How To Teach Yoga To Kids in Hindi and its 7 Hidden Importance

इस आर्टिक्ल ‘How To Teach Yoga To Kids in Hindi’ में हम जाने वाले हैं कि अपने बच्चों को कौन-कौन सी योग सिखा सकते हैं। योग बच्चों के जीवन में बहुत ही अहम भूमिका अदा करता है । हमने Teach Yoga to Kids जुडी कुछ जानकारी आपके साथ share करने का प्रयत्न किया है .  योग से उन्हें शारीरिक रूप से तो बल मिलता ही है साथ ही वह मानसिक रूप से भी मजबूत होते हैं । बच्चों में आने वाले तनाव को दूर करने के लिए भी योग उन्हें अच्छा फायदा देता है।

How To Teach Yoga To Kids in Hindi
How To Teach Yoga To Kids in Hindi

योग बच्चों में आने वाले चिड़चिड़ापन तनाव तथा गुस्से जैसी अना व्रतियों को कंट्रोल करने का काम करता है ।विद्यार्थी जीवन के लिए याद आए और एकाग्रता का होना बहुत ही जरूरी होता है। योग आपको एकाग्रता तथा यादाश्त बढ़ाने में आपकी भरपूर सहायता करता है। यदि आप चाहते है कि आपका दिमाग तीव्र गति से कार्य करें तो योग को आज से अपनाना चाहिए।

आप हमेशा इस बात से चिंतित रहते होंगे की अपने बच्चो को योग कैसे सिखाये ? इस बात का जवाब बच्चे खुद ही है . वह बहुत ही आसानी से योग आसन सरलतापूर्वक कर लेते है .हम उसी आसन को करने में कठिनाई पड़ जाते है . बच्चा चाहे कितना भी छोटा या बड़ा क्यों न हो , वह आसानी से योग कर लेता है बिना कोई समस्या के तथा अपने शरीर को स्वस्थ बनाने का हर संभव प्रयास भी करता है . Teach Yoga to Kids के द्वारा बच्चो को काफी अच्छा फायदा पहुँचता है .

बच्चो को योग कैसे प्रभावित करता है ? How Yoga Can Help Kids in Hindi

परन्तु बच्चो की बढ़ती उम्र के साथ उनका योग से रूचि हटने लगता है . जैसा की हम जानते है की योग से बच्चे को शारीरिक तथा मानशिक रूप से बल मिलता है . बच्चो की योग शिक्षा हेतु अनेक तरह के योगाभ्यास करवाए जा रहे है . आप अपने बच्चो को किसी योग स्कूल में दाखिला दिला सकते है . आपके बच्चे हमेशा योग से जुड़े रहेंगे साथ ही वे अपने शरीर को लाभ भी देते रहेंगे .

आइए जानते हैं what is yoga for kids & कुछ ऐसी योग टिप्स & प्राणायाम जो आपके बच्चों के लिए बहुत ही खास होने वाले हैं । इस लेख में हमने बताया है की how to do yoga at home for kids आप इस जानकारी को पूरी पढ़ने का प्रयास करे जिससे आपको सही ज्ञान मिल सके

प्रणायाम- Pranayama (How to Teach Yoga to Kids)

यदि बच्चा नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करें तो उसे कभी भी तनाव जैसी स्थिति नहीं देखनी पड़ती हैं। प्रणाम के द्वारा उसकी एकाग्रता में वृद्धि होती है इसके साथ ही वह मानसिक रूप से मजबूत होता है। प्राणायाम करने से बच्चे का ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित रहता है ।

प्राणायाम करने में कोई कठिनाई नहीं है। प्रणाम करने हेतु आपकोस्वास धीमी गति से बाहर तथा धीमी गति से अंदर की ओर कितनी होती है जिससे आपका मन एवं मस्तिष्क पूरी तरह से शांत हो जाता है ।

Teach Yoga To Kids
Teach Yoga To Kids

सुखासन- Sukhasan (how to Teach Yoga to Kids )

यह योग की सबसे आसान क्रिया होने के साथ ही बाकी योग से अधिक लाभकारी तथा गुणकारी है।यह आसन करने से बच्चे को शारीरिक तथा मानसिक रूप से ताजगी मिलती है। इस मुद्रा को करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने पैरों को पालथी मारकर बैठ जाना है । हमेशा यह प्रयास करें कि अपनी पीठ को पूरी तरह से सीधा रखें । इस आसन को करने के दौरान अपने हाथों का विशेष ध्यान रखें।इस आसन को करने से व्यक्ति के दिमाग की प्रक्रिया में वृद्धि होती है तथा अधिक सोचने की क्षमता रखता है ।

दंडाशन Dandashan (how to Teach Yoga to Kids )

इस आसन को करने से आपके बॉडी का बनावट सही होता है । आप की रीड की हड्डी सीधी रहने लगती है । Body के अंदर लचीलापन आने लगता है ।

इस मुद्रा को करने हेतु आपको सबसे पहले योग मैट के ऊपर बैठ जाना है अपने पैरों को फैलाना है । ध्यान रहे कि आपके पैर पास पास ही हो तथा दोनों पैरों की अंगुलियां आपकी तरफ खींची हुई होनी चाहिए । अपने दोनों हाथों को सीडी अवस्था में रखते हुए अपनी हथेलियों को कूल्हे के पास रखिए। हमेशा यह प्रयास करें कि आप की रीड की हड्डी तथा गर्दन सीधी रहे। सामने की ओर देखते हुए अपनी सांस की अवस्था को बिल्कुल सामान्य अवस्था में रखें।इसी अवस्था के अंदर 20 सेकंड तक बनी रहे ।

पादासन Padasan(how to Teach Yoga to Kids )

इस अवस्था में ध्यान रखें कि आप पूरी तरह से सामान्य स्थिति के अंदर खड़े हो।इस आसन को करने हेतु दाएं पैर के घुटने को मोड़ने हुए बाएं पैर के जांघों के अंदर रख दीजिए ।अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर प्रणाम की अवस्था में सीधे रखें । अपनी आंखों को पूरी तरह से बंद कर दें तथा लंबी गहरी सांस लें। इस अवस्था में कुछ समय तक बने रहने के उपरांत आप सामान्य अवस्था में आ जाएं ।

इस आसन को करने से व्यक्ति को मानसिक रूप से शक्ति मिलती है तथा वह तनाव जैसी समस्या से निजात पा सकता है । इसके साथ ही आपके शरीर में भी तेजी आती है ।

भजंगासन-Bhujangasan(how to Teach Yoga to Kids )

यह आसन शरीर को लचीला बनाने तथा आपके मोटापे को घटाने हेतु बहुत उपयोगी है । इस आसन को करने हेतु पेट के बल लेट जाना है । तथा अपनी हथेलियों को कंधे की बिल्कुल नीचे जमीन पर रखिए । इस आसन को करने से बच्चों के कंधे तथा शरीर के सभी भागों की मांसपेशियां में मजबूती आती है ।तनाव थकान जैसी समस्याएं दूर होती है कथा एक नई ऊर्जा का संचार होता है। तथा यह सूर्य नमस्कार के सातवे चरण में भी आता है ।

How To Teach Yoga To Kids in Hindi and its 7 Hidden Importance

बच्चों के लिए योग क्यों जरूरी है ? Why yoga for kids

  1. बच्चो के शरीरीरिक तथा मानशिक विकाश हेतु योग का बहुत बड़ा महत्त्व है ।
  2. योग से बच्चो के शरीर को शक्ति मिलने के साथ ही उसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है ।
  3. अनेक तरह के योगासन के द्वारा जैसे सूर्य नमस्कार , ध्यान , योग अभ्यास से बच्चो के चंचल मन को कण्ट्रोल किया जा सकता है। 
  4. योग के द्वारा बच्चो के मन को शांति मिलती है एवं चिड़चिड़ापन दूर होता है ।
  5. योग के माध्यम से बच्चो के आत्मबल में विकास होता है ।
  6. इस बात से हम भली भाटी वकीप है की योग से हमारा इम्यून सिस्टम पहले से अधिक तेजी से कार्य करने लगता है । जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए सहायक है ।
  7. बच्चे के सर्वांगीण विकास हेतु योग बहुत अनिवार्य है ।

FAQ Related To How to Teach Yoga To kids in Hindi and its 7 Hidden Importance

What is Kids Yoga Good For?(Kids Yoga किस लिए अच्छा है?)

वैसे तो किड्स युवा के फायदे बहुत सारे हैं पर यदि हम Main फायदों की बात करें तो Kids Yoga की मदद से बच्चों के अंदर Balance, Strength, उनकी हड्डियों को मजबूत और उनकी Concentration को भी बढ़ाया जा सकता है।

What type of Yoga is Good For Kids?( किस तरह का योग बच्चों के लिए अच्छा होता है?)

बच्चों के लिए बहुत सारे फैक्ट्री पोजेस हुआ करते हैं जिनमें से कुछ इफेक्टिव पोज हैं वृक्षासन ,वीरभद्रासन ,ताड़ासन उत्तानासन, बद्ध कोणासन और भी बहुत सारे योग poses हैं जो फायदेमंद हुआ करते है बच्चों के लिए ।

Can Kids Do Yoga Poses?(क्या बच्चे योगासन कर सकते हैं?)

जी हां बच्चे बिल्कुल योगासन कर सकते हैं क्योंकि योगासन एक ऐसी क्रिया है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को करवाई जा सकती है । बच्चों के साथ में हमें चीज का बहुत ध्यान रखना होता है कि वह किसी Expert की देखरेख में ही अगर योग करें तो ही उसे के फायदे उन्हें मिलते हैं अन्यथा वह उनके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं।

Final words for How To Teach Yoga To Kids

आज के इस आर्टिकल ‘How To Teach Yoga To Kids in Hindi’ में हमने जाना की योग का बच्चो के जीवन में कितना योगदान है & Teach Yoga to Kids से जुडी बहुत ही आसान भासा में जानकारी दी है । आज हमने कुछ योग के बारे में भी जाना जो बच्चो के लिए बहुत उपयोगी है।  हमने आपको इस लेख बच्चे की योग शिक्षा के ऊपर पूरी जानकारी देने की कोशिस करि है ।

हम आशा करते है की आपको हमारा आर्टिकल ‘How To Teach Yoga To Kids in Hindi’ पसंद आया होगा। यदि आपको इस जानकारी से कुछ नया सिखने को मिला हो तो इस आर्टिकल ‘How To Teach Yoga To Kids in Hindi’ को अपने मित्रो तथा परिवार के लोगो के साथ अवश्य साझा करे।

Rate this post

Leave a Comment