Which Country Does Yoga Originated From and its 6 Important Types

आज हम आपको Yoga Originated के साथ ही बताएँगे की योगा कब मनाया जाने लगा इन सब विषयों के ऊपर बड़े ही विस्तृत विवरण के साथ चर्चा करेंगे ।

Yoga Originated
Yoga Originated

आज का हमारा टॉपिक योगा के इतिहास से जुड़ा है क्योंकि हमें योगा के इतिहास से भी कुछ जानकारी पता होनी चाहिए । आपके मन में ऐसा सवाल जरूर आ रहा होगा की Yoga Originated कैसे हुई ? इसके बारे में आज हम जानेंगे

योगा जिसका जन्म भारत वर्ष में हुआ प्राणायाम के माध्यम से कैसे अपने मस्तिष्क को कंट्रोल किया जाए इसका शोध बहुत पहले ही हो चुका था । आज हम योगा की ओरिजन एवं उसकी हिस्ट्री के ऊपर थोड़ी चर्चा करेंगे।

Yoga Originated की बात करे तो योग विद्या के अनुसार भगवान शिव को पहला योगी बताया गया है यानी कि भगवान शिव को योग का पहला गुरु माना जाता है ।हजारों साल पहले भगवान शिव जी ने हिमालय पर्वत की कांति सरोवर झील के पास 7 सप्त ऋषि यों को योग की शिक्षा दी। इसके उपरांत इन सब दृश्यों द्वारा विश्व के हर कोने में योगा के बारे में शिक्षाएं दी गई ।ऐसा माना जाता है की भारत के अंदर सबसे पहले उसका Yoga Originated माना जाता है ।

Mention of yoga in holy scripture

Yoga Originated के उपरांत धीरे धीरे हमारे ऋग्वेद पुराणों सभी वेदों तथा अन्य ग्रंथों में भी योगा के बारे में बताया जाने लगा ।इसके साथ ही भगवत गीता में भी हमें इसका विवरण देखने को मिल जाता है ।

Codification of yoga

Yoga Originated में पतंजलि की भी बहुत अच्छी भूमिका मानी जाती है . पहले से चली आ रही योगिक क्रियाओं को सूत्रों में बांधने का मुख्य कार्य महर्षि पतंजलि के द्वारा किया गया। जिसमें उन्होंने योग को अलग-अलग सूत्रों में बांधने का प्रयास किया एवं उन्होंने अपने ग्रंथ के माध्यम से इसे एक लिखित रूप दिया। और यह ग्रंथ आज के समय में हमारी योगिक क्रियाओं का मुख्य आधार है। इस ग्रंथ के अंतर्गत पतंजलि के द्वारा 200 योग सूत्र बताए गए हैं जिसमें से हम आपको मुख्य दो सूत्रों के बारे में आज थोड़ी जानकारी देंगे। जिसमें आपको योगा क्या है तथा योगा की बाहरी जानकारी ज्ञात हो जाएगी ।

योग चित्त वृत्ति निरोध

इस सूत्र के अनुसार योगा का अर्थ है Controlling the Modification of Mind ।उदाहरण के लिए बात करें आप एक बंद कमरे में शांत अवस्था में बैठी थी आप किसी भी विचार में मग्न नहीं थे और अचानक एक ख्याल आता है कि आप कोई चॉकलेट लाए थे और आपने अभी तक खाई नहीं है जब तक आप उस chocolate को खा नहीं लेते आप वापस शांति की मुद्रा में नहीं जा सकते है

इसलिए यह सूत्र कहता है की जब तक आपके बाहरी चीजों का कंट्रोल कम नहीं हो जाता तब तक आप शांति की मुद्रा में नहीं आ सकते है ।

Which Country Does Yoga Originated From
Which Country Does Yoga Originated From

इस सूत्र के अंतर्गत एक और मुख्य बात बताई गई है जिसे एक जेल जिसमें एक कैदी कैद है एवं अपने आपको हमेशा नेगेटिविटी से भरा हुआ रखता है कि मैं जेल के अंदर कैद हूं मैं कुछ कर नहीं सकता ।

Important Points Yoga Originated:-

और उसके मन में हमेशा जेल से बाहर निकलने की इच्छा होती रहती है परंतु दरवाजे पर एक गार्ड तैनात होने की वजह से वह बाहर नहीं निकल पाता। वही वह गार्ड बहुत ही खुशी से अपनी नौकरी करता है परंतु वह कैदी हमेशा हमेशा के लिए उसे जेल से दूर जाना चाहता है और चिंता में रहता है ।

पुलिस गार्ड जेल को अपने काम करने का मंदिर मानता है जहां खुशी से आता है और सारा दिन बताता है और वह कैदी इस जेल को बंद दीवारें मानता है जहां से बस भागना चाहता है । तो यह आपकी माइंड की मॉडिफिकेशन है जो छोटी है जो आपकी किसी भी काम को जैसे आपकी करंट जॉब को जेल बनाती है या उसी जॉब में फ्री रहकर इंजॉय करना सिखाती है ।

संक्षेप में बताएं तो आपको अपनी हर सिचुएशन के साथ खुशी से रहना होता है एवं उसे इंजॉय करना होता है तभी आप इस योगा का सही उपयोग कर पाते हैं।

 तदा दृष्टि स्वरूप अवस्थानम (self resides in its own nature)

यदि मैं आपको एक दर्पण में देखने के लिए कहूं तो आप एक दर्पण में कैसे लिखेंगे यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने आप को दर्पण में कैसा देखते हैं । यदि आप को एक साफ-सुथरे दर्पण में देखते हो तो आप हूबहू जैसे आप हो वैसे ही दिखते हो परंतु यदि आप धूल मिट्टी से भरे दर्पण में अपने आप को देखते हो तो आप अपने ऊपर कुछ गंदगी को भी देखोगे ।

यदि आप जैसे हो वैसे देखना चाहते हो तो आप क्लीन दर्पण के अंदर अपने आप को देखोगे परंतु यदि आप डस्ट से भरे दर्पण में खुद को देखते हो आपको अपने अंदर कमियां नजर आएगी ।

यह सूत्र कहता है कि यदि आप अपने दिमाग को नकारात्मक चीजों से भरा हुआ रखोगे एवं उसमें कचरा होगा तो आप कभी भी सही निर्णय नहीं ले पाओगे वहीं यदि आप अपने मस्तिष्क को साफ सुथरा रखोगे तो आप सही निर्णय लेने एवं अपने मस्तिष्क पर नियंत्रण करने में पूर्णता हासिल कर चुके होंगे।

जब हम सांप मस्तिष्क से अपने खुद को देखते हैं तो हमें अपनी खुद की गहराइयों को समझने में कोई कठिनाई नहीं होती वहीं यदि हम नकारात्मक चीजों को अपने मस्तिष्क में रखेंगे एवं लोगों के प्रति घृणा जैसे भाव अपने मस्तिष्क में रखेंगे तो हम कभी भी खुद को इतनी गहराई से माप नही सकते है ।

योग के अन्य प्रकार

मित्रों जब आप योगा के बारे में और गहराई से पड़ेंगे आ पाएंगे इसमें कई तरह के योगा है जिसमें से हठयोग राज योग भक्ति योग कर्मयोग, नाथ योग , कुंडलिनी योग एवं अनेक प्रकार की योगा जिनके बारे में आपको पढ़ने को मिल सकता है योगा में मौजूद अनेक प्रकार का अलग-अलग अपना महत्व है। Yoga Originated बाद योग के प्रकार भी काफी सर्चा में आये धीरे धीरे सब कुछ अनेक देश में Yoga originated होने लगा .

You must see the below video:-

POWERFUL MOTIVATIONAL SPEECH – By Sandeep Maheshwari

योग शब्द का अर्थ है जोड़ना यानी कि हमारी मस्तिष्क की सभी त्रुटियों को जोड़ना। साधारण भाषा में कहें तो हमारे मस्तिष्क की शक्ति को खुद से जोड़ना ही एक तरह से योगा है ।

FAQ Related To Which Country Does Yoga Originated from

Is Yoga A Hindu?( क्या योगा हिंदू धर्म से तालुक रखती है?)

जी हां योग एक हिंदू Spiritual Exercise है यदि हम योगा की History के बारे में बात करें तो योग का कथन हिंदू धर्म ग्रंथों में भी है । वहां से ही योग विद्या का पूरा रूप निकल कर आता है । योग विद्या एक ऐसी विद्या है जिसमें बहुत सारे आसन हुआ करते हैं जिसमे कि हर एक आसन का अलग महत्व होता है।

Who is the father of Yoga? ( Father Of Yoga कौन है?)

पतंजलि को Father of Yoga कहा जाता है ।
पतंजलि के योग सूत्र निचोड़ है हमारे धर्म ग्रंथ में जितनी भी विद्या दी हुई है योगा के बारे में । आज भी पतंजलि के योग सूत्र से इतने लोग फ़ायदे के रहे हैं योग का इसीलिए पतंजलि को Father of Yoga कहा जाता है।

What is the oldest Form Of Yoga ? ( योग की सबसे Old Form क्या है?)

योग की सबसे पुरानी form को वैदिक योग कहा जाता है । ऐसा कहा जाता है कि योग भी उतना ही पुराना है जितना कि हिन्दू धर्म ग्रंथ रिग वेद है । ऐसा कहा जाता है कि ऋग्वेद 10,000 साल पहले लिखे गए थे और उसके स्कोर Golden Age कहा जाता है।

Final words for Which Country Does Yoga Originated From:-

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने सीखा की Yoga Originated कैसे हुआ तथा Yoga Originated के लिए मुख्य स्रोत कौन कौन से है ? साथ ही हमने सीखा की Yoga Originated में महर्षि पतंजलि की कितनी भूमिका थी . योग कैसे भारत के अंदर आया इन सब के बारे में हमने बड़े ही विस्तार से आज जानने का प्रयत्न किया .

हम आशा करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा एवं आपको इससे कुछ नया सिखने को मिला होगा .

Leave a Comment