How to Use Power of Subconscious Mind in Hindi and

इस आर्टिक्ल ‘How to Use Power of Subconscious Mind in Hindi’ में अवचेतन मन की शक्तियों के विषय में गहराई से बताया गया है । ऐसा कहा जाता है कि प्रत्येक मनुष्य का दिमाग दो हिस्सों में बटा होता है पहला Conscious Mind या चेतन मन और दूसरा Subconscious Mind जिसे हिंदी में अवचेतन मन के नाम से भी जाना जाता है बहुत सी जगह बहुत सी चर्चाएं होती है इस बारे में कि चेतन मन और अवचेतन मन क्या होता है ,और अचेतन मन यानी Subconscious Mind कैसे एक Supreme Power बन सकता है |

Power of Subconscious Mind
Power of Subconscious Mind

या फिर कैसे हम Subconscious Mind की मदद से बहुत सारी ऐसी काल्पनिक चीजों को अंजाम दे सकते हैं जो की सिर्फ अभी तक हमने कहानियों में या फिर किसी Movie में ही देखा हुआ होता है।तो चलिए जानते हैं की Subconscious Mind होता क्या है ,और हम यह भी जान ने की कोशिश करेंगे की Subconscious Mind काम कैसे करता है, और उससे जुड़े बहुत सारे तथ्यों को हम इस Article में जानेंगे।

How does Subconscious Mind work?

Subconscious Mind  काम कैसे करता है?

हमारा माइंड तीन भागों में विभाजित होता है पहला Conscious Mind दूसरा Subconscious Mind और तीसरा Unconscious Mind, तो जब भी हम Mind या फिर मन की बात करते हैं, तो हम इन तीनों अवस्थाओं के बारे की ही बात कर रहे होते हैं ।मन एक ऐसी चीज होती है जो बहुत ही ज्यादा मजबूत और बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है हमारे Brain के काम करने में।

किसी भी चीज को याद रखने के लिए हमारे Conscious Mind और Subconscious Mind दोनों का बहुत ही Important Role होता है।जब भी हम कोई काम ऐसा करते हैं जो कि हम रोज  दोहराते  हैं तो वह अपने आप हमारे Subconscious Mind में चला जाता है। इसीलिए ही किसी ने सही कहा है की कि यदि हमें किसी काम में निपुण होना है तो हमें उसके लिए  लगातार प्रैक्टिस करते रहनी पड़ेगी और किसी काम में Perfection लाने के लिए Subconscious Mind का बहुत बड़ा योगदान होता है ।

Subconscious Mind दिमाग का एक वह महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो पूरे दिमाग का 90% होता है, और इसी 90% में अगर कोई भी जानकारी अगर एक बार चली जाती है ,तो वह हमें ता उम्र तक याद रहती है, और जब भी हमें उसकी जरूरत होती है तो हमारा Subconscious Mind हमारे Conscious Mind को वह Deliver करता है और  वह चीज हमारे दिमाग में आ जाती है।

How to use Concious and Subconscious mind together?

हम Concious और Subconscious Mind को एक साथ कैसे काम में ले सकते हैं?

हम जब भी कोई काम करते हैं तो उससे पहले उस काम को हमारे दिमाग में हमें सोचना पड़ता है हम बिना सोचे साइकिल या बाइक या गाड़ी नहीं चला सकते हम बिना दिमाग में ख्याल आए हुए किसी शब्द को या किसी वाक्य को नहीं लिख या बोल सकते।यह सारी चीजें हमारे Behaviour में आती है और हमारा कोई भी काम जब तक हमारे Behaviour में Convert नहीं होता जब तक हम उसे बहुत बार दोहरा नहीं लेते।

हमें उस काम को बार-बार एनालाइज करना पड़ता है दोहराना पड़ता है तब जाकर वह हमारे Subconscious Mind में जाता है।जब आप किसी भी काम को शुरुआत में कर रहे होते हैं या  आप उसके बारे में सोच रहे होते हैं, तब उस समय आपका Conscious Mind काम में आ रहा होता है, और जिस समय वह काम आप की आदत बन जाता है और फिर आप उस काम को करते हैं तब आपका Subconscious Mind काम में आ रहा होता।

यह सिर्फ हमारे उन कामों पर नहीं निर्भर करता जो हम अपने हाथों से या Physical Body से किया करते हैं बल्कि यह सोच या फिर विचारों पर भी निर्भर करता है ,जो की हम बार – बार सोचा करते हैं , और वही बार-बार सोचने की वजह से हमारे Subconscious Mind के द्वारा Accept किया जाता है और वह हमारी आदत म बन जाता है। इसी प्रकार हमारा Conscious और Subconscious Mind एक साथ काम करता है।

How to Use Power of Subconscious Mind?

Subconscious Mind की पॉवर को हम कैसे काम में ले सकते हैं ?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि हमारा दिमाग दो हिस्सों में बटा होता है एक 10% Conscious Mind और दूसरा 90% Subconscious Mind अब इसकी पॉवर का अंदाजा हम इस बात से ही लगा सकते हैं कि यह हमारे दिमाग का 90% हिस्सा होता है।अब बात यह आती है की जब यह इतना मजबूत और इतना शक्तिशाली होता है तो इसकी पावर को Use कैसे किया जाए।तो हमारे Subconscious Mind तक वही बातें पहुंचती है जो हमारे Conscious Mind को Logically मान्य लगती हैं ।

How to Use Power of Subconscious Mind
How to Use Power of Subconscious Mind

अब बात यह आती है की हमारे को अगर सबकॉन्शियस माइंड की पावर को इस्तेमाल करना है तो हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि हमारे दिमाग में सिर्फ Positive चीजें ही घूमे या फिर वही चीजें सबकॉन्शियस माइंड में जाएं जो हमारे काम की हो अब ऐसा करने के लिए हमें अपने आपको उन गतिविधियों में लगाना होगा जिन गतिविधियों से हमारा फायदा हो, मतलब जैसे अगर हमें पढ़ाई की कुछ ऐसी चीजें अपने सबकॉन्शियस माइंड तक पहुंचानी है ,तो हमें  ज्यादा से ज्यादा वक्त पढ़ते हुए ही बिताना होगा।

यदि हमें अपने काम से जुड़ी हुई कुछ चीजें चाहिए की वह हमारे सबकॉन्शियस माइंड में जाएं तो हमें उन्हीं चीजों को बार-बार दोहराना होगा या फिर करना होगा तो एक वक्त के बाद हमारे Conscious Mind की जो दीवार है वह टूट जाएगी और वह सारी गतिविधियां, सारे काम ,सारे विचार आपके सबकॉन्शियस माइंड तक पहुंच जाएंगे और एक बार वह सारी चीजें आपके सबकॉन्शियस माइंड में पहुंच जाती हैं तो आप अपने सबकॉन्शियस माइंड की पावर का maximum इस्तेमाल करके बहुत फायदेमंद चीजें कर सकते हैं।

How To Use Subconscious Mind For Success?

हम Subconscious Mind को Succes ko पाने लिए कैसे Use कर सकते हैं?

सबकॉन्शियस माइंड एक ऐसा Storage Area है जहां पर एक बार कोई भी जानकारी अगर चली जाती है तो फिर वह आपको ता उम्र याद रहती है।

जैसा की हमने ऊपर में बताया है की सबकॉन्शियस माइंड की Power को कैसे काम में  लिया जा सकता है अब उन्हीं चीजों को ,उन्हीं Steps को Follow करके अपने दिनचर्या में ऐसी गतिविधियों को ला सकते हैं ,जिससे आप अपने काम में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं और उसकी वजह से आपको Success पाने से कोई नहीं रोक सकता।

How to use Power of Subconscious Mind in my life ?

मैं अपनी जिंदगी में Subconscious Mind की Power को कैसे य इस्तेमाल कर सकता हूं?

हमारी जिंदगी में हम बहुत सारे Decision  लेते हैं और कुछ Decision  ऐसे भी होते हैं जो हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल कर रख देते हैं एक Positive Way में भी और एक Negative Way में भी ।तो चलिए  हम आपको यह बताते हैं की Subconscious Mind की Power को आप अपनी जिंदगी में कैसे Use कर सकते हैं ताकि आपको उसका Positive Result मिले ।

तू जिंदगी में जब भी आप किसी काम में लगे होते हैं चाहे वह आपकी पढ़ाई हो चाहे वह आपकी जॉब हो या चाहे कुछ भी और महत्वपूर्ण चीज हो तो उसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका डिसीजन जो आपको उस काम में अव्वल भी ला सकता है और आपको उस काम में गिरा भी सकता है

तो यदि आपको सबकॉन्शियस माइंड की पावर को यूज करना है तो आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आप कोई भी काम कर रहे हैं तो उसको करते वक्त आप उसका पॉजिटिव साइड को ही बार बार दोहराएं मतलब कि यदि आप पढ़ रहे हैं तो आप अपने आप को यह बात याद दिलाते रहे की आप वह काम कर सकते हैं ,आप वह काम कर सकते हैं ।

यदि आप अपने आप से ऐसा कहते रहेंगे तो आपके सबकॉन्शियस माइंड में यह बात बैठ जाएगी की आप वह काम बहुत अच्छे से कर सकते हैं और इसी के चलते आपका सबकॉन्शियस माइंड आपको किसी भी काम को करने के नए नए तरीके देता है और आप उन्हीं तरीके से उस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं और जिंदगी में सफलता पा सकते हैं।

How To use Subconscious Mind Power To Change Your Life?

आप  Subconscious Mind की Power को Use करके अपनी जिंदगी कैसे बदल सकते हैं?

सबकॉन्शियस माइंड हमारे दिमाग का वह Major हिस्सा होता है जो की बहुत शक्तिशाली भी होता है। जैसा की हमने आपको बताया कि हमारे दिमाग के जितने भी Decision होते हैं  वह हमारा Brain ही लिया करता है और सबकॉन्शियस माइंड का उन सारे Decision में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है।

Use Power of Subconscious Mind
Use Power of Subconscious Mind

यदि आपको अपनी जिंदगी बदलनी है सबकॉन्शियस माइंड की Power को Use करके तो आपको सबसे पहले यह सीखना होगा की सबकॉन्शियस माइंड को आप कैसे अपने नियंत्रण में कर सकते हैं यदि आपको सबकॉन्शियस माइंड को अपने नियंत्रण में करना आ गया ,तो फिर आप सारे Decision अपने हिसाब से ले सकते हैं और उन सब में सबकॉन्शियस माइंड आपकी मदद करेगा।

तो उसको करने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि कौन सी जानकारी सबकॉन्शियस माइंड में जानी चाहिए और कौन सी जानकारी सबकॉन्शियस माइंड में नहीं जानी चाहिए ।यदि आपके सबकॉन्शियस माइंड में  सिर्फ काम की बातें ही ट्रांसफर होंगी तो आपको Decision लेने में बहुत ही आसानी हो जाएगी क्योंकि आपके सबकॉन्शियस माइंड में बहुत पुरानी बातें और कुछ जानकारियां ऐसी Store होती है जो आपको किसी भी डिसीजन को लेने के लिए सक्षम बनाती है ।

How To Use Subconscious Mind To Attract Money?

Subconscious Mind को कैसे Use करे पैसे को Attract करने के लिए ?

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे दिमाग में दिन में ना जाने हजारों लाखों विचार आया करते हैं और यह भी कहना असत्य नहीं होगा की रोज हम पैसे से जुड़ी बहुत सी चीजों को सोचते हैं । बहुत से विचारों को हम अपने दिमाग में लाते हैं जो की पैसों से ही जुड़ी होते है ।

जैसे की जब भी हमारे हाथ में पैसा नहीं होता तो हमारे दिमाग में यही ख्याल आते हैं की पैसा तो आम आदमी के पास होता ही नहीं है ,पैसा तो हाथ का मैल है और पैसा कमाना बहुत मुश्किल है और ना जाने क्या-क्या और यही चीजों के Imprint हमारे दिमाग में होते हैं।

यदि आपको अपने सबकॉन्शियस माइंड को Use करके पैसे को Attract करना है तो आपको सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या में ऐसे ख्याल लाने होंगे की “हां मैं पैसा आसानी से कमा सकता हूं “आपको अपने सबकॉन्शियस माइंड को यह विश्वास दिलाना होगा की ” हां मैं जितनी मेहनत करता हूं  मुझे उतना पैसा मिल सकता है और मैं उससे भी कहीं ज्यादा कमाने में सक्षम हूं”।

जब आपके दिमाग में यह ख्याल आने लगेंगे तो आपका सबकॉन्शियस माइंड Active हो जाएगा और वही चीजों को अपने अंदर Store करने लगेगा और जब ऐसा होगा तो आप अपने Goals बनाने लगेंगे आप उन चीजों में काम करने लगेंगे जिससे पैसा अपने आप Attract होगा तो इस तरीके से आप अपने सबकॉन्शियस माइंड की मदद से पैसे को Attract कर सकते हैं।

How To Use Subconscious Mind to Get What you Want?

कैसे आप अपने Subconscious Mind की मदद से वह पा सकते हैं जो आप चाहते हैं?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि Subconscious Mind एक ऐसा शक्तिशाली हिस्सा है आपके ब्रेन का जो अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो उससे आप किसी भी चीज को पा सकते हैं, जैसे पैसा ,आपकी जॉब में सक्सेस या कुछ भी महत्वपूर्ण चीज जिसे आप पाना चाहते हैं।

सबकॉन्शियस माइंड की पावर को इस्तेमाल करके अगर आपको किसी भी चीज को पाना है तो सबसे पहले आपको उस चीज को पाने के लिए अपने सबकॉन्शियस माइंड को Convince करना पड़ेगा की आप उस चीज को पाने में सक्षम हैं।जैसे ही आपके S सबकॉन्शियस माइंड में यह बात Store हो जाएगी की हां आप उस चीज को पाने में सक्षम है और आप उसे पा सकते हैं ।तो आपका सबकॉन्शियस माइंड उसे पाने के बहुत सारे तरीके बताना शुरू करेगा और उन्हीं तरीकों की मदद से आप अपनी जिंदगी में किसी भी चीज को पा सकते हैं।

How To Use Subconscious Mind To Increase Memory?

Subconscious mind को use करके हम अपनी याददाश्त कैसे बढ़ा सकते हैं?

किसी भी जानकारी को Subconscious Mind तक पहुंचने के से पहले Conscious Mind से होकर गुजरना पड़ता है। हमारा Conscious Mind सारी चीजों को सबकॉन्शियस माइंड तक नहीं पहुंचाता ।वह कुछ ही चुनिंदा चीजों को Subconscious Mind तक पहुंचाता है और जो चीज सबकॉन्शियस माइंड में एक बार पहुंच गई वह हमें ता उम्र याद रहती है ।

अब बात यह आती है की हमारी याददाश्त कैसे बढ़ाई जा सकती है । सबकॉन्शियस माइंड को Use करके तो किसी भी चीज को अगर आपको  याद रखना है तो आपको यह ध्यान में रखना बहुत जरूरी है की वह आपके सबकॉन्शियस माइंड तक पहुंचे ।अब किसी भी जानकारी को अगर आपको अपने सबकॉन्शियस माइंड तक पहुंचाना है तो या तो आप उस जानकारी की किसी ऐसी बारीकी को पकड़े जिससे उसे याद रखना बहुत आसान हो जाए।जैसे कि यदि आप रास्ते में चल रहे हैं तो आपको हमेशा वही चीजें याद रहेगी जो थोड़ी असामान्य हो ।

इस बात को example से हम ऐसे समझ सकते हैं की यदि आपने कोई एक ऐसा आदमी देखा है जो जरूरत से ज्यादा लंबा है तो वह आदमी आपको हमेशा के लिए आपको याद रहेगा । तो इसी तरह आप कोई भी चीज याद कर सकते है अपने सबकॉन्शियस माइंड की मदद से।

How To Use Subconscious Mind To Solve Problems?

हम Subconscious Mind की मदद से कैसे किसी Problem को Solve कर सकते हैं?

हमारे सबकॉन्शियस माइंड में अक्सर ऐसी जानकारियां Store होती है जो की बहुत पुरानी और बहुत ही मह्त्वपूर्ण भी हुआ करती हैं, और इन्हीं महत्वपूर्ण जानकारियों की मदद से हम किसी भी Problem को Solve कर सकते हैं ।

हमें इस बात का ध्यान रखना होता है कि किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व करते वक्त हमें यह याद करना होता है की इस प्रॉब्लम से जुड़ी बातें हमारे सबकॉन्शियस माइंड में Store है या नहीं ,अगर है तो हमें उन चीजों को याद करना होता है की जिस भी चीज से वह प्रॉब्लम जुड़ी हुई है उस चीज के बारे में हम क्या जानते हैं ।जैसे ही हमें वह चीजें याद आने लगती है तो हमें उस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के बहुत से तरीके दिमाग में आने लगते हैं।

FAQ Related to Use Power of Subconscious Mind

What is Subconscious Mind? Subconscious Mind क्या है?

हमारा Mind Majorly दो हिस्सों में बटा हुआ होता है एक हिस्सा होता है Conscious Mind, जो कि 10% होता है और दूसरा होता है सबकॉन्शियस माइंड जो कि 90% होता है ।जिसमें एक बार अगर कोई जानकारी स्टोर हो जाती है तो वह हमें लंबे समय तक याद रहती है।

How To Use Subconscious Mind Effectively? Subconscious Mind Effectively कैसे काम में लिया जा सकता है?

जैसा कि हमने ऊपर आर्टिकल में बताया है की हम अपने सबकॉन्शियस माइंड को अपने Positive विचारों से Trained कर सकते हैं और उसे Effectively Use कर सकते हैं।

Can we Attract Money from s Subconscious Mind? क्या हम Subconscious Mind की मदद से पैसे को Attract कर सकते हैं?

 जी हां, हम अपने Subconscious Mind की मदद से पैसे को Attract कर सकते हैं ।अपने Subconscious Mind को इस बात का विश्वास दिला कर की हम जितनी मेहनत करते हैं उससे भी कहीं ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

How To Use Subconscious Mind? Subconscious mind को कैसे काम में लिया जा सकता है?

किसी भी चीज को बार बार Practice कर के और उसे बार-बार अपने दिमाग में बिठा कर हम उसे अपने Subconscious Mind में Store कर सकते हैं ,और इसी तरह हम अपने Subconscious Mind को काम में ले सकते हैं।

Can we Use Subconscious Mind For Studying ? क्या हम अपने Subconscious Mind को पढ़ाई में Use कर सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल आप अपने Subconscious Mind को पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे बेहतर Results भी पा सकते हैं।क्योंकि जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की Subconscious Mind में कोई भी जानकारी बहुत लंबे वक्त तक रहती है।

How can we active our Subconscious Mind ? हम अपने Subconscious Mind को कैसे Active कर सकते हैं?

Subconscious Mind में अक्सर वही जानकारी जाया करती है जो जिसे हमारा Conscious Mind बार-बार दोहराता है ।थोड़े वक्त बाद जब Conscious Mind किसी भी जानकारी को या किसी भी काम को बार-बार करने लगता है तो वह हमारी आदत बन जाती है और यही आदत के बाद जब हम वह काम करते हैं तो हमारा Subconscious Mind Active होता है।

Final Words For How” to use Power of Subconscious Mind”.

इस आर्टिक्ल ‘How to Use Power of Subconscious Mind in Hindi’ के माध्यम से हमने आज जाना कि हमारा Subconscious Mind क्या होता है ,और Subconscious Mind Power को हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और हमने इस बारे में भी जाना की कैसे हम सबकॉन्शियस माइंड सिर्फ एक काम के लिए नहीं बल्कि बहुत सारे कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं और उसका फायदा उठा सकते हैं।

आशा है आपको या Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment