7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids In Hindi

इस दौड़ती भागती जिंदगी में Yoga For Kids का बहुत ज्यादा महत्व बढ़ गया है। Yoga For Kids एक ऐसी चीज है जो की हर एक बच्चे के लिए बहुत जरूरी है । Yoga For Kids ना सिर्फ़ शारीरिक रूप से बच्चों को फायदा पहुंचाता है बल्कि यह मानसिक स्तर पर भी बच्चों को शक्तिशाली और ऊर्जावान बनाता है। हम सब जानते हैं की योगा का कितना महत्व है प्रत्येक मनुष्य के जीवन में।

Yoga For Kids
Yoga For Kids

योग विद्या एक ऐसी विद्या है जिसके दम से हम न जाने क्या-क्या चीजें कर सकते हैं जो कि एक आम इंसान सोच भी नहीं सकता।उससे भी जरूरी बात यह है कि योग हमारे शरीर को , हमारे मन को , हमारे दिमाग को सब को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। Yoga for kids एक ऐसा Topic है जिसके बारे में जानने के लिए बहुत लोग उत्सुक होते हैं।

तो आज इस Article के माध्यम से हम यह प्रयास करेंगे कि इस Topic को आप तक सरल भाषा में और आसान तरीके से पहुंचाएं और हम यह जानने की कोशिश करेंगे की Yoga For Kids के 7 Amazing Benefits क्या- क्या हैं । सबसे महत्वपूर्ण हम यह भी जानेंगे कि किस Age में Kids को Yoga शुरू करनी चाहिए। 

Why Yoga is good for Kids

अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि योग बच्चों के लिए अच्छा कैसे हैं । या फिर अच्छा है भी या नहीं या फिर किन मायनों में किया जाए जिससे उन्हें उसका पूर्णतया फल मिले। जैसा कि हम आजकल आपने इर्द गिर्द देखें तो काफ़ी बदलाव आया है। आज से कुछ सालों पहले तक हमारी जिंदगी Technology पर या फिर किसी भी Electronic Device पर इतनी Depend नहीं करती थी।

Why Yoga is good for Kids
Why Yoga is good for Kids

आज से कुछ साल पहले तक अगर कोई बच्चा रोया करता था तो हम उसे बाहर जाकर खेलने की सलाह दिया करते थे । पर आज यह वक्त ऐसा आ गया है की हम उन बच्चों के हाथ में Mobile Phone थमा देते हैं। या फिर उन्हें कोई Video Game दे दिया करते हैं । जिससे वह एक ही जगह पर घंटों बैठकर वक्त बिताया करते हैं और उनकी आंखें उसी पर ही गड़ी रहती है।

बात यह नहीं है कि उनको वह चीजें देना गलत है बेशक देनी चाहिए पर एक नियमित समय के लिए। अब अगर इसको और थोड़ी गहराई से समझें तो इसका फर्क ना सिर्फ उनकी आंखों पर पड़ता है या फिर उनके शरीर पर पड़ता है। सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात यह है कि उन बच्चों की मानसिकता पर और मानसिक स्तर पर इन सारी चीजों का क्या असर पड़ता है ।

योगा कैसे उन्हें इस से बाहर आने में मदद कर सकता है । क्यों हमें जानने की जरूरत है की How To Teach Yoga to Kids। इस बात से बहुत कम ही लोग इत्तेफ़ाक़ हैं या फिर यूं कहिए कि इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोगों को है की पिछले कुछ वर्षों में हजारों बच्चों ने Suicide Comit किया है । आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उन बच्चों की उम्र तकरीबन 13 साल से भी कम रही है। तो यह सब होता है mental stress की वजह से जिसका हल है योग ।

7 Amazing Benefits of Yoga For Kids 

तो चलिए जानते है की योग के वो 7 Benefits of Yoga For Kids जो किसी भी बच्चे की जिंदगी बदल सकते हैं। योग एक ऐसी Habit है जिसको अगर आप ने नियमित रूप से Practice किया तो आप अपने मानसिक और शारीरिक तौर पर बहुत सारे बदलाव महसूस कर सकते हैं।

7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids In Hindi
7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids In Hindi

नीचे हम इन्हीं कुछ बदलावों के बारे में चर्चा करेंगे ।

First step towards Healthy Lifestyle

जब भी हम एक दायरे में अपने आप को समेट लेते हैं तो हमारे मानसिकता भी उस दायरे के अंदर ही सिमट कर रह जाती है । हम अपने दिमाग और अपने इंद्रियों का पूर्णत है काम में नहीं ले पाते । योग एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से हम अपने मानसिकता को दुरुस्त रख सकते हैं। अपनी इंद्रियों को अपने वश में कर सकते है।

Yoga For Kids एक Healthy lifestyle जी सकते हैं और यह बात बच्चों पर भी अप्लाई होती है । तो योग को हम Healthy Lifestyle की तरफ पहला कदम consider कर सकते हैं।

Reduces Anxiety And Stress 

दिन ब दिन बच्चो पर भी Stress बढ़ता जा रहा है। इसीलिए ही आज के वक्त में योग का बहुत ही Important Role है बच्चों की जिंदगी में, इसी वजह से Kids को योग सिखाना भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

  Yoga For Kids की मदद से ना सिर्फ वह शरीर में लचीलापन ला सकते हैं बल्कि अपने दिमाग को भी पूर्णता Use कर सकते हैं । उससे उनके दिमाग का जो Stress है ,जो Anxiety है वह कम होती है । जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चे चिकनी मिट्टी की तरह होते हैं जिन्हें हम जिस भी रूप में ढालना चाहे उसी रूप में ढाल सकते हैं । यदि योग की आदत बचपन में ही शुरू हो जाती है तो वह लम्बे वक्त तक जिंदगी के चलती है।

Psychological Benefits of yoga

अगर हम मानसिक रूप के फायदे की बात करें या फिर Psychological फायदे की बात करें तो उसके फायदे बहुत हैं ।अगर हम Main Benefits की बात करें Yoga For Kids के तो सबसे पहले तो इससे बच्चों के अंदर Srress Release होता है। उनके मन पर भी बहुत से Positive Changes आते हैं।

कुछ बच्चों की यह दिक्कत हुआ करती है की वह एकाग्रचित होकर एक जगह नहीं बैठ पाते या कुछ चीज नहीं पढ़ पाते । यह उनके पढ़ाई में बहुत ज्यादा Effect किया करती हैं। उन्हें याद नहीं हो पाता या फिर याद हो जाता है। तो वह Exam तक उसे याद नहीं रख पाते ।यह सारी चीजों का एक उपाय है योग । योग की मदद से किसी भी बच्चे की Concentration बहुत ज्यादा बढ़ती है । जिसकी मदद से वह एकाग्र होकर पढ़ सकते हैं 

Increases Memory 

अक्सर बच्चों में एकाग्रता ना होने की वजह से सबसे बड़ी समस्या आती है उनकी Memory जिसके चलते को कुछ याद नहीं रख पाते। योग की मदद से आप बच्चे की Memory को एक ऐसे ही स्तर पर बदल सकते हैं जिस स्तर पर आपने कभी सोचा भी ना हो। जब भी हम योग किया करते हैं या

अपने बच्चों को योग करवाते हैं तो इससे उनके Conscious Mind और Subconscious Mind दोनों ही Active हो जाते हैं। नियमित रूप के अभ्यास से जब किसी चीज को आप Subconscious Mind में पहुंचा देते हैं तो आपकी Memory बेहतर हो जाती है ।

Reduces Mood Swings

अक्सर बच्चों में यह शिकायत आती है कि उनके बहुत ज्यादा Mood Swings हुआ करते हैं । Mood Swings मतलब की एक पल में ही खुश हो जाना और अगले ही पल में किसी बात को सोच कर रोने लगना या फिर चिड़चिड़ा हो जाना । या फिर किसी काम को करते करते उसमें से मन हट जाना,या उसे ना करने का मन ना हो नाMood Swings होने के Symptoms हैं।

जब भी आप योग किया करते हैं तो उसकी वजह से आपके मन में एक तरह की ऊर्जा उत्पन्न होती हैं। उस ऊर्जा के चलते आप अपने मन को एकाग्र कर सकते हैं। वही एकाग्र मन आपके Moods पर भी बहुत ही Positive Effect डालता है। यदि आपका शरीर स्वस्थ रहता है चाहे वह Physically हो या Mentally तो आपका Mood खुद ब खुद ही अच्छी और Positive चीजों की तरफ आकर्षित होने लगता है और Mood Swings जैसी दिक्कत आपके अंदर कम हो जाती हैं।

Increases Confidence 

योग शास्त्र एक ऐसा शास्त्र हैं जिसके अनगिनत फायदे हैं और उनमें से ही एक है Confidence का Increase होना। जब भी हम अपने बच्चों को योग जब भी हम अपने बच्चों को योग साधना में डालते हैं तो उससे उनके Confidence में बहुत इजाफा हुआ करता है। 

Increases Agility and Corrects your Posture

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि योग की मदद से शरीर में लचीलापन आता है । आजकल हमें यह देखने को मिल रहा है कि बच्चों में वह कहीं ना कहीं Missing सी होती है। जिसकी वजह से ना तो वह खेलकूद में अच्छा कर पाते हैं ना ही वह एक Confident Posture में रह पाते हैं योग की मदद से यह दोनों ही सुधर जाते हैं।

What are the main Benefits Of Yoga for kids?

बच्चों के लिए योग के फ़ायदे क्या है?

सबसे पहले तो हमें इस बात को समझने की बहुत जरूरत है की योग सिर्फ़ एक Physical Exercise ही नहीं बल्कि एक Mental Exercise भी है । वैसे तो योग के फायदे बताने अगर हम बैठे हैं तो वह हो बहुत ही ज्यादा और List बहुत ही लंबी है । पर यहां हम बात करेंगे कि योग के जो Main फायदे हैं वह क्या-क्या है।

What are the main Benefits Of Yoga for kids
What are the main Benefits Of Yoga for kids

जिससे कि हम बच्चों में एक Positive बदलाव ला सकते हैं। योग के अगर शारीरिक रूप से फायदे की बात करें तो योग किसी बच्चे को या किसी भी Age के इंसान को ऊर्जावान बनाता है। बहुत बार बच्चों में शरीर दुखने की सिर दुखने की आंखें दुखने की शिकायत होती है योग की मदद से आप उन सब को दूर कर सकते हैं।

Yoga For Kids की मदद से हम अपना Posture भी सही कर सकते हैं बहुत लोग इस बात को समझ नहीं पाते पर एक सही Posture या फिर यूं समझिए कि आपके सही ढंग से खड़े होने का तरीका भी आपके जीवन पर काफी प्रभाव डाल सकता है । तो बच्चों में यह दिक्कत बहुत आया करती है तो वह चीज का सुधार हम योग की मदद से कर सकते हैं।

At What age you should start yoga?

योग किस उम्र में शुरू करनी चाइए ?

अगर एक्सपोर्ट्स की माने तो उनके अनुसार बच्चों को योग शुरू करवाना चाहिए 4 से 5 साल की उम्र के बीच। Experts कहा करते हैं कि अगर हम योग क्रियाओं को इस उम्र से पहले शुरु करवा देते हैं तो उस वक्त में बच्चों को नुकसान पहुंचने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि उस वक्त में बच्चों का शरीर बहुत ही नाजुक हुआ करता है |

नाजुक होने के साथ-साथ उस वक्त में वह बहुत ही चंचल हुआ करते हैं और यह भी कह सकते हैं की वह Growing Stage में हुआ करते हैं। इसमें भी एक बात जो की हमेशा Parents को Yoga Experts के द्वारा समझाई जाती है। वह यह है कि शुरुआत में सबसे पहले बच्चों को Breathing Exercises ही करवाई जाएं या फिर कुछ ऐसी योगिक मुद्राएं जिससे उनके शरीर पर ज्यादा Stress ना आए।

बहुत बार यह देखा गया है कि कुछ बच्चों को Parents जल्दी योग करवाना शुरू कर देते हैं और एक ही Position में बहुत वक्त तक बैठने की वजह से उनके शरीर में दर्द होना और भी बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। तो बेहतर यही है कि आप बच्चों को योग सिखाना 4-5 साल की उम्र में ही करें।

Note – इस Article7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें यह Article आपकी जानकारी में वृद्धि करने के Pusrpose से ही लिखा गया है । इस प्रकार की कोई भी क्रिया आप किसी Expert के सानिध्य में ही करें।

FAQ Related to 7 Amazing Benefits of Yoga for Kids

Is Yoga good for kids? क्या योग अच्छा होता है बच्चों के लिए?

ज़ी हां, योगा बच्चो के लिए हर मायने में बहुत ही फलदाई होता है इससे बच्चों को मानसिक तौर पर शारीरिक तौर पर और Psychological तौर पर भी बहुत सा फायदे मिलते हैं।

Can we Teach Yoga to Kids at home? क्या हम बच्चों को योगा घर पर सीखा सकते है?

हां , बिल्कुल आप बच्चों को Yoga For Kids घर पर आसानी से सिखा सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी बहुत योग नॉलेज की जरूरत है और धीरे-धीरे आप उनका Difficulty Level बढ़ाते जाएं तो वह आसानी से योगा घर पर सीख सकते हैं।

Can we start teaching Yoga For Kids after 10years ? क्या हम बच्चों को योग 10 साल की उम्र के बाद सिखाना शुरू कर सकते हैं?

जी हां आप किसी भी उम्र में योग को शुरु कर सकते हैं और उसके फ़ायदे आपको उस उम्र से मिल सकते हैं ।

Final Words For 7 amazing benefits for kids 

इस Article 7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids के माध्यम से आज हमने जाना की योग के क्या-क्या फायदे हैं । बच्चों के लिए 7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids हमने यह जानने की भी कोशिश करी की हमारे बच्चों के जीवन में हम योग से किस तरीके से Positive बदलाव ला सकते हैं । अंत में हमने 7 Amazing Benefits Of Yoga For Kids से यह भी जाना कि योग करने की शुरुआत बच्चों में किस उम्र से की जानी चाहिए ।

आशा करते हैं कि आपको यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment