How to Teach Kids Meditation In Hindi and best 5 minutes meditation for kids

आज हम बात करेंगे How To Teach Kids Meditation की । जब भी यह सवाल उठता है कि How To Teach Kids Meditation तो अकसर बहुत से लोग पहले तो निशब्द से हो जाते हैं। जैसा की आजकल हमें देखने को मिल ही रहा है की आजकल बच्चे कहीं ना कहीं किसी ना किसी मोड़ पर दिशा भ्रमित हो ही रहे हैं ।अब बात यह आती है, सवाल यह उठता है कि ऐसा हो रहा है तो क्यों हो रहा है।

How to Teach Kids Meditation
How to Teach Kids Meditation

बच्चे भगवान की बनाई हुई वह प्यारी सी चीज है जिनका मन बहुत चंचल हुआ करता है। उसी चंचल मन के चलते उनके मन में जिज्ञासाओं का अंबार उमड़ पड़ता है । उन जिज्ञासाओं की वजह से कई बार वह दिशा भ्रमित भी हो जाते हैं । इन सब चीजों का एक उपाय है How to Teach Kids Meditation। तो आज हम यह जानेंगे कि How To Teach Kids Meditation  ताकी वह अपने मन को स्थिर रख सके और अपने जीवन में दिशा भ्रमित ना हों।

Explaining Meditation To a Child
Meditation के बारे में बच्चों को समझाना

किसी भी चीज को करने के लिए हमें उसे जानना बहुत जरूरी हुआ करता है। बिल्कुल इसी प्रकार यदि हमें बच्चो को How to Teach Kids Meditation करना है तो हमे उन्हें How to Teach Kids Meditation हर एक पहलू से अवगत करवाना होता है। उन्हें How to Teach Kids Meditation बारे में बताना होता है की Meditation होता क्या है। Meditation की शुरुआत कैसे की जा सकती है ।

How to Teach Kids Meditation In Hindi
How to Teach Kids Meditation In Hindi

उससे जुड़े फायदे के बारे में भी हमें उन्हें बताना बहुत जरूरी है। बच्चे अक्सर उस चीज की ओर आकर्षित जरूर हुआ करते हैं। जिसमें उन्हें कुछ मनोरंजक लगे तो हमें सबसे पहले तो यह प्रयत्न करना चाहिए कि हम पहले ही दिन उन्हें बहुत सारी चीजें ना बता दें ।

ताकि उनका मनोबल ना टूटे या फिर वह उस काम को करने के लिए Interested  ही ना रहें। हमें अक्सर उन चीजों से शुरुआत करनी चाहिए जिन चीजों से उनका मन स्थिर को हमें बच्चों को यह बताना होता है शुरुआत में की Meditation करने से उनको ना सिर्फ मन में स्थिरता आएगी बल्कि वह अपने अंदर एक तरह की Positive Energy भी Feel करेंगे।

Morning Meditation For Kids
बच्चो के लिए Morning Meditation

यह हम सब जानते हैं कि सुबह का वक्त एक ऐसा वक्त होता है जो किसी भी मनुष्य के लिए बहुत ही फलदाई होता है । उस वक्त में हमारे दिमाग में बहुत ही कम ख्याल होते हैं । हम उस वक्त बहुत ही Refreshing Feel कर  रहे होते हैं। और हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है की ब्रह्म मुहूर्त में यदि हम कोई भी काम करते हैं तो हमें उसका लाभ अवश्य मिलता है। उसी प्रकार Morning Meditation Kids के लिए उतना ही Important है।

Related Articles:-

1.How To Teach Yoga To Kids in Hindi

2.Top 20 Good Habits For Children in Hindi


Morning Meditation एक बहुत ही फलदाई Role Play करता है Kids को Meditation Teach करने में। Morning Meditation के रूप में आप बच्चों को गहरी गहरी सांसे दिलवा सकते हैं । उनका ध्यान एक बिंदु पर केंद्रित करवा सकते हैं।

उन्हें आंख बंद करके ॐ का उच्चारण करवा सकते हैं । यह सब करते हुए आपको इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है की वह एक आसन पर सीधे बैठे हो और उनके आसपास किसी प्रकार का भी कोई  Distraction या आवाज़ ना हो।

Short Meditation For Kids
बच्चों के लिए Short Meditation

अक्सर बच्चों का ध्यान एक जगह पर केंद्रित करना बहुत लंबे समय के लिए बहुत मुश्किल कार्य होता है इसीलिए Meditation Teach करने में भी उन्हें पहले Short Meditation करने की सलाह दी जाती है । Short Meditation मतलब कुछ ऐसी Meditation की क्रियाएं जो ज्यादा लंबी ना हो और जिससे बच्चे का Meditation में मन भी लगे ।

उनका Meditation करने के प्रति  रुझान भी बड़े । ऐसी ही एक क्रिया है जिसमें आप बच्चे से कहिए कि पहले तो 10 तक की गिनती को मन में Count करते हुए 10 सेकेंड के अंदर जितनी सांस अंदर ले सकता है उतनी सांस को अंदर खींचे । उनसे कहिए कि अब उन्हें 5 सेकंड तक गिनना है। मतलब की उन्हें 5  तक Counting करनी है |

उसके बाद धीरे-धीरे 8 से 10 तक Count करते हुए सांस को छोड़ना है। देखने में यह क्रिया जितनी सरल लगती है उतनी है नहीं । उससे भी ज्यादा उस क्रिया के अनेकों फायदे है। जब भी हम सांस को 10 सेकंड तक होल्ड करके रखते हैं तो हमारे Brain तक Oxygen पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है ।

जिसकी वजह से हमारे Brain की Efficiency बढ़ने लगती है । हमारी एकाग्रता भी बढ़ने लगती है और इसी Short Meditation की तकनीक से आप How to Teach Kids Meditation में एक Step ऊपर बढ़ सकते हैं।

Best Meditation For Kids

अगर हम Best Meditation For Kids की बात करें तो उनमें एक Meditation Technique बहुत ही असरदार है। जिसमें आपको सबसे पहले तो जमीन पर बैठ जाना है। अपने शरीर को ढीला छोड़ देना है फिर आपको अपनी आंखें बंद करनी है और गहरी गहरी सांसे लेनी है ।
अब आपको अपना सारा ध्यान अपने दाएं पैर के पंजे पर केंद्रित करना है ।

Best Meditation For Kids
Best Meditation For Kids

धीरे-धीरे उसे हाथ की मुट्ठी की तरह बंद करना है। अभी यहीं क्रिया आपको अपने बाएं ने पैर के साथ दोहरानी है । जब आप यह करेंगे तो आपको एक तरह की ऊर्जा संचारित होती हुई महसूस होगी शरीर में ।

आपके दोनों पैरों में एक तरह की Sensation Feel होगी जिससे आपके दोनों पैरों का Tension Release होगा। अब बारी-बारी से आपको प्रत्येक Body Part के साथ में ऐसा करना होता है।  इससे आपकी Body का धीरे-धीरे Tension Release  हो जाता है । आप अपने Body को पहले से बेहतर महसूस करते हैं और हल्का महसूस करते हैं ।यह क्रिया करने में बच्चों के लिए बहुत आसान होती है और बहुत ही असरदार भी हुआ करती है।

Meditation For Children’s Behavior

Meditation का किसी भी मनुष्य के जीवन पर बहुत ही Positive प्रभाव पड़ता है । चाहे वह मनुष्य किसी भी Age का हो चाहे वह बच्चा हो या बुजुर्ग। अक्सर हमने देखा है कि बचपन में बहुत बच्चे जिद्दी हुआ करते हैं और वह अच्छे से Behave नहीं किया करते।हम Meditation की मदद से उनके Behaviour को सुधार सकते हैं।

Meditation एक ऐसी शक्ति है जिसकी सहायता से किसी भी उम्र के मनुष्य में सब्र की वृद्धि होती है। उनके बर्ताव में Positive Change आया करते हैं। अगर वह किसी चीज को लेकर परेशान होते हैं या व्यक्ति किसी चीज को लेकर असमंजस में होता है।

या बच्चे जिद्दी हो जाते हैं तो Meditation की सहायता से हम उन Behaviour में Change लाने में सफलता हासिल कर सकते हैं । Meditation की मदद से किसी भी बच्चे की Moral Values भी सुधारी जा सकती हैं।


अगर हम बात करें की किस क्रिया से या फिर Behaviour Change के लिए किस तरह का Meditation करना चाहिए तो आपको रोज सुबह अपने बच्चों को कहना होगा कि आप एक आसन पर बैठे और आंखें बंद करके गहरी सांस लेते हुए। अपने आप से बहुत सी Positive बातें कहें।

जैसे आप उनसे कहिए कि वह आपके साथ आपकी बातों को आप के पीछे दोहराएं और आप उस वक्त में बहुत सारी Positive चीजें कह सकते हैं। जैसे-जैसे यह Process नियमित रूप से दोहराया जाता है वैसे-वैसे बच्चों में Positive Behavioural चेंज आते है।

Five Minutes Meditation For Kids

Five Minutes Meditation एक ऐसी Cycle है जिसे हमे बच्चे को 5 Minutes में पूरा योग करवाने का प्रयास करते हैं । Five Minutes Meditation की बहुत सारी क्रियाएं होती है। वह आप पर Depend करता है की बच्चे का मन किस क्रिया में ज्यादा लगता है। जरूरी नहीं है कि आप कोई गहरी मुद्रा में ही बैठे तभी Meditation Possible है।

Five Minutes Meditation For Kids
Five Minutes Meditation For Kids

बच्चों के लिए तो बहुत Difficult Yog मुद्रा करना भी Possible नहीं तो 5 Minutes Meditation For Kids में आप 5 मिनट बैठ कर सिर्फ ध्यान भी How to Teach Kids Meditation कर सकते हैं और गहरी सांस भी ले सकते हैं वह भी आपके लिए असरदाई होंगी। क्योंकि हमारा Main उद्देश्य सिर्फ अपने मन को शांत चित्त करना है और एकाग्र चित्त होकर बैठना है ।

Note – इस Article How To Teach Kids Meditation में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें।

FAQ Related To How to Teach Kids Meditation

Can we teach Kids Meditation at home?

जी हां ,आप अपने घर पर ही अपने बच्चों को Meditation सिखा सकते हैं। उसके लिए बस आपको एक शांत वातावरण चाहिए होता है।

Which Time is Best for kids Meditation?

Kids Meditation हो या योग विद्या की कोई भी क्रिया हो उसे प्रातः काल में करने पर ही सबसे ज्यादा असर दार होती है।

Is Meditation Really Helps Kids in Changing Behavior? क्या Meditation सच मे बच्चो को मदद करता उनके Behaviour को बदलने में?

जी हां जैसा कि हमने How To Teach Kids Meditation आर्टिकल में भी बताया है मेडिटेशन एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से आप बच्चों के बिहेवियर में दिन और रात का अंतर देख सकते हैं।

Final Words For How To Teach Kids Meditation

हमने आज इस आर्टिकल ‘How to Teach Kids Meditation In Hindi’ के माध्यम से बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक पर बात की जो था How To Teach Kids Meditation । हमने इस आर्टिकल में चर्चा की कि कैसे हम बच्चों को मेडिटेशन टीच कर सकते हैं और कैसे हम उनके बिहेवियर में चेंज ला सकते हैं ।

हमने यह भी जाना कि कुछ मेडिटेशन जोकि बच्चों के लिए करने में आसान भी हो और हमने अंत में इस बारे में बात की 5 minutes meditation की।  आशा है यह आर्टिकल ‘How to Teach Kids Meditation In Hindi’ आपको पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए
धन्यवाद!

Leave a Comment