कर भी सकते हैं और इसके Positive Effects और फायदे बहुत सारे हैं।

Related Articles

How to do Tratak Meditation in Hindi and its 5 Easy steps

FAQ Related To 5 Best meditation techniques for Beginners at home

How do you know you are meditating correctly? ( आप कैसे जान सकते हैं कि आप सही तरीके से Meditation कर रहे हैं?)

यदि अब सही तरीके से करते हैं तो आपके दिमाग मन में शांति आने लगती है और आपकी Decision Making Power बहुत अच्छी हो जाती है । यदि आप Meditation सही तरीके से कर रहे होते हैं तो आप की दिनचर्या भी बहुत ही Positive तरीके से बदलने लगती है तो इन सारी चीजों को observe करके आप जान सकते हैं कि आप सही तरीके से meditation कर रहे हैं या नहीं।

What happens if you meditate everyday?( अगर आप रोज़ meditate करते हैं तो क्या होता है?)

यदि आप meditation रोज किया करते हैं तो आप स्वस्थ रहने लगते हैं , आपका मन शांत रहने लगता है, आप लोगों से सौम्यता से बात करने लगते हैं और आप जिंदगी को बेहतर तरीके से जीने लगते हैं । यह सारे बदलाव आपकी जिंदगी में आते हैं यदि आप रोज meditate किया करते हैं।

Is Meditating just sitting quietly?( क्या meditation सिर्फ शांत बैठने को बोलते हैं?)

ज़ी नहीं ऐसा नहीं है क्योंकि meditation जैसा कि हमने ऊपर भी बताया meditation करने के लिए बहुत सारी techniques हुआ करते हैं। तो बेशक आप शांत बैठ जाएं और कोशिश करें meditate करने की तो आप 1 लेवल तक वह कर तो सकते हैं पर उसके बाद आपको technique अपनी बदलनी ही पड़ेगी क्योंकि meditation Step by Step आप सीखते हैं । नई नई technique और उसी हिसाब से आपको उन सारे techniques के अलग-अलग फायदे मिला करते हैं।

Final Words For 5 Best meditation techniques for Beginners at home

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास किया कि वह 5 Best Meditation Techniques कौन सी हैं जिन्हें आप घर पर सीख सकते है और Meditate कर सकते हैं । आशा है आप लोगों को यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment