How To Do Telekinesis in Hindi and 3 easy steps to develop Telekinesis

इस आर्टिक्ल ‘How To Do Telekinesis’ में बताया है कि कैसे आप टेलिकिनेसिस (Telekinesis) कर सकतें हैं । जब भी हम किसी movie में या किसी कहानी में किसी भी सुपर हीरो को चीजों को हिलाते हुए देखते हैं बिना उसे छुए तो हमारे मन में भी ऐसी चाह उठती है ,की काश हम भी ऐसा कुछ कर सकते । पर अक्सर लोग सोचते हैं कि ऐसा करना सिर्फ कहानियों में ही संभव है, पर ऐसा नहीं है।

How To Do Telekinesis in Hindi
How To Do Telekinesis in Hindi

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप किसी भी चीज को बिना छुए उसे अपनी जगह से  हिला सकते हैं ,सिर्फ अपनी इच्छाशक्ति और मनोबल के दम पर । जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने की हम किसी भी चीज को हिला सकते हैं बिना उसे हाथ लगाए और यह संभव हो पाता है टेलिकिनेसिस (Telekinesis) की वजह से ।

What is Telekinesis Power?

टेलिकीनिसिस Power  है जिसमें हम अपने दिमाग के दम से किसी भी चीज को बिना उसे छुए move कर सकते हैं । टेलिकीनिसिस Power एक ऐसी Power  है जिससे हम किसी भी चम्मच को अपनी आंखों और हाथों के क्रियाओं के बल से मोड सकते हैं बिना उसे छुए।

बहुत लोगों का मानना है की टेलीकेनिसिस एक काल्पनिक तथ्य है, पर जैसे-जैसे टेक्नॉलॉजी ने तरक्की करी तो उन लोगों को भी इस चीज पर विश्वास होने लगा ऐसा कहते हैं की एक आम इंसान सिर्फ अपने 10 % brain को ही use करता है यदि वह अपने ब्रेन को 100% या उसके करीब भी यूज़ करने लग जाए तो टेलीकेनिसिस को करना संभव है।

टेलीकेनिसिस एक ऐसी पावर है जो कि किसी भी इंसान के इच्छाशक्ति पर निर्भर करती है। और यह हमारे शास्त्रों में भी लिखा हुआ है और हम बहुत सारी कहानियां जैसे महाभारत रामायण में भी देख चुके हैं कि उस वक्त के लोगों में ऐसी शक्तियों हुआ करती थी।

What is the meaning of Telekinesis in Hindi?

Telekinesis का हिंदी में मतलब क्या है?

हिंदी भाषा में टेलीकेनिसिस के मतलब की अगर बात करें तो इसे “परागति” या “दूरप्रेरण” के नाम से भी जाना जाता है ।

जिसका मतलब अगर सरल भाषा में जाने तो वही होता है की अपने मन और बुद्धि के बल से किसी भी चीज को उसे बिना छुए अपनी जगह से Move कर देना।

टेलीकेनिसिस एक ऐसी पावर है जिसमें हमारा माइंड किसी भी सामने रखी हुई चीज को कंट्रोल करता है और इसमें करता उस चीज से कुछ दूरी पर होता है।

How to do Telekinesis?

Telekinesis कैसे की जा सकती है?

यह बहन ही दिलचस्प सवाल है और बहुत लोग इसके बारे में जानते भी हैं पर सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि दिल्ली के मैसेज अगर सत्य है तो उसे किया कैसे जा सकता है और अगर किया भी जा सकता है तो उसके लिए कितने दिन का अभ्यास और कैसा अभ्यास जरूरी है।

तू चली इन्हीं सवालों के जवाब को ढूंढने की कोशिश करते हैं और आपको बताते हैं कि टेलीकेनिसिस कैसे की जा सकती है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीज इस Process में यह है कि आपको सबसे पहले तो अपने Subconscious Mind को यह विश्वास दिलाना होगा कि यह पावर काल्पनिक नहीं बल्कि बिल्कुल सत्य है।

और आपको अपने मन को और दिमाग को कंट्रोल करना आना बहुत जरूरी है ।

अगर आपको अपने दिमाग पर कंट्रोल नहीं है तो आप टेलीकेनिसिस कभी नहीं कर सकते।

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि टैली क्लासेस पावर को हमारे दिमाग में कैसे Develop किया जा सकता है तो चलिए देखते हैं कि हम अपने आप में टेलीकेनिसिस Power को कैसे Develop कर सकते हैं।

How To Develop Telekinesis Power?

Telekinesis Power को कैसे डेवलप कर सकते हैं?

जैसा कि हम पहले ही पढ़ चुके हैं कि टेलीकेनिसिस सिर्फ हमारे दिमाग की दृढ़ता का खेल है ।

यदि आप का आप के दिमाग पर पूर्णता कंट्रोल है तो आप को टेलीकेनिसिस को कर सकते हैं।

और ये पढ़कर अगर आप सोच रहे है की किया करना नामुमकिन है तो आप गलत सोच रहे हैं हम आज आपको बताएंगे कि Telekinesis पावर को आप कैसे डेवलप कर सकते हैं।

इस चीज को समझने के लिए हमें इसे तीन steps में समझना होगा।

1) मानसिक रूप से मजबूत बनना

सबसे पहला स्टेप इस प्रोसेस को डिवेलप करने के लिए होता है अपने आप को मानसिक रूप से मजबूत करना अपने दिमागी तौर पर अपने आप को समझाना कि मैं यह कर सकता हूं इसके लिए आपको एकाग्र चित्त होकर Meditate करना होगा, और अपने धैर्य पर काम करना होगा । जैसे – जैसे आपके अंदर धैर्य विकसित होगा

वैसे – वैसे आप Telekinesis के इस प्रोसेस को Develop करने के सफर में आगे बढ़ते चले जाएंगे।

2) Self Confidence को बढ़ाना

किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है हमारा मनोबल अगर हमारा मनोबल डरना हो मजबूत ना हो तो हम किसी भी काम को पूर्णता नहीं कर सकते तो इसीलिए इस प्रोसेस को भी Develop करने के लिए हमारा मनोबल और इच्छाशक्ति बहुत मजबूत होनी चाहिए।

और मनोबल बढ़ता है प्रयासों से, तो आप मेडिटेशन के द्वारा धीरे-धीरे प्रयास करके अपने मनोबल को बढ़ा सकते हैं।

3) ऊर्जा को एकत्र करना।

तीसरा और आखिरी स्टेप होता है ऊर्जा को एकत्र करना और उसे सही दिशा में लगाना जब भी हम अपने अंदर की ऊर्जा को एकत्र करते हैं और उसे एक दिशा में लगाते हैं तभी जाकर Telekinesis के प्रोसेस को पूरा करने में सफल हो पाते हैं।

How to Use Telekinesis?

Telekinesis को कैसे यूज़ करें?

अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल उठता है की हम Telekinesis कैसे यूज कर सकते हैं।

यह एक ऐसी ऊर्जा है जिसको अगर संतुलित ढंग से ना काम में लिया जाए या ना यूज किया जाए तो यह हमारे ही लिए बहुत ही दुष्प्रभावी हो सकती है।

हमारे दिमाग का 10% हिस्सा होता है Concious Mind जबकि 90% हिस्सा होता है ।

Subconscious Mind और यही  Subconscious Mind Telekinesis power इस्तेमाल करने के लिए जिम्मेदार होता है।

तो हम अपने Subconscious Mind को अपने कंट्रोल में कर के Telekinesis power को इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी एक Physical Body को बिना किसी तरह से छुए, उसे हम सिर्फ और सिर्फ अपने दिमाग की उर्जा से  Move कर सकते हैं।

How Telekinesis Work?

Telekinesis कैसे काम करती है?

 Telekinesis एक ऐसी पावर है जिस पर बहुत लोग बहुत सी राय रखते हैं।

 जिसके होने या ना होना भी एक चर्चा का विषय बना हुआ है । बहुत लोगों का मानना है कि Telekinesis एक काल्पनिक तथ्य है ।पर कुछ वैज्ञानिक और कुछ किताबें इस बात का प्रमाण देती है की  Telekinesis काल्पनिक नहीं है बल्कि इसको अभ्यास के द्वारा  Develop किया जा सकता है।

How To Do Telekinesis in Hindi and 3 easy steps to develop Telekinesis

दरअसल यह एक ऐसी Power है जो हमारे शरीर के Subconscious Mind की ऊर्जा को एकत्र करके उस से एक ऐसी Wave उत्पन्न करती है, जिससे सामने रखी हुई वस्तु हिल जाती है ।

जब भी वह ऊर्जा या फिर ऐसा कहें कि वह जो हमारे  Subconscious Mind ने एकत्र करके उत्पन्न की हुई होती है । वह जाकर किसी भी एक सामने रखे हुए Object से टकराती हैं तो वह Object अपने आप अपनी जगह से खिसक जाता है।

 How Can I learn Telekinesis ?

हम Telekinesis कैसे सीख सकते हैं?

बहुत लोग इसे सीखने की जिज्ञासा रखते हैं और बहुत लोगों को यह देखने में बड़ी आसान लगती है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है एक ऐसी साइकिक विद्या है जिसको सीखने के लिए हमें कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है और यहां पर आपको इस चीज की Surity कभी भी नहीं मिलती की अगर आप पूरा जोर लगा  दे तभ भी आप  इसे सीख ही जाएंगे। बस आप जो कर सकते हैं वह है मेहनत और पूरी लगन से इस पावर को सीखने का प्रयास।

 तो सबसे पहली चीज और बहुत महत्वपूर्ण चीज इसे सीखने के लिए  है अपना इंद्रियों पर Control और वह आप सबसे आसान तरीके से कर सकते हैं Meditation के द्वारा ।

बहुत लोग बहुत अलग – अलग तरीके बताते हैं  Meditation करने के पर यह आपको स्वयं ही देखना होगा की आप किस तरीके से या किस Technique से अपने आपको, अपनी इंद्रियों को वश में कर पा रहे हैं।

बहुत लोगों का मानना है की Binaural Beats इस पावर को सीखने के लिए  बहुत मददगार होती है और इसे आपको Meditate करने के कुछ समय बाद ही सुनना होता है ।आपको कुछ नहीं करना होता बस आपको अपने कानों में Earphones  की मदद से इस Binaural Beat को सुनना होता है।

Physic Cards और Tratak Meditation Technique  भी इस पावर को सीखने में काफी मददगार होती है ।

यह दोनों ही चीजें आपकी Psychic Ability को बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं और आपके छठी इंद्री को Active करने में भी बहुत बड़ा योगदान देती हैं ।

How To Bend a Spoon with Telekinesis?

Telekinesis की मदद से हम चम्मच को कैसे मोड़ सकते हैं?

आपने अक्सर बहुत से जादूगरों को देखा होगा की वह एक चम्मच लेते हैं और अपनी उंगलियों से बिना किसी Physical Power  को काम में लिए वह उसे मोड़ देते हैं, या फिर दो हिस्सों में तोड़ देते हैं।

spoon bending with telekinesis
spoon bending with telekinesis

हमें देख कर बड़ी हैरानी होती है की ऐसा कैसे होता है शायद वह कोई जादुई Trick होती होगी पर Telekenisis एक ऐसी Power है जिससे आप किसी चम्मच को बिना किसी Physical Power को लगाए बैंड कर सकते हैं सिर्फ अपनी मेंटल एबिलिटी के द्वारा।

आपको इसके लिए जो ऊपर बताए गए Steps है उससे अपनी इंद्रियों को कंट्रोल करना होगा और अपने Psychic Ability को इतना मजबूत करना होगा की आप

 Telekenisis को कर पाए ।

जैसे ही आप अपनी उर्जा को एकत्र करना सीख जाएंगे वैसे ही यह चम्मच भी मोड़ पाएंगे बिना किसी Physical Power को इस्तेमाल किए।

How To Move Objects By Telekinesis?

Telekinesis से हम कैसे किसी वस्तु को हिला सकते हैं?

Telekinesis एक ऐसी क्रिया है जिसका सिर्फ और सिर्फ नाता है हमारे मन की दृढ़ता से जैसे-जैसे हम अपने मन पर ,अपने दिमाग पर पूरी तरीके से संतुलन पा लेते हैं, वैसे ही हम इस पावर को यूज करने के और करीब आ जाते हैं।

किसी भी चीज को अपनी जगह से हिला देना बिना हाथ लगाए वह सच में हमे विस्म्यादी लगता है।

पर आप इसे Telekinesis के माध्यम से कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी Object को सामने रख लेना है और अपनी आंखों को एक साथ एक जगह पर केंद्रित करना है और अपने हाथों को जोड़ कर अपनी प्राण शक्ति को इकट्ठा करके उसे उस Object की तरफ छोड़ने का प्रयास करना है ।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि शुरुआत में आप किसी हल्के ऑब्जेक्ट का ही इस्तेमाल करें ताकि उसे मुंह करने में आसानी होगी वक्त के साथ-साथ  जैसे-जैसे आप इस पावर को यूज करने में पारंगत हो जाएंगे

 वैसे- वैसे ही आप उस ऑब्जेक्ट को बदल सकते हैं।

What are the benefits of Telekinesis?

Telekinesis के फायदे क्या है ?

Telekinesis के बहुत सारे फायदे हैं वैसे तो लोग समझते हैं कि Telekinesis सिर्फ ऑब्जेक्ट को हिला ही सकता है या फिर किसी भी एक चम्मच को मोड़ सकता है पर इस से भी परे इसके बहुत सारे फायदे हैं अगर हम इस को बारीकी से समझे तो हम जान पाएंगे कि Telekinesis कितना फायदेमंद है।

जब भी आप इसे अपने अंदर डिवेलप करते हैं तो आप एकाग्र हो जाते हैं और यही एकाग्रता को आप बहुत सारी जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे वह पढ़ाई हो चाहे वह आपका कुछ और काम हो एकाग्र चित्र मन हमेशा आपको अच्छा भाव ही देगा।

दूसरा फायदा इसका यह है कि आप अपने आप को जानने लगते हैं ना सिर्फ आप अपने बाहरी शरीर  बल्कि आपकी अंदरूनी आत्मा से भी आपका जुड़ाव होने लगता है।

इस पावर का एक फायदा यह भी है कि आप अपने बॉडी को पहले से बेहतर control करने लगते हैं ।

इससे और भी बहुत सारे कई फायदे हैं जिससे आप शारीरिक और मानसिक तनाव से मुक्त महसूस करते हैं।

FAQ Related to Telekinesis:-

How to do Telekinesis For Beginners? Beginners Telekinesis  को कैसे करें ?

अगर आप Telekinesis की इस पावर को Use करने में Beginner हैं तो आपको सबसे पहले अपने दिमाग को कंट्रोल करना आना चाहिए तो उसके लिए सबसे पहले आपको मेडिटेशन करने की बहुत जरूरत है। और आप धीरे-धीरे वक्त के साथ मेडिटेशन के द्वारा ही इस पावर को Use कर सकते हैं ।

Can we do Telekinesis Instantly? क्या हम Telekinesis Instantly कर सकते हैं?

नहीं क्योंकि यह पावर एक ऐसी पावर है जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है और हम जिस भाग दौड़ भरी जिंदगी को जी रहे हैं उसमें हमारा कंट्रोल अपनी इंद्रियों पर नहीं होता तो सबसे पहले हमें यह सीखना पड़ता है कि हम अपने इंद्रियों को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं और इस चीज के लिए वक्त लगता है।

How To Get Telekinesis Power? Telekinesis Power को कैसे पा सकते हैं?

जैसा कि हमने आर्टिकल में बताया है कि  Telekinesis Power को 3 स्टेप से पा सकते हैं । तो उन्हीं तीनों स्टेप्स को आप फॉलो करके Telekinesis Power को पा सकते हैं।

 Is Telekinesis power Real? क्या Telekinesis power Real है ?

यह सबसे अधिक पूछा जाने वाला सवाल है ,और इसका जवाब है हां बिल्कुल Telekinesis Power सच में एक Real Power है जिसको आप Practice से Acheive कर सकते हैं और यह बिल्कुल भी काल्पनिक नहीं है।

Can we move anything with Telekenisis? क्या हम Telekenisis से किसी भी चीज को हिला सकते है?

जी हां बिल्कुल आप किसी भी चीज को इस पावर से हिला सकते हैं पर शुरुआत में आप हल्की चीजों से ही शुरू करें ताकि इससे आपका मनोबल भी बड़े, और आप धीरे-धीरे इसे सीखते रहें और चीजों को उस हिसाब से बदलते रहे।

What is Telekinesis ? Telekinesis क्या है?

Telekinesis हमारे ऊर्जा से उत्पन्न हुई एक ऐसी Power है ,जिस से हम किसी भी चीज को बिना छुए अपनी जगह से हिला सकते हैं।

How to do Telekinesis step by step? Telekinesis को step by step हम कैसे कर सकते हैं।

जैसा की Article में बताया गया है आप उन्हीं स्टेप से Telekinesis को सीख भी सकते हैं ,और उस पावर को इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Can kids learn Telekinesis? क्या बच्चे Telekinesis सीख सकते हैं?

जी हां इस Power को किसी भी उम्र का व्यक्ति अपने अंदर Develop कर सकता है बस उसके लिए आपको Practice करनी होती है।

Is Telekinesis safe ? क्या Telekinesis सुरक्षित है?

बिल्कुल सुरक्षित है किसी भी ऊर्जा को अगर किसी जानने वाले की देख-रेख में सीखा जाए या फिर उसे उनकी देख-रेख में किया जाए तो वह हमेशा सुरक्षित होती है अगर किसी भी ऊर्जा का सही कामों में इस्तेमाल किया जाए या फिर किसी का मनोबल बढ़ाने में या फिर किसी की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाए तो वह हमेशा सुरक्षित ही हुआ करती है।

Final Words for How to Do Telekinesis

इस Article के माध्यम से आज हमने आप सब को बताया कि Telekenisis Power क्या होती है इसको हम अपने अंदर कैसे Develop कर सकते हैं। और हम इसको Step By Step कैसे सीख सकते हैं, इसका कैसे फायदा उठा सकते हैं । इस Article की मदद से हमने यह भी जाना कि इस पावर के फायदे क्या-क्या है ।

आशा करते हैं कि आपको यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद! ।

Leave a Comment