7 Very Simple Yoga For Kids in Hindi

तो आज हम इस Article के माध्यम से आप लोगों तक 7 Very Simple Yoga For Kids के बारे सारी जानकारी पहुंचाने का प्रयास करेंगे। 7 Very Simple Yoga For Kids एक ऐसा Topic है जो बहुत महत्वपूर्ण इसीलिए भी हो जाता है । क्योंकि बच्चों को हमेशा वही चीज मन को भाया करती है जोकि आसान हुआ करती है । जो करने में उन्हें मजा भी आया करता है यदि हम बच्चों को योग करने के कुछ दिलचस्प तरीके और कुछ Simple Yoga For Kids के बारे में सिखाएं । तो यह बहुत ही लाभकारी और उनके लिए बहुत ही मजेदार भी बन जाता है।

7 Very Simple Yoga For Kids in Hindi
7 Very Simple Yoga For Kids in Hindi

तो आज हम किसी चीज को आसान बनाने के लिए यह Article आप लोगों के लिए लाए हैं । कि कैसे आप Simple Yoga For Kids की मदद से योग को बच्चों के लिए आसान बना सकते हैं साथ-साथ उन्हें कम उम्र में योग को सिखा भी सकते हैं। इससे उन्हें चोट पहुंचने के Chances भी ना के बराबर हो जाते हैं ।

तो चलिए बात करते हैं 7 Very Simple Yoga For Kids के बारे में।

Table of Contents

What are the 12 basic Yoga Postures for Kids? (12 Basic Yoga Postures कौन-कौन से हैं?)

1) Utthita Padmasana (उत्थिता पद्मासना)

2) Lolasana (Pendant Pose)

3) Baddha Padmasana (बद्धा पद्मासना)

4) Dhanurasana ( धनुरासन )

5) Surya Namaskar ( सूर्य नमस्कार)

6) Tratak (त्राटक)

7) Tadasana (ताड़ासन)

8) Vrikshasana (वृक्षासन)

9) Padahastasana (पादहस्तासन)

10) Trikonasana (त्रिकोणासन)

11) Utkatasana (उत्कटासन)

12) Gyan Mudra (ज्ञान मुद्रा)

1) Utthita Padmasana (उत्थिता पद्मासना)

7 Very Simple Yoga For Kids
7 Very Simple Yoga For Kids

यह आसन कंधों को मजबूत बनाता है और आपके पाचन तंत्र को भी सही रखता है । इससे आपके हाथों को भी मजबूती मिला करती है और आपके शरीर में इससे Balance बनता है।

2) Lolasana (Pendant Pose)

इस आसन की मदद से हमारे कंधे मजबूत हुआ करते हैं हमारी भुजाओं को भी इससे मजबूती मिला करती है और हमारी पीठ की मांसपेशियां भी इससे काफी दुरुस्त रहा करती हैं ।

3) Baddha Padmasana (बद्धा पद्मासना)

इस आसन की मदद से आपके पैर Flexible होते हैं और यह आपके कमर दर्द और कंधों के दर्द में भी लाभकारी है। यह आपकी रीड की हड्डी को भी सीधा रखने में मजबूती देने में मदद करता है। इसकी मदद से आपके कंधों के, कलाइयों के, कमर के, कोनियों के सारे जोड़ मजबूत हुआ करते हैं।

4) Dhanurasana ( धनुरासन )

इस आसन की मदद से आप की रीड की हड्डी मजबूत होती है । कमर के ऊपरी हिस्से को भी यह बल पहुंचाया करता है और यह आपके पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत बनाया करता है। 

5) Surya Namaskar ( सूर्य नमस्कार)

शासन की मदद से आपकी मांसपेशियां मजबूत रहती है और यह आपके रक्त संचार और Sugar Level को भी Maintain रखता है । यह आपके Blood Circulation को बहुत सही तरीके से Control करता है।

6) Tratak (त्राटक)

इस आसन की मदद से आप Mental Stress को कम कर सकते हैं Migraine जैसी बीमारियां भी से दूर होती है । नींद ना आना ,Negative Thoughts यह सारी चीजों से भी इस आसन से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपकी Eyesight भी बढ़ाता है और आपकी Concentration को भी बढ़ाता है ।

7) Tadasana (ताड़ासन)

इस आसन की मदद से आप शरीर में लचीलापन बढ़ा सकते हैं । यह आपके पेट को और आपके पैरों को मजबूत बनाता है और आपके शरीर में बेहतरीन Balance बनाता है।

8) Vrikshasana (वृक्षासन)

इस आसन की मदद से हम Neuromuscular Coordination को बेहतर बना सकते हैं। यह हमारे पैरों को और हमारे Hips को भी मजबूत बनाया करता है यह हमारे Concentration Level को भी बढ़ाया करता है।

9) Padahastasana (पादहस्तासन)

इस आसन की मदद से हम अपने Metabolism को सुधार सकते हैं । यह हमारे गले की और नाक से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इससे हमें Indigestion की तकलीफ भी दूर होती है और हमारे शरीर को यह मजबूत भी बनाया करता है।

10) Trikonasana (त्रिकोणासन)

 यह आसन आपके शरीर में Stress को कम करता है और आपकी कमर और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है यह आपके शरीर में Stability लाता है और आप के Core को भी मजबूत करता है।

11) Utkatasana (उत्कटासन)

इस आसन की मदद से आप अपनी एड़ियां और आप अपने टकने और जांघों को मजबूत बना सकते हैं । यह आपके कंधों, Hips और कमर को भी मजबूत बनाया करता है। यह Flat Feet का उपचार भी माना गया है और इस आसन की मदद से आप अपने Chest को और Shoulder को भी Stretch कर सकते हैं।

12) Gyan Mudra (ज्ञान मुद्रा)

इस आसन की मदद से हम अपने रूट चक्र को Control कर सकते हैं और इसकी मदद से ही हमारे दिमाग में Tension और Depression की कमी आती है और यह है हमारे मस्तिष्क को शांत बनाए रखता है।

How Can Kids do Easy Yoga?(बच्चे कैसे easy Yoga कर सकते हैं?)

जैसा कि हम सब लोग जानते हैं कि बच्चों का मन बहुत ही चंचल हुआ करता है । तो इसी चंचल मन के चलते उन्हें किसी काम में बहुत देर तक लगाना बहुत मुश्किल और असंभव सा कार्य हुआ करता है । तो इसीलिए यदि हमें बच्चों को योग सिखाना है तो हमें अलग-अलग तरीकों से उन्हें योग सिखाना होगा ।

उसके लिए सबसे बेहतर तरीका है Simple Yoga For Kids । Simple Yoga For Kids एक ऐसी चीज है जिससे बच्चे आसानी तरीके से योग सीख सकते हैं । Simple Yoga For Kids वो Simple Yoga है जो बच्चे आसानी से कर सकते हैं । जिसमें उन्हें मजा भी आता है ऐसा Experts कहते हैं कि बच्चे लोग को आसानी से सीख सकते हैं । पर सिखाने वाले को भी उनके साथ में बच्चा ही बनना पड़ता है ।

मतलब कि सिखाने के लिए उन्हें नए नए तरीके अपनाने पड़ते हैं । जिससे बच्चों का मन भी वहां पर एकाग्र चित्त रहें और वह योगा को भारी कामना समझे और आसानी से उसे सीख जाए।

What is the Easiest Yoga For Beginners?(Beginners के लिए सबसे आसान योग कौनसा है?)

Hatha Yoga Hatha को सबसे ज्यादा Beginner’s Friendly Yoga Style माना गया है । बीते कुछ वर्षों में Hatha Yoga बहुत ही विख्यात हुआ है पूरे विश्व में। Hatha Yoga एक ऐसी कड़ी है योग की जिसमें आपके शरीर, सांस, दिमाग सब की कसरत हो जाती है ।

इस योग को Beginners के लिए इसलिए भी माना जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है Western देशों में की Hath मतलब यह हुआ करता है कि आप Gentle Introduction दे रहे हैं Basic Yoga Postures का अपने दिमाग़ को । सबसे अच्छी बात इस योग की यह है कि इसको करते समय आप बहुत ही ज्यादा शांत महसूस करते हैं।

यह कोई भी कर सकता है यदि आपने पहले ही दिन सीखना शुरू किया है आप तब भी इस योग को कर सकते हैं। यह आपको उतना ही फलदाई होगा जितना कोई और योग क्रिया होती है ऐसा कहा जाता है । कि जब भी कोई इंसान यदि योग सीखना शुरू करता है तो उसको पहले Hath Yoga करने की ही सलाह दी जाती है ।

Hath Yoga और कुछ नहीं बस आपके शरीर के हर एक अंग को Train करने के लिए Yoga Postures हुआ करते हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से योग विद्या में अपने आप को विकसित कर सकते हैं। अपने आप को Level Up भी कर सकते हैं धीरे-धीरे तो यह उस दिशा में पहला कदम हुआ करता है।

Related Article

How To Do Hatha Yoga in Hindi

Which Yoga Poses are Good For Kids?( कौन से योग Pose बच्चों के लिए अच्छे हैं?)

जैसा कि हमने विस्तार से ऊपर भी यह चर्चा की है कि जो 12 Basic Yoga Postures जो बच्चों के लिए बहुत आसान हुआ करते हैं करने में । तो यदि हम बात करें Simple Yoga For Kids जो कि बच्चों के लिए फलदाई भी हुआ करते हैं तो उन सब में सबसे पहला नाम आया करता है Treepose का जिसे हम वृक्षासन भी कहा करते हैं ।

 जिसके बारे में हमने विस्तार से ऊपर चर्चा की है जो Simple Yoga For Kids में बहुत ज्यादा प्रचलित है । वृक्षासन एक ऐसा Simple Yoga For Kids है । जिसकी मदद से बच्चे संतुलन पा सकते हैं एकाग्रता बढ़ा सकते हैं और उनके पैर भी मजबूत हुआ करते हैं । जांघ की मांसपेशियां हो या टकने वृक्षासन की मदद से यह सब मजबूत हुआ करते हैं ।

Which Yoga Poses are Good For Kid
Which Yoga Poses are Good For Kids

 यह इसीलिए Simple Yoga For Kids में सबसे पहला आसन आया करता है । बच्चों के लिए बहुत ज्यादा असरदार भी हुआ करता है। इसके अलावा और भी बहुत सारे लोग हैं जो बच्चों के लिए फलदायक होते हैं जैसे सेतुबंध सर्गासन , भुजंगासन, मार्जरासन, धनुरासन, मंडूकासन, सुखासन और भी बहुत सारे नाम है जो बच्चों के लिए Simple Yoga For Kids की List में भी आया करते हैं ।

Simple Yoga For Kids बहुत ही ज्यादा बच्चों के लिए फलदाई हुआ करते हैं Simple Yoga For Kids से वह शरीर के विभिन्न भागों को मजबूत कर सकते हैं और अपनी एकाग्रता भी बढ़ा सकते हैं।

Related Posts

7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi

5 minutes Simple yoga For Kids ( बच्चों के लिए 5 Minutes योग)

5 minute yoga काफी हुआ करती है बच्चों के अंदर Flexibility बढ़ाने में मांसपेशियों को मजबूत बनाने में । अपने इंद्रियों पर Control करने में सांस को Control करने में और अपने Posture को सुधारने में 5 मिनट यदि आप बच्चे को योग रोज प्रतिदिन करवाते हैं।

तो उससे बच्चे के मन में एकाग्रता और Focus की वृद्धि होती है । इससे उसके शरीर का Balance भी बना करता है और वह काम और मन को एकाग्रचित्त करके पढ़ाई में भी बहुत अच्छे से ध्यान लगा पाते हैं । 5 Minutes Yoga कोई भी योग क्रिया हो सकती है जिसे आप 5 मिनट तक बच्चों को Practice करवाएं और उन्हें प्रतिदिन उसे करवाने का प्रयत्न करें ।

5 minutes Simple yoga For Kids
5 minutes Simple yoga For Kids

आप इसमें कोई भी योग क्रिया सम्मिलित कर सकते हैं । सबसे महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा प्रचलित योग क्रिया 5 Minutes Yoga के अंतर्गत जो आती है वह है सूर्य नमस्कार। सूर्य नमस्कार के फायदे बहुत ही ज्यादा है। मतलब कि यदि हम सूर्यनमस्कार को करने की आदत बच्चों में बचपन से ही डाल देते हैं ।

 तो वह उन्हें ताउम्र तक फायदा देते हैं सूर्य नमस्कार एक ऐसी योग क्रिया है जो 5 Minutes Yoga में करने के लिए सबसे बेहतरीन है और इसकी मदद से आप अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त भी बना सकते हैं बिना किसी ज्यादा प्रयासों के।

‌Yoga Activities For Kids ( बच्चों के लिए योग Activities) 

बच्चों का मन खेल की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है उस उम्र में जिस उम्र में वह बढ़ रहे होते हैं पर जैसा कि हम बहुत बार चर्चा कर चुके हैं । योगा का महत्व बच्चों के जीवन में बहुत ही ज्यादा है । तो इसीलिए बच्चों को योग सिखाने के लिए हमें अलग अलग तरह की Activities में योगा को डालकर उन्हें प्रस्तुत करना होता है । जिससे कि वह खेल- खेल में योग भी कर ले ।

वह उसे सीख भी जाएं हम योग से जुड़े बहुत सारे गेम्स भी बच्चों को खिला सकते हैं । जिसमें हम उनकी Breathing Exercises करवा सकते हैं । जिसमें हम उनके शारीरिक कसरत भी करवा सकते हैं और उन्हें महसूस भी नहीं होता कि वह गेम खेल रहे हैं या फिर योग कर रहे हैं ।

ऐसे ही बहुत सारे Games प्रचलित है जिसकी मदद से Experts बच्चों को योग करवाया करते हैं । जैसे कोई भी गेम जिसमें बच्चों को सांस रोकने को या सांस Control करने को कहा जा सकता है । कि कौन कितनी देर तक सांस को गहरी गहरी तरीके से ले सकता है । यही ही नहीं ऐसे बहुत सारे Games के रूप में हम बच्चों को योग सिखा सकते हैं।

Note – इस Article में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें यह Article आपकी जानकारी में वृद्धि करने के Purpose से ही लिखा गया है । इस प्रकार की कोई भी क्रिया आप किसी Experts के सानिध्य में ही करें।

FAQ Related to 7 Very Simple Yoga For Kids 

‌Is it Important to focus on Yoga Mudra?( क्या योग मुद्रा पर ध्यान देना जरूरी है? )

जी हां योग मुद्रा का बहुत ज्यादा महत्व है किसी भी योगासन में यदि आपका Pose सही नहीं है तो आपको योग के फायदे भी नहीं मिलेंगे पूर्णता।

‌What are the Activities included in Yoga?( योग में कौन-कौन सी Activities आती है?)

युग में विभिन्न तरह की Activity आया करती हैं जैसे सांस को Control करने के कुछ आसन कुछ आसन ऐसे हुआ करते हैं । जो आपके मस्तिष्क को दुरुस्त किया करते हैं कुछ आसान ऐसे हुआ करते हैं । जो आपके पेट को दुरुस्त किया करते हैं तो Yoga में वह सारी Activities आया करतीं है।

‌Can we Loose fat with Yoga? ( क्या हम योग की मदद से fat कम कर सकते है?)

जी हां आप योग की मदद से Fat को Loose कर सकते हैं उसके लिए आपको कुछ आसन जैसे भुजंगासन,नौकासन उस्ट्रासना, इन पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

Final Words For 7 Very Simple Yoga For Kids

इस Article की मदद से आज हमने आप लोगों को Simple Yoga For Kids के बारे में बताया । Simple Yoga For Kids के फायदों के बारे में बताया और हम लोगों ने यह भी जाना की Simple Yoga For Kids किस तरीके से बच्चों के जीवन पर प्रभाव डाल सकते हैं । हमने Simple Yoga For Kids के 12 Postures के बारे में भी बात की ।

आशा है आप को यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

Rate this post

Leave a Comment