What is Yogic Flying in Hindi and Its 3 Easy Steps

क्या आपको पता है की आप योग की मदद से Yogic Flying कर सकते हैं। जी हां आप योग की मदद से कुछ देर के लिए हवा में रह सकते हैं । Yogic Flying एक वो सिद्धी है जिसकी प्राप्ति किसी भी इंसान को हो सकती है । कोई भी इंसान लंबे समय तक प्रयास करके और योग को सीख कर इस क्रिया को कर सकता है। तो आज का हमारा Topic Hai What is यौगिक फ्लाईंग।आज हम इस से जुड़े कुछ पहलुओं को जानेंगे।

What is Yogic Flying? (Yogic Flying क्या होती है ?)

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Yogic Flying होता क्या है । आज से तकरीबन 25 या 26 साल पहले “महर्षि महेश योगी जी” ने यौगिक फ्लाईंग के बारे में बताया। उन्होंने सिर्फ़ यौगिक फ्लाईंग ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी योग सिद्धियों के बारे में बताया। उन्होंने आज से 50 साल पहले ही Transcendental Meditation Program को Introduce किया था। दरअसल यौगिक फ्लाईंग एक Natural Technique है। इसका जिक्र हमारे वेदों में भी किया गया है।

What is Yogic Flying
What is Yogic Flying

इसका जिक्र योग सूत्र ,जो की महर्षि पतंजलि का एक वैदिक साहित्य है उसमें किया गया है। दरअसल यौगिक फ्लाईंग Physics के नियमों को मात देती हुई एक ऐसी सिद्धि है जिसके चलते कोई भी योगी पैर बांधे हुए भी हवा में उछल सकता है । यह एक ऐसी अनुभूति देता है की जैसे वह योगी हवा में उड़ रहे हो।

Is Yogic Flying Possible? (क्या Yogic Flying संभव है ?)

अक्सर लोग इस बात पर सवाल उठाते हैं की क्या ये संभव है । तो इसका जवाब है की हां बिल्कुल यह संभव है ।ऐसे कुछ तरीके हैं , कुछ क्रियाएं हैं जिससे आप Gravity के लिए बहुत ना के बराबर उपलब्ध हो सकते हैं। या फिर यूं कहिए की आप उन तरीकों से Physics के इस नियम को किसी हद तक मात दे सकते हैं।

Is Yogic Flying Possible
Is Yogic Flying Possible

Similar Articles:-

  1. How To Do Kundalini Awakening In Hindi
  2. How To Do Kundalini Meditation In Hindi

जब भी हमारी कुंडलिनी बहुत लंबे प्रयास और अभ्यास के बाद जबरदस्त ऊर्जा के साथ उठती है। तो यह संभव हो जाता की हमारा शरीर हवा में उड़ने लगे । हवा में वह लगातार ना भी रहे पर यह देखा जा चुका है की आपका शरीर अपने आप उछलने लगता है । थोडे-थोडे अंतराल के बाद वह हवा में जाने लगता है और वापिस आने लगता है। इसे ही कहते हैं यौगिक फ्लाईंग

How Do I  Learn Yogic Flying? (हम yogic flying कैसे सीख सकते हैं।)

यौगिक फ्लाईंग योग की एक ऐसी ऐसी क्रिया है जिसको करने के लिए आपको अत्यधिक अभ्यास करना बहुत जरूरी है । जैसा की हमने ऊपर भी बात की है। जब भी हमारी कुंडिलिनी एक जबरदस्त ऊर्जा के साथ उठती है, तभी हम यौगिक फ्लाईंग कर पाते हैं।

पर उसके लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा होनी बहुत जरूरी है।बीते कुछ सालों में Quantum Physics ने बहुत सारे Nature से जुड़े Fundamental Law दिए है।उन्ही Law में से एक Law आता है Law of Gravity।पर हमारे वेद हमें बहुत सारा ऐसा ज्ञान देते हैं ,जिससे हम इन सारे Law से ऊपर उठकर अपने शरीर को खुद कंट्रोल कर सकते हैं। हम Physics के इन नियमों से परे शक्तिशाली ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं।

उसी ऊर्जा की मदद से हम बहुत सी अद्भुत क्रिया कर सकते हैं। जैसे की यौगिक फ्लाईंग और भी बहुत सी चीजें जो देखने में और सुनने में काल्पनिक लगती है।

How To Do Yogic Flying? (हम Yogic Flying कैसे कर सकते हैं?)

यौगिक फ्लाईंग एक ऐसी क्रिया है जिसको करने के लिए आपको हठ योग की विद्या प्राप्त करनी होगी। हठ योग में बहुत सारी ऐसी मुद्राएं हैं जिनको आप अगर सीख ले और अभ्यास करें तो आप यौगिक फ्लाईंग जैसी क्रियाएं कर सकते हैं । जैसे ही वह मुद्राएं सिद्ध होती है वैसे ही आपको वह अलौकिक शक्तियां और ऊर्जा प्राप्त होती है। जिसकी मदद से आप यौगिक फ्लाईंग कर सकते हैं।

How To Do Yogic Flying
How To Do Yogic Flying

Is Yogic Flying Real ? (क्या Yogic Flying असली है?)

जी हां सिर्फ योगिक फ्लाइंग ही नहीं उसके अलावा भी बहुत सी क्रिया संभव है। हमारे वेद हमारे योग शास्त्र मैं बहुत सारी ऐसी योग मुद्राओं का उल्लेख है जिससे हम यह सिद्धियां प्राप्त कर सकते हैं। यौगिक फ्लाईंग जैसी क्रिया को करने के लिए हमें ऊर्जा की जरूरत होती है। और कुछ और उसी ऊर्जा को प्राप्त करने के तरीकों का जिक्र हमारे शास्त्रों में किया गया है।

Note – इस Article में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें।

FAQ Related to What is Yogic Flying

Is Yogic Flying Possible ? क्या Yogic Flying संभव है?

ज़ी हा यदि आप अभ्यास करें तो यौगिक फ्लाईंग बिल्कुल संभव है। जैसा कि आर्टिकल में बताया गया है । आपको यौगिक फ्लाईंग करने के लिए हट योग की कुछ मुद्रा का अभ्यास करना होगा ।

Can We Fly In Air After Learning Yogic Flying? क्या हम हवा में उड़ सकते हैं Yogic Flying सीख कर?

नहीं ऐसा कहीं भी उल्लेख नहीं है। आप इस क्रिया को सीख कर हवा में उड़ सकते हैं। बस हां इतना जरूर कह सकते हैं आपका भौतिक शरीर Gravity को कुछ हद तक मात दे सकता है।

Is Yogic Flying Part of Yoga? क्या Yogic Flying योग का ही हिस्सा है?

जी हां यौगिक फ्लाईंग का ही हिस्सा है जिसमे आप एक योग मुद्रा में ही होते हैं।

Is Yogic Flying a Supernatural Activity? क्या Yogic Flying एक आलौकिक गतिविधि है?

नहीं यौगिक फ्लाईंग कोई आलौकिक गतिविधि नहीं है । यह सिर्फ हमारी एक योग क्रिया है। जिसका उल्लेख हमारे योग शास्त्रों में भी किया गया है। हम इसे अपने शास्त्रों की मदद से और हठयोग की मदद से ही सीख सकते हैं।

Final Words For What is Yogic Flying ?

इस Article की मदद से आज हमने जाना की यौगिक फ्लाईंग क्या होता है । हमने आज यह भी जाना कि कैसे हमारे वैदिक शास्त्रों की मदद से हम इस क्रिया को सीख सकते हैं । इस बात को भी समझा की कैसे हम अपने अंदर ऊर्जा का प्रवाह कर सकते हैं , जिसकी मदद से हम यह क्रिया कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि आपको यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment