How to Change Thought Process in Hindi with 1 Easy Example

आज के लेख में हम आपको बताएँगे की How to Change Thought Process in Hindi आप अपनी सोच को बदलकर अपने जीवन को कैसे बदल सकते है . हम जो भी विचार करते है हमारा दिमाग उसी प्रकार से कार्य करता है . हमारे दिमाग में जितने भी हार्मोन है वो सब हमारी सोच पर निर्भर करते है . आज जैसे भी आप है वो आपकी सोच की बदौलत ही है . आपके विचार आपके जीवन को तय करते है की आपको आगे क्या करना है . आपका वर्तमान जीवन आपके भूतकाल से जुड़ा हुआ है तथा भूतकाल की वजह से ही आप आज इस स्थिति में है .

Change Thought Process
Change Thought Process

हम किसी भी समस्या का किस प्रकार से समाधान करते है वो हमारी सोच के ऊपर ही निर्भर करता है . यदि हम सकारात्मक नजरिये से चलेंगे तो हमारी जिंदगी और आसान हो जाएगी . Mindset आपका फ्यूचर बनाने हेतु अहम् भूमिका अदा करता है . दिन-प्रतिदन आपके मन में ये ख्याल आटे होंगे की How to Change Thought Process . आपको हम आज पूरी जानकारी देंगे

Mindset kya hai ?

इसकी परिभाषा की बात करे तो आपको बता दे आपकी सोच ही इसकी परिभाषा है आप जिस तरह की सोच रखते है वह आपका mindset बन जाता है . आज जो आपके विचार है जो आप सोच रखते है वह कई सालो तक आपके दिमाग में एक पैटर्न के रूप में बना हुआ है जब आप ज्यादा समय तक किसी विचार में दुबे रहते है तो वो धीरे धीरे आपका मिंडसेट बन जाता है एवं आपकी जिंदगी का हिस्सा बन जाता है .

आपके सोच को एक पैटर्न में निर्धारित करने हेतु आपके जीवन के अनेको अनुभवों , जीवन जीने के तरीके , दुसरो के प्रति आपकी सोच ये सब निर्भर करती है . ये सब मिलकर आपका एक पैटर्न बनाने में सहायक होती है .

एक उदाहरण के तोर पर आपको बताये तो एक गांव में पले बच्चे का तथा एक बड़ी city में पले बच्चे का मिडसेट अलग अलग होता है . दोनों के विचार , बात करने के तरीको , दोनों की self life आदि बहुत अलग होंगे . इसकी वजह यह है की बच्चा जिस माहौल में रहेगा उसका मिंडसेट वैसा ही बन जायेगा उसके विचार भी वैसे ही रहेंगे जैसे वह अपने परिवार तथा बड़े बुजर्गो में देखेंगे . इसलिए अच्छा मिंडसेट होने के लिए सबसे पहले परिवार जिम्मेदार होता है.

Mindset कैसे बदला जा सकता है ? – How to Change Thought Process

आज आपकी जो ही बुरी आदते है उन्हें छोड़ने के उपरान्त कुछ समय तक नई आदतों को अपने जीवन में उतरना पड़ता है तभी हम अपने Mindset को बदल पाएंगे . change thought process के द्वारा आप अपने जीवन में अच्छे बदलाव ला सकते है . mindset बदलना इतना कठिन कार्य नहीं है . हमें किसी भी आदत को अपने जीवन में उतरने के लिए , उस आदत को पहले अपने रूटीन में लाना बहुत जरुरी है .

How to Change Thought Process in Hindi
How to Change Thought Process in Hindi

इसके लिए बस आपको उस आदत को लगातार मात्रा 3 सप्ताह यानि की 21 दिन तक उस कार्य को बिना कोई रुकावट के करना है . इसके बाद वह आदत आपके जीवन का हिस्सा बन जाएगी . 22 वे दिन वह आदत स्वतः ही आपके जीवन में एक रूटीन की तरह कार्य करने लगेगी .

हमने कुछ निम्न तरीके बताये है जो आपका Mindset बदलने में आपकी सहायता करेंगे .

Give importance to positive thinking

सकारात्मक सोच को महत्व दे

सबसे मुख्या बात यह है की हमें हमारे अंदर की नेगेटिविटी को बहार निकलना होगा तभी हम सही रास्ते पर निकल पांएंगे . हम हमेशा किसी भी बात की सकारात्मक साइड को छोड़कर , नकारात्मक साइड की तरफ भागने लगते है . हमें सही गलत का कोई भी अनुभव नहीं होता है . हमारा मिंडसेट जिस तरह से कार्य करता है हमारी सोच भी हमारे mindset के ऊपर ही कार्य करती है . change thought process  से ही आपको सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति होगी .

Give importance to positive thinking
Give importance to positive thinking

हमारा दिमाग अगर नकारात्मकता से भरा हुआ रहेगा तो हम कभी भी सही दिशा का चयन नहीं कर पाएंगे . हम fight करने की जगह पर समर्पण के भाव लाते है , सही रास्ते के चुनाव की जगह पर गलत रास्ते का चयन करते है . ये नकारात्मकता का ही असर है जो हमें सही करने नहीं देता है क्युकी हमारा mindset पूरी तरह से नकारात्मक सोच से भरा हुआ है . change thought process  ही आपके सफल जीवन की पहली सीढ़ी है

Try to make a good habit

अच्छी आदत डालने का प्रयास करे

जब भी हम कोई बड़ा कदम उठाने लगते है तो हम उससे मिलने वाले लाभ की और ज्यादा आकर्षित होने की बजाय, उससे मिलने वाली परेशानियों पर ज्यादा गौर करने लगते है एवं हमें सर्रेंडर करने का मन करता है . 

हमें इन सब से बाहर निकलने के लिए mindset को पॉजिटिव सोच पर रखना अनिवार्य है तथा हर बार अपने दिमाग को ये सिग्नल देना है की सब सही चल रहा है कभी भी नकारात्मकता का ख्याल नहीं लाना है . यदि आप इस कार्य को लगातार 3  सप्ताह तक कर लेते है तो आपका मिंडसेट पूरी तरह से change हो जायेगा . इसके साथ ही आपको सकारात्मक सोच से भरपूर विचार आने लगेंगे .

Fantasize I शानदार कल्पना करे

सबसे पहले अपने दिमाग को एक सकारात्मकता दे उससे ही आपको सही दिशा मिलेगी . यदि हम किसी कार्य की शुरआत करते है तो हमरा दिमाग में नकरात्मकता आती है की हम fail हो जायेंगे बर्बाद होंगे . इस तरह के ख्याल आने से आपका mindset  नेगेटिव होता जाता है और आप सही रास्ते का चुनाव नहीं कर पाते है . आप हमेशा सही कल्पना करोगे तो आपको रिजल्ट भी अच्छा मिलेगा .

एक बात हमेशा ध्यान में रखिये की कोई भी फ़ैल नहीं होता है हम जितना पॉजिटिव रहेंगे उतना ही हमें सफलता मिलेगी .

आज टेक्नोलॉजी की बदौलत हमें कितना सारा प्रोडक्ट देखने को मिल रहा है हम आसमान में उड़ पा रहे है, घर बैठे हर किसी से बात कर पा रहे है , इंटरनेट के द्वारा लाखो लोगो से जुड़े हुए है ये सब एक शानदार सोच यानि कल्पना का ही एक नतीजा है .  यदि आपके विचार सकारात्मक होंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी इसलिए change thought process to a successful life .

FAQ Related To How to Change Thought Process in Hindi with 1 Easy Example

Is it possible to change thought Process?(क्या thought process को change करना Possible है?)

जी हां Thought Process को Change करना बिल्कुल Possible है । यह कुछ ऐसे समझा जा सकता है कि हम अगर प्रयास करें तो अपने Mind को Restart कर सकते हैं और अपने Thought Process को भी उसी हिसाब से Change कर सकते हैं। जिससे हमारी जिंदगी में एक ऐसा बदलाव आता है जिसकी मदद से हम कुछ भी और किसी भी तरह का काम करने में सक्षम हो जाते हैं।

How Long does it take to change a thought Process?( Thought process बदलने में कितना वक्त लगता है?)

Thought Process बदलने में दिन भी लग सकते हैं और कुछ महीने में भी हो सकता है । Thought process बदलने का Process अलग-अलग इंसानों में अलग-अलग वक्त पर पूरा हुआ करता है । क्योंकि Thought Process एक ऐसा Process हुआ करता है जिससे आप अपने दिमाग में सारे ख्यालों को बदल रहे होते हैं तो इसीलिए इसमें वक्त लगा करता है।

Can I Remove Negative Thoughts Permanently?( क्या हम Negative Thoughts ko Permanently Remove कर सकते हैं?)

जी हां हम नेगेटिव ख्यालों को दिमाग से पूरी तरीके से हटा सकते हैं इसी इसके लिए आपको Daily प्रयत्न करने होंगे और बहुत सारे अलग-अलग तरीकों से आप ऐसा कर सकते हैं।

Final words for How to Change Thought Process:-

आज के लेख में हमने सीखा की  How to Change Thought Process , आप कैसे अपने mindset बदलकर अपने जीवन को एक सकारात्मक दिशा दे सकते है . हमने आपको बहुत ही डिटेल में समझाया की आपको कैसे आपका मिंडसेट प्रभावित करता है . आपको कैसे सकारात्मक विचारो को अपने जीवन में उतरना है इन सभी के ऊपर हमने बहुत ही detail में आपको जानकारी दी 

हम आशा करते है की आपको हमारा लेख change thought process पसंद आया होगा . यदि आपको इससे कुछ सिखने को मिला है तो इस जानकारी को अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करे .

Leave a Comment