7 Best Yoga Poses For Kids in Hindi

हम सभी जानते हैं कि Yoga का इतिहास बहुत ही पुराना है । पर Yoga Poses For Kids की जब भी बात आती है तो बहुत सारे लोग Yoga Poses For Kids के बारे में चर्चा तो करते हैं पर स्पष्ट रुप से समझाने में असमर्थ हो जाते है । हम सभी जानते हैं कि योग करने के फायदे बहुत अनेक हैं । यो एक तरह की शारीरिक कसरत है ।जिससे हम अपने दिमाग को अपने सांस को और अपने शरीर के अंगों को एक साथ काम में लेते हैं।  उन्हें स्वस्थ रखते हैं या फिर यूं कहिए उन्हें Control करने के लिए हम योग किया करते हैं।

7 Best Yoga Poses For Kids in Hindi

योग सेना से हमें शारीरिक संतुलन मिलता है बल्कि हमारा एकाग्रता और Focus भी बड़ा करता है हमारी Mind-Body Co-ordination बढ़ जाती है और हमें आत्मविश्वास की कमी भी महसूस नहीं होती एक ऐसी क्रिया है जिसको करने से हम अपने आप में एक बहुत ही Positive Change इसको फील करने लगते हैं

जिसकी मदद से हम अपने इंद्रियों को और अपने मन को अपने Control में करने में समर्थ हो जाते हैं । पर अक्सर बात यह आती है जब भी हम लोग को अपने बच्चों को सिखाने का प्रयास करते हैं। तो उनमें योग करते समय और सही ना होने की शिकायत बहुत आया करती है।

तो आज इस Article के माध्यम से हम इसी चीज पर बात करेंगे और आपको बताएंगे 7 Best Yoga Pose For Kids । जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की दिनचर्या में योग को आसानी से स्थापित कर सकते हैं । जिनकी मदद से आप उनको बिना किसी परेशानी के योग सिखा सकते हैं।

Table of Contents

Easy Yoga Poses For Kids (बच्चों के लिए Easy Yoga Poses)

अक्सर जब भी माता-पिता बच्चों को योग सिखाने का प्रयास करते हैं तो उन्हें यह समझ नहीं आता कि कहां से शुरू किया जाए या तो वह बच्चों को बहुत ही कठिन योग क्रियाएं सिखाने के प्रयास में उन्हें चोटिल कर बैठते हैं या फिर बच्चों का मन उस से हट जाता है और अंत में वह योगा करने से भागते हैं |

तो आज हम आपको इसी चीज का एक Solution देंगे और आप लोगों को बताएंगे कि कौन से ऐसे Easy Yoga Poses For Kids हैं ।जिसकी मदद से आप बच्चों में योग की Habit डाल सकते हैं । आप Yoga Poses For kids से बच्चों को योग सिखाना शुरू कर सकते हैं आप लोग इनको जिसकी मदद से बच्चों को एक नेक्स्ट लेवल तक भी योगा में पहुंचा सकते हैं ।

पर आपको यह बात ध्यान रखना होगा कि कभी भी जब आप अपने बच्चों को योग सिखाते हैं । तो उस उम्र में हमें यह ध्यान देना बहुत जरूरी होता है कि बच्चों को आसान योग हो जिससे ही शुरुआत की जाए अन्यथा वह अपने आप को चोटिल कर बैठते हैं।

1) Tadasan (ताड़ासन)
2) Ananda Balasana (
आनंद बल आसन)
3) Simhasana (
सिंहासन)
4) Virabhradhrasana (
वीरभद्र आसन)
5) Balasana (
बालासन)

1) Tadasan (ताड़ासन):-

ताड़ासन योग विद्या की एक ऐसी योग क्रिया है जिससे बच्चों की मसल्स मजबूत होती है और उनके पैर भी इस क्रिया से मजबूत होते हैं । ताड़ासन की मदद से हम बच्चों को Posture में सुधार लाने में भी मदद कर सकते हैं ।
ताड़ासन को करने का तरीका है पहले बच्चों को सीधे खड़े हो जाना है और अपने पंजों को थोड़ा थोड़ा खोल लेना है।  अपने घुटनों को Lock कर लेना है फिर उन्हें धीरे-धीरे सांस को खींचते हुए हाथों को उठाना है अपने सिर के ऊपर। 

Related Articles:-

  1. 7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi
  2. 7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids In Hindi
  3. Best Guru Aur Shishya Ki Hindi Kahani

अपने हाथों को जोड़कर अपने पंजों पर खड़े हो जाना है इस Position को उन्हें 30 Seconds तक Hold करना है और अपने Normal Position में आ जाना है।

2) Ananda Balasana (आनंद बल आसन)

Ananda Balasana (आनंद बल आसन ) एक Hip Opening Pose है। जो आपके स्पाइन को आराम पहुंचाता है इस आसन की मदद से आप बच्चों के अंदर Stress Level को भी कम कर सकते हैं । उनके मन को और शरीर को शांत भी कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए बच्चे को जमीन पर लिटा दें । उनसे कहें कि वह अपने घुटनों को बाहर की तरह Hold करें और इस Position को 30 सेकंड के लिए वह Hold कर के वापस Original  Position में ले आएं।

3) Simhasana (सिंहासन)

जैसा कि शासन का नाम है सिंहासन एक ऐसी शारीरिक मुद्रा है जिसको जब भी हम करते हैं तो ऐसे प्रतीत होता है कि जैसे कोई शेर दहाड़ रहा हूं और यह उसी की दहाड़ केबल को दिखाता है और उसकी तीव्रता का परिचय हमें देता है यह एक तरह की ऐसी योग मुद्रा है |

जो हमारे चेहरे की कसरत करवाता है।  इससे हमारे पैरों को भी मजबूती मिलती है।इसको करने के लिए आप को बच्चों को जमीन पर पैर मोड़कर बिठा देना होता है । उनसे कहना होता है कि वह अपने हाथों की उंगलियों से लाकर अपने हाथों को अपने जांघों पर रख ले। 

उनसे धीरे-धीरे अपने मुंह को खोलकर जीव भार निकालने के लिए कहा जाता है । इस तरीके से प्रतीत करने को कहा जाता है कि जैसे कोई शेर दहाड़ रहा हो।  इसको आप नियमित तौर पर 5 बार दोहराते हैं।

4) Virabhradhrasana ( वीरभद्र आसन)

वीरभद्र आसन एक ऐसा आसन है जिससे Warrior Pose के नाम से भी जाना जाता है । यह आसन की मदद से आप पूरी Body को Stretch करते हैं । आपके टखनों को और आपके पैरों को मजबूती मिला करती है इस आसन को नियमित रूप से करने पर ।

 वीरभद्रासन को करने के लिए आप को बच्चों को अपने पैरों को अपनी कंधों की चौड़ाई जितना फैलाकर खड़े हो जाना है। अपने सीधे घुटने को Bend करना है। अपने बाएं घुटने को Lock कर लेना है । हमारी रीड की हड्डी इसको करते हुए सीधी होनी चाहिए और हमारे हाथों को उस वक्त में कंधों की सीध में उठाना होता है ।

 हमारी हथेलियों को हमें नीचे की ओर ही रखना होता है । उस वक्त हमें बच्चों को यह करते हुए सामने देखने को बोलना होता है। इस Position को बच्चों को 5 सेकंड तक Hold करके रखना होता है।

5) Balasana (बालासन)

बालासन एक ऐसा आसन है जिसको Child Pose भी कहा जाता है। इसकी मदद से बच्चों के मन को और दिमाग को शांत किया जा सकता है।  इसकी मदद से हम उनके Hips और Legs को भी Stretch कर सकते हैं। यह योगासन एक ऐसा योगासन है जिससे बच्चों के Internal Organsभी स्वस्थ रहा करते हैं । उनकी सांस लेने से जुडी कोई भी  दिक्कत भी दूर हुआ करती है।


इस आसन को करने के लिए बच्चे को घुटनों को मोड़ कर बैठ जाना होता है और सांस लेते हुए आगे की ओर Bend होना होता है ऐसा करते हुए उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वह अपने हाथों को Stretch करें आगे की ओर और अपने सिर को आगे की ओर जमीन पर Touch करने का प्रयास करें ।

यह करते हुए उन्हें गहरी गहरी सांस लेने के लिए कहा जाता है और धीरे-धीरे वह अपने Original Position पर आ जाते हैं।

Simple Yoga Posses For Kids( बच्चों के लिए Simple Yoga Poses )

जैसा कि हम इस बारे में पहले भी चर्चा कर चुके हैं कि यदि हमें बच्चों में योग की आदत डालनी है। तो योग के लिए Yoga Poses For Kids के बारे में जानना बहुत जरूरी है। यदि हम Yoga Poses For Kids के बारे में बेहतर knowledge नहीं रखते हैं।

 तो बच्चों के लिए यह योग इतना फलदाई नहीं होगा सबसे पहले तो हमें यह जानने की जरूरत होती है । कि कोई भी इंसान किसी भी उम्र का हो उसे किसी नई चीज को सीखने के लिए वक्त चाहिए होता है और यदि हम बच्चों की बात करते हैं ।

7 Best Yoga Poses For Kids in Hindi

तो बच्चों में यह चीज और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि बच्चे उस चिकनी मिट्टी की तरह होते हैं । जिन्हें हम किसी भी आकार में डाल सकते हैं पर हमें उस कुम्हार की तरह ही सावधान रहना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि हमने उस चिकनी मिट्टी को ढंग से Handle नहीं किया तो वह टूट भी सकती है |

यदि हम Yoga Poses For Kids के बारे में जानकारी नहीं रखते। तो बच्चों में योग के फायदे से ज्यादा नुकसान भी आपको भुगतने पड़ सकते हैं तो सिंपल योगा पोजेस का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है बच्चों के केस में यदि आप बच्चों को योग कोशिश सिखा रहे हैं तो आपको शुरुआत Simple Yoga Poses से ही करनी चाहिए। कुछ Simple Yoga Posses जैसे ताड़ासन, बालासन वज्रासन जिनके बारे में हमने ऊपर भी चर्चा की है विस्तार से।

What are the 12 Basic Yoga Postures? (12 Basic Yoga Postures कौनसे हैं ?)

यदि हम योगा Poature की बात करें तो यह योग विद्या में बहुत ही अहम चीज है । हमें योग करने से पहले उसके सही Posture का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है ।यदि हम लोग सही Posture के साथ में नहीं करते तो हमें उसका फल मिलने की बजाए हम उसके नुकसान उठाने पड़ सकते हैं ।

तो इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 12 Basic Yoga Poses For kids कौन-कौन से हैं।  आप यह ध्यान दीजिएगा कि यह 12 Basic Yoga Poses For kids s एक वयस्क या फिर एक Adult के लिए है। यह बच्चों के लिए नहीं है बच्चों के लिए Basic Yoga Poses For kids भी हम Discuss करेंगे पर यह योगा Postures Adults के लिए हैं और यह 12 Basic Yoga Poses For kids हैं

1) Sirsasana (Headstand)
2) Savangasana ( Shoulderstand)
3) Matsyasana ( Fish)
4) Salabhasana (Locust)
5) Bhujangasana (Cobra)
6) Pascimottanasana ( Sitting Forward Bend)
7) Halasana (Plough)
8) Dhanurasana ( Bow)
9) Ardha Matsyendrasana ( Half Spinal Twist )
10) Padahastasana ( Standing Forward Bend)
11) Trikonasana ( Triangle)
12)Kakasana (Crow)

1) Sirsasana (Headstand):-

इस आसन में हाथों के बल पर पूरे शरीर को केंद्रित किया जाता है और इसीलिए इसे शीर्षासन कहा जाता है या फिर हेड स्टैंड कहा जाता है मतलब सिर्फ केवल अपने शरीर को Balance करना ।

2) Savangasana ( Shoulderstand)

इस आसन में पूरा शरीर हमारे कंधों पर रेस्ट कर रहा होता है मतलब हमारे कंधों पर ही पूरे शरीर का सारा बोझ आ रहा होता है इसीलिए इसे Shoulderstand कहा जाता है।

3) Matsyasana ( Fish)

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है यह आसन में हमारे हाथों से पैर के अंगूठे पकड़कर पीछे की तरफ झुका इस तरह कैसे जाता है कि वह एक मछली का आकार बनाता है।

4) Salabhasana (Locust)

यह आसन एक ऐसा आसन है जिसमें व्यक्ति अपने लेट कर अपने पैरों को आगे की तरफ उठाता है और इसी वजह से इस आसन को शलभासन कहा जाता है क्योंकि यह एक सलभ की आकृति बनती है।

5) Bhujangasana (Cobra)

भुजंगासन एक ऐसा आसन है जिसमें व्यक्ति अपने ऊपरी शरीर को पीछे की तरफ खींचता है और अपने चेस्ट को एक्सपेंड करता है यह एक कोबरा की तरह आकृति बनती है इसलिए इससे भुजंगासन या फिर Cobra Poseभी कहा जाता है।

6) Pascimottanasana ( Sitting Forward Bend)

इस आसन में मनुष्य अपने पैरों को सीधा करके आगे की तरफ झुकता है और अपनी रीड की हड्डी को स्ट्रेच करता है और अपने हाथों को जोड़कर आगे की तरह Stretch करता है इससे हमारी रीढ़ की हड्डियों की बीमारियां दूर होती है और रीड की हड्डी का दर्द भी इससे से दूर होता है।

7) Halasana (Plough)

इस आसन में हाथों और पैरों की मदद से एक लोक की आकृति बनाई जाती है इसीलिए इसे हलासन भी कहा जाता है या फिर Plough Pose भी कहा जाता है।

8) Dhanurasana ( Bow)

धनुरासन एक ऐसा आसन है जिसमें धनुष की आकृति बनाई जाती है अपने हाथों और पैरों को जोड़कर।

9) Ardha Matsyendrasana ( Half Spinal Twist )

Half spinal twist एक ऐसा योगासन है जिसमें हम अपनी रीड की हड्डी को दोस्त करते हैं और इसकी मदद से हमारी रीढ़ की हड्डियों की दिक्कत हो हमारे पेट की दिक्कत दूर हुआ करती है।

10) Padahastasana ( Standing Forward Bend)

इस आसन की मदद से हम बहुत सारे फायदे उठा सकते हैं शासन में हमें सीधे खड़े होकर अपनी आगे की ओर झुकना होता है और अपनी रीढ़ की हड्डि को Stretch करना होता है।

11) Trikonasana ( Triangle)

जैसा कि उसके नाम से ही पता चल रहा है यह आसन एक त्रिकोण की आकृति बनाता है और इसीलिए इसे त्रिकोणासन भी कहा जाता है या फिर Triangle Pose  भी कहा जाता है ।

12) Kakasana (Crow)

यह आसन एक ऐसा आसन है जिसमें अपने हाथों के बल पर अपनी बॉडी को बैलेंस क्या करते हैं और यह आकृति Crow की तरह बना करती है इसीलिए इसे Crow Pose भी कहा जाता है।

What are 12 Basic Yoga Postures For Kids? ( 12 बच्चों के लिए Basic Yoga Postures?)

किसी बच्चे को योग सिखाने के लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण Step होता है। उसका उस चीज में रुचि उत्पन्न करना और ऐसा ही योग के साथ भी हुआ करता है। बच्चे मन के बहुत ही चंचल हुआ करते हैं ।इसीलिए जब भी हम उन्हें कोई नई चीज से कहते हैं तो उनका मन इधर-उधर भटकता रहता है ।

तो उसी मन को केंद्रित करने के लिए हमारे को सबसे पहले Yoga Poses For Kids के कुछ ऐसे Postures को  करना चाहिए । जिससे बच्चों का मन भी पहले और वह योग में मन लगा पाए तो यह है 12 Basic Yoga Poses For Kids

1) Tadasana (ताड़ासन)
2) Vraksasna (
वृक्षासन)
3) Trikonasana (
त्रिकोणासन)
4) Adho Mukh Svanasana (
अधों मुख स्वानासन)
5) Urdhvamukhsvanasana (
उर्धवामुक्सवनासना)
6) Setubandhasana (
सेतुबंधासन )
7) Balasana (
बालासन)
8) Savasana (
शवासन)
9) Virbhadrasana (
वीरभद्रासन)
10) Paschimottanasana (
पश्चिमोत्तानासन)
11) Simhasana (
सिंहासन)
12)
Anandabalasan(अनांदबलासना)

How Can Kids Do Easy Yoga? ( बच्चे कैसे आसानी से योग कर सकते हैं?)

यदि हमें बच्चों को योग सिखाना है और हम यह चाहते हैं कि वह आसानी से योग कर सके तो हमें इस बात का भरपूर ध्यान देना होगा कि कैसे हम बच्चों के लिए yoga को Interesting बना सकते हैं । उसके साथ साथ ही हमें Yoga Poses For Kids का भी ज्ञान होना बहुत जरूरी।

7 Best Yoga Poses For Kids in Hindi

यदी हमे Yoga Poses For Kids का ज्ञान नहीं है तो इससे बच्चों को फायदा होने की जगह नुकसान हो सकता है और उनका पोस्टर बिगड़ने के साथ-साथ उन्हें शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द भी महसूस हो सकता है तो यदि हमें बच्चों को आसानी से Yoga Poses For Kids करवानी है तो हमें शुरुआती दौर में बहुत आसान आसान योगा पोजेस को बच्चों को करवाना चाहिए जैसा कि हमने इस Article Seven Yoga Poses For Kids में बताया है।

What is Yoga For Small Kids? ( Yoga छोटे बच्चो के लिए क्या है?)

जैसा कि हम जानते हैं कि Yoga Poses For Kids एक ऐसी चीज है जो ना सिर्फ बड़ों को ही फल दिया करते हैं बल्कि इसका उतना ही महत्व बच्चों के जीवन पर भी है । यदि किसी भी उम्र का कोई भी बच्चा योग की आसनों को बचपन से ही करना शुरू कर देता है।

तो उसके जीवन पर बहुत सारे Positive प्रभाव पड़ा करते हैं। पहली चीज तो सबसे महत्वपूर्ण यह हुआ करती है। यदि कोई भी बच्चा Yoga Poses For Kids बचपन से ही किया करता है तो उसका शरीर बहुत ही मजबूत और बहुत ही जल्दी बड़ा होता है । योग की सहायता से बच्चों में लचीलापन भी आया करता है और यह भी कह सकते हैं। कि योग की वजह से इतने चुस्त और दुरुस्त रहा करते हैं। उनमें चोट लगने की चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

7 Best Yoga Poses For Kids in Hindi

Yoga Poses For Kids योग बच्चों में एकाग्रता तो बढ़ाता ही है उसके साथ-साथ Discipline भी बढ़ाता है । Yoga Poses For Kids बच्चों के दिमाग को शांत भी रखा करता है। तो यही सारे महत्व है Yoga Poses For Kids के छोटे बच्चों के जीवन में जो कि हमने आपको इस Article Yoga Poses For Kids के माध्यम से बताने का प्रयास किया है।

Note – इस Article में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें

FAQ Related To 7 Yoga Poses For Kids

Can 5 year old do yoga? (क्या 5 साल का बचा योग कर सकता है?)

जी हां 5 साल का बच्चा जो कर सकता है यदि एक्सपर्ट्स की माने तो 4 से 5 साल की उम्र के बीच में ही बच्चों को योग करवाना शुरू कर देना चाहिए इससे उन्हें सबसे ज्यादा फल मिलता है ।

What is Yoga in a simpler way? (योग Simple तरीके में क्या होता है? )

योग एक शरीर की कसरत है जिससे आपका मन शांत रहा करता है आप दिमाग से और शरीर से स्वस्थ रहा करते हैं यदि आप नियमित रूप से योग किया करते हैं।

Is Yoga Good for kids? ( क्या बच्चों के लिए योगा अच्छा होता है? )

जी हां बिल्कुल योगा बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है और युवा की मदद से ना सिर्फ उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता है बल्कि उनके शरीर में भी कोई रोग नहीं लगता है।

Is Yoga trainer required to teach yoga to kids? ( क्या बच्चो को योग Trainer के द्वारा है सिखाया जा सकता है? )

ऐसा बिल्कुल भी जरुरी नहीं है कि बच्चों को योग सिर्फ़ कोई Trainer ही सिखा सकता है यदि आपको योग की जानकारी है तो आप भी योग अपने बच्चों को सिखा सकते हैं ।

Final Words For 7 Yoga Poses For Kids

आज इस Article 7 Best Yoga Poses For Kids के माध्यम से हमने आप लोगों को यह बताने का प्रयास किया है कि वह कौन-कौन से योग आसन है जो बच्चे आसानी से सीख सकते हैं । इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों तक यह भी जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है।

कि बच्चों को पहले कौन से योगासन से शुरुआत करनी जा चाहिए । इस Article में हमने आपके Yoga Poses For Kids से Related जितने भी प्रश्न थे उनके सवालों का जवाब देने का प्रयास किया है। आशा है आपको यह Article Yoga Poses For Kids पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस Article Yoga Poses For Kids को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment