7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi

योग का किसी भी बच्चे के जीवन पर बहुत ही अच्छा प्रभाव तब ही पड़ सकता है जब वह सही Yoga Asanas करें। तो आज हम बात करेंगे Yoga Asanas For Kids। वैसे तो बहुत सारे जगह पर Yoga Asana for kids की बात की हुई है। पर आज इस Article के माध्यम से हम बात करेंगे 7 Easy Yoga Asanas For Kids के बारे में।जिस रफ्तार से आज का वक्त दौड़ रहा है उस रफ्तार में हमें Active रहना बहुत ही जरूरी है।

सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमारे शारीरिक रूप से हमारे Mentally रूप से हम चुस्त और दुरुस्त रहें। Yoga Asanas For Kids एक ऐसा Topic है जिसके बारे में बात करना बेहद जरूरी सा लगने लगा है । जैसे-जैसे आजकल के बच्चे आधुनिकता पर Depend होते जा रहे हैं। वैसे- वैसे ही उनके मन पर भी इसका काफी प्रभाव पड़ता जा रहा है ।

7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi
7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi

इसकी वजह से ही उनके शारीरिक और मानसिक विकास की गति धीमी सी हो गई है। जैसा कि हम लोग जानते ही हैं बच्चे भगवान की वह दिन होती हैं जो बहुत ही कोमल हुआ करते हैं हमें इस बात का बहुत ध्यान रखना जरूरी है कि यदि हम उन्हें किसी भी योग क्रिया को करवाते हैं। तो उससे उनके शरीर पर ऐसा प्रभाव ना पड़े

जिससे उसे उन्हें Positive फल मिलने की बजाय उनके शरीर पर वह Negataive Effect करें।इसी चीज का ध्यान रखते हुए हम आज बात करेंगे 7 Yoga Asanas For Kids, जो आसन को बच्चे आसानी से सीख भी सकते हैं और कर भी सकते हैं । जिनके फायदे भी बहुत ज्यादा है।

Table of Contents

Standing Yoga Asana For Kids ( बच्चों के लिए Standing Yoga Asana )

वैसे तो योग विद्या में बहुत सारे योगासन हैं पर यदि हम कुछ Standing Yoga Asanas या Yoga Poses की बात करें । तो यह वह आसन होते हैं जिन्हें कोई भी बच्चे बड़ी आसानी से खड़े होकर कर सकते हैं। उनमें से हीं कुछ आसन हैं।

Tadasana (ताड़ासन) 

संस्कृत भाषा में ताड़ शब्द का मतलब होता है पर्वत अब जैसा कि इसका नाम है वैसा ही इस आसन को करने की प्रक्रिया भी है। ताड़ासन एक ऐसा आसन है जिसकी मदद से कोई भी बच्चा अपनी Height को बढ़ा सकता है । ताड़ आसन को करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है। सबसे पहले तो किसी समतल जगह पर बच्चे को पैर आपस में मिलाकर खड़े हो जाना है।

अपने पंजों की सहायता से अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाना है। आपको यह ध्यान रखना है कि आप की एड़ियां जमीन पर ना अड़े।आपको यह करते समय अपने कंधों को सीधा रखना होता है और अपने सीने को फुला कर रखना होता है । फिर गहरी सांस खींचते हुए धीरे-धीरे अपने पंजों के बल पर नीचे आना होता है। 

Utkatasana (उत्कटासन)

Utakatasana एक ऐसा Yoga Asans For kids है ।जिसकी मदद से बच्चे अपनी Thighs और Ankels की Strength को बढ़ा सकते हैं। इस आसन में सबसे पहले तो आपको पैर जोड़कर खड़े होना होता है फिर उस तरीके से अपने Hips को नीचे लेकर जाना होता है। जैसे कि आप किसी चेयर पर बैठ रहे हैं और उसी Position में कुछ देर के लिए रहना होता है।

Vrikshasana (वृक्षासन)

Vrikshasana एक आसन है जिस की मदद से हम शरीर में स्थिरता। अपने खड़े होने की पोस्ट को Body Posture को सुधार सकते हैं। यह आसान योगासन तो नहीं है पर इसके फायदे बहुत ही ज्यादा है इसीलिए। कोई भी बच्चा इसे कुछ दिन के प्रयास के बाद आसानी से कर सकता है। उसको करने के लिए आपको सीधे खड़ा होना जरूरी है और अपने हाथों को हवा में जोड़कर।

Ardha Chakra Asana (अर्ध चक्र आसन)

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले तो अपने हाथों हवा में सीधा उठाना होता है और पीछे की तरफ मोड़ना होता है । जब भी आप तो पीछे की तरफ Bend हो रहे हैं तो यह जरूरी नहीं कि आप अपने घुटनों को मोड़ने की कोशिश यही करें कि बिना घुटने मोड़े आप पीछे की तरह जितना Possible हो उतना झुके धीरे-धीरे सांस को अपने Control में करें ।

जैसे ही आप पीछे की तरफ से सीधे हो तो सास को छोड़ दें। अर्ध चक्रासन के बहुत सारे Benefits हैं । जैसे इस Yoga Asana से हम अपनी कमर का गर्दन का दर्द मिटा सकते हैं ।बच्चों में सांस लेने की बीमारी भी दूर कर सकते है । इस Yoga Asana की मदद से हमारे Heart को भी दुरुस्त रखा जा सकता है । यह हमारे शरीर के Fat को भी कम करता है।

7 Easy Yoga Asana Kids Can Try At Home

7 Easy Yoga Asans जो बच्चे घर पर सीख सकते है।

जैसा कि हमने पहले भी चर्चा की है की योग के फायदे अपार हैं। जिनके बारे में यदि हम बात करने बैठे हैं तो शायद कितने ही दिन निकल जाएं एक ऐसी चीज है जिससे कोई भी मनुष्य । सिर्फ बच्चे ही नहीं कोई भी मनुष्य अपने जीवन को एक बहुत ही अच्छे स्तर तक सुधार सकता हैं। योग वह चीज है जिसका हमारे शास्त्रों में भी उल्लेख है।

7 Easy Yoga Asana Kids Can Try At Home
7 Easy Yoga Asana Kids Can Try At Home

योग विद्या वैसे तो देखने में बड़ी छोटी लगती है और बहुत सारे योगासन भी हमें देखने में सरल लगते हैं पर जब हम उन्हें करने बैठते हैं तब हमें उनकी कठिनता का एहसास होता है । बच्चे तो इन चीजों को करने में अपने को चोट पहुंचा बैठते हैं तो इसीलिए हम आपको बताएंगे कि Seven Yogasana जो बच्चे घर पर Try कर सकते हैं।

Cat Pose (मार्जरी आसन)

मार्जरी आसन को कैट पोस्ट के नाम से भी जाना जाता है यह Yoga Asana कोई भी बच्चा आसानी से अपने घर पर सीख सकता है और कर भी सकता है ।इस आसन के लिए सबसे पहले बच्चे को अपने घुटनों पर बैठ जाना है और अपनी हथेलियों को आगे की ओर टीका लेना है ।उसके बाद अपनी रीड की हड्डी को सांस खींचते हुए अंदर की तरफ या ऊपर की तरफ खींचना है |

सांस बाहर छोड़ते हुए नीचे की तरफ लेकर आना है । यह आसन हमारी रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों के लचीलापन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और करने में भी यह बच्चों के लिए बेहद आसान हुआ करता है।

Cobra Pose (भुजंगासन)

भुजंगासन को सर्प मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है । इस Yoga Asana को करना बहुत आसान है यह Yoga Asana बहुत फलदाई भी है। इस Yoga Asana को करने के लिए सबसे पहले तो आप को जमीन पर लेट जाना होता है पेट के बल। फिर धीरे-धीरे अपनी पीठ को मोड़ना होता है । इस तरह से करना होता है जैसे कोई सांप अपना फन फैलाए हुए हो।

वैसे तो भुजंगासन के बहुत से फायदे हैं। उनमें से सबसे अहम हैं यह पेट की चर्बी को कम करता है। फेफड़ों को यह बेहद मजबूत बनाता है इस आसन की मदद से हम बच्चों के अंदर कंधे और गर्दन का दर्द भी दूर कर सकते हैं ।यह हमारे रीड की हड्डी में लचीलापन भी बढ़ाता है जो की बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है किसी भी बच्चे के शारीरिक रूप से बढ़ने में।

Dog Pose (अधो मुख स्वनासना)

यह Yoga Asana भी एक ऐसा आसन है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है आपके पैरों को मजबूत बनाता है और इससे आपके पेट को भी मजबूती मिलती है इस आसन की मदद से आप अपने भुजाओं को भी मजबूत बना सकते हैं और किसी भी बच्चे में यह आसन उनके Body Posture को भी ठीक करने के काम में आता है।

यह Yoga Asana को करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने हाथों को अपने आगे की ओर टिका लेना है और इस तरीके से झुकना है की आपका शरीर एक कोण की तरह बन जाए। धीरे-धीरे आपको अपने शरीर को Stretch करना है अपनी रीड की हड्डी पर हल्का हल्का सा Pressure डालना है । जिस हद पर आपको लगे कि इससे ज्यादा आपके शरीर Stretch नहीं हो पा रहा वहां पर ही कुछ Seconds रुकने के बाद आपको सीधा हो जाना है ।

Vrikshasana (वृक्षासन)

Vrikshasana एक आसन है जिस की मदद से हम शरीर में स्थिरता। अपने खड़े होने की पोस्ट को Body Posture को सुधार सकते हैं। यह आसान योगासन तो नहीं है पर इसके फायदे बहुत ही ज्यादा है इसीलिए। कोई भी बच्चा इसे कुछ दिन के प्रयास के बाद आसानी से कर सकता है। उसको करने के लिए आपको सीधे खड़ा होना जरूरी है और अपने हाथों को हवा में जोड़कर।

Vajra Asana (वज्र आसन)

वज्र आसन एक ऐसा Yoga Asana है जिसको आप किसी भी जगह कर सकते हैं। वज्रासन करने के लिए आपको अपने घुटनों को मोड़कर रीड की हड्डी सीधी कर कर बैठना होता है ।यह आसन के लिए आपको वैसे तो 15 से 20 मिनट बैठना होता है पर यदि हम बच्चों की बात करें तो यह आसन के लिए बच्चों को उतना ही टाइम बिठाना चाहिए जितना कि वह सहन कर सकते हैं। यदि हम इसके फायदों की बात करें तो सबसे बड़ा फायदा वज्रासन का हमारे पाचन तंत्र को सही रखना होता है।

Bal Asana (बाल आसन)

इस Yoga Asana को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पैरों को मोड़कर बैठ जाना होता है ।फिर अपने हाथों को सीधा कर कर हवा में आगे की ओर झुकना होता है । जमीन को छूना होता है इस क्रिया को वोट करने में आपको अपने शरीर को Stretch करना होता है । जिसमें आप के Hips आपकी Thighs और आपकी Ankle पर दबाव पड़ता है ।

इस आसन के बहुत से फायदे हैं पर कुछ अहम फायदे यह है कि यह आसन आपके दिमाग को Calm करता है और आप आपके अंदर से Stress और Fatigue करता है । यही चीज बच्चों में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है इसीलिए यह सबसे फलदाई yoga asana है ।

Urdhva Hastasana (ऊर्ध्व हस्तासन)

इस Yoga Asana में आपको सीधे खड़े होकर हवा में हाथ जोड़कर अपने हाथों को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करना होता है इस आसन की मदद से हम बच्चों में Spine, Shoulder, पेट ,Thigh , Digestive System सब को दुरुस्त कर सकते हैं । इस Yoga Asanas For kids की मदद से हम बच्चों के अंदर Stress को भी कम कर सकते हैं।

What is Importance Of Yoga Asana For Kids (बच्चों के लिए Yoga Asana के महत्त्व)

जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल इस बीमारी के चलते सब कुछ पढ़ाई हो किसी का Office का काम हो वह सब ही Online हो गया है Online मतलब कि अगर बच्चों को पढ़ना भी हो तो उन्हें टकटकी लगाए Laptop या फिर Computer के सामने बैठा रहना पड़ता है अगर Laptop के सामने भी ना हो तो वह Phone लिए पूरा दिन बिताया करते हैं।

What is Importance Of Yoga Asana For Kids
What is Importance Of Yoga Asana For Kids

इसी के चलते पूरी दिनचर्या ही बच्चों की खराब हो चली है और उसी खराब दिनचर्या के चलते उनका शारीरिक और मानसिक विकास इस तरीके से Effect हुआ है जैसा पहले कभी नहीं हुआ। इसीलिए Yoga Asanas For kids बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी चीज है । इससे वह ना केवल अपने दिनचर्या को सुधार पाते हैं बल्कि इस योगा आसन की वजह से, योग विद्या की वजह से वह अपनी एकाग्रता में भी वृद्धि कर सकते हैं।

बच्चों के लिए Yoga Asanas For kids का महत्व इस लिए भी बढ़ जाता है कि उस Phase में हमारा शरीर Growing Stage में होता है ।जैसे हम उसे ढालते हैं वह वैसा ही ढलता चला जाता है । हमारे शरीर में लचीलापन योगा की मदद से आसानी से आ सकता है और बच्चों में यह बहुत जरूरी हुआ करता है। तो Yoga Asana की मदद से हम बच्चों के अंदर लचीलापन एकाग्रता बढ़ा सकते हैं और उनमें Stress को भी कम कर सकते हैं ।

Precautions While Kids Doing Yoga Asan At Home

(बच्चों को yoga aasan करते वक्त Precautions क्या क्या लेने चाहिए)

किसी भी Yoga Asanas For kids को बच्चों को घर पर करवाते हुए Parents को कुछ Precaution लेने की जरूरत होती है।जब भी हम बच्चों को किसी भी योगासन को करवाते हैं तो हमें इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है कि वह किसी भी एक योग आसन को करते समय बहुत देर तक एक पोजीशन में ना रहे इससे उनके उस Body Part को Problem हो सकती है और इससे उन्हें और भी बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।

Yoga Asanas For kids करवाते हुए हमें यह भी ध्यान देना होता है कि शुरुआत में हम कुछ ऐसे Yoga Asanas For kids से शुरू करें जिससे उन्हें धीरे-धीरे वह चीज दिमाग में बैठती जाए अगर हम पहले ही दिन कुछ ऐसा होने करवा देंगे तो शायद वह अगले दिन उसे करने के लिए राजी ही ना हो । आपको इस चीज का ध्यान भी देना होता है कि किसी भी Yoga Asanas For kids को करते वक्त बच्चा अपनी सांसों को ना रोके इससे उन पर बहुत ही ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं।

Note – इस Article 7 Easy Yoga Asanas For kids में बताए गए सभी आसनों का प्रयोग किसी योग्य टीचर के सानिध्य में ही करें । घर पर अकेले इन आसनों को करने से पहले योगा एक्सपेर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए । इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें।

FAQ Related To 7 Easy Yoga Asanas For kids

Can we Teach Yoga Asana to kids at home? क्या हम बच्चों को योग आसन घर पर सिखा सकते हैं?

ज़ी हा, हम Yoga Aasan बच्चों को घर पर सिखा सकते हैं । आप बच्चे को योगासन घर पर अच्छे से सिखा सकते हैं पर आपको इस चीज का ध्यान देना होता है कि आप अपनी देखरेख में काम करें।


At What Age we can teach kids Yoga Asana? हम बच्चों को किस age में yoga Asana सिखाना शुरू कर सकते हैं?

Experts की माने तो हम 4 से 5 साल की उम्र के बाद बच्चों को Yoga Asanas For kids सिखाना शुरू कर सकते हैं इस उम्र के बाद बच्चे आसानी से चीजों को करना शुरू भी कर सकते हैं और इससे उनके शरीर पर भी कोई Problem नहीं होती ।

How many Yoga Asana should we Teach a kid in one day? बच्चों को एक दिन में कितने योगा आसन सीखने चाहिए?

अक्सर तीन से चार योगासन दिन के करने का राय दी जाती है यदि बच्चा आसानी से वह कर पा रहा है तो आप दिन-ब-दिन वह बढ़ा सकते हैं।

Final Words For 7 Easy Yoga Asana For kids 

आज इस Article ‘7 Easy Yoga Asanas For kids in Hindi’ के माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि कैसे हम आसान तरीकों से बच्चों को Yoga Asana सिखा सकते हैं और हमने इस बारे में भी बात करें कि वह कौन से 7 Easy Yoga Asanas for kids हैं जिन्हें हम बच्चों को सिखा सकते हैं। Yoga Asanas For kids साथ हमने यह भी आप लोगों को बताया कि कैसे हम बच्चों को इसका लाभ दिला सकते हैं।

हमें क्या-क्या Precautions इसमें लेने चाहिए। आशा है कि आप लोगों को यह Article 7 Easy Yoga Asanas For kids पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment