7 Best Yoga For Kids in Hindi

हम सभी को अपने जीवन में अपने बच्चों के लिए Best की तलाश करते है 7 Best Yoga For Kids भी उस ही का एक Part है । 7 Best Yoga For Kids एक ऐसा विषय है जिस का महत्व किसी भी बच्चे के जीवन में बहुत ही ज्यादा हुआ करता है ।

हम बहुत बार पहले भी इस बात की चर्चा कर चुके हैं कि योग बच्चों के जीवन में कितना Positive Effects ला सकता है । आज भी हम इस Article के माध्यम से आप लोगों को यह बताने का प्रयत्न करेंगे कि 7 Best Yoga For Kids क्या है ।

Best Yoga For Kids
Best Yoga For Kids

हम आप लोगों को इस बात की भी जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि कैसे बच्चों में योग के Poses से लाभ पहुंचाया जा सकता है । आप ही के कुछ सवालों का जवाब इस Article 7 Best Yoga For Kids के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे । जिसमें आप के जितने भी सवाल Best Yoga For Kids से जुड़े हैं उनके जवाब आपको इस Article में मिलेंगे।

Table of Contents

Benefits Of Yoga For Kids ( बच्चों में योग के फ़ायदे)

योग एक ऐसी शक्ति है जिसने सालों से हमारे देश के लोगों को बहुत कुछ लाभ पहुंचाया है । यह सिर्फ हमारे देश में ही नहीं हमारी संस्कृति में ही नहीं आजकल पूरे विश्व भर में योग ने अपनी अलग छाप छोड़ी है ।

ऐसा माना जाता है कि योग एक ऐसी विद्या है जो Western देशों में आजकल बहुत ज्यादा अपनाई जाने वाली विद्या बन गई है । सबसे बड़ी बात तो यह है कि वहां पर बच्चों में इसका खासा प्रभाव देखा गया है । हम भी अगर माने तो हमारे देश के बहुत सारे बच्चों ने इसका फायदा ले आ गई है। तो आज हम उन फायदों के बारे में ही बात करेंगे जो बच्चों को पहुंचा करते हैं योग के माध्यम से। यह Best Yoga For Kids का ही एक अभिन्न अंग है ।

1) शरीर की स्थिरता, लचीलेपन और बल में ईजाफा होना
2) Special Kids में Improvement होना
3) आत्मबल में वृद्धि
4) इंद्रियों पर Control आना
5) चीज़ें जल्दी याद होना

1) शरीर की स्थिरता, लचीलेपन और बल में ईजाफा होना

बहुत सारी Research में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि योग से हमारे शरीर में स्थिरता आती है । क्योंकि योग एक ऐसी Exercise की तरह ही है । Best Yoga For Kids से हमारे बच्चों के शरीर को Balance किया जा सकता है ,मन को Balance किया जाता है और हमारे सास को भी कंट्रोल किया जाता है । योग के माध्यम से बच्चों के अंदर हम लचीलापन को भी उत्पन्न कर सकते हैं और कुछ ऐसे Best Yoga For Kids होते हैं ।

जिनकी मदद से हम बच्चों में शारिरिक बल में इजाफा भी कर सकते हैं। यही सबसे महत्वपूर्ण फायदा हुआ करता है Best Yoga For Kids का उनके अंदर ।  Best Yoga For Kids की मदद से वह लंबे समय तक अपने शारीरिक बल को लचीलापन को और स्थिरता को Use कर के  बिना किसी परेशानी के बहुत सारे काम कर सकते हैं ।  Best Yoga For Kids ही उन्हें लंबे समय तक निरोगी भी बनाए रखता है।

2) Special Kids में Improvement होना

बहुत सारी Research में यह भी पाया गया है कि योग स्पेशल किड्स के लिए एक वरदान साबित होता है बहुत सारी स्टडीज में यह पाया गया है कि योग Special Kids इन AADHD या फिर Autism जैसी बीमारी होती है ।

उनमें बहुत जल्दी असरदार होता है और इससे उनके अंदर Stress और गुस्सा कम होता है । जिससे उन्हें इस बीमारी से लड़ने की क्षमता मिलती है ।  वह जल्दी ठीक हो पाते हैं सबसे अच्छी बात और खास बात योग की यह है कि वह बच्चे Best Yoga For kids को किसी भी जगह बैठकर कर सकते हैं ।

3) आत्मबल में वृद्धि

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि बच्चे जैसे जैसे उम्र में बढ़ने लगते हैं वह आत्मबल को खोने लगते हैं । उसी के दुष्प्रभावों से वह लोगों से बात करना Avoid करने लगते हैं । जो अपने लगते हैं लोगों के बीच में घुल मिल नहीं पाते और वह अपने दोस्त भी नहीं बना पाते ।

तो उन्हीं सब चीजों से निजात पाने का एक बेहतरीन तरीका है योग । Best Yoga For Kids की मदद से हम बच्चों में आत्मबल की वृद्धि कर सकते हैं ।  सिर्फ आत्म बल की वृद्धि ही नहीं योग की मदद से हम बच्चों को इस तरीके से तैयार कर सकते हैं । वह जब भी बोले तो लोग उनकी तरफ आकर्षित हो उनकी Personality इस हिसाब से Develop हो जाती है योग की मदद से कि लोग चाह कर भी उनसे दूर नहीं रह पाते।

4) इंद्रियों पर Control आना

बच्चों की उम्र एक ऐसी उम्र होती है जिस उम्र में इंद्रियों पर बहुत कम Control हुआ करता है और इसी की वजह से कुछ बच्चे जिद्दी हो जाते हैं । कुछ बच्चों को गुस्सा बताने लगता है कुछ बच्चे उदास रहते हैं और कुछ बहुत ज्यादा ही Energetic हुआ करते हैं ।

किसी भी एक चीज का ज्यादा मात्रा में होना बच्चों को नुकसानदायक होता है ।  उनके Parents भी यही चाहते हैं । कि वह अपने Emotions पर Control कर पाए और साफ शब्दों में कहें तो अपने इंद्रियों पर Control कर पाए । तो Best Yoga For Kids की मदद से हम बच्चों के अंदर वह चीज उत्पन्न कर सकते हैं जिससे वह अपने इंद्रियों पर Control कर सकते हैं।

5) चीज़ें जल्दी याद होना

योग की मदद से यह भी पाया गया है कि बच्चों के अंदर Memory बहुत Sharp हो जाती है जो भी बच्चे Best Yoga For Kids जैसी क्रियाओं में होते हैं वह बहुत आसानी से चीजों को याद कर पाते हैं ।  लंबे समय तक याद रख पाते हैं बेस्ट योग फॉर किड्स ऐसी क्रियाएं हुआ करते हैं ।

जिससे बच्चों के अंदर Focus उत्पन्न होता है जिससे वह अच्छी तरीके से Concentrate कर पाते हैं । चीजों को ध्यान से समझ कर उन्हें याद कर पाते हैं और लंबे समय तक अपने Brain में रख पाते हैं ।  7 Best Yoga For Kids का फायदा उन्हें बहुत सारी चीजों में मिला करता है जैसे कि पढ़ाई में ,किसी Sports में या फिर दैनिक जीवन में बहुत सारी चीजों में मिला करता है।

7 Best Yoga For Kids in Hindi (बच्चों के लिए 7 Best Yoga )

7 Best Yoga For Kids एक बहुत ही मह्त्वपूर्ण Topic है जिसके बारे में हम सभी को जान ना बहुत ही लाभदायक होता है ।

1) Bhastrika ( भस्त्रिका)
2) Bhramari (
भ्रमारी)
3) Camel Pose (
उष्ट्रासन)
4) Eagle Pose (
गरुड़ासन)
5) Table Pose (
भर्मासना)
6) Tree Pose (
वृक्षासन)
7) Forward Bending (
उत्तानासन)

7 Best Yoga For Kids in Hindi
7 Best Yoga For Kids in Hindi

1) Bhastrika ( भस्त्रिका)

इस योगासन की मदद से आप बच्चों का पाचन तंत्र दुरुस्त करने में सक्षम हो सकते हैं और यह आसन हमारे पेट को मजबूत बनाता है।

2) Bhramari (भ्रमारी)

इस आसन की मदद से आप बच्चों में इस प्रेस की शिकायत को दूर कर सकते हैं और यह है हमारी नर्वस सिस्टम को भी Healthy रखता है ।

3) Camel Pose (उष्ट्रासन)

यह आसन हमारे कंधों और जांघों को मजबूत बनाता है और इस आसन की मदद से हम कमर के दर्द की शिकायत को भी दूर कर सकते हैं बच्चों के अंदर।

4) Eagle Pose (गरुड़ासन)

इस आसन की मदद से हम अपने Body के Balance को सुधार सकते हैं । बच्चों में यह चीज बहुत फलदायक होती है इसकी मदद से हम सांस लेने में भी सुधार कर सकते है ।

5) Table Pose (भर्मासना)

Table Pose एक ऐसा आसन है जो हमारे पुरे शरीर को मजबूत बनाता है । यह हमारी कलाइयों को, हाथों को ,कमर को और पैरों को Majorly फायदा पहुंचाता है।

6) Tree Pose (वृक्षासन)

इस आसन की मदद से आप अपने पैरों की Stability को बढ़ा सकते हैं और आपके पैर शासन की मदद से मजबूत भी होते हैं और आपकी Body का Balanace भी सुधरता है ।

7) Forward Bending (उत्तानासन)

इस आसन की मदद से आप बच्चों के लिवर और किडनी को मजबूत बना सकते हैं यह पाचन क्रिया में भी मदद करता है और इसकी मदद से हम एंग्जाइटी और थकान भी दूर कर सकते हैं और इससे नींद ना आने की शिकायत भी दूर हुआ करती है।

Yoga For Kids Pose (योग Pose बच्चों के लिए )

योग यदि हम सीख रहे हैं ,सिखा रहे हैं ,या फिर कर रहे होते हैं तो इन सभी वक्त में हमें एक चीज याद रखने की बहुत जरूरत होती है । हम उन सारी योग क्रियाओं को सही Concentration या फिर सही Pose साथ में कर रहे हैं या नहीं । यदि किसी भी क्रिया को अगर उसकी सही मुद्रा के साथ में नहीं करते हैं तो उसका प्रभाव हम पर बहुत ही गलत तरीके से पड़ता है । ऐसा नहीं है कि हर बार ऐसा होता है ।

Yoga For Kids Pose
Yoga For Kids Pose

कई बार प्रभाव पढ़ने में वक्त भी लगा करता है और कई बार वह दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता । पर यदि हम योग को सही Pose के साथ में नहीं करते तो उसका फायदा हमें बिल्कुल भी नहीं मिलता । बहुत लोगों को मैंने यह कहते सुना है कि हमारे को तो बहुत वक्त हो गया या हमारे बच्चों को तो बहुत वक्त हो गया योग करते-करते पर फिर भी उन्हें कोई प्रभावी फायदे नहीं देखने को मिले । तो उन सब का जवाब यही है कि वह योग करते समय सही मुद्रा यानी Pose का इस्तेमाल नहीं करते ।

ना ही उस पर ध्यान देते इसी की वजह से उन्हें फायदे उसके नहीं मिल पाते। हमने भी अपनी Website पर बहुत विस्तार से इस बारे में चर्चा की है कि कौन-कौन सी चीजों पर हमें योग करते वक्त ध्यान देना चाहिए और Best Yoga For Kids के Poses के बारे में भी हमने कुछ Articles में विस्तार से चर्चा की है तो आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं।
जिसका Link हम यहां दे रहें है ।

7 Yoga Poses For Kids in Hindi

Is yoga Good For Kids? ( क्या योग बच्चो के लिए अच्छा होता है ?)

यह सवाल बहुत ही प्रचलित है बहुत सारे लोग या फिर यूं कहिए Almost सारे लोग ही इस बात को पूछा करते हैं कि क्या योग बच्चों के लिए अच्छा है और इस बात के जवाब में Experts यही कहां करते हैं । योग किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा ही है । Best Yoga For Kids तो बल्कि एक ऐसी चीज है जो बच्चों के लिए वरदान है । क्योंकि योग एक ऐसी शक्ति है या फिर इसे एक ऐसी विद्या भी कह सकते हैं जिसकी मदद से हम अपने आप को पूरी तरह से चेंज कर सकते हैं ।

  इसी वजह से बहुत सारे देश भी हमारी इस विद्या को अब अपनाने में लगे हुए हैं । उन्हें इस चीज से फायदा भी बहुत मिलता है और Research में यह बात बिल्कुल 100% सिद्ध हो चुकी है ।  योग बच्चों के लिए बहुत ही प्रभावशाली हुआ करता है । इससे बच्चे एक Level तक अपने आप को Transform कर सकते हैं । 

Is yoga Good For Kids

Best Yoga For Kids एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से बच्चे अपने आप को प्रभावशाली तरीके से Present करने में सक्षम बना सकते हैं और यदि हम यह कहें कि हमारे बच्चों में बहुत सारी शारीरिक पीड़ा या फिर बीमारियां हैं तो योग उस चीज का निवारण भी कर सकता है ।

आज योग एक ऐसी शक्ति बन गया है जिसकी मदद से बहुत बड़ी बड़ी बीमारियां या तो उत्पन्न होने से पहले ही मर जाती हैं । या फिर किसी इंसान में अगर वह बीमारी होती भी है तो योग उसका काट है।

What age should you start Yoga ?( किस उम्र में योग शुरु किया जाना चाहिए ?)

इस बारे में बहुत लोग बहुत सारे तर्क वितर्क किया करते हैं और यह बात इसीलिए स्पष्ट तरीके से नहीं कही जाती क्योंकि हर एक इंसान का शरीर दिमाग अलग तरीके से बना हुआ होता है हर इंसान की दिनचर्या अलग हुआ करती है हर एक व्यक्ति के मन में यह बात स्पष्ट नहीं हुआ करतीं कि उसके शरीर के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा । 

 जिस उम्र कि हम इस Article में बात कर रहे हैं उस उम्र में तो हमें वैसे भी नहीं पता होता कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं । अब इस सवाल का जवाब कुछ यूं है कि Experts ने बहुत सारी Research और Study के बाद यह Conclusion निकाला कि किसी भी व्यक्ति को या फिर किसी भी बच्चे को 4 या 5 साल की उम्र से योग शुरू कर देना चाहिए ।

 क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इसके नुकसान नहीं हुआ करते और इससे आप एक ऐसी उम्र में  एक Positive तरीके से विकसित होना शुरू हो जाते हो  जिस उम्र में  जो योग नहीं करते वो नहीं हो पाते ।
तो बेहतर यही होता है कि आप इस उम्र में ही योग करना शुरू कर दें क्योंकि उस उम्र में चीजें सीखना और सिखाना बहुत आसान हो जाता है।

उसी उम्र में हमारे सारी चीजें हमारे हाथ में हुआ करती है और हमारे पास वक्त भी हुआ करता है । पर ऐसा भी नहीं है कि यह आप उस उम्र में ही योग शुरू करोगे तब ही आप कर सकते हो योग आप किसी भी उम्र में शुरू की है कर सकते हो कुछ लोगों को हमने ऐसा भी देखा है ।

जो अपने बुढ़ापे में योग करना शुरू करते हैं । उसके बहुत ही बेहतरीन फायदे भी उठाया करते हैं तो योग एक ऐसी क्रिया है जो किसी भी उम्र में सीखी जा सकती है । पर उसके लिए आपको आपके मन में दृढ़ निश्चय करना होगा कि आपको योग सीखने के लिए नियमित प्रयास करने हैं।

Can a 3 Year Old Do Yoga ? ( क्या 3 साल का बच्चा योग सीख सकता है )

जी हां बिल्कुल सीख सकता है जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि योग सीखने की कोई उम्र नहीं होती । यह आप बुढ़ापे में भी सीख सकते हैं किया मध्यस्थ उम्र में भी सीख सकते हैं । 3 साल के नाजुक उम्र में भी यह सीखा जा सकता है ।

पर इस उम्र में ऐसा कहा जाता है कि यदि आप अपने बच्चों को योग से खा रहे हैं इस उम्र में तो एक ऐसे Experts के पास जाने की आपको जरूरत है । जिन्होंने अपने कार्यकाल में बच्चों को ही योग सिखाया हो । बहुत बार ऐसा हुआ करता है कि लोगों को योग की बहुत गहरी Knowledge हुआ करती है पर उन्होंने कभी बच्चों को योग नहीं सिखाया हुआ होता ।

क्योंकि ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि योग बच्चों को सिखाना और बड़ों को सिखाना यह दो अलग अलग चीज होती है । यदि कोई इंसान या कोई भी गुरु बच्चों को योग सिखाने का Experience नहीं रखते तो हमें उनके पास जाने की बजाए किसी ऐसे योग गुरु के पास जाना बेहतर समझना चाहिए जो सिर्फ बच्चों को ही योग सिखाया करते हैं । 

ऐसा करके हम किसी की Knowledge पर Question नहीं करते पर हम बच्चों की Safety की Surety करते हैं । तो बिल्कुल योग बच्चों को 3 साल की उम्र में भी Best Yoga For Kids सिखाया जा सकता है । पर किसी Experts की देखरेख में ताकि उन्हें उसके कोई दुष्प्रभाव हो का सामना ना करना पड़े।

How Do Small kids Do Yoga ? ( बच्चे योग कैसे करते हैं ?)

जैसा कि हम सब जानते हैं कि बच्चों का मन बहुत ही चंचल हुआ करता है। यह उम्र ही ऐसी हुआ करती है जिसमें हम बच्चों को एक जगह पर बैठाने में हर बार असफल ही हुआ करते हैं। तो छोटे बच्चों को योग सिखाना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है जब भी छोटे बच्चे योग किया करते हैं ।  तो उन्हें बातों में घुमाना होता है जैसे यदि आप Cat Pose सिखा रहे होते हैं तो आप उनसे यह बात कर सकते हैं कि बिल्ली मतलब Cat किस तरह की आवाज निकाला करती है  । या फिर आप उन्हें Best Yoga For Kids सिखाते हुए यह भी कह सकते हैं ।

How Do Small kids Do Yoga
How Do Small kids Do Yoga

कि अब हम Table की तरह अपने शरीर को बनाएंगे और जैसा की Table का मजबूत होना बहुत जरूरी है । वैसे ही हमारे हाथों का भी मजबूत होना बहुत जरूरी है । इसी तरह की बातें घुमा कर बच्चों को मन लगाकर उन्हें Best Yoga For Kids सिखाया जा सकता है और उसी तरह से छोटे बच्चे जो किया करते हैं ।

Note – इस Article 7 Best Yoga For Kids में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें यह Article आपकी जानकारी में वृद्धि करने के Purpose से ही लिखा गया है । इस प्रकार की कोई भी क्रिया आप किसी Expert के सानिध्य में ही करें।

FAQ Related to 7 Best Yoga For Kids


Can preschoolers do yoga? ( क्या pre-school के बच्चे योग कर सकते है ? )

ज़ी हां प्री स्कूल के बच्चे भी योग कर सकते हैं जैसा कि हमने ऊपर भी चर्चा की है कि योग करने या सीखने की कोई उम्र नहीं हुआ करती तो किसी भी उम्र के लोग योग सीख सकते हैं । पर जब भी आप बच्चों को सिखाया करते हैं तो उनको Experts की देखरेख में ही सिखाएं ।

How do I teach my 4 year old to do yoga?( मैं 4 साल के बच्चे को योग कैसे सिखा सकता हूं ?)

जैसा कि हमने Article 7 Best Yoga For Kids में भी इस बात की चर्चा की है कि बच्चों को बातों में लगाकर ही योग सिखाया जा सकता है । उन्हें अपने इर्द-गिर्द की चीजों के Example देकर योग आसानी से सिखाया जा सकता है ।

Yoga Includes which of the Following Activities? ( योग के अंतर्गत कौन कौन सी क्रिया आया करती हैं ? )

योग के अंदर सांस लेने की किराए आती है और बहुत सारे आसन । जिसमें हमारे शरीर के विभिन्न अंग की कसरत हुआ करती है । योग से हम अपने दिमाग को अपने शरीर को और अपने मन को तीनों को कसरत करवा सकते हैं।

Final Words for 7 Best Yoga For Kids

इस Article 7 Best Yoga For Kids के माध्यम से आज हमने जाना कि 7 Best Yoga For Kids का बच्चों के अंदर क्या-क्या प्रभाव हुआ करता हैं । इससे हमने आप लोगों तक यह जानकारी भी पहुंचाने की कोशिश करी कि किस उम्र में बच्चों को योग सिखाना शुरू करना चाहिए। आशा है आप लोगों को यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर Article पढ़ने के लिए धन्यवाद ! 

Leave a Comment