5 Easy Yoga Asanas for Weight Loss in Hindi

आज हम 5 Easy Yoga Asanas for weight loss in Hindi  के बारे में कुछ जानकारी आपको देने जा रहे है . दिन प्रतिदिन लोग अस्त व्यस्त खान पान के चलते अपने वजन को काफी ज्यादा बढ़ा लेते है . इसकी वजह से लोगो में अनेक तरह के side effect हमें नजर आते है . आज हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है . वजन कम करने हेतु सबसे जरुरी चीज़ है अनुशासन , निष्ठा , मेहनत , लग्न आदि ये सब यदि आपके अंदर है तो आप अपना लक्ष्य बहुत ही आसनी से प्राप्त कर लेंगे . Easy Yoga Asanas आप बहुत ही जल्दी अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे .

Easy Yoga Asanas
Easy Yoga Asanas

ज्यादातर लोग कुछ समय तक ही अनुशासित रह पाते है जिसकी वजह से वे धीरे धीरे अभ्यास कम करने लगते है . इसकी वजह से उनका शरीर अच्छी तरह से कार्य नहीं कर पाता है . सबसे मुख्य बात यह है की यदि आप समय पर नियमित रूप से अभ्यास नहीं करते है तो आपके शरीर से आपको कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है . सबसे main बात है की आप अपने कार्य को अनुशासित तरीके से manage करे अन्यथा आपका वजन कम होने की जगह और बढ़ भी सकता है . Easy Yoga Asanas के बारे में आपको जानकारी देंगे

Importance of Discipline to lose weight:-

वजन कम करने हेतु अनुशासन का महत्त्व

यदि आप अभ्यास करना बिच में छोड़ दोगे तो आपको फिर से अपने शरीर को पहले जैसा तैयार करने के लिए दुगुनी मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि आपका शरीर जो पहले था उसे उसी अवस्था में लाना बहुत मुश्किल होता है  . यदि आप अपने अभ्यास को जारी नहीं रखोगे बिच में छोड़ दोगे तो आपका किया गया अभ्यास व्यर्थ चला जायेगा . इसलिए हमेशा नियमित रूप से समय पर अभ्यास करना अनिवार्य है .

Easy Yoga Asanas for Weight Loss
Easy Yoga Asanas for Weight Loss

जब हम दुबारा अभ्यास करने जायेंगे तो हमें ज्यादा पसीना बहाना पड़ेगा , ज्यादा वजन उठाना पड़ेगा , एवं अधिक परिश्रम करना पड़ेगा .

Are you afraid to go to the gym?

क्या आप जिम जाने से डरते है ?

ज्यादातर ओरतो के अंदर यह समस्या देखि जाती है उनका वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है . परन्तु इन्हे समस्या  यह है की यह वजन कम करने हेतु किसी भी जिम आदि में जाकर पसीना बहाना पसंद नहीं करती है . इसलिए इनके लिए बस एक ही उपाय है घर पर बैठे बैठे ही कुछ आसान योग करके अपने वजन को कम किया जा सकता है . योग वह जरिया है तो बहुत ही आसानी स आपके वजन को कम कर सकता है .

वजन कम करने हेतु आपको कुछ Easy Yoga Asanas के बारे में हम बताएँगे जो आपके लिए बहुत लाभदायक होगी .  yoga in Hindi के द्वारा आपका वजन गायब भी जायेगा एवं आपको पता भी नहीं चलेगा . इसमें आपको ज्यादा परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं है . आपको नियमित रूप से कुछ योग अभ्यासों को दोहराना है  . जो आपके वजन को कम करने के लिए बहुत असरदार है .

5 Easy Yoga Asanas for weight loss in Hindi

कुछ Easy Yoga Asanas  के द्वारा आप अपना वजन  कम कर सकते है . ये Easy Yoga Asanas  आपके शरीर को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भी सहायक है .

  1. सूर्य नमस्कार | Surya namaskar
  2. वीरभद्रासन | Virabhadrasana
  3. भुजंगासन | Bhujangasana
  4. धनुरासन | Dhanurasana
  5. त्रिकोणासन | Trikonasana
5 Easy Yoga Asanas for Weight Loss in Hindi
5 Easy Yoga Asanas for Weight Loss in Hindi

सूर्य नमस्कार | Surya namaskar

यह 12 आसनो का एक समूह होता है जिसे एक क्रम से करना अनिवार्य है . जिसे सूर्य नमस्कार के नाम से जाना जाता है . यह काफी असरदार माने जाते है जो मोटापा कम करने हेतु आपके लिए काफी लाभदायक है . यह आपके पुरे शरीर की माशपेशियों को एक्टिव कर देता है तथा आपको एक अलग ऊर्जा प्रदान करता है . Morning Yoga for weight loss  के लिए एक अच्छा आसान है .

 सूर्य नमस्कार की मात्रा कम से अधिक की और बढ़ानी चाहिए . यदि आप इसमें नए है तो आपको इसके कम सेट करने है तथा यदि आप इसमें पारंगत है तो आपको अपनी सुविधानुचर अधिक करने है . हमेशा ध्यान रखे की आप सूर्य नमस्कार के पुरे क्रम से करे जिससे आपको इसका पूरा लाभ प्राप्त हो सके . सूर्य नमस्कार आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत ही सहायक है .

वीर भद्रासन | Virabhadrasana

यह आसन आपके घुटने के पीछे की मासपेशियो , जाँघे , टखने आदि मजबूत होते है . जब जाँघे आगे की तरफ झुकाव करती है तो आपका पूरा वजन यह नियंत्रित करने का कार्य करती है . यह पेट की मासपेशियो को भी बल प्रदान करती है . आंतरिक शाक्ति बढ़ने की वजह से हम दीर्घाऊ होते है . तथा यह आसान आपके वजन को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है .

भुजंगासन | Bhujangasana

यह आसान आपके पीढ़ तथा छाती के लिए लाभदायक है . यह आसन करने के दौरान आपने छाती को ऊपर की और उठाते समय अपने हाथो को जमीन पर रखे . जब  आप अपनी छाती को ऊपर की और उठाते है तो आपके शरीर का रक्त पूरी मश्पेसियो में लम्बी सांस के साथ परिशंसारित होता है .

 ऑक्सीजनित  रक्त आपके शरीर का मोटापा कम करने में सहायक होता है . इसके साथ ही ये आपके कूल्हों को मजबूत तथा आकर्षक बनाने में भी सहायता करता है .

धनुरासन | Dhanurasana

ऐसे आप एक पौराणिक आसान भी कह सकते है जो आपके भुजाओ को मजबूत बनाने के साथ साथ आपका मोटापा भी कम करता है . यह आसन करने के दौरान पेट के स्नायुओं में खिचाव आने लगता है . इस खिचाव से स्नायुओं को लचीला बनाया जा सकता है . नियमित इस आसान को करने से पेट की वसा को कम किया जा सकता है . जो आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए अच्छा होता है .

त्रिकोणासन | Trikonasana

पेट के स्नायुओं के साथ साथ पेट के अनेक भागो के लिए व्यायाम बहुत मत्वपूर्ण है . जैसा की हम जानते है एक निश्चित उम्र के बाद आपका शरीर वृद्धि करना बंद कर देता है . जिसकी वजह से आपके पेट के इर्द गिर्द वसा एकत्रित होने लगती है . त्रिकोणासन के द्वारा इस वसा को कम किया जा सकता है .

 यह आपकी ज्यादा कैलरी तो कम नहीं करता परन्तु आपके कमर की मोटाई थोड़ी जरूर कम कर सकता है . यह आसान करने से आप अपने कमर के आस पास का एरिया कम कर सकते है . एवं नियमित रूप से इस आसान को करने से आपको अपनी कमर में फर्क देखने को मिलेगा .

You Must See Below:-

LISTEN TO THIS EVERY NIGHT Before You Sleep

In how many days does yoga lead to weight loss?

योग से कितने दिन में वेट लॉस होता है?

यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको हेल्थी डाइट के साथ साथ योग का सहारा लेना चाहिए . जो आपके वजन को ५ दिन में 5 किले से भी अधिक कैलरी कम कर सकता है . परन्तु इसमें अनुशासन का होना बहुत अनिवार्य है . Easy Yoga Asanas से आपको बहुत फायदा प्राप्त होगा .

FAQ Related To 5 Easy Yoga Asanas For Weight Loss

Which Asana is best for Weight Loss?( Weight loss के लिए कौनसा आसन best है?)

यदि आप Weight Loss करना चाहते हैं योगासन की मदद से तो आपको कुछ आसन करने होंगे नियमित रूप से जिनमें से कुछ आसनों का नाम है धनुरासन ,सर्वांगासन , सेतुबंध आसन, सर्वांगासन ,त्रिकोणासन ,वीरभद्रासन , चतुर गंदा आसन।

Does Yoga Asana Help in Weight Loss?( क्या योग आसन Weight Loss में मदगार होते है ?)

जी हां योगासन Weight Loss में बिल्कुल मददगार होते हैं जैसा कि हमने आपको इस Article में भी बताया है कि यदि आप नियमित रूप से किसी Experts की निगरानी में यह सारे योगासन को करते हैं तो जरूर आपके Weight Loss में इसका फायदा होता है।

Is Yoga Better than Gym?(क्या योग Gym से बेहतर होता है?)

ऐसा कहना मुश्किल है कि जिम बेहतर है या योग बेहतर है क्योंकि दोनों के अलग अलग फायदे हुआ करते हैं जैसे कि योग से Cardiovascular Benefits नहीं मिला करते जिम से इतना लचीला पन नहीं आया करता जितना योग से आए करता है। तो यह कहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है कि कौन ज्यादा महत्वपूर्ण और बेहतर है दोनों के अलग-अलग फायदे हुआ करते हैं।

Final words for 5 Easy Yoga Asanas for weight loss

आज के इस आर्टिकल के मदद से हम ने आप लोगों को यह बताया कि कैसे आप योगासन की मदद से Weight Loss कर सकते हैं । इस Article की मदद से हमने आप लोगों का सबसे बड़ा सवाल का जी है जवाब दिया कि यह Possible है भी या नहीं जी हां Weight Loss योगासन की मदद से बिल्कुल Possible है और हमने आज इस Article के माध्यम से पांच ऐसे ही योगासन आप तक पहुंचाए जिनकी मदद से आप Weight Loss कर सकते हैं ।

आज के इस लेख में 5 Easy Yoga Asanas for weight loss in Hindi  के ऊपर सर्चा की जिसमे हमने आपको कुछ ऐसे योग आसान के बारे में बताया जो आपके वजन को कम कर सकते है .हम आशा करते है की आपको हमारी जानकारी Easy Yoga Asanas पसंद आयी होगी . आपको यदि इसमें कुछ नया सिखने को मिला हो तो अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करे .

Leave a Comment